अंतर्राष्ट्रीय समाचार
12-06-2017
सिडनी से शंघाई जा रहे प्लेन में हुआ बड़ा छेद, 70 KM तक उड़ने के बाद पता चला, international news in hindi, world hindi newsसिडनी.चाइना ईस्टर्न एयरलाइन्स की एक फ्लाइट के साथ रविवार रात को बड़ा हादसा टल गया। सिडनी से शंघाई के लिए उड़ान भरने के बाद पायलट को इंजन में खराबी का अंदेशा हुआ। पता चला कि इंजन के पास बड़ा छेद हो गया है।
12-06-2017
भारतीय मूल के अफसर ने ट्रम्प के खिलाफ मोर्चा खोला, कहा- बेवजह फोन करते थे, national news in hindi, national newsवॉशिंगटन. भारतीय मूल के अमेरिका के पूर्व फेडरल प्रॉसिक्यूटर प्रीत भरारा (48) ने डोनाल्ड ट्रम्प पर आरोप लगाया है। भरारा के मुताबिक, रूस ने अमेरिकी चुनाव में दखलंदाजी की। इस मामले में जांच में रुकावट डालने में ट्रम्प के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। लिहाजा उन पर केस चलाया जा सकता है।
07-06-2017
File photo of Taliban fightersकाबुल, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मंगलवार को तालिबान को चेतावनी दी कि अगर वह शांति का रास्ता नहीं अपनाता है तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। यहां ‘ काबुल प्रक्रिया’ को संबोधित करते हुए गनी ने बताया कि राजधानी के राजनयिक क्षेत्र में ...
07-06-2017
NSGबीजिंग, चीन ने कहा कि विशिष्ट परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश के मुद्दे पर वह रूस के संपर्क में है लेकिन यह स्पष्ट कर दिया कि इस मामले में उसकी स्थिति में कोई बदलाव नहीं है।
07-06-2017
russian hackersनई दिल्ली, रूसी हैकरों ने पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से कुछ दिन पहले अमेरिका की एक वोटिंग सॉफ्टवेयर कंपनी को हैक किया था। वहीं अब एक खबर आ रही है कि कतर संकट के लिए पीछे भी रूस का ही हाथ है।
06-06-2017
indiaबीजिंग, परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश का समर्थन करने से एक बार फिर इनकार करने वाले चीन ने कहा है कि एनएसजी में सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी नई परिस्थितियों में और अधिक जटिल हो गई है।
06-06-2017
Orlandoनई दिल्ली, अमेरिका के ऑरलैंडो में फ्लोरिडा में सोमवार को हुई गोलीबारी में पांच लोगों की मौत हो गई है। प्रशासन का कहना है कि एक व्यक्ति को अप्रैल में नौकरी से निकाल दिया गया था। इसके बाद उस शख्स ने सोमवार को ऑरलैंडो के बिजनेस एरिया में ...
06-06-2017
london bridgeलंदन, ब्रिटेन की पुलिस ने लंदन में शनिवार आतंकी हमले में शामिल दो लोगों के नाम जारी किए हैं। पुलिस की ओर से जारी किये गये नामों में पहला नाम खुर्रम बट है और इसका जन्म पाकिस्तान में हुआ था।
05-06-2017
london attackलंदन, ब्रिटेन आतंकवाद रोधी पुलिस ने आतंकवादी हमले के बाद पूर्वी लंदन में एक घर में छापा मार कर 12 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। ब्रिटेन आतंकवाद रोधी पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि ये गिरफ्तारियां बारकिंग क्षेत्र में फ्लैटों में छापे के दौरान की गईं।
05-06-2017
isisदुबई, कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने सीरिया के डेर अल जोर प्रांत में अपने संगठन के 11 सदस्यों को फांसी दी है। ब्रिटेन स्थित मानवाधिकार संस्था सीरियन ऑब्जवेर्टरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि आईएस ने अपने 11 सदस्यों को ...
