अंतर्राष्ट्रीय समाचार
12-10-2012
Image Loadingअमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने ओबामा प्रशासन के तहत भारत-अमेरिका संबंधों के विकास की गति धीमी पड़ने की बात को खारिज करते हुए कहा कि दोनों देशों के संबंध पिछले 12 सालों में सकारात्मक दिशा में आगे बढ़े हैं। लोककल्याण मामलों के सहायक विदेश मंत्री माइक हैमर ने कहा कि पिछले 12 सालों में संबंधों का विकास ....
12-10-2012
Image Loadingपाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने मानवाधिकार कार्यकर्ता किशोरी मलाला यूसुफ जई पर तालिबान द्वारा किये गये हमले को आंख खोलने वाली घटना करार देते हुए कहा है कि उनके देश के लिये यह एक आंख खोलने वाली घटना है। उन्होंने कहा कि आज, हमारे (पाकिस्तान) लिये यह (मलाला पर हमला) एक निर्णायक मोड़ साबित हो सकता है।
11-10-2012
इस्लामाबाद। जिंदगी और मौत के बीच झूल रही पाकिस्तान की 14 वर्षीय किशोरी मलाला यूसुफजई के जल्द ठीक होने के लिए देश में दुआएं की जा रही हैं। दुआओं और डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बावजूद मलाला की हालत चिंताजनक बनी हुई है और उसे गुरुवार को हेलीकॉप्टर से रावलपिंडी स्थित सेना के सबसे बड़े अस्पताल आ‌र्म्ड फोर्सेज इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी [एएफआइसी] ले जाया गया है।  
11-10-2012
 स्टॉकहोम। चीनी लेखक मो यान को वर्ष 2012 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया। मो यान पहले चीनी लेखक है जिन्हें नोबेल पुरस्कार के 111 वर्षो के इतिहास में पुरस्कार के लिए चुना गया है। एक प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। 57 वर्षीय मो यान साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार पाने वाले 109वें लेखक है। पिछले साल यह पुरस्कार स्वीडिश लेखक टॉमस ट्रांसट्रोमर को दिया गया था।  
11-10-2012
वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी मिट रोमनी से बहस में पिछड़ने के बाद राष्ट्रपति बराक ओबामा ने माना है कि वह उनके लिए खराब वक्त था। लेकिन वह अगले महीने छह नवंबर को मिट रोमनी के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं।  
10-10-2012
संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र में लगातार दूसरे दिन कश्मीर को लेकर भारत एवं पाकिस्तान में तकरार हो गई। संयुक्त राष्ट्र महासभा के समापन सत्र में पाकिस्तान के उप स्थायी प्रतिनिधि रजा बशीर तरार ने कहा कि लंबे अरसे से लंबित फलस्तीन और जम्मू कश्मीर जैसे विवादों का निपटारा विश्व शांति और स्थिरता को बढ़ावा देगा।  
10-10-2012
इस्लामाबाद। पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को स्विट्जरलैंड के प्राधिकारियों को भेजे जाने वाले पत्र के तीसरे मसौदे को मंजूरी दे दी। इसमें स्विस प्राधिकारियों से राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले फिर से खोलने को कहा गया है।  
10-10-2012
Image Loadingराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव के संबंध में पिछले सप्ताह हुई प्रेसीडेन्शियल डिबेट में प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ ही रिपब्लिकन पार्टी से इस शीर्ष पद के लिए प्रत्याशी मिट रोमनी ने बढ़त हासिल कर ली है और वह अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से थोड़ा आगे हो गए हैं। यह बढ़त हालांकि एक प्रतिशत से भी कम है।
09-10-2012
