अंतर्राष्ट्रीय समाचार
25-09-2012
Image Loadingमुंबई हमलों में संलिप्तता के आरोपी लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी तथा छह अन्य पाकिस्तानी संदिग्धों के खिलाफ मामले की सुनवाई मंगलवार को 29 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दी गई। न्यायाधीश के सुनवाई के लिए उपलब्ध नहीं होने के कारण यह कदम उठाया गया।
 
24-09-2012
टोक्यो। चीन के तीन जहाजों को पूर्वी चीन सागर के विवादित द्वीपों के नजदीक समुद्री जल में देखे जाने के बाद सोमवार को जापान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। इसके बाद से दोनों देशों में तनाव कम करने के लिए राजनयिक प्रयास तेज हो गए हैं।  
24-09-2012
इस्लामाबाद। पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने इंटरपोल से पाकिस्तान सरकार द्वारा बेनजीर भुट्टो हत्याकांड के मामले में उनके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी करने के आग्रह को खारिज करने को कहा है। पाकिस्तान द्वारा पिछले सप्ताह तीसरी बार उनकेखिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी करने के आग्रह के बाद मुशर्रफ ने इंटरपोल से मदद मांगी है।  
24-09-2012
लंदन। रतन टाटा के जाने के बाद भी टाटा समूह की सोच और संस्कृति में कोई बदलाव नहीं आएगा। समूह की ओर से समाज के हित में किए जा रहे पहले की तरह जारी रहेंगे। टाटा समूह के मुखिया रतन टाटा के वारिस का चुनाव करने वाली समिति में शामिल रहे लॉर्ड कुमार भट्टाचार्य का तो यही मानना है।
22-09-2012
protest against controversial film in pak,19 killedइस्लामाबाद। अमेरिका में बनी एक इस्लाम विरोधी फिल्म को लेकर विश्व के कई प्रांत में कई दिनों से प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शन के दौरान पाकिस्तान में हुए हिंसक वारदातों में 19 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। गौरतलब है कि इस फिल्म के विरोध में काफी समय से ही देश भर में प्रदर्शन जारी है।
22-09-2012
Image Loadingपाकिस्तान के पश्चिमोत्तर कबायली क्षेत्र में शनिवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में कम से कम तीन लोग मारे गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय मीडिया के हवाले से खबर दी है कि अमेरिकी ड्रोन विमानों ने अफगानिस्तान की सीमा से सटे उत्तरी वजीरिस्तान के दाता खेल इलाके में संदिग्ध आतंकवादियों को ले जा रहे एक वाहन पर दो मिसाइलें दागीं।
 
22-09-2012
facebook creates hurdles for broken heartsलंदन। इंटरनेट युग से पहले प्रेम संबंधों का टूटना उतना दुश्वार नहीं था जितना अब हो गया है। क्योंकि उस वक्त झगड़े होने के कुछ अरसे बाद ही दो प्रेमियों का आपस में कोई संपर्क नहीं रह जाता था और भारी मन से ही सही वह अपनी जिंदगी में आगे बढ़ जाते थे। लेकिन इंटरनेट के जमाने में फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किग साइटों ने रिश्तों के टूटने को और ....
21-09-2012
'Kargil was a poor test of India's air warfare capability'वाशिंगटन। कारगिल युद्ध के दौरान भारत की सामरिक क्षमता पर सवाल उठाते हुए अमेरिका के प्रमुख थिंक टैंक ने चेतावनी दी है कि भविष्य में पाकिस्तान और चीन से युद्ध की चुनौती को ध्यान में रखते हुए भारत को अपनी रक्षा क्षमता विकसित करनी चाहिए। अमेरिकी थिंक टैंक द्वारा बृहस्पतिवार को जारी 70 पन्नों की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि......
21-09-2012
Iran marks Defense Week by staging military paradeतेहरान। राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद की देखरेख में शुक्रवार को ईरान ने राजधानी तेहरान में अपनी सैन्य ताकत का प्रदर्शन कर इजरायल और पश्चिमी देशों के समक्ष अपने इरादे स्पष्ट कर दिए। परेड में हजारों सैन्यकर्मियों के अलावा टैंक और मिसाइलों का प्रदर्शन किया गया। परेड का आयोजन ईरान-इराक युद्ध के शुरू होने की वर्षगांठ पर किया गया था।
21-09-2012
Image Loadingपाकिस्तान में शुक्रवार को इस्लाम विरोधी अमेरिकी फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान लगभग 20 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए। वहीं हजारों प्रदर्शनकारियों ने कई सिनेमाघरों, बैंकों एवं सरकारी कार्यालयों में आग लगा दी। पाकिस्तान की व्यवसायिक राजधानी कराची सबसे प्रभावित हुई और यहां दो पुलिसकर्मियों समेत कुल 14 लोग मारे गए।
20-09-2012
वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के क्यूरियोसिटी रोवर को मंगल की सतह पर उतरे एक महीने से भी ज्यादा का समय हो चुका है। अब वह मंगल पर अपनी खोज को एक कदम और आगे बढ़ाते हुए शुक्रवार से मंगल ग्रह की चट्टान का अध्ययन शुरू करेगा।
20-09-2012
वाशिंगटन। म्यांमार की लोकतंत्र समर्थक व विपक्ष की नेता आंग सान सू की को अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया है। अमेरिकी प्रशासन द्वारा किसी विदेशी नेता को दिया जाने वाला यह दुर्लभ सम्मान है। म्यांमार पर अतिरिक्त प्रतिबंधों को हटाए जाने वाले दिन 'द नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी' की नेता सू की ने राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की।