05-06-2017
Americaवाशिंगटन, लंदन आतंकी हमले के एक दिन बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश को सुरक्षित रखने के लिए हरसंभव कदम उठाने का संकल्प जाहिर किया है। लंदन में कल हुए आतंकी हमलों में सात लोगों की मौत हो गई थी और करीब 48 लोग घायल हो गए थे।
04-06-2017
Lashkar-e-Taiba founder Hafiz Saeedइस्लामाबाद, अपने देश में जड़ फैलाते हुए आतंकवाद के खिलाफ कड़ा कदम उठाते हुए पाकिस्तान ने 5000 संदिग्ध आतंकियों के खातों को सील कर दिया है। इस कदम से आतंकियों के करीब 30 लाख डॉलर फंस गए हैं।
04-06-2017
london bridge attackनई दिल्ली, भारत-पाकिस्तान मैच की पूर्व संध्या पर इंग्लैंड में आतंकी हमला हुआ। इस हमले में 7 लोगों की मारे जाने की आशंका है।  इसी बीच खबरें आ रही हैं कि आतंकी संगठन आईएसआईएस (isis) ने हमले की जिम्मेदारी ली है।
04-06-2017
Paris Climate Agreementकॉनाक्री, अफ्रीकी संघ (एयू) पेरिस जलवायु समझौते से अलग होने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले पर असहमति जताने वाले समूह में शामिल हो गया है और उसने इस समझौते को अपना पूर्ण समर्थन दिया है।
02-06-2017
वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेरिस जलवायु परिवर्तन करार से अलग होने का ऐलान कर दिया है। ट्रंप ने कहा कि वो नए सिरे से एक नया समझौता करेंगे जिसमें अमरीकी हितों की रक्षा उनका मकसद होगा। ट्रंप ने कहा कि वो एक ऐसा समझौता ...
02-06-2017
NSGसेंट पीटर्सबर्ग, रूस ने आज परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) और वासेनार व्यवस्था की तरह बहुराष्ट्रीय मंच में सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी का स्वागत किया। रूस ने कहा कि भरोसा है कि बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्था में भारत की भागीदारी से ...
02-06-2017
Casinoमनीला, फिलीपींस की राजधानी मनीला के एक रिसॉर्ट और कैसिनो में एक बंदूकधारी ने तड़के हमला कर दिया जिसमें 34 लोगों की मौत हो गई कई लोग घायल हो गए।  वारदात के बाद बंदूकधारी ने भी खुद को आग लगाकर आत्महत्या कर ली।
01-06-2017
Blast near embassies in Kabulकाबुल/नई दिल्ली, काबुल के उच्च सुरक्षा वाले राजनयिक क्षेत्र में बुधवार को हुए शक्तिशाली बम विस्फोट में 80 लोगों की मौत हो गई और भारतीय मिशन की इमारत का थोड़ा नुकसान पहुंचा। बहरहाल, भारतीय दूतावास के सभी कर्मी सुरक्षित हैं।
01-06-2017
Modiमैड्रिड, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान भारत और स्पेन ने सात समझौतों पर दस्तखत किए हैं। इनमें साइबर सुरक्षा और नागर विमानन क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के करार भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी की स्पेन के राष्ट्रपति मारियानो राजॉय से ...
01-06-2017
Paris climate agreementवाशिंगटन, अमरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बहुत जल्द ही ऐतिहासिक पेरिस जलवायु समझौते से संबंधित महत्वपूर्ण फैसला ले सकते हैं। ट्रंप ने ओवल ऑफिस में पत्रकारों से कहा कि वह इस मुद्दे पर दोनों पक्षों के लोगों के विचार सुन रहें हैं लेकिन उन्होंने ...
31-05-2017
PM modiनई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार देशों के दौरे के दूसरे चरण में स्पेन के लिए रवाना होने से पहले आज यहां जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टाइनमायर से उनके आधिकारिक आवास पर शिष्टाचार भेंट की।
31-05-2017
afghanistan काबुल/नई दिल्ली, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार सुबह जबरदस्त कार बम विस्फोट होने की खबर है। बताया जा रहा है कि यह विस्फोट भारतीय दूतावास के पास हुआ। अफगान स्वास्थ मंत्रालय ने बताया है कि हमले में कम से कम  50 लोग हताहत हुए हैं।
31-05-2017
jakirnaikनई दिल्ली, आतंकवाद के आरोपों में वांछित विवादास्पद इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाईक ने मलेशिया की नागरिकता के लिए आवेदन किया है। यह जानकारी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दी है। एनआईए ने कहा कि जब से एजेंसी ने जाकिर के खिलाफ ...
30-05-2017
donald trumpइस्लामाबाद, अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा प्रतिबंध वाले देशों की सूची में पाकिस्तान का नाम नहीं होने के बावजूद नए ट्रंप प्रशासन के तहत पाकिस्तानी नागरिकों को मंजूर अमेरिकी वीजा की संख्या में 40 प्रतिशत की कमी आई है।
30-05-2017
Baghdad bombबगदाद, इराक की राजधानी बगदाद के मध्य हिस्से में आईसक्रीम की एक दुकान के बाहर हुए कार बम धमाके में 10 लोगों की मौत हो गई और अन्य 22 लोग घायल होग गए। इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह ने हमले की जिम्मेदारी ली है।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0