अंतर्राष्ट्रीय समाचार
03-03-2017
न्यूयॉर्क, कंसास में भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचीभोतला की हत्या के बीच ही न्यूयॉर्क की एक ट्रेन में एक भारतीय लड़की से बदसलूकी का वाकया सामने आया है। पीड़िता एकता देसाई ने फेसबुक पर वीडियो पोस्ट कर इसकी जानकारी दी।
02-03-2017
वॉशिंगटन. प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने कंसास फायरिंग में भारतीय इंजीनियर के मर्डर की निंदा की है। उन्होंने पार्लियामेंट की पहली स्पीच में कहा- "मैं अपने दिल से बात कर रहा हूं। नफरत के किसी भी रूप की हम निंदा करते हैं। कंसास शूटिंग और यहूदियों के सेंटर्स को निशाना बनाना गलत है।"
02-03-2017
बोलीविया। बोलीविया के उप परिवहन पुलिस प्रमुख एरिक पानियागुआ ने बताया कि केवल सोमवार को दो अलग-अलग घटनाओं में 24 लोगों की मौत हुई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, प्रारंभिक रिपोर्टो के मुताबिक, सोमवार को हुई एक दुर्घटना में टाकाकोरा कस्बे में एक मिनीबस पलट गई।
02-03-2017
वाशिंगटन, विदेश सचिव एस जयशंकर ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल मैकमास्टर से मुलाकात की। दोनों के बीच आतंकवाद से निपटने, द्विपक्षीय रिश्तों एवं भारत-अमेरिकी संबंधों को और आगे ले जाने के तरीकों पर बातचीत की।
01-03-2017
किम जोंग नाम की हत्या में फंसी दो महिलाएं, दोषी हुईं तो मिलेगी फांसीकुआलालंपुर, मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम की हत्या के मामले में दो महिलाओं के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
01-03-2017
कंसास में भारतीय इंजीनियर की हत्या मामले की जांच जारीकंसास सिटी, अमेरिका के कंसास में गत बुधवार को एक भारतीय इंजीनियर और उसके सहयोगी पर हुई गोलीबारी की घटना की जांच जारी है और इस घटना की जांच नस्लीय हिंसा के रूप में की जा रही है।
28-02-2017
नासा अगले साल सूर्य पर भेज सकता है रोबोटिक अंतरिक्ष यानवाशिंगटन,  नासा अगले साल सूर्य पर अपना पहला रोबोटिक अंतरिक्षयान भेजने की योजना बना रहा है। सूर्य के वातावरण की जांच करने के लिए इस अंतरिक्ष यान को इसमें 60 लाख किलोमीटर तक भेजे जाने की योजना है।
28-02-2017
27 साल में दुनिया के इन देशों के बीच खड़ी हो गई 60 दीवारें: रिपोर्टपेरिस। वर्ष 1989 में बर्लिन की दीवार गिराने की ऐतिहासिक घटना के 27 सालों में देशों के बीच सीमाओं पर 60 दीवारें खड़ी हो गई हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के आदेश और यूरोप में ऐसी ही तैयारियों के बीच यह रिपोर्ट सामने आई है।
28-02-2017
चीन का सामान सस्ता नहीं रहा, भाग रहीं कंपनियांवाशिंगटन, चीनी उत्पादों की गुणवत्ता तो हमेशा संदेह के घेरे में रही है, लेकिन मेड इन चाइना के सस्ते उत्पाद दूसरों देशों पर हावी रहे हैं। लेकिन अब मजदूरी कई गुना बढ़ने से चीनी सामान भी सस्ता नहीं रहा और वहां से कंपनियां निवेश के लिए दूसरे देश भाग रही हैं।
27-02-2017
muhammad alis son detained by immigration in US, are you a muslim, international news in hindi, world hindi newsन्यूयॉर्क.लेजेन्ड्री बॉक्सर मुहम्मद अली के बेटे मुहम्मद अली जूनियर (44) को फ्लोरिडा एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन अफसरों ने कुछ घंटों के लिए हिरासत में ले लिया था। उनसे पूछताछ की गई। अली की फैमिली के मुताबिक, अफसर बार-बार पूछ रहे थे कि उन्हें ये नाम कहां से मिला।
27-02-2017
hotel fire in China 10 killed 14 injured, international news in hindi, world hindi newsबीजिंग. चीन के नानचांग में शनिवार को एक मल्टी स्टोरी लग्जरी होटल में भीषण आग लग गई। हादसे में 10 लोगों की जलकर मौत हो गई। 14 अन्य के जख्मी होने की भी खबर है। नानचांग ईस्टर्न जियांग्शी प्रोविंस की कैपिटल है।
27-02-2017
