अंतर्राष्ट्रीय समाचार
04-07-2017
लंदन। पेरिस जलवायु समझौते से बाहर आने पर अमेरिका की दुनिया भर में हो रही आलोचनाओं के बीच महान भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने भी डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा है। हॉकिंग ने चेतावनी दी है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के इस कदम से धरती तबाह के कगार पर पहुंच सकती है। 
04-07-2017
न्यूयॉर्क। अमेरिकी अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इंडिया रियल टाइम नामक लोकप्रिय ब्लॉग को बंद कर दिया है। इससे पहले द न्यूयॉर्क टाइम्स और डेली न्यूज भारत से जुड़ी अपनी प्रस्तुतियां बंद कर चुके हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल के नई दिल्ली ब्यूरो प्रमुख एरिक बेलमेन ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने सोमवार को वेबसाइट पर लिखा, सात साल और करोड़ों हिट के बाद द वॉल स्ट्रीट जर्नल लोकप्रिय ब्लॉग बंद करने जा रहा है।
 
03-07-2017
लाहौर। पाकिस्तान भारतीय नागरिक और पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले में चालबाजी से बाज नहीं आ रहा है। अंतरराष्ट्रीय अदालत से जाधव को फांसी देने पर रोक लगाने के आदेश के बावजूद वह इस मामले में नए हथकंडे अपना रहा है। इसी क्रम में लाहौर हाई कोर्ट में जाधव को फांसी देने की याचिका पर सोमवार को सुनवाई की गई। 
03-07-2017
नई दिल्ली। कश्मीर में आतंकी हमले की हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना की स्वीकारोक्ति को भारत ने अपने आरोपों की पुष्टि बताया है। गृहमंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत लंबे से समय दुनिया को यही बताने की कोशिश कर रहा है। अब खुद चौधरी सलाउद्दीन ने इसे स्वीकार कर लिया है। गौरतलब है कि पिछले दिनों अमेरिका ने सलाउद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित कर दिया था। 
02-07-2017
मोसुल। इराक के दूसरे बड़े शहर मोसुल की जंग में सेना के नेतृत्व वाले गठबंधन ने अस्पताल और अन्य चिकित्सा सुविधाओं पर कब्जा कर लिया है। शहर में आइएस के आतंकियों का दायरा सिमटता जा रहा है। अनुमान है कि चंद रोज की लड़ाई में मोसुल आजाद हो जाएगा। इराक के बड़े इलाके पर कब्जे के बाद आइएस ने मोसुल को 2014 में अपनी राजधानी बनाया था। लेकिन करीब नौ महीने की लड़ाई के बाद उसका यह गढ़ हाथ से निकलने के कगार पर है।
 
02-07-2017
न्यूयॉर्क। अमेरिका के मैसचुसट्स स्थित स्मिथ कॉलेज में इन दिनों कुछ ऐसा हो रहा है जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। यहां पास नहीं बल्कि फेल होने की ट्रेनिंग दी जा रही है। जी, आपने सही पढ़ा। फेल होने के तरीके यहां सिखाए जा रहे हैं। इस कॉलेज में छात्रों को सिखाया जाता है कि फेल कैसे हों यानी असफलता को स्वीकार कैसे करें। इस कॉलेज में फेलिंग वेल नाम से एक क्लास चलाई जाती है।
 
02-07-2017
काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान आतंकियों ने एक सशस्त्र मिलिशिया ग्रुप पर हमला करके उसके 13 लड़ाके मार डाले हैं। इस ग्रुप को सरकार समर्थक मिलिशिया माना जाता है। मिलिशिया के काफिले पर चेमताल इलाके में तब घात लगाकर हमला किया गया जब वह एक सुरक्षा कार्रवाई में भाग लेने के लिए जा रहा था। हमले में मारे गए लड़ाकों की संख्या बढ़ सकती है।
 
