अंतर्राष्ट्रीय समाचार
24-08-2015
लंदन । ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड ने ईरान के साथ संबंधों को लेकर सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने करीब चार साल के बाद रविवार को तेहरान में फिर से दूतावास खोला। हैमंड ने दूतावास खोलने को दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों को कम करने की दिशा में ऐतिहासिक कदम बताया। उन्होंने साथ ही कहा कि अभी भी प्रमुख मुद्दों पर दोनों देशों के बीच असहमति है। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ मुलाकात से पहले हैमंड ने बीबीसी को बताया कि हमें ईरान को लेकर सावधानीपूर्वक कदम रखना चाहिए। 
24-08-2015
न्यूयॉर्क। एक नए शोध में बताया गया है कि पहले यौन अनुभव के बाद लड़कियों की दोस्ती का दायरा सीमित हो जाता है, जबकि लड़कों को इसके बाद लाभ होता है। वहीं विपरीत लिंगियों के बीच सामान्य दोस्ती के दौरान लड़कियां ज्यादा फायदे में रहती हैं और लड़कों की दोस्ती का दायरा घट जाता है। पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में डेरेक ए. क्रीगर ने एक शोध में 11 से 16 आयुवर्ग के लड़के-लड़कियों के बीच इस अध्ययन के बाद यह नतीजे पेश किए गए हैं। इस दौरान छठी से नवीं कक्षा के छात्रों का आकलन किया गया। 
23-08-2015
इराक। बीते सालभर से बर्बरता के लिए कुख्यात आतंकी संगठन आइएस का नया वीडियो सामने आया है। सोशल मीडिया पर जारी किए गए वीडियो में आइएस आतंकी एक मासूम बच्चे को चाकू से गर्दन काटना सिखा रहा है। एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार, आइएस द्वारा जारी किए गए वीडियो में एक बच्चे के हाथ में चाकू नजर आ रहा है। बताया जा रहा है कि आइएस के कुख्यात आतंकी ने बच्चे को चाकू दिया है। वीडियो के मुताबिक, आतंकी मासूम को चाकू की मदद से एक टेडी बियर के गर्दन को काटने के लिए कहता है। 
23-08-2015
लंदन। पाकिस्तान की नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई पर ब्रिटेन में भी जान का खतरा मंडरा रहा है। इसी खतरे की आशंका के मद्देनजर उन्हें हरवक्त दो हथियारबंद सुरक्षाकर्मी प्रदान किए गए हैं। मलाला को जो सुरक्षा प्रदान की गई है, उस स्तर की सुरक्षा यहां आमतौर पर मंत्रियों या अन्य बहुत महत्वपूर्ण राजनीतिज्ञों यानी वीआइपी को प्रदान की जाती है। बच्चियों की शिक्षा की वकालत करने वाली मलाला को साल 2011 में तालिबान ने सिर में गोली मार दी थी। द सन समाचार पत्र की खबर के अनुसार, सुरक्षाबलों को 18 साल की मलाला की सुरक्षा .... 
23-08-2015
दुबई। एक ऐतिहासिक नई नीति के तहत सऊदी अरब में पहली बार महिलाएं मतदान करेंगी और निकाय चुनाव भी लड़ सकेंगी। मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए अभियान शुरू किया गया है। सऊदी अरब में 12 दिसंबर को होने वाले निकाय चुनावों के लिए शनिवार से मतदाता पंजीयन शुरू किया गया है। यह 21 दिनों तक चलेगा। हालांकि यह अभियान मक्का और मदीना में हफ्ते भर पहले ही शुरू किया जा चुका है। अधिकारियों का कहना है, सहभागिता आधारित समाज की प्रगति की दिशा में यह महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। 
22-08-2015
टोरंटो। कनाडा में रहने वाले भारतीय मूल के एक 16 वर्षीय किशोर ने दावा किया है कि उसका बनाया सर्च इंजन गूगल से 47 फीसद बेहतर नतीजे देता है। अनमोल तुकरेल नामक इस विद्यार्थी ने यह सर्च इंजन अपने हाई स्कूल के प्रोजेक्ट के तौर पर बनाया था। बाद में उसने इसे गूगल साइंस फेयर में भेजा।
22-08-2015
इस्लामाबाद। एनएसए स्तर की बातचीत से पहले उसमें बाधा डालने के काम करने वाले पाकिस्तान ने बातचीत को लेकर अब अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। उसने कहा है कि अगर भारत आयोजन से इन्कार नहीं करे, तो वह एनएसए स्तर की बातचीत में शामिल होगा। पाकिस्तान के सूचना मंत्री परवेज राशिद ने शनिवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कही।
22-08-2015
न्यूयॉर्क । अब से डेस्कटॉप कंप्यूटर से गूगल पर कुछ खोजने पर उस सर्च से जुड़े ट्वीट्स भी दिखेंगे। शर्त सिर्फ इतनी है कि आपकी सर्च से जुड़ी सूचनाएं ट्विटर पर भी होनी चाहिए। रियल टाइम में की जाने वाली सर्च से जुड़ी यह गूगल की नई सुविधा है। हालांकि यह सुविधा मोबाइल धारकों और आइओएस व एंड्रॉयड उपकरणों पर पहले से ही उपलब्ध थी।
21-08-2015
