अंतर्राष्ट्रीय समाचार
16-07-2017
जकार्ता। दक्षिण चीन सागर में तनाव के बीच इंडोनेशिया ने अप्रत्याशित कदम उठाते हुए अपने अधिकार वाले जलक्षेत्र का नाम बदल दिया है। इंडोनेशिया ने विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र (समुद्री क्षेत्र पर अधिकार) के दायरे में आने वाले दक्षिण चीन सागर के उत्तरी क्षेत्र का नाम नॉर्थ नटूना सी रख दिया है। इससे चीन के साथ उसका टकराव बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। 
15-07-2017
सियोल। उत्तरी कोरिया की परमाणु ताकत को लेकर नई तस्वीर सामने आई है। यह तस्वीर दर्शाती है कि उत्तर कोरिया के पास अनुमान से ज्यादा मात्रा में प्लूटोनियम है, जिससे ज्यादा संख्या में परमाणु बम बनाए जा सकते हैं। पूर्व में अमेरिका को उत्तर कोरिया के पास इतनी बड़ी मात्रा में परमाणु बम बनाने की सामग्री होने का अंदाजा नहीं था।
15-07-2017
वाशिंगटन। अमेरिकी की तरफ से पाकिस्तान को मिलने वाले आतंक के खिलाफ फंड पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। खबरों के अनुसार यूएस हाउस प्रतिनिधियों ने पाकिस्तान को मिलने वाली डिफेंस फंडिंग को लेकर और कठोर शर्त लगाने वाले संशोधनों को लिए वोट किया है। अमेरिकी कांग्रेस ने आतंक के खिलाफ पाकिस्तान को दिए जाने वाले फंड पर रोक लगा दी है।
14-07-2017
वाशिंगटन: भारत चीन को ध्यान में रखते हुए अपने परमाणु हथियारों और देश की परमाणु रणनीति का लगातार आधुनिकीकरण कर रहा है पहले इसका ध्यान पाकिस्तान पर केन्द्रित था लेकिन अब माना जा रहा है कि इसका जोर चीन की ओर ज्यादा है. अमेरिका के दो वरिष्ठ परमाणु विशेषज्ञों ने यह बातें कही. 
14-07-2017
नई दिल्लीः पनामागेट मामले में फंसे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की कुर्सी खतरे में है. इस मामले में नवाज परिवार समेत फंसे है और इसीलिए पाकिस्तान के राजनीतिक गलियारों में पीएम के तौर पर उनके उत्ताधिकारी के बारे में भी चर्चाएं होने लगी हैं.
14-07-2017
मैक्सिको सिटी: मैक्सिको के हिडाल्गो प्रांत के तिजायुका शहर में नकाबपोश बंदूकधारियों ने बच्चों की जन्मदिन पार्टी पर गोलीबारी की, जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई है। 
13-07-2017
न्यूयॉर्क। प्रौद्योगिकी दुनिया की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने दृष्टिहीनों के लिए आइफोन ऐप लांच किया है। इसकी मदद से ऐसी रोशनी मिलेगी जिससे वे अपने आसपास की दुनिया के बारे में जान सकेंगे। इस ऐप में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) का इस्तेमाल किया गया है। फ्री सीइंग एआइ ऐप छोटे टेक्स्ट को पढ़ने के साथ लोगों के बारे में बता सकता है। यह उत्पादों, करेंसी और आसपास की चीजों की पहचान भी कर सकता है।
 
13-07-2017
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पनामा पेपर लीक मामले में आरोपों के चलते इस्तीफा देने से इंकार कर दिया है। गुरुवार को बुलाई मंत्रिमंडल की आपात बैठक के बाद शरीफ ने यह घोषणा की। पनामा पेपर लीक मामले में शरीफ पर मुकदमा चलाने के लिए कई दलों ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दी थी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने संयुक्त जांच दल का गठन किया। छह सदस्यीय जांच दल ने इसी सप्ताह अपनी रिपोर्ट दी है।
 
13-07-2017
इस्लामाबाद। पाकिस्तानी जेल में बंद नौसेना के अधिकारी कुलभूषण जाधव की मां को पाकिस्तान आने का वीजा मिल सकता है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया के हवाले से रेडियो पाकिस्तान ने गुरुवार कहा कि इस्लामाबाद अवंतिका जाधव को वीजा देने पर विचार कर रहा है।
 