01-07-2017
 संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) आमसभा ने शांतिरक्षक अभियानों के लिए बजट में कटौती का फैसला किया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अगुआई में अमेरिकी प्रशासन लगातार बजट में कटौती के लिए दबाव बना रहा था। हालांकि अब भी कटौती ट्रंप प्रशासन की इच्छा के अनुरूप नहीं है।
01-07-2017
 सैन फ्रांसिस्को। अब फेसबुक अपने यूजर्स को आसपास के वाई-फाई हॉटस्पॉट की खोज करने में भी मदद करेगा। फेसबुक ने पिछले साल फाइंड वाई-फाई के नाम से फीचर लांच किया था। उस समय इसे केवल आइओएस यूजर्स के लिए और कुछ देशों में ही लांच किया गया था।
01-07-2017
हांगकांग। चीन ने हांगकांग के लोकतंत्र समर्थकों के खिलाफ सख्त रुख अपना लिया है। हांगकांग की नई नेता कैरी लाम के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने लोकतंत्र के हिमायत में प्रदर्शन करने वालों को सख्त लहजे में चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि चीन की संप्रभुता को चुनौती किसी भी हालत में स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने लोकतंत्र समर्थकों से मुलाकात भी नहीं की।
30-06-2017
वाशिंगटन। चीन दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाने में जुटा है। अमेरिका के अलावा सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र के अन्य देशों की चेतावनी को दरकिनार करते हुए बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर के कृत्रिम द्वीप पर नया सैन्य अड्डा विकसित किया है। अमेरिकी थिंक टैंक एशिया मैरीटाइम ट्रांसपेरेंसी इनीशिएटिव (एएमटीआइ) की ताजा रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। इससे क्षेत्र में तनाव बढ़ने की आशंका बढ़ गई है।
30-06-2017
वाशिंगटन। अमेरिका ने ताइवान को 142 करोड़ डॉलर (करीब 9192 करोड़ रुपये) के हथियार बेचने की योजना बनाई है। ट्रंप प्रशासन में इस तरह की यह पहली बिक्री है। इस कदम से चीन भड़क गया है और अमेरिका से इस सौदे को रद करने की मांग की है।
30-06-2017
बर्लिन, रायटर। जर्मनी की संसद ने अन्य यूरोपीय देशों की तर्ज पर समलैंगिक विवाह को मंजूरी दे दी है। निचले सदन में पेश विधेयक के पक्ष में 393 सांसदों ने मतदान किया, जबकि 226 ने इसका विरोध किया। चांसलर एंजेला मर्केल ने हालांकि बिल के विरोध में अपना मत डाला।
29-06-2017
मॉस्को। रूस ने अमेरिका पर सीरिया में उकसावे की कार्रवाई का आरोप लगाया है। रूस का कहना है किसीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार पर रासायनिक हमले का आरोप लगाकर अमेरिका वहां की सरकार को बदनाम करने की कोशिश हो रहा है। 
29-06-2017
वाशिंगटन। सुप्रीम कोर्ट से फौरी राहत मिलने के बाद ट्रंप सरकार ने यात्रा प्रतिबंध पर संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नए प्रावधान छह मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों और शरणार्थियों पर गुरुवार से ही लागू हो जाएंगे। बदले नियमों के तहत दादा-दादी, पोता-पोती, नाना-नानी, चाचा-चाची, भतीजा-भतीजी, साला-साली, मंगेतर आदि करीबी रिश्तेदार के दायरे में नहीं आएंगे। ट्रंप सरकार ने दामाद, बहू और सौतेले भाई-बहन को करीबी रिश्तेदार माना है।
29-06-2017
संयुक्त राष्ट्र, भारत पिछले साल संयुक्त राष्ट्र के लिए जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता देश रहा। उसने 2016 में इससे जुड़े संगठनों को कुल 80 करोड़ डॉलर (करीब 5167 करोड़ रुपये) की दवाओं की बिक्री की। वह 2012 से अपनी बढ़त बनाए हुए है।
28-06-2017
बीजिंग। चीन ने वैश्विक नौसैनिक ताकत बनने की राह में नई पीढ़ी के सबसे बड़े विध्वंसक पोत का बुधवार को जलावतरण किया। इसे कई परीक्षणों के बाद तैनात किए जाने की योजना है। सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, दस हजार टन के इस युद्धपोत को शंघाई के जियांगंन शिपयार्ड में लांच किया गया। यह स्वदेशी पोत पीपल्स लिबरेशन आर्मी नेवी की नई पीढ़ी का पहला विध्वंसक है।
 
