अंतर्राष्ट्रीय समाचार
06-09-2015
वाशिंगटन : कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक) के शोधकर्ताओं के एक दल ने 13.2 अरब वर्ष पुरानी एक आकाशगंगा की पहचान की है, जो शायद अब तक की सबसे दूर स्थित आकाशगंगा भी है। कैलटेक के शोधार्थी सिरियो बेली के अनुसार, इस आकाशगंगा का नाम ईजीएस8पी7 रखा गया है और इसमें कुछ बेहद बड़े सूर्य हैं। इसमें कुछ ऐसे विशेष तत्व हो सकते हैं, जिनके कारण इसमंे अन्य आकाशगंगाओं की अपेक्षा अधिक हाइड्रोजन मौजूद हो। 
06-09-2015
वियना। ऑस्ट्रिया और जर्मनी हजारों प्रवासियों को शरण देने के लिए तैयार हो गए हैं। शनिवार को करीब चार हजार शरणार्थी हंगरी से ऑस्ट्रिया की सीमा में दाखिल हुए। यह संख्या 10 हजार तक पहुंचने की उम्मीद है। इनमें ज्यादातर सीरिया से हैं। दो दिनों से सीमा पर रोके गए प्रवासियों को हंगरी ने बसों के जरिए ऑस्ट्रिया पहुंचाया। खबर लिखे जाने तक प्रवासियों से भरी 100 से ज्यादा बसें ऑस्ट्रिया की सीमा में दाखिल हो चुकी थीं। यहां से विशेष ट्रेनों के जरिए प्रवासी वियना पहुंचाए गए। 
06-09-2015
संयुक्त राष्ट्र । पाकिस्तान ने एक बार फिर भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र का दरवाजा खटखटाया है। पाकिस्तान ने सुरक्षा परिषद से शिकायत करते हुए कहा है कि वह लाइन ऑफ कंट्रोल पर भारत की भड़काऊ गतिविधियों का संज्ञान ले और उन पर अंकुश लगाए। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोदी ने सुरक्षा परिषद् के मौजूदा अध्यक्ष रूस के राजदूत विटली चुरकिन को लिखा है कि भारत से 2003 के संघर्ष विराम समझौते के पालन के लिए कहा जाना चाहिए। मलीहा ने सुरक्षा परिषद् के अध्यक्ष को लिखे पत्र में..... 
01-09-2015
वाशिंगटन। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के निजी सर्वर पर 150 ऐसे ई-मेल थे जिसमें गोपनीय सूचनाएं थीं। राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल करने में जुटीं हिलेरी के लिए यह खुलासा नई राजनीतिक मुश्किल खड़ी कर सकता है। खुलासे के बाद ओबामा प्रशासन हिलेरी के बचाव में उतर आया है। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि हिलेरी के कार्यकाल के दौरान इन ई-मेल को गोपनीय की श्रेणी में नहीं रखा गया था। जबकि आइजी स्तर के अधिकारी दो ई-मेल को गोपनीय होने की रिपोर्ट सौंप तक चुके हैं। 
01-09-2015
वाशिंगटन। अभी तक यही माना जाता है कि सोवियत संघ का भारत सबसे अच्छा दोस्त रहा। लेकिन अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए के एक वर्गीकृत दस्तावेज में किया गया दावा इसके विपरीत सच को उजागर करता है। दस्तावेज में दावा किया गया है कि शीत युद्ध के दौर में भारत के प्रधानमंत्री रहे राजीव गांधी ने एक अलग तरह की युक्ति सोची ली थी। पूर्व प्रधानमंत्री ने तय किया था कि यदि मास्को पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति जनरल जिया का तख्ता पलट कराता है तो भारत उस स्थिति में पाकिस्तान के रूस विरोधी नागरिक समूहों का समर्थन करेगा। 
01-09-2015
संयुक्त राष्ट्र। भारत ने राष्ट्रों के विकास लक्ष्यों को हासिल करने की प्रगति मापने के लिए बाहरी निगरानी तंत्र का विरोध किया है। वैश्विक विकास का बोझ केवल विकासशील देशों पर नहीं डाला जा सकता। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद के अध्यक्षों के चौथे विश्व सम्मेलन में कहा कि हर देश सतत विकास को हासिल करने में खास चुनौतियों का सामना कर रहा है। इसलिए वह अपनी परिस्थितियों और प्राथमिकताओं के अनुरूप इसके लिए विभिन्न तरीके, सोच, मॉडल और उपाय को अपना सकता है। 
30-08-2015
बर्लिन। नेताजी की फाइल को गुप्त सूची से बाहर निकालने के अनुरोध के साथ सुभाष चंद्र बोस परिवार ने ब्रिटेन से संपर्क साधा है। परिवार को इस मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जवाब की प्रतीक्षा है। परिवार ने ब्रिटिश सरकार से जोर देकर कहा है कि उसके पास जापान और रूस के अलावा नेताजी पर वर्गीकृत फाइलें हैं। बोस परिवार ने कहा है कि रहस्यों में घिरे नेताजी पर फाइल को गुप्त सूची से बाहर निकालना जरूरी है क्योंकि यह उनसे जुड़ा अहम दस्तावेज है। अप्रैल महीने में यहां की यात्रा पर आए मोदी से नेताजी के पारिवारिक सदस्य सूर्य कुमार बोस ने .... 
