अंतर्राष्ट्रीय समाचार
03-10-2012
वाशिंगटन। अफगानिस्तान में हाल के दिनों में अंदरूनी हमलों से हलकान उत्तार अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने कहा है कि अगर तालिबान यह सोच रहा है कि 2014 के आखिर तक वह बेहतर स्थिति में होगा तो वह गलत अंदाजा लगा रहा है, क्योंकि उस समय उसे शक्तिशाली और मजबूत अफगानी सुरक्षाबल का सामना करना होगा।  
02-10-2012
krishna upsets with pak president comment on kashmir issue in UNनई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की ओर से कश्मीर के लोगों के अधिकारों पर की गई टिप्पणी पर भारत के विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की जनता ने भारतीय गणतात्रिक प्रणाली के जरिए कई बार अपने भविष्य के चुनाव में अपने अधिकारों का प्रयोग किया है।
02-10-2012
India-US to advance cooperation on Afghanistanन्यूयार्क। भारत, अमेरिका और अफगानिस्तान के बीच त्रिपक्षीय वार्ता के बाद भारत और अमेरिका अपने सहयोग को आगे तक ले जाने के प्रति आशान्वित हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने विदेश मंत्री एसएम कृष्णा और अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के बीच सकारात्मक बातचीत के बाद दी है।
02-10-2012
US to review visa fee hike after pollन्यूयार्क। अमेरिका नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के बाद अपनी वीजा व्यवस्था की व्यापक समीक्षा करेगा। वीजा शुल्क वृद्धि पर भारत की चिंताओं को देखते हुए सोमवार को अमेरिका ने यह जानकारी दी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने भारतीय विदेश मंत्री एसएम कृष्णा को यह जानकारी...
01-10-2012
वाशिंगटन। अमेरिका स्थित एक मानवाधिकार संस्था और भारतीय मूल के अमेरिकी मुसलमानों के समूह ने मानवाधिकार पर संयुक्त राष्ट्र की सिफारिशों को भारत द्वारा स्वीकार नहीं किए जाने पर निराशा जाहिर की है। गौरतलब है कि जर्मनी, थाइलैंड, ट्रिनिडाड और टोबेगो जैसे देशों ने भारत में अत्याचार विरोधी विधेयक और आतंकवाद का मुकाबला करने की रणनीतियों से संबंधित कुछ सिफारिशें की थी, जिन्हें लागू में भारत विफल रहा है।  
01-10-2012
बेलमाउंट (अमेरिका)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी बुधवार को होने वाली बहस के लिए कमर कस चुके हैं। राष्ट्रपति चुनावों की परंपरा के मुताबिक बहस में दोनों दलों के नेता अपनी-अपनी नीतियों और उपलब्धियों के नाम पर वोट मांगेंगे। यह पहली बार है जब दोनों नेता अपने चुनाव अभियान के दौरान आमने-सामने होंगे। यह बहस कोलोराडो के डेनेवर में होगी।
01-10-2012
 लंदन। ब्रिटेन सरकार ने 176 साल पुराने विवाह कानून में संशोधन कर शादियों पर लगे समय संबंधी प्रतिबंध को हटा लिया है। सोमवार से ब्रिटेनवासी किसी भी वक्त शादी कर सकेंगे। इससे पहले यहां लोगों को सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक ही शादी करने की इजाजत थी। ब्रिटेन सरकार ने विवाह कानून अधिनियम, 1836 में सुधार किया है। इससे लोगों को दिन में शादी करने की मजबूरी से निजात मिल जाएगी।
30-09-2012
लंदन। राजनीतिक सुधारों की ओर कदम बढ़ाने का संकेत देते हुए म्यांमार के राष्ट्रपति थेन सेन ने कहा है कि वर्ष 2015 में होने वाले चुनाव में अगर आंग सान सू की को जनता का समर्थन प्राप्त होता है तो वह देश की राष्ट्रपति बन सकती हैं। बीबीसी को दिए साक्षात्कार में उन्होंने यह बात कही। इससे दो दिन पहले ही सेन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए म्यांमार में सुधारों को अपरिहार्य बताया था।  
30-09-2012
 ब्रसेल्स। बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में एक सिख महिला और उसके तीन बच्चों की गला रेत कर हत्या करने का मामला सामने आया है। वेबसाइट ईयूएशियान्यूज के मुताबिक यह परिवार मूल रूप से पंजाब के लुधियाना शहर का रहने वाला है। घटना का पता शुक्रवार को उस समय चला जब महिला का पति काम से लौटकर घर आया।चारों पीड़ितों के गले कटे हुए थे और फर्श पर हर जगह खून बिखरा हुआ था। 