Facebook posts and tweets proving a helping hand for thievesलंदन। छुट्टियों के कार्यक्रम को लेकर फेसबुक और ट्विटर पर दी गई जानकारी खतरनाक साबित हो सकती है। घरों में हाथ साफ करने के लिए इन दिनों चोर इन सोशल नेटवर्किंग साइटों पर पैनी नजर रख रहे हैं। एक अध्ययन से पता चलता है कि इस तरह की जानकारी देकर एक तिहाई से ज्यादा लोग अपने लिए खतरा तैयार कर लेते हैं।
09-10-2012
Tharoor for overhaul of Foreign Service recruitment systemवाशिंगटन। पूर्व विदेश राज्यमंत्री शशि थरूर विदेश सेवा भर्ती प्रक्रिया बदलने के पक्ष में हैं। थरूर के मुताबिक देश को अपनी विदेश सेवा के लिए जारी भर्ती प्रक्रिया के बारे में पुनर्विचार की जरूरत है ताकि इसके लिए सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को आकर्षित किया जा सके। थरूर ने कहा, भारत में विदेश सेवा के अधिकारियों की भर्ती संघ लोक सेवा आयोग [यूपीएससी] के जरिए होती है।
09-10-2012
Nobel Prize in medicine awarded to Sir John Gurdon and Shinya Yamanakaस्टाकहोम। शरीर की सामान्य कोशिकाओं से स्टेम सेल बनाने में कामयाबी हासिल करने वाले जापान और ब्रिटेन के वैज्ञानिकों को इस साल के संयुक्त रूप से चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। स्वीडन के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट द्वारा जारी बयान में सोमवार को यह जानकारी दी गई। बयान के मुताबिक, इन महत्वपूर्ण खोजों से कोशिकाओं के विकास को लेकर हमारा नजरिया बदल गया। इस खोज से नई स्टेम कोशिकाओं के निर्माण का तरीका सामने आया, जो ....
08-10-2012
Attackers of Brar to be brought to justiceनई दिल्ली। ब्रिटेन ने भारत को लेफ्टिनेंट जनरल [सेवानिवृत्त] केएस बराड़ के हमलावरों को सजा दिलाने का भरोसा दिलाया है। ब्रिटिश विदेश मंत्री विलियम हेग ने इस संबंध में भारतीय विदेश मंत्री एसएम कृष्णा को लिखे पत्र में कहा है कि ब्रिटेन मामले की जांच के बारे में भारत को अवगत कराता रहेगा।
08-10-2012
Uranium:now for a deal with Indiaमेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया भारत के साथ यूरेनियम के सुरक्षित इस्तेमाल का समझौता करने के अंतिम चरण में है। भारत इस समझौते का लंबे समय से इंतजार कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री बॉब कार ने बताया कि इस समझौते के बाद ऑस्ट्रेलिया भारत को यूरेनियम बेचने के लिए स्वतंत्र होगा। बॉब का यह बयान ऑस्ट्रेलिया की प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड...
08-10-2012
Chavez re-elected Venezuelan presidentकाराकास। वेनेजुएला के वर्तमान राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज ने 54.42 प्रतिशत मतों से राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है और इस तरह वह एक बार फिर इस पद पर निर्वाचित हुए है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक 90 प्रतिशत मतों की गिनती के बाद शावेज इस पद पर निर्वाचित हुए है। उनका राष्ट्रपति के रूप में छह महीने का तीसरा कार्यकाल जनवरी 2013 में शुरू होगा।
07-10-2012
Obama nears record breaking fund raising markवाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा चुनाव अभियान के लिए चंदा एकत्रित करने में रिकॉर्ड बनाने की राह पर हैं। पिछले महीने उनकी ओर से 18.10 करोड़ डॉलर [करीब नौ अरब रुपये] चंदा एकत्रित किया गया। अब तक अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव अभियान को लेकर 94.70 करोड़ डॉलर [करीब 49 अरब रुपये] की राशि एकत्रित की जा चुकी है, जो कि रिकॉर्ड...