ट्रम्प को झटका : हिलेरी की पार्टी ने इमीग्रेंट के बेटे को चुना राष्ट्रीय अध्यक्ष, international news in hindi, world hindi newsवॉशिंगटन/अटलांटा.अमेरिका में प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प की इमीग्रेशन नीति से मुकाबला करने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी ने नया रास्ता निकाला है। शनिवार को पार्टी ने थॉमस पेरेज को अपना राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया।
26-02-2017
muhammad alis son detained by immigration in US, are you a muslim, international news in hindi, world hindi newsन्यूयॉर्क.लेजेन्ड्री बॉक्सर मुहम्मद अली के बेटे मुहम्मद अली जूनियर (44) को फ्लोरिडा एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन अफसरों ने कुछ घंटों के लिए हिरासत में ले लिया था। उनसे पूछताछ की गई।
26-02-2017
hotel fire in China 10 killed 14 injured, international news in hindi, world hindi newsबीजिंग. चीन के नानचांग में शनिवार को एक मल्टी स्टोरी लग्जरी होटल में भीषण आग लग गई। हादसे में 10 लोगों की जलकर मौत हो गई। 14 अन्य के जख्मी होने की भी खबर है। नानचांग ईस्टर्न जियांग्शी प्रोविंस की कैपिटल है।
26-02-2017
US, international news in hindi, world hindi newsवॉशिंगटन. डोनाल्ड ट्रम्प ने बरसों से चली आ रही परंपरा तोड़ दी। वे व्हाइट हाउस कॉरेस्पॉन्डेंट एसोसिएशन (WHCA) के डिनर में शामिल नहीं होंगे। बता दें कि ट्रम्प के मीडिया से रिश्ते तल्खी भरे रहे हैं।
25-02-2017
US, international news in hindi, world hindi newsवॉशिंगटन। डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है, "मैं चाहता हूं कि न्यूक्लियर हथियारों के मामले में अमेरिका टॉप पर रहे। मौजूदा स्थिति को देखें तो हमारी वेपन्स कैपिसिटी में गिरावट आई है।" ट्रम्प ने ये भी कहा, "चीन अगर चाहे तो नॉर्थ कोरिया के मिसाइल प्रोग्राम से पैदा हुए खतरे से आसानी से निपट सकता है।"
25-02-2017
Saudi Arebia, international news in hindi, world hindi newsरियाद। सऊदी अरब में इकोनॉमिक ग्रोथ धीमी पड़ी है। वहीं सऊदी सरकार अब अपने ज्यादा से ज्यादा लोगों को नौकरी पर रखने की कोशिश कर रही है। इसके चलते बरसों से वहां जमे हुए फॉरेनर्स पर नौकरी जाने का खतरा पैदा हो गया है।
24-02-2017
पाकिस्तानः लाहौर में जबरदस्त धमाका, 8 लोगों की मौत, 35 घायलनई दिल्ली। पाकिस्तान के लाहौर में गुरुवार को हुए एक जबरदस्त धमाके में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई है जबकि 35 लोग घायल हो गए हैं। पाक मीडिया के अनुसार, यह धमाका डीएसए के जेड ब्लॉक के कॉमर्शियल एरिया में हुआ है।
24-02-2017
नई दिल्ली। अमेरिका में कंसास के एक बार में एक भारतीय इंजीनियर की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। हमले के समय हमलावर ने कहा कि तुम मेरे देश से बाहर जाओ। यह घटना बुधवार रात की है।
24-02-2017
उ.कोरिया तानाशाह के सौतेले भाई पर हुआ था खतरनाक केमिकल से हमलाकुआलालंपुर। मलेशियाई पुलिस का दावा है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग-नाम की हत्या रसायनिक युद्ध के लिए तैयार किए गए घातक नर्व एजेंट वीएक्स (खतरनाक केमिकल) से की गई।
23-02-2017
pakistan-flagरावलपिंडी। पाकिस्तान की वायु सेना ने अफगानिस्तान की सीमा से लगी खैबर एजेंसी में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया। इस कार्रवाई में 5 आतंकवादी मारे गए। जियो टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशंस ने एक बयान में कहा कि अभियान राजगल इलाके की तिराह घाटी में चलाया गया। इस सैन्य अभियान में कई...
23-02-2017
cpecपेइचिंग। भारत ने बुधवार को कहा कि चीन को इस सवाल का जवाब देना चाहिए कि वह किस तरह से इस साल यहां होने वाले सिल्क रोड समिट में शामिल हो सकता है।...
22-02-2017
alihamबाकू। अजरबैजान के राष्ट्रपति इलहाम अलीयेव ने मंगलवार को अपनी पत्नी को उपराष्ट्रपति नियुक्त कर दिया। यह पद एक कार्यकारी आदेश के जरिए संविधान को संशोधित कर महज पांच महीने पहले ही बनाया गया था। अलीयेव (55) ने 2003 में अपने पिता हैदर अलीयेव से सत्ता ली थी और वह तभी से देश के राष्ट्रपति हैं।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0