12-07-2017
वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें उनके अपने बेटे ने हीं बढ़ा दी हैं। ट्रंप जूनियर ने मंगलवार को 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस का हाथ होने के कई ई-मेल जारी कर दिए। इन ई-मेल्स में ट्रंप के चुनाव अभियान को प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के बारे में संवेदनशील सूचना रूस की तरफ से देने की बात कही गई है। 
12-07-2017
बीजिंग। भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव के बीच खबर है कम्यूनिस्ट देश अपनी सेना में कटौती करने जा रहा है। इसके बाद चीनी सेना जिसमें फिलहाल 23 लाख सैनिक हैं उसकी झमता महज 10 लख रह जाएगी। यह चीनी सेना के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी कटौती होगी। 
12-07-2017
वाशिंगटन। भारतीय मूल के वैज्ञानिकों सहित अन्य वैज्ञानिकों ने पहली बार बिना बैटरी वाले फोन को विकसित किया है। यह बिना बिजली के चलता है और रेडियो सिग्नल्स या लाइट से एनर्जी लेता है। टीम ने इस बैटरी-फ्री फोन से स्काइप कॉल करके दिखाया। यह दिखाता है कि इस प्रोटोटाइप का कॉमर्शियल इस्तेमाल किया जा सकता है और यह बेस स्टेशन के साथ स्पीच को रिसीव और ट्रांसमिट कर सकता है।
 
09-07-2017
इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर कथित गोलीबारी को लेकर इस्लामाबाद में भारत के उप उच्चायुक्त को रविवार को लगातार दूसरे दिन तलब किया। पाकिस्तान ने भारतीय गोलाबारी में नागरिकों के मारे जाने का आरोप लगाया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इससे पहले पाकिस्तान ने भारत पर कश्मीर में एलओसी पर संघर्ष विराम उल्लंघन का आरोप लगाया था, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी और तीन अन्य घायल हो गए।
 
09-07-2017
 मोसुल। इस्लामिक स्टेट (आइएस) के आतंकी अब अपनी राजधानी मोसुल छोड़कर भाग रहे हैं या जान बचाने के लिए छिप रहे हैं। इनमें से कुछ तो टिगरिस नदी में कूद कर जान बचाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे 30 आतंकियों को इराकी सेना ने मार गिराया और कुछ को पानी से निकालकर बंदी बनाया है। करीब नौ महीने चली लड़ाई में अंततः आइएस के पांव उखड़ गए और इराक में उसे अपनी राजधानी मोसुल गंवानी पड़ी है।
 
09-07-2017
इस्लामाबाद। पनामा पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित संयुक्त जांच दल (जेआइटी) सोमवार को रिपोर्ट सौंपेगा। इसके साथ ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के राजनीतिक भविष्य का फैसला भी हो जाएगा। वहीं, कतर के पूर्व प्रधानमंत्री का बयान शामिल न करने की स्थिति में सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) ने रिपोर्ट खारिज करने की धमकी दी है।
 
