अंतर्राष्ट्रीय समाचार
22-02-2017
Charsadda-terror-attackइस्लामाबाद। खैबर पख्तूनख्वा के चारसद्दा जिले में एक स्थानीय अदालत पर हमला करने वाले 3 फिदायीन हमलावरों को पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने मार गिराया। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, चारसद्दा के DSP फयाज खान ने बताया कि इस हमले में 5 नागरिकों की भी मौत हुई है।
22-02-2017
cpecइस्लामाबाद। पाकिस्तान ने 48 अरब डॉलर वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के लिए काम करने वाले विदेशियों एवं अन्य की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विशेष तौर पर प्रशिक्षित 15 हजार सैन्यकर्मी तैनात किए हैं।...
21-02-2017
americas-new-nsa-mcmasterवॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने लेफ़्टेनंट जनरल एच आर मैक्मास्टर को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) नामित किया है। वह माइकल फ्लिन की जगह पदभार संभालेंगे। फ्लिन को पिछले सप्ताह रूस के राजदूत के साथ बैठक को लेकर काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी।
21-02-2017
crude-oilमॉस्को। दिसंबर 2016 में रूस दुनिया का सबसे बड़ा कच्चे तेल का उत्पादक देश बन गया। सऊदी अरब को पीछे छोड़कर उसने यह मुकाम हासिल किया है। रूस और सऊदी समेत कई तेल उत्पादक देश नवंबर 2016 में तेल उत्पादन की सीमा कम करने के लिए राजी हुए थे।
21-02-2017
hafiz-saeed-terrorismम्यूनिख
पाकिस्तान का कहना है कि आतंकवाद-निरोधी कानून के तहत सूचीबद्ध किया गया जमात-उद-दावा और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकवादी संगठनों का सरगना हाफिज सईद खुद अपने ही देश के लिए एक गंभीर खतरा साबित हो सकता है। पाक के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि...
20-02-2017
सात देशों पर प्रतिबंध का ट्रंप आदेश बरकरार, ग्रीन कार्ड धारकों को मिलेगी छूटवाशिंगटन: सात मुस्लिम देशों के लोगों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक के आदेश के बाद चारों तरफ आलोचनाओं के घिर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने फैसले से पीछे हटने को कतई तैयार नहीं हैं. हां, उन्होंने इसमें इतना संसोधन जरुर किया है ...
20-02-2017
शादी के 12 साल बाद कपल ने की बात, पति ने कहा, पसंद नहीं आई तेरी आवाज
लंदन: हम जिनसे प्यार करते हैं उनकी आवाज कुछ घंटे भी कानों में नहीं सुनने पर मन बेचैन हो जाता है. ऐसे में क्या हम सोच सकते हैं कि कोई पति-पत्नी एक ही घर में 12 साल साथ रहने के बाद भी एक-दूसरे की आवाज न सुनी हो...
20-02-2017
इस लड़की ने ढूंढा घर से चूहे भगाने का जुगाड़, ट्विटर पर 2.5 लाख लोग देख चुके हैं वीडियोलंदन: घर में जब कोई चूहा आ जाता है तो शायद हम सब परेशान हो जाते हैं. हम उसे बाहर निकालने के उपाय तलाशने लगते हैं. जब कोई वो उपाय बता देता है तो हम उसके शुक्रगुजार ...
19-02-2017
संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान का आह्वान किया कि वे सीमाएं पार चुके आतंकवाद के खतरों और चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए मिलकर काम करें। संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कल संवाददाताओं से कहा, .....
19-02-2017
इस्लामाबाद : पाकिस्तान के सिंध प्रांत में आतंकी हमले के बाद तिलमिलाए पाकिस्तान ने आतंकियों के खिलाफ पलटवार किया है. खबर है कि पाकिस्तानी सेना ने अफगानिस्तान में घुसकर आतंकवादी शिविरों पर हमले किए हैं. हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गई है.
