अंतर्राष्ट्रीय समाचार
15-09-2012
Image Loadingचीन के उपराष्ट्रपति शी जिनपिंग दो सप्ताह के लंबे अंतराल के बाद शनिवार को सार्वजनिक रूप से पेश हुए। शी के राष्ट्रपति हू जिंताओ के स्थान पर देश का अगला राष्ट्रपति बनने की संभावना है। शी के सार्वजनिक रूप से सामने नहीं आने से इस बात को लेकर अटकलें लगायी जा रही थीं कि वे गंभीर रूप से बीमार हैं।
15-09-2012
prince registered case against magazineलंदन। टॉपलेस तस्वीरें प्रकाशित करने पर ब्रिटेन के शाही जोड़े ने फ्रांस की एक मैगजीन पर दावा ठोका है। प्रिंस विलियम की बीवी और डचेज ऑफ कैंब्रिज केट मिडल्टन की टॉपलेस तस्वीरों ने ब्रिटेन में सनसनी फैला दी थी। यह वाक्या तब हुआ, जब शाही जोड़ा पिछले हफ्ते फ्रांस में छुट्टिया मनाने गया था। मैगजीन ने विलियम व केट की तस्वीरों को चार पन्नों में समेटा है।
15-09-2012
Image Loadingइंटरनेट सर्च इंजन कम्पनी गूगल इंक ने पश्चिमी एशिया में अमेरिका विरोधी भूचाल लाने वाली विवादित फिल्म का यू-ट्यूब पर ऑनलाइन प्रसारण बंद करने के अमेरिकी अनुरोध को ठुकरा दिया है। गूगल ने जारी बयान में कहा कि हमने मिस्र और लीबिया के बाद भारत और इंडोनेशिया में भी इस वीडियो के दिखाए जाने पर रोक लगा दी है।
14-09-2012
गजनी। अफगानिस्तान में शुक्रवार को एक यात्री बस और ईधन से भरे टैंकर में हुई टक्कर में 50 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। मृतकों में ज्यादातर महिलाएं व बच्चे शामिल हैं। पुलिस अधिकारियों के अनुसार गजनी प्रांत में हुए इस हादसे में 50 लोगों की मौत हो गई। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
14-09-2012
लंदन। अब फ्रांस की एक पत्रिका ने ब्रिटेन की महारानी की बहू केट मिडलटन की अर्धनग्न तस्वीरें प्रकाशित की हैं। प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन इस समय एशिया की नौ दिवसीय यात्रा पर हैं। इस शाही जोड़े के प्रवक्ता ने बताया कि प्रिंस विलियम पत्रिका के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने पर विचार कर रहे हैं।
14-09-2012
वाशिंगटन। अमेरिकी सिखों के साथ एकजुटता दिखाते हुए अमेरिकी संसद के निचले सदन यानि हाउस ऑफ रीप्रेजेंटेटिव्स ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें विस्कांसिन गुरुद्वारे में हुई गोलीबारी की निंदा की गई है। पिछले महीने ओक क्रीक गुरुद्वारे में हुई गोलीबारी की घटना में छह श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी।
13-09-2012
US dispatched warships and marines in libyaसना, [यमन]। मिस्र और लीबिया के बाद अमेरिका के खिलाफ विरोध की आग अब यमन और ट्यूनीशिया भी पहुंच गई है। प्रदर्शनकारियों ने यमन में अमेरिकी दूतावास पर हमला बोल दिया है। प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया है। सैकड़ों प्रदर्शनकारी दूतावास में घुस गए हैं। वहीं अमेरिका ने सुरक्षा के मद्देनजर लीबिया में कई युद्धपोत भेजे हैं।
वेब न्यूज़ इंडिया - 13-09-2012
US senator look forward in modi's visa issueशिकागो। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका से अच्छी खबर है। मोदी को अमेरिकी वीजा देने पर 7 साल से लगा प्रतिबंध हटवाने के लिए एक अमेरिकी सासद ने मुहिम छेड़ दी है। विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को लिखी गई एक चिट्ठी में सासद जोए वाल्श ने कहा है कि जिस बात को लेकर मोदी को वीजा देने से इन्कार किया गया है, उसका कोई आधार नहीं है।
वेब न्यूज़ इंडिया - 13-09-2012
india was concerned about mission osamaवाशिंगटन। पिछले साल मई में पाकिस्तान के ऐबटाबाद में दुनिया के दुर्दात आतंकी ओसामा बिन लादेन को मारने के अभियान पर निकले दो अमेरिकी एमएच-47 चिनूक हेलीकॉप्टर द्वारा इस्तेमाल किए गए हवाई मार्ग को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। अब यह सवाल उठाया गया है कि क्या ये हेलीकॉप्टर भारतीय हवाई क्षेत्र से गुजरे थे?