वाशिंगटन। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच सीधी वार्ता के हॉट लाइन की औपचारिक शुरू हो गई है। हालांकि अभी तक इसका इस्तेमाल नहीं किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति के स्पेशल असिसटेंट और दक्षिण एशियाई मामलों के विशेषज्ञ पीटर आर लावॉए के मुताबिक दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच बातचीत के सुरक्षित माध्यम के तौर पर इसको हाल ही में तैयार किया गया है। 
21-08-2015
इस्लामाबाद। भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एनएसए की बैठक से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने एक आपात बैठक बुलाई है। इस बैठक में आर्मी चीफ, गृहमंत्री शामिल हैं। माना जा रहा है कि यह बैठक पाकिस्तान द्वारा जम्मू कश्मीर के अलगाववादी नेताओं से वार्ता के तहत भारत के कड़े रुख के बाद बुलाई गई है। इसमें इस बैठक को लेकर भारत की नाराजगी और मुद्दों पर चर्चा हो रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान एनएसए बैठक को रद कर सकता है। 
21-08-2015
सिओल। उत्तर कोरिया व दक्षिण कोरिया के बीच सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने का आदेश दे दिया है। दोनों देशों के बीच बीते कुछ दिनों से लगातार गोलीबारी हो रही है। दूसरी तरफ, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कुछ सैटेलाइट इमेजेस सामने आए हैं और इनसे जानकारी मिली है कि किम जोंग उन ने राजधानी प्योंगयांग में अपने सभी महलों के सामने रनवे बनवाए हैं, जिन पर फाइटर जेट प्लेन आसानी से लैंड और टेकऑफ कर सकते हैं। 
20-08-2015
इस्लामाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया यूएई यात्रा भारत के लिए उपलब्धियों से भरी रही तो यह पाकिस्तान को कई नसीहतें भी दे गया। यह हमारा नहीं बल्कि पाकिस्तान के एक प्रमुख अखबार का कहना है। अखबार में प्रकाशित लेख के मुताबिक मोदी की दो दिवसीय यूएइ की सफल यात्रा और यात्रा के अाखिर में दोनों देशों के संयुक्त घोषणापत्र में जो बातें कही गई वह पाकिस्तान के लिए गंभीर चिंता की बात से कम नहीं है। अखबार के संपादकीय के मुताबिक दोनों देश आर्थिक सहयोग को और बढ़ाने को लेकर एकमत थे। 
20-08-2015
इस्लामाबाद। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर की वार्ता से पहले पाकिस्तान न तो सीमा पर संघर्षविराम का उल्लंघन कर फायरिंग से बाज आ रहा है और न ही बयानबाजी से। पाकिस्तान के मंत्री निसार अली खान ने भारत पर आतंकियों को आर्थिक मदद देने का आरोप लगाया है। इस दौरान निसार ने हाल ही में पाक में हुए धमाके की पीछे भी भारत का हाथ बताया।निसार ने कहा कि आतंकवाद के पीछे किसका हाथ है?
20-08-2015
कायरो। मिस्र के उत्तरी काहिरा में एक सरकारी सुरक्षा इमारत के बाहर कई धमाके हुए हैं। सरकारी मीडिया के मुताबिक़ गुरुवार तड़के हुए इन धमाकों में छह पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। यह धमाके कार बम के जरिए किए गए हैं। धमाके राजधानी काहिरा के शुब्रा ज़िले में स्थित एक सुरक्षा इमारत के बाहर हुए। आसपास रहने वाले लोगों को स्थानीय समय के मुताबिक़ तड़के क़रीब दो बजे बड़े धमाकों की आवाज़ सुनाई दी। अभी तक किसी संगठन ने इस हमले की ज़िम्मेदारी नहीं ली है। इन धमाकों से आसपास की कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। 
20-08-2015
बैंकॉक। थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक का ब्रह्मा मंदिर दो दिनों के बाद बुधवार को फिर से भक्तों और पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। मंदिर खुलने पर बौद्ध भिक्षुओं ने पूजा-अर्चना की। वहीं, श्रद्धालुओं ने अपने मृत प्रियजन की याद में कपड़े दान किए। दूसरी ओर, थाइलैंड पुलिस ने मंदिर के पास लगे सीसीटीवी कैमरों में नजर आने वाले संदिग्ध का स्केच जारी किया है। बैंकॉक के मुख्य वाणिज्यिक इलाके में सोमवार की शाम इस मंदिर के पास हुए धमाके में 22 लोगों की मौत हो गई थी। इनमें नौ विदेशी थे। 
17-10-2012
Round 2 goes to Obama; slams Romney's outsourcing  plansहैम्पस्टीड [न्यूयॉर्क]। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर पहली बहस में लचर प्रदर्शन के कारण आलोचना झेलने वाले राष्ट्रपति बराक ओबामा मंगलवार को दूसरी बहस के दौरान आक्रामक नजर आए। उन्होंने चीन, आव्रजन, कर, बेरोजगारी, घरेलू और विदेशी मुद्दों पर अपने प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन उम्मीदवार मिट रोमनी की नीतियों की जमकर धज्जियां उड़ाई।