30-08-2015
कुआलालंपुर। मलेशिया में सरकार विरोधी प्रदर्शन रविवार को दूसरे दिन भी हुआ। जबकि मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने भ्रष्टाचार के आरोप में घिरे प्रधानमंत्री नजीब रजाक को हटाने के लिए जनशक्ति आंदोलन चलाने का आह्वान किया। रजाक के इस्तीफे की मांग को लेकर करीब 25 हजार लोगों ने रविवार को प्रदर्शन किया। एनजीओ के गठबंधन बरसिह ने यह रैली की। महातिर मोहम्मद ने प्रदर्शनकारियों का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि पुरानी व्यवस्था में लौटने के लिए लोगों के पास प्रधानमंत्री को हटाना ही एकमात्र रास्ता है। 
30-08-2015
इस्लामाबाद । पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने रविवार को अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसैन राइस से बातचीत में कहा कि पाकिस्तान, भारत से सभी मुद्दों पर सार्थक और उद्देश्यपूर्ण वार्ता चाहता है। एक दिवसीय दौरे में अमेरिकी सलाहकार ने कई मुद्दों समेत शरीफ के अक्टूबर में होने वाले अमेरिका दौरे पर बातचीत की।
29-08-2015
इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने शुक्रवार को भारतीय उच्चायुक्त टीसीए राघवन को तलब किया और कथित संघर्ष विराम उल्लंघन पर कड़ा विरोध जताया। पाकिस्तानी सेना द्वारा भारतीय सैनिकों की ओर से हुई फायरिंग में कम से कम नौ नागरिकों के मारे जाने का दावा किया गया है। सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान के विदेश सचिव अजीज अहमद चौधरी ने शुक्रवार को राघवन को बुलाया और उनसे शुक्रवार को हुए संघर्ष विराम के उल्लंघन पर आपत्ति जाहिर की। चौधरी ने राघवन को पाकिस्तान की ओर से एक विरोध पत्र भी दिया। 
29-08-2015
मियामी। उष्णकटिबंधीय तूफान एरिका के कहर से कैरेबियन द्वीप डोमिनिका में कम से कम 20 लोगों के मरने और कई लोगों के लापता होने की खबर है। डोमिनिका के प्रधानमंत्री रूजरवेल्ट स्केरिट ने इसे राष्ट्रीय आपदा बताते हुए 20 लोगों के मरने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा है कि तूफान में सैकड़ों घर, सड़क, पुल आदि ध्वस्त हो गए हैं। डोमिनिका को एक बार फिर नए सिरे से शुरुआत करनी होगी। संचार मंत्री इयान पिन्नर ने एक रेडियो चैनल को बताया कि बचाव दल ने अब तक 14 शव बरामद किए हैं और लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं। 
29-08-2015
काइरो । मिस्त्र की एक अदालत ने शनिवार को समाचार नेटवर्क अल जजीरा के तीन पत्रकारों को तीन साल की सजा सुनाई। इन सभी पर झूठी और भ्रामक खबरें फैलाने तथा राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप है। यह फैसला ऐसे समय पर आया है जब दुनिया भर में इन पत्रकारों की रिहाई को लेकर अभियान छिड़ा हुआ है। लंबी सुनवाई के बाद कनाडा के मुहम्मद फाहमी, ऑस्ट्रेलिया के पीटर ग्रेस्टे और मिस्त्र के बाहेर मुहम्मद को सजा सुनाई गई। इनके अतिरिक्त अल जजीरा में काम करने वाले तीन सह अभियुक्तों को भी यही सजा सुनाई गई। 
28-08-2015