19-02-2017
वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फ्लोरिडा में एक रैली में भी मीडिया पर जमकर बरसे और इसे बेईमान करार दिया। उन्होंने यह भी कहा कि उनका प्रशासन काफी सुचारू रूप से काम कर रहा है। राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप को देश की कमान संभाले अभी एक महीने से कम समय हुआ है और यह कई तरह के विवादों से घिरा रहा है।
17-02-2017

 PM नरेंद्र मोदी से सीखें सोशल मीडिया का उपयोग: मार्क जकरबर्ग  Facebook के को-फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग ने शेयर किए लंबे फेसबुक पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र किया है. इस पोस्ट में जकरबर्ग ने Building Global Community (वैश्विक समुदाय का निर्माण) विषय के बारे में चर्चा की है.

17-02-2017
37 आतंकावादियों को एक ही रात में मार डाला,  दरगाह पर आत्मघाती विस्फोट से बौखलाया पाकिस्तानइस्लामाबाद.  सूफी दरगाह पर आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान ने एक रात में 37 आतंकियों को मार दिया. पैरामिलिटरी रेंजर्स और पाकिस्तान पुलिस ने एक ही रात में अभियान चला कर इतनी बड़ी संख्या में आतंकियों को मार गिराया. सूफी दरगाह पर आतंकी हमले में करीब 70 लोग मारे गये, ...
17-02-2017
आ-रहा-अमेरिकी-राष्‍ट्रपति-डोनाल्‍ड-ट्रंप-का-नया-बैन-ऑर्डरवॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि वह अगले हफ्ते तक अपने ट्रैवेल बैन वाले एग्जिक्‍यूटिव ऑर्डर को मेकओवर के साथ फिर से ला सकते हैं। राष्‍ट्रपति ट्रंप मुसलमान देशों के नागरिकों के लिए ब्रांड न्‍यू बैन ऑर्डर लाने की तैयारी में हैं।
16-02-2017
LAL pAk, international news in hindi, world hindi newsपेशावर. दुनियाभर में मशहूर सूफी संत लाल शाहबाज कलंदर की पाकिस्तान के सिंध प्रांत में मौजूद दरगाह पर गुरुवार शाम फिदायीन हमला हुआ। इसमें करीब 50 जायरीनों की मौत हो गई। 100 से ज्यादा घायल हैं। इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है।
16-02-2017
डेस्क.भारत को रूस की ओर से एस-400 मिलाइलों की आपूर्ति की संख्या को लेकर दोनों देशों के बीच सहमति नहीं बन पाई है। रूस से भारत को मिलने वाले एस-400 मिसाइलों को लेकर इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एंड रीजनल पॉलिसी डिपार्टमेंट ऑफ रोसटेक स्टेट कार्पोरेशन के डायरेक्टर विक्टर कलादोव ने स्पूतनिक न्यूज से कहा, इस मामले में अभी प्राथमिक स्तर पर बातचीत जारी है। जब इस परियोजना की रूपरेखा तैयार की जाएगी तब बातचीत के लिए करार किया जाएगा।
16-02-2017
डेस्क.अमेरिका के प्रेसिडेंट बनने के बाद से डोनाल्ड ट्रम्प को कई झटके लग रहे हैं। पद संभालने के महज 24 दिन बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन ने इस्तीफा दे दिया। उसके 48 घंटे के भीतर अब लेबर मिनिस्टर पद के लिए नॉमिनेट किए गए एंडी पजदर मैदान छोड़ कर भाग गए। सीनेट में पुष्टि के लिए होने वाली बहस से ठीक पहले एंडी ने गुरुवार को कहा कि उनके नाम से इतने विवाद जोड़ दिए गए हैं कि सीनेट से उनके नाम को मंजूरी मिलना लगभग असंभव है।
14-02-2017
Trump, international news in hindi, world hindi newsवॉशिंगटन. अमेरिका में इमिग्रेशन डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स ने 680 से ज्यादा लोगों को अरेस्ट किया है। उधर, ट्रम्प ने क्रिमिनल्स के खिलाफ की जा रही इस कार्रवाई का बचाव करते हुए कहा है कि हमारा मकसद गलत लोगों की एंट्री रोकना है। बता दें कि ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन ने मुस्लिमों की ज्यादा आबादी वाले 7 देशों के लोगों की अमेरिका में एंट्री पर हाल ही में बैन....