28-06-2017
लॉस एंजिलिस। आमतौर पर तोते हरे रंग के होते हैं लेकिन मैक्सिको में इसकी ऐसी दुर्लभ प्रजाति खोजी गई है जिसके पंख नीले होते हैं। हालांकि इसका यह रंग पंख के निचले हिस्से में दिखता है। इस अनूठे तोते की आवाज और कई रंगों वाला इसका सिर इसे दूसरों से अलग बनाता है। 
28-06-2017
बीजिंग। भारत और अमेरिका की बढ़ती नजदीकी चीन को फूटी आंख नहीं सुहा रही है। इसी का नतीजा है कि भारत और अफगानिस्तान में आतंकी हमलों को अंजाम देने वाले आतंकियों के पाकिस्तान में खुलेआम घूमने और रैलियां करने के बावजूद चीन ने आतंकवाद से लड़ाई में पाकिस्तान के योगदान की सराहना की है। 
27-06-2017
लंदन। भारत को लगता है कि उसकी न्याय व्यवस्था के भगोड़ों के लिए ब्रिटेन स्वर्ग बन गया है। ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त वाईके सिन्हा ने ब्रिटिश अदालत में विजय माल्या के खिलाफ जारी प्रत्यर्पण प्रक्रिया का अप्रत्यक्ष जिक्र करते हुए यह बात कही।
27-06-2017
सियोल। उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव के बीच फिर उकसावे वाली टिप्पणी की है। उसने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एडोल्फ हिटलर के साथ तुलना की है। साथ ट्रंप की अमेरिका फर्स्ट की नीति को 21वीं सदी की नाजीवादी नीति करार दिया है। प्योंगयांग ने हफ्तेभर पहले ही ट्रंप को सनकी कहा था। उसने यह बात अमेरिकी छात्र ओटो वार्मबीयर की मौत से बढ़े तनाव के बीच कही थी।
 
27-06-2017
नई दिल्ली। इंटरनेट पर सर्च रिजल्ट में हेराफेरी के आरोप में यूरोपियन यूनियन के एंटीट्रस्ट रेग्युलेटर्स ने गूगल की यूनिट अल्फाबेट पर रिकॉर्ड 2.7 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी दर्शा दिया कि वो दो अन्य मामलों में भी गूगल के खिलाफ सख्त एक्शन ले सकते हैं। 
26-06-2017
लंदन। ऑक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी के छात्रों ने अभिजात स्कॉलर गाउन पहनने के नियम को खत्म करने की मांग की है। यह गाउन अच्छे अंक या छात्रवृत्ति पाने वाले स्नातक के छात्र पहनते हैं। छात्रों का कहना है कि इस नियम से कुछ छात्र स्वयं को हीन समझने लगते हैं।
26-06-2017
लंदन, रायटर। चुनाव जल्द कराकर फिर बहुमत से सरकार बनाने का सपना संजोए बैठी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री को नतीजों ने करारा झटका दिया, लेकिन अब वह सरकार को स्थिर करने की राह की तरफ मजबूती से कदम आगे बढ़ा रही हैं। इसके लिए उन्होंने उत्तरी आयरलैंड के मजबूत दल डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट से करार किया है
26-06-2017
वाशिंगटन। नासा के मंगलयान अपॉ‌र्च्यूनिटी ने लाल ग्रह पर झील के निशान देखे हैं। यान ने यहां के एक क्रेटर में कुछ चट्टानें देखी हैं, जो संभवत: बाढ़ या तूफान से वहां पहुंचीं थीं। इन चट्टानों के आधार पर यहां झील के प्रमाण मिल सकते हैं।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0