30-09-2012
 इस्लामाबाद। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने हुर्रियत कांफ्रेंस के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक से कहा है कि पाकिस्तान, भारत के साथ परिणामोन्मुखी निर्बाध वार्ता चाहता है, जिससे कश्मीर मुद्दे के स्थाई समाधान में मदद मिलेगी। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन में भाग लेने के लिए न्यूयार्क पहुंचे जरदारी ने वहां मीरवाइज से मुलाकात में कहा कि कश्मीर को पाकिस्तान का समर्थन जारी रहेगा  
29-09-2012
 
Image Loadingदक्षिणी स्पेन में मूसलाधार बारिश से बाढ़ आ गई है, जिससे दो बच्चों समेत पांच लोगों की मौत हो गई। कई मकानों में पानी भर गया है। स्पेन के राष्ट्रीय रेडियो ने बताया कि दक्षिणी पूर्वी पुर्तो लुमब्रेरास कस्बे में पानी में डूबी एक कार से एक युवक और एक लड़की का शव बरामद किया गया। रेडियो स्टेशन ने बताया कि कस्बे में कब्रगाह के पास एक अधेड़ उम्र के ...
29-09-2012
lashkar served training in two camps for mumbai attackइस्लामाबाद। पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी के पूर्व प्रमुख तारिक खोसा ने शुक्रवार को मुंबई आतंकी हमले की परतें खोलीं। खोसा ने बताया कि 26 नवंबर, 2008 को मुंबई पर हमला करने वाले आतंकियों को सिंध प्रांत में ट्रेनिंग दी गई थी। पाकिस्तान में मुंबई आतंकी हमले की जांच से जुड़े रहे खोसा ने संसदीय समिति से कहा, जांचकर्ताओं को....
29-09-2012
Image Loadingभारतीय विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने विकासात्मक प्रयासों में अमेरिका को एक महत्वपूर्ण भागीदार बताते हुए कहा कि भारत के लिए 21वीं सदी में अमेरिका के साथ सम्बंध महत्वपूर्ण प्राथमिकता रहेंगे। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि हम आने वाले दशकों में भारतीय विदेश नीति की प्राथमिकताओं पर नजर डालें तो हम देखते हैं कि हमारे हित अमेरिका से न केवल...
29-09-2012
the begining of hina-bilawal affairढाका। पाकिस्तान में इन दिनों हिना-बिलावल नाम के जिस हीर-रांझा का इश्क सुर्खियां बटोर रहा है, क्या आप जानते हैं कि उसकी शुरुआत कैसे हुई? बाग्लादेश के टैब्लॉयड 'द ब्लिट्ज' के मुताबिक, हिना के पति फिरोज गुलजार के उनकी महिला कर्मचारी के साथ रिलेशन थे। हिना को जैसे ही अपने पति की बेवफाई के बारे में पता लगा, दोनों के रिश्ते में..
28-09-2012
Image Loadingअमेरिकी रक्षा मंत्री लियोन पैनेटा ने कहा है कि उन्होंने अपनी हालिया चीन यात्रा के दौरान खास तौर पर भारत-अमेरिकी संबंधों के बारे में साम्यवादी देश के साथ चर्चा नहीं की।
 
पैनेटा ने संवाददाताओं से कहा कि हमने उस विशेष सहयोग का जिक्र नहीं किया, जो हम भारत के साथ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि चीन के साथ हमने जो चर्चा की उसका उद्देश्य....
28-09-2012
Plane crashes in Nepal, killing all 19 on board: policeकाठमांडू। नेपाल की राजधानी काठमांडू के पास शुक्रवार सुबह हुए एक विमान हादसे में 19 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में 16 पर्यटक व 3 चालक दल के सदस्य हैं। सेना व पुलिस बचाव व राहत कार्य में लगी हुई है। उधर, भारतीय दूतावास ने इस बात की पुष्टि की है कि विमान में कोई भी भारतीय सवार नहीं था।
28-09-2012
Hina-Bilawal affair : Bangladeshi daily predicts fatwa over Hina-Bilawal romanceनई दिल्ली। पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार पर राष्ट्रपति जरदारी के पुत्र बिलावल का ऐसा रंग चढ़ा है कि वो उसको पाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं। खबर है कि बिलावल से निकाह करने के लिए हिना अपने पति फिरोज और जरदारी तक से लड़ गई हैं। इस बीच ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि पाकिस्तान के कट्टरपंथी मुस्लिम संगठन हिना और....