20-09-2012
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में म्यांमार की विपक्ष की नेता आंग सान सू ची से मुलाकात की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ओबामा ने लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए बरसों तक लड़ाई जारी रखने वाली सू ची के साहस, दृढ़संकल्प और बलिदान की सराहना की।
19-09-2012
वाशिंगटन। अमेरिका रूस में अपनी लोकतंत्र समर्थक गतिविधियां बंद करेगा। उसने कहा है कि रूस की सरकार के आदेश के बाद युनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट [यूएसएआइडी] द्वारा ऐसी गतिविधियों को बंद करने का फैसला लिया गया है।
19-09-2012
लॉस एंजिलिस। अगले साल दिए जाने वाले ऑस्कर अवार्ड के लिए वोटिंग ऑनलाइन होगी। ऑस्कर पुरस्कार प्रदान करने वाली एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आ‌र्ट्स एंड साइंसेज ने मंगलवार को कहा कि ऑस्कर के 85 साल के इतिहास में पहली बार ऑनलाइन वोटिंग का इस्तेमाल किया जाएगा।
19-09-2012
वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार मिट रोमनी की विवादास्पद टिप्पणी से उपजे राजनीतिक विवाद के बीच एक नए सर्वेक्षण में राष्ट्रपति बराक ओबामा को राष्ट्रीय स्तर पर रोमनी से पांच अंक आगे बताया गया है।
18-09-2012
लंदन। यहां के एक रेस्त्रां ने सत्य-अहिंसा की प्रतिमूर्ति महात्मा गांधी के खानपान से प्रभावित होकर महात्मा थाली की शुरुआत की है। थाली में परोसे गए 12 व्यंजन केले के पत्तो के बने हैं। कोल्हापुर में जन्मे मनाली जगताप नाहीम और अवार्ड विजेता गणपति साउथ इंडियन किचन के मालिक क्लेयर फिशर ने मिलकर इस थाली की शुरुआत की है।
18-09-2012
ढाका। बाग्लादेश ने वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यू ट्यूब पर प्रतिबंध लगा दिया है, ताकि लोग इस पर इस्लाम विरोधी फिल्म नहीं देख पाएं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। इस फिल्म को लेकर विश्व भर में मुस्लिमों ने अपना रोष जाहिर किया है।
18-09-2012
नई दिल्ली। समाचार पत्रिका न्यूजवीक ने एक बार फिर अपनी कवर स्टोरी से विवाद को जन्म दे दिया है। अपने ताजा अंक में न्यूजवीक ने पैगंबर मुहम्मद के अपमान के बाद दुनिया भर में हो रहे अमेरिका विरोधी प्रदर्शनों [काबुल में 12 की मौत] को मुस्लिम रेज हेडिंग देकर कवर स्टोरी प्रकाशित की है। इस लेख पर न्यूजवीक की कड़ी आलोचना हुई है।
17-09-2012
कराची। पाकिस्तान की एक अदालत ने कराची स्थित एक प्राचीन हिंदू मंदिर को तोड़ने पर रोक लगा दी है। अदालत ने इसके लिए कराची प्रशासन को संयम रुख अपनाने का निर्देश दिया है। माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 200 साल पूर्व किया गया था।
17-09-2012
मॉस्को। अपने बेड़े की ताकत बढ़ाने में जुटी भारतीय नौसेना को रूसी विमानवाहक पोत एडमिरल गोर्शकोव के लिए और इंतजार करना पड़ेगा। समुद्री परीक्षण के दौरान इंजनों में खराबी के कारण इसकी आपूर्ति अगले साल तक के लिए फिर टल सकती है। रूसी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक 44,500 टन युद्धपोत के आठ में से तीन बायलर को खराब पाया गया।
17-09-2012
बगदाद। इराक की राजधानी बगदाद के अति सुरक्षित इलाके ग्रीन जोन में सोमवार को हुए एक आत्मघाती कार बम विस्फोट में सात लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में तीन सुरक्षा अधिकारी भी शामिल हैं। इस हमले में अन्य 26 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों में एक संसद सदस्य और आठ सुरक्षाकर्मी शामिल हैं।
16-09-2012
काबुल। अफगानिस्तान में रविवार को तालिबान के प्रमुख नेताओं मवलावे जलाल एवं नजीब आजाद सहित 27 आतंकी मारे गए। दोनों नेताओं पर कई आतंकी हमलों में शामिल होने का आरोप था। 'क्लीन अप' ऑपरेशन के तहत कुंदुज, वारदक, नंगरहार, गजनी एवं हेलमंद प्रांत में अफगान सेना, पुलिस एवं नाटो नेतृत्व वाली गठबंधन सेनाओं द्वारा संयुक्त अभियान चलाया गया। इस अभियान में नौ आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया है।
16-09-2012
बीजिंग। पूर्वी चीन सागर के विवादित द्वीपों को लेकर चीन और जापान के बीच पनपे तनाव के बाद जापान के खिलाफ रविवार को दूसरे दिन भी चीनी प्रदर्शनकारियों ने अपने गुस्से का इजहार किया। हिंसा से चिंतित जापान के प्रधानमंत्री ने चीन से कहा कि है कि वह जापान के नागरिकों, दूतावास और कंपनियों की सुरक्षा करे।
16-09-2012
काबुल। अफगानिस्तान में आतंकी हमले में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन [नाटो] के चार सैनिक मारे गए। मरने वाले सभी अमेरिकी सैनिक थे। माना जा रहा है कि रविवार को हुए इस हमले में अफगान पुलिस के सदस्य शामिल थे। गत शनिवार को तालिबान का गढ़ समझे जाने वाले दक्षिण हेलमंद प्रांत में अफगान पुलिस की वर्दी पहने एक व्यक्ति ने ब्रिटेन के दो सैनिकों की गोली मार कर हत्या कर दी थी।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0