इस्लामाबाद। पाकिस्तानी सेना ने एक संसदीय समिति से कहा है कि हमारे देश के लिए भारत केवल बाहरी खतरा है। सेना ने यह भी साफ किया है कि भारत-पाक के बीच निलंबित हुई वार्ता के कारण आपसी संबंध की स्थिति पटरी से उतरी है। सीनेटर मुशाहिद हुसैन सैयद की अध्यक्षता वाली सीनेट की रक्षा समिति ने आज रावलपिंडी में सेना के ज्वाइंट स्टाफ मुख्यालय का दौरा किया। मुख्यालय में ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ समिति के प्रमुख जनरल राशद महमूद और उनकी टीम ने सीनेटरों के साथ बातचीत की। 
28-08-2015
वाशिंगटन। अमेरिका ने एक बार फिर भारत और पाकिस्तान से दोनों देशों के बीच लंबे समय से लंबित मुद्दों को हल करने के लिए बातचीत करने का आग्रह किया है। साथ ही, भारत के खिलाफ परमाणु हथियारों के उपयोग के बारे में एक पाकिस्तानी अधिकारी की रिपोर्ट टिप्पणी की निंदा है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पत्रकारों से कहा कि दोनों देशों को मिल-बैठकर आपसी विवाद सुलझा लेने चाहिए। साथ ही, पाकिस्तान व परमाणु हथियार रखने वाले सभी अन्य देशों से कहा कि वे अपनी परमाणु क्षमताओं के विस्तार पर अंकुश लगाएं।  
28-08-2015
वाशिंगटन। भारत के साथ एनएसए स्तर की वार्ता रद होने के बाद परमाणु हथियारों का ढिंढोरा पीटने पर पाकिस्तान को अमेरिका ने चेताया है। अमेरिका के मुताबिक ऐसे बयानों से दोनों देशों के बीच व्याप्त तनाव कम नहीं होगा। वाशिंगटन ने दोनों पक्षों को बातचीत शुरू करने को भी कहा है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने भारत और पाकिस्तान को सभी विवादों को आपसी बातचीत के जरिये सुलझाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा, विदेश मंत्री जॉन केरी दोनों देशों से साथ मिलकर काम करने को कई बार कह चुके हैं। 
27-08-2015
वाशिंगटन । नासा द्वारा जारी एक चेतावनी के अनुसार दुनिया के महासागरों का जलस्तर खतरनाक तरीके से बढ़ रहा है। बताया गया है कि 1992 से सागरों का स्तर औसतन तीन इंच बढ़ा है। कुछ स्थानों पर प्राकृतिक कारणों से यह स्तर नौ इंच तक बढ़ा है। यह आकलन नासा के उपग्रह से प्राप्त डाटा के आधार पर किया गया है। कोलोराडो यूनिवर्सिटी के स्टीव नेरेम के अनुसार, महासागर गर्म होने पर बढ़ते हैं और बर्फ व हिमनद भी इसमें इजाफा करते हैं। बहुत संभव है कि हमें सागरों का स्तर तीन फीट या उससे ज्यादा देखने को मिले, लेकिन..... 
27-08-2015
इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को भारत के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर की बातचीत अंतिम समय में रद होने की जानकारी दी। कश्मीर मुद्दे और नियंत्रण रेखा की मौजूदा स्थिति पर अंतरराष्ट्रीय संस्था का विश्वास हासिल करने के मकसद से वह संयुक्त राष्ट्र पहुंचा। अखबार डान के मुताबिक, एनएसए स्तर की बातचीत रद होने के तुरंत बाद संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी को संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व से संपर्क करने का निर्देश दिया गया। उसने भारत द्वारा बातचीत को खारिज किए जाने के बारे में .... 