27-09-2012
विंस्टन। अमेरिकी सेना के एक अधिकारी को यौन शोषण के आरोपों का सामना करना पड़ रहा है। इस अधिकारी को अपनी कनिष्ठ महिला सहकर्मी के साथ यौन संबंध रखने के कारण गत मई में अफगानिस्तान से हटा दिया गया था। अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी बुधवार को दी।  
27-09-2012
संयुक्त राष्ट्र। स्वीडिश वेबसाइट विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर दोहरा मापदंड अपनाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि एक तरफ ओबामा मध्य पूर्व में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन कर रहे हैं वहीं राजनयिक केबल सार्वजनिक करने के लिए उन्हें परेशान कर रहे हैं।  
27-09-2012
इस्लामाबाद। पाकिस्तान में हिना और बिलावल के इश्क को लेकर मचा बवाल फिलहाल थमता नहीं दिख रहा है। हिना के पति फिरोज गुलजार को जब इस बारे में पता चला तो उन्होंने अपनी पत्‍‌नी को फटकार लगाई और उनसे इन खबरों की सच्चाई के बारे में पूछा। फिरोज ने सोमवार रात को न्यूयॉर्क में मौजूद हिना को फोन करके इस उनके और बिलावल के संबंधों के बारे में पूछा।  
26-09-2012
 इस्लामाबाद। एक पाकिस्तानी नाटक मंडली ने भारत के बाल सुधार गृह में रह रहे 13 साल के पाकिस्तानी लड़के को उसके परिवार से एक साल बाद मिलवाया है। इस मंडली ने हाल ही में भारत में अपनी प्रस्तुति दी थी अजोका थियेटर ग्रुप गत 21 सितंबर को सूफी संत बाबा फरीद के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में भारत के पंजाब राज्य के फरीदकोट में अपने प्रसिद्ध नाटक बुल्लाह का मंचन करने आया था।  
26-09-2012
लंदन। एक अमेरिकी सिख महिला अपना मजाक उड़ाने वाले शख्स को करारा जवाब देकर मशहूर हो गई है। अपने धार्मिक विश्वासों की रक्षा करने के लिए उसकी चौतरफा तारीफ हो रही है। दरअसल, अमेरिका की ओहियो यूनिवर्सिटी में न्यूरोसर्जरी की छात्रा बलप्रीत कौर के चेहरे पर बाल हैं।  
26-09-2012
टोकियो। यदि आप घर से बाहर जा रहे है और आपका एटीएम घर पर ही छूट गया तो इसमें चिंतित होने की कोई बात नहीं है। अब एक ऐसा एटीएम मशीन का इजाद हुआ है जो सिर्फ आपके हथेली को देखकर आपको कैस देगा व साथ ही बैंक में बचत राशि व जमा राशि का भी ब्यौरा देगा।  
25-09-2012
In the UK, 20 per cent saw Kate's topless photosलंदन। हर पांचवें वयस्क ब्रिटिश नागरिक ने ब्रिटेन की राजगद्दी के उत्त राधिकारी प्रिंस विलियम की पत्नी केट मिडलटन की अर्धनग्न तस्वीरें देखी है। सर्वप्रथम फ्रांसीसी पत्रिका 'क्लोजर' में छपी इन तस्वीरों को देखने वालों पर हुए सर्वे में यह निष्कर्ष निकाला गया है। सर्वे में शामिल करीब 20 फीसदी लोगों ने केट की अ‌र्द्धनग्न तस्वीरें इंटरनेट पर देखीं .....
25-09-2012
Sex hungry Gaddafi kidnapped schoolgirls for slaveryपेरिस। लीबिया के पूर्व तानाशाह शासक कर्नल मुअम्मर गद्दाफी की मौत के बाद से अब तक कई सनसनीखेज खुलासे हो चुके हैं। अब पता चला है कि गद्दाफी लड़कियों को अगवा करवा कर उनके साथ जबरन सेक्स करता था। जो लड़कियां इसका विरोध करती थीं, उन्हें असहनीय पीड़ा भी सहनी पड़ती थी।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0