12-09-2012
संयुक्त राष्ट्र। तालिबान ने पिछले वित्तीय वर्ष में 40 करोड़ डॉलर [करीब 22 अरब रुपये] जुटाए। उसने चंदे प्राप्त कर, अफगानिस्तान में पोस्ता की खेती पर कर लगाकर और नशीले पदार्थो के व्यापारियों व निर्माण कंपनियों से जबरन वसूली कर यह राशि जुटाई। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।
वेब न्यूज़ इंडिया - 12-09-2012
Pak girl accuses FIA official of rapeइस्लामाबाद। 20 वर्षीय पाकिस्तानी लड़की ने संघीय जांच एजेंसी [एफआइए] के एक शीर्ष अधिकारी पर दुष्कर्म का आरोप लगाया है। एफआइए के अधिकारी पर एक अन्य व्यापारी के साथ मिलकर पीड़िता के साथ पांच सितारा होटल में दुष्कर्म करने का आरोप लगा है।
वेब न्यूज़ इंडिया - 12-09-2012
Âæç·¤SÌæÙ ×ð´ §üUàæçÙ¢¼æ ·¤è ¥æÚUôÂè ·¤è …ææÙ ·¤ô æÌÚUæवाशिंगटन। पाकिस्तान में ईशनिंदा की आरोपी ईसाई किशोरी रिम्शा मसीह ने एक अमेरिकी टेलीविजन से कहा है कि उसकी जान को खतरा है। रिम्शा पर कुरान के पन्ने जलाने का आरोप है, फिलहाल वह जमानत पर रिहा है। इस मामले में एक इमाम को गिरफ्तार किया जा चुका है जिसने कथित तौर पर कुरान के जले हुए पन्ने रिम्शा के बस्ते में डाल दिए थे।
11-09-2012
टोक्यो। जापान ने चीन की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए पूर्वी चीन सागर के विवादित द्वीपों को खरीद लिया है। जापान में इन्हें सेनकाकू और चीन में दियाओउ कहा जाता है। जापान के इस कदम से दोनों देशों में तनाव पैदा हो गया है। इन द्वीपों पर अपना दावा मजबूत करने के लिए चीन ने अपने दो गश्ती जहाज भेजे हैं। उसने आरोप लगाया है कि जापान खतरे से खेल रहा है।
11-09-2012
लंदन। एक दिन में चार पैग या इससे अधिक शराब पीने वालों में ब्रेन हैमरेज की आशंका काफी बढ़ जाती है। न्यूरोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह निष्कर्ष निकाला गया है। यह अध्ययन उन लोगों को केंद्र में रखकर किया गया जो मस्तिष्क के अंदर खून के रिसाव से पीड़ित थे।
11-09-2012
इस्लामाबाद। पश्चिमोत्तर पाकिस्तान स्थित आतंकवाद प्रभावित स्वात घाटी में ईद के बाद से अबतक 300,000 पर्यटक पहुंचे, जो एक स्तब्धकारी आंकड़ा है। समाचार पत्र 'डॉन' के मुताबिक अधिकारियों व यहां के निवासियों का कहना है कि इस अवधि के दौरान घाटी में हिंसा की एक भी घटना नहीं हुई।
10-09-2012
इस्लामाबाद। ब्रिटेन के गैर सरकारी संगठन 'सेव द चिल्ड्रेन' के लिए काम कर रहे विदेशी कर्मचारियों को देश छोड़ने के आदेश के बाद पाकिस्तान ने इस पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को खोजने में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए की मदद करने वाले डॉक्टर शकील आफरीदी इसी संस्था से जुड़े थे।
वेब न्यूज़ इंडिया - 10-09-2012
देहरादून, मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने भारत रत्‍‌न गोविंद बल्लभ पंत का उनकी जयंती पर भावपूर्ण स्मरण किया। एक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित गोविंद बल्लभ पंत स्वाधीनता संग्राम के प्रखर योद्धा, प्रभावशाली वक्ता, कुशल संसदविद होने के साथ ही समर्पित देशसेवी थे।
वेब न्यूज़ इंडिया - 10-09-2012