14-02-2017
भारतीय मूल के मुस्लिम नासा वैज्ञानिक को हिरासत में लिया, फोन कराया गया अनलॉक
वॉशिंगटन: भारतीय मूल के एक मुस्लिम नासा वैज्ञानिक का कहना है कि अमेरिकी सीमा पर सीमा-शुल्क अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में लेकर जबरदस्ती उनके फोन को अनलॉक करने को कहा। वैज्ञानिक फोन का इस्तेमाल अपने काम के लिए करता थे और उनमें पिन पासवर्ड लगा था। सिद बीकन्नवर (35) ने सोशल मीडिया पर डाली अपनी एक पोस्ट में बताया कि उन्हें ह्युस्टन जॉर्ज बुश अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जाने की अनुमति देने से पहले अमेरिकी सीमा-शुल्क अधिकारियों एवं सीमा सुरक्षा अधिकारी उनका फोन और पासवर्ड चाहते थे।
14-02-2017
ब्रिटेन में कानून व्यवस्था डिजिटल बनाने की तैयारी
लंदनः ब्रिटेन सरकार अत्यधिक बोझ से दबे कानून व्यवस्था को डिजिटल बनाने की तैयारी कर रही है। जिसमें अपराधियों की ऑनलाइन सुनवाई और कम्प्यूटर से ही सजा दिया जा सकेगा। यह व्यवस्था केवल छोटे जुर्मों के लिए करने की तैयारी है। इस सिस्टम में केवल उन अपराधों को ही शामिल किया जाएगा, जिसमें जेल की सजा न हो। इसमें रेल या ट्रॉम का किराया नहीं चुकाने जैसे अपराध शामिल हैं।
13-02-2017
Blast in Lahore, international news in hindi, world hindi newsलाहौर. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में सोमवार शाम फिदायीन हमला हो गया। पंजाब असेंबली के पास मॉल रोड पर यह ब्लास्ट तब हुआ, जब यहां दवा कंपनी और दुकानदारों का का एक समह पंजाब सरकार के नए ड्रग बिल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहा था। इसमें 10 लोगों की मौत हो गई। करीब 45 लोग घायल हैं।
13-02-2017
अमरीका में भारतीय युवक की गोली मारकर हत्या
कैलिफोर्निया:अमरीका के कैलिफोर्निया में तेलंगाना के रहने वाले युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई है।वी. वामशी रेड्डी(26) तेलंगाना के वारंगल जिले का रहने वाला था।उसकी हत्या उसके अपार्टमेंट के पास की गई।
13-02-2017
पाकिस्तान में बम विस्फोट, 3 सैनिकों की मौत
पेशावर:पाकिस्तान के अशांत उत्तर पश्चिम कबायली इलाके में आज सड़क के किनारे हुई बम विस्फोट की घटना में पाकिस्तानी अर्धसैनिक बलों के तीन जवानों की मौत हो गई।
12-02-2017
सोल : उत्तर कोरिया ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट पर आज अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप ने ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने अज्ञात प्रक्षेप्य को अंजाम दिया।
12-02-2017
दहशत में ग्रीस का यह शहर, 70 हज़ार लोग हटाए
थेस्सालोनिकीः ग्रीस के थेस्सालोनिकी शहर में क़रीब 70 हज़ार लोगों को सुरक्षित जगह ले जाया जा रहा है ताकि दूसरे विश्व यद्ध के समय के एक बम को निष्क्रिय किया जा सके। अधिकारियों का कहना है कि ये बम क़रीब 500 पाउंड वज़नी है और ग्रीस में अब तक मिला सबसे बड़ा बम हो सकता है। ये बम बीते सप्ताह सड़क की मुरम्मत के काम के दौरान मिला था।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0