07-10-2012
South Korea agree on longer range ballistic missilesसियोल। उत्तर कोरिया की ओर से हमले के खतरे से बचने के लिए दक्षिण कोरिया ने अमेरिका के साथ बैलेस्टिक मिसाइलों की मारक क्षमता बढ़ाने को लेकर एक महत्वपूर्ण करार किया है। रविवार को हुए इस करार के तहत सियोल की मिसाइलों की मारक क्षमता दोगुनी से भी अधिक हो जाएगी। दक्षिण कोरिया के इस कदम से उत्तर कोरिया के साथ उसके पहले से ही तनावपूर्ण रिश्तों में और खटास आ सकती है।
07-10-2012
15 dead in Karachi violenceइस्लामाबाद। पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची में हिंसक वारदात थमने का नाम नहीं ले रही है। वहां ताजा हिंसा में 15 लोगों की मौत हो गई। हिंसक वारदात के बाद कराची शहर में तनाव है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कराची शहर में शनिवार को दो गिरोहों के बीच हिंसा हुई, जिसमें सात लोग मारे गए।

 
06-10-2012
One-fifth of Russian women want to marry Putinमास्को। एक सर्वे के मुताबिक रूस में 20 फीसद महिलाएं राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से शादी करने की इच्छुक हैं। न्यूज एजेंसी आरआइए नोवोस्ती ने स्वतंत्र एजेंसी लेवैडा सेंटर के हवाले से यह बात कही है। सर्वेक्षण के मुताबिक जहां 66 प्रतिशत महिलाएं पुतिन को जीवनसाथी नहीं बनाना चाहती हैं वहीं 14 फीसद महिलाओं ने इस प्रस्ताव को विचार योग्य माना है।
06-10-2012
Unemployment rate at its lowest since I took office: Obamaवाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी की बढ़ती लोकप्रियता व उनके द्वारा लगाए आरोपों पर बराक ओबामा ने देश में कम होती बेरोजगारी पर अपनी पीठ थपथपाई है। ओबामा ने कहा कि देश प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि उनके कार्यभार संभालने के बाद से देश में बेरोजगारी दर अभी सबसे न्यूनतम स्तर पर है।
06-10-2012
Spread over an electric vehicle pollutionलंदन। आमतौर पर हमारी यही धारणा रही है कि बिजली से चलने वाले वाहन डीजल और पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की तुलना में कम प्रदूषण फैलाते हैं। लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में दावा किया गया है कि बिजली से चलने वाले वाहन सड़क पर उतरने से पहले ही परंपरागत वाहनों की तुलना में काफी मात्रा में प्रदूषण फैला चुके होते हैं।
04-10-2012
 लंदन। दिमाग चलता नहीं दौड़ता है। इस बात को साबित कर दिखाया है ब्रिटेन की 12 वर्षीय एक छात्रा ने। बुद्धिमता के मामले में उसने प्रख्यात वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन और प्रोफसर स्टीफेंस हॉकिंस को मात दे दी है।लीवरपूल की ओलिविया मेंनिंग ने आइक्यू टेस्ट में 162 अंक हासिल किए हैं, जो 100 के औसत से ज्यादा है।  
04-10-2012
लंदन। समोसा, ब्रेड पकौड़े, नूडल्स, बर्गर और पित्जा जैसे फास्ट फूड खाना आज मजबूरी से ज्यादा शौक बनता जा रहा है। खासतौर पर बच्चों में। लेकिन एक अध्ययन में फास्ट फूड के नकारात्मक प्रभावों को बताते हुए इससे दूर रहने की ही सलाह दी गई है।  
04-10-2012
 न्यूयार्क। दक्षिण अफ्रीका में घरेलू बिल्ली के आकार के एक नए डायनासोर का पता चला है। यह जीव चिड़िया, चमगादड़ और साही का सम्मिश्रण जान पड़ता है। शिकागो यूनिवर्सिटी के जीवाश्म विज्ञानी पाल सेरेनो ने ऑनलाइन विज्ञान पत्रिका जू कीज में इस नन्हें डायनासोर का उल्लेख किया है।  
03-10-2012
संयुक्त राष्ट्र। भारत और पाकिस्तान ने दो अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र में महात्मा गांधी का जन्मदिन एक साथ मिलकर मनाया। इससे एक दिन पहले ही यहां दोनों देशों के बीच कश्मीर मुद्दे पर तकरार हुआ था। गांधी का जन्मदिन 'अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस' के रूप में मनाया जाता है।  
03-10-2012
मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया ने प्रशिक्षण मानकों का पालन न करने के कारण तीन व्यावसायिक शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थानों [वीईटी] को बंद करने का फैसला किया है। इस फैसले से इन संस्थानों में पढ़ रहे भारत के 500 से ज्यादा छात्र प्रभावित होंगे। हालांकि ऑस्ट्रेलिया में भारत के उच्चायुक्त पीटर वर्गीज ने बुधवार को आश्वस्त किया कि फैसले से प्रभावित भारतीय छात्रों की मदद की जाएगी  
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0