17-10-2012
Cows' milk protects against HIVमेलबर्न। दूध एक संपूर्ण आहार तो है ही पर हालिया हुए एक अध्ययन ने इसकी उपयोगिता और बढ़ा दी है। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि गाय के दूध से एक ऐसी क्रीम तैयार की जा सकती है जो एचआइवी से सुरक्षित रखने में सक्षम है।
17-10-2012
Malala attack PML N thwarts govt bid to move resolution in Parइस्लामाबाद। पाकिस्तान सरकार मानवाधिकार कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई पर तालिबान के हमले को लेकर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए संसद का समर्थन प्राप्त करने को प्रस्ताव लाना चाहती थी। लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के विरोध के चलते वह ऐसा नहीं कर सकी।
16-10-2012
वाशिंगटन। लीबिया में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हुए आतंकी हमले को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के हमले झेल रहे राष्ट्रपति बराक ओबामा के बचाव में अब विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन उतर आई हैं। हिलेरी ने पिछले महीने हुए इस हमले को रोकने में असफल रहने की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले ली है। अगले महीने छह तारीख को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार मिट रोमनी इस मामले को लेकर ओबामा पर तीखे हमले कर रहे हैं।
16-10-2012
इस्लामाबाद। पाकिस्तान में गजल गायक गुलाम अली के घर से सोमवार की रात लुटेरे लाखों के जेवरात व नकदी लूट ले गए। जिस समय यह घटना हुई, उस वक्त गुलाम अली घर पर मौजूद नहीं थे लेकिन उनका बाकी परिवार घर में ही मौजूद था। लुटेरे करीब सात लाख के कीमती जेवरात और नकदी लूट कर ले गए। घटना सोमवार देर रात की है, जब चार बंदूकधारी लुटेरे एक सफेद कार से उतरकर जबरदस्ती उनके लाहौर के डिफेंस ब्लॉक स्थित घर में घुस आए। लुटेरों ने पूरे परिवार को हथियारों के बल पर एक ही जगह पर बंधक बना लिया।
16-10-2012
 वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव अभियान अंतिम चरण में है। नवीनतम सर्वेक्षणों में राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन उम्मीदवार मिट रोमनी के बीच बराबरी का मुकाबला होने के बात कही गई है। दोनों चुनाव संबंधी दूसरी बहस में निर्णायक बढ़त लेना चाह रहे हैं। पहली बहस में पिछड़ने के बाद राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मंगलवार को होने वाली दूसरी बहस के लिए जमकर तैयारी की है। 
15-10-2012
लॉस एंजिलिस। पाकिस्तान की मलाला युसुफजई पर तालिबान आतंकियों के कायराना हमले की पूरे विश्व में निंदा हो रही है। जिंदगी की लड़ाई लड़ रही मलाला के जल्द स्वस्थ होने के लिए हर जगह प्राथनाएं हो रही है। विश्व प्रसिद्ध पॉप क्वीन मडोना ने एक कंसर्ट के दौरान मलाला के समर्थन में एक गाना उसे समर्पित किया।  
15-10-2012
 वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने चंद्रमा पर पानी के स्रोतों का पता लगाने का दावा किया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक चंद्रमा पर मौजूद पानी की मौजूदगी सौर हवा का नतीजा है। इसकी वजह से चंद्रमा पर मौजूद कण निरंतर चार्ज होते रहते हैं।सत्तर के अंतिम दशक में चंद्रमा पर मौजूद पानी को लेकर कुछ दूसरी ही बातें सामने आर्ई थीं।  
15-10-2012
  वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव अभियान अंतिम चरण में है। नवीनतम सर्वेक्षणों में राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन उम्मीदवार मिट रोमनी के बीच बराबरी का मुकाबला होने के बात कही गई है। दोनों चुनाव संबंधी दूसरी बहस में निर्णायक बढ़त लेना चाह रहे हैं।
12-10-2012
India should not buy an ounce of Iranian oil: Romney Campaignवाशिंगटन। राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार मिट रोमनी के अभियान से जुड़े एक वरिष्ठ रक्षा सलाहकार ने कहा है कि भारत को ईरान से एक बूंद भी तेल नहीं खरीदना चाहिए। ओबामा प्रशासन के भारत और चीन को ईरान से तेल आयात में छूट देने के निर्णय की आलोचना करते हुए डॉ. डोव जैकीम ने कहा,'भारत एक अच्छा मित्र और सहयोगी देश ह।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0