07-07-2017
हैम्बर्ग। जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद और संरक्षणवाद जैसी वैश्विक समस्याओं के बीच शुक्रवार से जर्मनी में दो दिवसीय जी-20 सम्मलेन शुरू हो गया। सदस्य देशों ने जलवायु परिवर्तन को लेकर अमेरिका पर दबाव बनाया है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से पहली बार रूबरू हुए। दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया, विस्तृत वार्ता बैठक के बाद प्रस्तावित है। 
07-07-2017
न्यूयॉर्क। दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के अंदर एक छोटा-सा देश मोलोस्सिया भी बसा हुआ है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश में केवल 33 नागरिक रहते हैं, जिनमें कुत्ते भी शामिल हैं। नेवादा में बसे इस देश के अपने अलग कानून, परंपराएं यहां तक कि अलग मुद्रा भी है। 
07-07-2017
लंदन। निर्दोष होने के बावजूद एक किशोरी को दोहरी सजा भोगनी पड़ी है। पहला तो यह कि उसके साथ एक साल पहले बलात्कार किया गया, जिससे उसके गर्भ ठहर गया, लेकिन उसे इसका पता ही नहीं चला। इसके बाद उसका गर्भपात हो गया, जिसके लिए उसे पीड़ित होने के बावजूद 30 साल जेल की सजा मिली है। 
06-07-2017
नई दिल्ली। राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार चुने जाने से लेकर राष्ट्रपति बनने और उसके बाद लिए जा रहे फैसलों तक पर डोनाल्ड ट्रंप लगातार विवादों में बने हुए हैं। राष्ट्रपति चुनाव से पहले और कैंपेन के दौरान भी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन अपने प्रदिद्वंद्वी रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से काफी आगे दिख रही थीं। माना जा रहा था कि अमेरिका के 240 साल के इतिहास में पहली बार देश की कमान किसी महिला के हाथ में होगी। 
06-07-2017
लंदन। भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को गुरुवार को लंदन के कोर्ट से झटका लगा है। वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने प्रत्यर्पण मामले में अंतिम सुनवाई की तारीख अगले साल अप्रैल में करने की माल्या की अपील खारिज को कर दिया। कोर्ट ने साथ ही चार दिसंबर को अंतिम सुनवाई तय कर दी। करीब 9,000 करोड़ रुपये के बैंक कर्ज धोखाधड़ी में भारत में वांछित माल्या मार्च 2016 से लंदन में रह रहा है। 
06-07-2017
 बीजिंग। सिक्किम सेक्टर में डोकलाम को लेकर भारत के साथ उत्पन्न तनातनी के बीच चीन की सेना युद्धाभ्यास में जुट गई है। तिब्बत के ऊंचाई वाले क्षेत्र में चीन सेना ने युद्ध की वास्तविक परिस्थितियों जैसा माहौल तैयार किया है। इस अभ्यास में सेना हल्के लड़ाकू टैंक सहित नए हथियारों का परीक्षण भी कर रही है।
05-07-2017
यांगून। म्यांमार में राखिन प्रांत की राजधानी सितवे में हुई खौफनाक घटना में बौद्धों की भीड़ ने पत्थरबाजी से एक रोहिंग्या मुस्लिम व्यक्ति की जान ले ली और छह घायल कर दिये। इसके चलते दोनों समुदायों के बीच तनाव बढ़ गया है।म्यांमार में बहुसंख्यक बौद्ध आबादी और रोहिंग्या मुसलमानों के बीच का विवाद काफी पुराना है।
 
05-07-2017
बीजिंग, भारत-चीन सीमा पर हो रही उठापटक के बीच चीन की सरकार भारत दौरे पर गए चीनी नागरिकों को अलर्ट करने पर विचार कर रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस बारे में गंभीरता से विचार किया जा रहा है। अगर खतरा लगा तो चीनी नागरिकों को भारत से आगाह किया जाएगा। उधर, ग्लोबल टाइम्स अखबार ने अपने लेख के जरिये भारत में रह रहे चीनी नागरिकों को आगाह किया है कि चीन विरोधी तत्वों से सावधान रहें। 
05-07-2017
 बर्लिन। उत्तर कोरिया संकट और जलवायु परिवर्तन पर खींचतान के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों के नेता जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में जुटने लगे हैं। शुक्रवार से शुरू हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में दोनों मुद्दों के छाए रहने की संभावना है।
04-07-2017
नई दिल्ली। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के इजरायल दौरे पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तानी मीडिया ने भी इस दौरे को व्यापक जगह दी है। रिपोर्ट्‍स में कहा गया कि यह गठजोड़ पाकिस्तान की सैन्य शक्ति को प्रभावित करने के लिए किया गया है। ज्यादातर प्रमुख समाचार पत्रों और चैनलों ने इस दौरे पर सधी हुई टिप्पणी की है। पाकिस्तान के प्रमुख समाचार पत्र डॉन ने मोदी इजरायल दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री के शीर्षक से दौरे की जानकारी दी।
 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


दिनेश निगम ‘त्यागी’
गुजरात के सूरत शहर ने जब अपनी बिल बुक में छपवाया हमारी भूल “कमल का फूल” तब इसे जीएसटी का विरोध माना गया लेकिन मध्यप्रदेश के सागर जिले की देवरी तहसील में एक मध्यमवर्गीय परिवार ने शादी कार्ड में भी “हमारी भूल कमल का फूल” छपवा दिया तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्शन तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया एक तरफ जहां सुर्खियां बना। वहीं भाजपा और संघ में चिंता बढ़ गई कि आखिर पूरे देश में तेजी से फैलते - फूलते कमल के फूल के बारे  में  लोग एेसा क्यों सोचने लगे हैं। एेसे कांग्रेस मुक्त भारत की बात तो छोड़ो कमल की बगिया जिन प्रदेशों में लगातार लहलहा रही है। कहीं वो भी न कहीं मुरझा जाये।.....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.