surveyObamaleadRomneyवाशिंगटन। डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा दिया गया भाषण अमेरिकियों को खासा पसंद आया। अधिवेशन की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसके संपन्न होने के बाद ओबामा की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है।
वेब न्यूज़ इंडिया - 09-09-2012
Krishna arrives in Lahoreलाहौर। विदेश मंत्री एसएम कृष्णा अपने तीन दिवसीय पाकिस्तान दौरे के तीसरे दिन रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच लाहौर पहुंचे। कृष्णा यहां पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ से मुलाकात करेगे। वह सामाजिक संगठनों के सदस्यों से भी मिलेंगे। वह इस्लामाबाद से लाहौर पहुंचे।
09-09-2012
इस्लामाबाद। विदेश मंत्री एसएम कृष्णा के निमंत्रण पर पाकिस्तान के गृहमंत्री रहमान मलिक भारत यात्रा पर आ सकते है। यह जानकारी रविवार को एक मीडिया रपट में दी गई। कृष्णा इस वक्त पाकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्होंने पाकिस्तान के मलिक को भारत आने का निमंत्रण दिया है।
09-09-2012
मास्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि पेरू और रूस के बीच हुए समझौते के तहत पेरू के 200 सैनिक रूसी विश्वविद्यालयों में अध्ययन करेगे।समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार पुतिन ने एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन के मौके पर अपने पेरू के राष्ट्रपति ओलांटा हुमाला...
08-09-2012
बैंकाक। थाइलैंड के गृह मंत्रालय ने निर्णय किया है कि उसके कर्मियों के लिए देशभर में सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का प्रयोग अगले महीने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। उसका कहना है कि फेसबुक के अत्यधिक प्रयोग से आधिकारिक वीडियो कॉन्फ्रेंस के लिए जरूरी बैंडविड्थ पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।
08-09-2012
इस्लामाबाद। मुंबई हमले की सुनवाई जल्द करने और दोषियों को सजा देने की अपील के एक दिन बाद पाकिस्तान की आतंकवाद निरोधक अदालत ने इस मामले की सुनवाई एक बार फिर टाल दी है। इस मामले में पाकिस्तान में सात आरोपी बनाए गए हैं, जिनमें जकीउर्ररहमान लखवी भी शामिल है।
वेब न्यूज़ इंडिया - 08-09-2012
new law will intoduced in favour of sikh in USवाशिंगटन। अमेरिका में कैलिफोर्निया राज्य के गवर्नर एडमंड ब्राउन प्रांत में सिख समुदाय के लोगों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए दो विधेयकों पर हस्ताक्षर करेंगे। इससे इन्हें जल्द ही कानूनी जामा पहनाया जा सकेगा। विधेयकों के तहत हाई स्कूल के पाठ्यक्रमों में सिख धर्म के बारे में ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा जानकारी दिए जाने की व्यवस्था की गई है।
07-09-2012
लंदन। यूं तो उसैन बोल्ट दुनिया के सबसे तेज धावक हैं लेकिन अब उन्हें न केवल चुनौती देने बल्कि उनसे भी तेज दौड़ने वाले रोबोट 'चीता' का निर्माण किया गया है। बोल्ट की स्पीड 44.7 किमी प्रति घंटा है जो अब तक किसी इंसान की सर्वश्रेष्ठ गति है। लेकिन चीता रोबोट इससे भी तेज 45.5 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ सकता है।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0