27-08-2015
बर्लिन। जर्मनी ने निर्मल गंगा अभियान में सहयोग करने की इच्छा जताई है। उत्तराखंड में गंगा के एक हिस्से को पुनर्जीवन देने में अपनी प्रौद्योगिकी का प्रयोग करने की उसने पेशकश की है। यूरोप के महत्वपूर्ण जलमार्गों में शुमार राइन नदी को साफ करने में इस प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया था। बर्लिन में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जर्मनी की इस पेशकश का जिक्र किया। साथ ही उन्होंने निर्मल गंगा अभियान और स्वच्छ विद्यालय पहल में दिल खोलकर योगदान करने की अपील की। 
26-08-2015
इस्लामाबाद। पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने खैबर पख्तूनख्वा में हिंदू मंदिर के जीर्णोद्धार पर असंतोष जताते हुए उसके पुनर्निर्माण का आदेश दिया है। 1997 में कट्टरपंथियों ने इस मंदिर को ध्वस्त कर दिया था। मुख्य न्यायाधीश जव्वाद एस. ख्वाजा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने सरकार से कारक जिला के तेरी गांव में श्री परमहंस जी महाराज की समाधि के पुननिर्माण की योजना पेश करने को कहा। कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा कि आदेश की अवहेलना नहीं होनी चाहिए और इसे हर हाल में पूरा किया जाए। 
26-08-2015
लंदन। अनुवांशिक गड़बड़ी की शिकार एक नि:शक्त महिला अपने भारतीय पति को ब्रिटेन वापस लाने के लिए संघर्ष कर रही है। ब्रिटेन में गैरकानूनी रूप से रहने के कारण उसके पति को पिछले सप्ताह भारत वापस भेज दिया गया। महिला अब भारत आने के लिए तैयार है और शादी कर पति को कानूनी रूप से वापस लेकर आएगी। 34 वर्षीया क्लैरे मई की मुलाकात 27 वर्षीय अमित चावला से हुई थी। चावला ब्रिटेन में गैरकानूनी रूप से रह रहा था। दोनों की बेटी रिया का जन्म इसी वर्ष फरवरी माह में हुआ है। 
26-08-2015
लंदन। बेडरूम में प्यार में जोश बना रहे इसके लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। ऐसी ही लंदन की एक लड़की जो कि पिछले तीन साल से एक लड़के साथ रिलेशनशिप में है उसने बिस्तर में ज्यादा एक्साइटमेंट के लिए चबाने वाली वियाग्रा खाई। एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार लंदन की रहने वाली जैक्शन एडवर्ड जो कि एक लेखक भी हैं अपने प्रेमी के साथ अंतरंग पलों को और मजेदार बनाना चाहती थी। तीन सालों से रिलेशनशिप में रह रहे जैक्शन और उसके प्रेमी के बीच कई दिनों से वो मजा नहीं रहा था जो पहले था। 
25-08-2015
सियोल। आखिरकार उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के झुकने के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में युद्ध का खतरा टल गया है। चालीस घंटे तक दिन-रात चली बातचीत के बाद उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव घटाने पर सहमति बन गई। सीमाई इलाकों में बारूदी सुरंग विस्फोट पर प्योंगयांग की ओर से खेद जताने के बाद दक्षिण कोरिया ने लाउडस्पीकर से जारी प्रचार अभियान को रोक दिया है। अमेरिका ने समझौते पर खुशी जताई है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि लाउडस्पीकर बंद कर दिए गए हैं,..... 
25-08-2015
लंदन। इस्लामिक स्टेट (आइएस) और अल कायदा से जुड़े आतंकी संगठनों के करीब 800 आतंकी किसी भी समय यूरोप में हमले करने के लिए तैयार बैठे हैं। फ्रांस में हथियारबंद मोरक्को निवासी और मोरक्को तथा स्पेन में संदिग्ध आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद हमले की आशंका जताई गई है। अखबार द टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सीरिया और इराक के संघर्ष क्षेत्रों से लौट कर आए इस्लामी लड़ाके यूरोप में हमले की तैयारी में हैं। स्पेन के आतंकवाद विरोधी बल के अधिकारी ने बताया कि आइएस और अल कायदा से जुड़े संगठनों..... 
25-08-2015
नई दिल्ली। ईसा मसीह ने विवाह किया था या नहीं, इस पर अब तक कई तर्क दिए जा चुके हैं, लेकिन अब गॉस्पेल ऑफ जीसस वाइफ नामक एक भोजपत्र की स्याही की कार्बन जांच करके इस तथ्य का पता लगाया जाएगा। दावा किया गया है कि प्राचीन कॉप्टिक भाषा में इस भोजपत्र पर लिखा है ईसा ने उनसे कहा मेरी पत्नी और वही मेरी शिष्य बनने लायक होगी। यह भोजपत्र दुनिया के सामने पहली बार हार्वर्ड डिविनिटी स्कूल के प्रोफेसर केरेन किंग 2012 में लाए थे। उन तक यह दस्तावेज किसी ने खुफिया तरीके से पहुंचाया था,..... 
24-08-2015
काठमांडू। नेपाल में बीते दो हफ्तों से चल रहा मधेशी आंदोलन सोमवार को खूनी हो गया। पश्चिमी तराई जिले कैलाली के टीकापुर में थारू समुदाय के प्रदर्शनकारियों ने 17 पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी। इस दौरान तीन प्रदर्शनकारी भी मारे गए। 100 लोगों के घायल होने की खबर है। सरकार ने हिंसा प्रभावित क्षेत्र में सेना की तैनाती के आदेश दिए हैं। कैलाली के मुख्य जिला अधिकारी राजकुमार श्रेष्ठ ने बताया कि मारे गए पुलिसकर्मियों में एक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हैं। घटना उस वक्त हुई जब प्रदर्शनकारी कफ्र्यू तोड़कर प्रतिबंधित क्षेत्र में घुसने की....... 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0