अंतर्राष्ट्रीय समाचार
24-09-2015
न्यूयार्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मौजूदा अमेरिका यात्रा के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से द्विपक्षीय मुलाकात नहीं करेंगे। हालांकि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शरीफ आदतन संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का मुद्दा जरूर उठा सकते हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि अभी तक पाकिस्तान के साथ कोई द्विपक्षीय वार्ता तय नहीं है। जब उनसे पूछा गया कि क्या इसकी कोशिश होगी कि दोनों नेताओं का आमना-सामना न हो तो उन्होंने इन्कार किया। 
24-09-2015
मक्‍का। हज यात्रा के दौरान शैतान को पत्‍थर मारने की प्रथा के दौरान भगदड़ हो गई। इस हादसे में मृतकों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। शुरू में 150 लोगों की मौत की खबर आई थी, लेकिन जल्द ही यह आंकड़ा बढ़कर 453 हो गया।अब खबर आ रही है कि हादसे में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 717 हो गई है। घायलों की संख्या 805 से ज्यादा बताई गई है। ताजा खबरों के अनुसार इस हादसे में हैदराबाद की 60 वर्षीय बीबी जान की मौत हुई है वहीं दो भारतीय भी घायल हुए हैं। सऊदी अधिकारियों ने चार हजारों राहतकर्मियों को लगाया है। 
23-09-2015
वाशिंगटन। भारत इस साल नवंबर में क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस लॉस एंजिलिस में आयोजित करेगा। इस घोषणा का अमेरिका ने स्वागत किया है। लॉस एंजलिस में क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ भारत सरकार के संपर्क बढ़ाने के प्रयास का हिस्सा है। अमेरिका में भारतीय प्रवासियों की आबादी 30 लाख से भी अधिक है। पहली भारत-अमेरिका रणनीतिक और वाणिज्यिक वार्ता के बाद एक संयुक्त बयान जारी कर इस घोषणा का स्वागत किया गया। इसमें विभिन्न संस्थागत द्विपक्षीय वार्ता प्रक्रिया और दोनों देशों के बीच बढ़ती बातचीत की सराहना भी की गई। 
23-09-2015
डबलिन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय समुदाय के बीच पहुंचे। इस दौरान भारतीयों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। पीएम मोदी ने कहा कि आपका प्यार मुझे यहां खींच लाया। उन्होंने भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि ज्यादा समय न दे पाने के लिए क्षमा चाहता हूं। उन्होंने कहा कि भारत-आयरलैंड की विरासत साझी है। दोनों प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त बयान जारी किया आयरलैंड के प्रधानमंत्री और पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त बयान जारी किया है। आयरिश पीएम ने कहा भारत-आयरलैंड के बीच रिश्ते बहुत गहरे हैं। 
23-09-2015
वाशिंगटन। बीते दिनों चीन का एक जेट विमान पीला सागर में एक अमेरिकी विमान से टकराते-टकराते बचा था। इसका खुलासा करते हुए मंगलवार को पेंटागन के अधिकारियों ने बताया कि चीन के जेट विमान की गतिविधि खतरनाक थी। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक ने बताया कि चीन के जेट विमान ने अमेरिका के आरसी-135 विमान के निकट से गुजरना चाहा जब अमेरिकी जासूसी विमान सेनाकाकु द्वीप के ऊपर इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सामग्री एकत्र कर रहा था। दोनों विमानों के बीच बहुत थोड़ा ही फासला बचा था। शुक्र है कि विमानों की एक-दूसरे से टक्कर नहीं हुई। 
22-09-2015
इस्‍लामाबाद। अमेरिका में पाकिस्‍तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्‍कानी ने पाकिस्‍तान के कई दावों की धज्जियां उड़ाते हुए कहा है कि भले ही पाक ये कहता रहे कि भारत की ओर से संघर्ष विराम का उल्‍लंघन हो रहा है, लेकिन सच्‍चाई यह नहीं है। क्‍योंकि सबूत बताते हैं कि पाकिस्‍तान लगातार कश्‍मीर में संघर्ष विराम का उल्‍लंघन कर रहा है। एक इंटरव्‍यू के दौरान उन्‍होंने कश्‍मीर को लेकर किए गए कई सवालों के जवाब बेहद बेबाकी से दिए हैं। उन्‍होंने दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार को पहली प्राथमिकता दी। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों को आपसी संबंध सुधारने चाहिए। 
22-09-2015
मैदुगुरी। उत्तरपूर्वी नाइजीरिया के बोर्नो राज्य में कई बम विस्फोट हुए जिसमें 100 लोगों की मौत हो गई और 150 अन्य घायल हो गए। मैदुगुरी शहर में तीन बम विस्फोट हुए जिसमें 54 लोग मारे गए और 90 अन्य घायल हो गए। इसके दो घंटे बाद मोनगुनो शहर के एक मार्केट से 135 किमी एक सुरक्षाचौकी में दो बम विस्फोट हुए। अस्पताल के अधिकारियों और स्थानीय लोगों का कहना है कि इन धमाकों में 27 की मौत हो गई और 62 अन्य घायल हो गए। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आतंकियों ने अजिलारी शहर में स्थित मस्जिद में नमाज अदा कर रहे .... 
22-09-2015
कैलिफोर्निया। अमेरिका में अगले साल होने वाला राष्ट्रपति चुनाव सांप्रदायिक रंग में रंगता दिखाई दे रहा है। उम्मीदवारी हासिल करने में जुटे रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी इस रंग को गाढ़ा करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। उम्मीदवारी की दौड़ में सबसे आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप और बेन कार्सन के हालिया बयानों से अमेरिका में मुसलमानों के प्रति नफरत (इस्लामोफोबिया) की भावना बढ़ने की आशंका गहरा गई है। प्रचार अभियान के दौरान ट्रंप ने राष्ट्रपति बराक ओबामा को मुस्लिम बताने वाले समर्थक को बोलने से नहीं रोका था। 
21-09-2015
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल करने में जुटे रिपब्लिकन पार्टी के नेता बेन कार्सन ने मुस्लिमों को राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य करार दिया है। उनके इस बयान पर विवाद छिड़ गया है और उन्हें उम्मीदवारी की दौड़ से हटाने तक की मांग उठने लगी है। पेशे से डॉक्टर रह चुके कार्सन ने एक निजी टीवी चैनल के कार्यक्रम में कहा, "मैं एक मुस्लिम को देश का बागडोर देने की वकालत नहीं कर सकता हूं। मैं इससे बिल्कुल सहमत नहीं हूं।" रिपब्लिकन की ओर से वह शीर्ष तीन प्रत्याशियों में शामिल हैं। 
21-09-2015
लंदन/विएना। यूरोप में जहां कई देशों ने शरणार्थियों को प्रवेश देने के लिए रास्ते बंद कर दिए हैं, वहीं शरणार्थी नवजात और बच्चों पर नागरिकता का खतरा मंडरा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अकेले तुर्की में ही 60 हजार ऐसे बच्चों ने जन्म लिया जिनकी कोई नागरिकता नहीं है। सोमवार को यूरापियन नेटवर्क ऑन स्लेटलेसनेस (ईएनएस) ने ऐसे बच्चों को बचाने के लिए अभियान शुरू किया।रिपोर्ट की सह-लेखिका लॉरा वैन वॉस ने कहा कि यूरोप में शरणार्थियों के बढ़ते संकट के बीच हजारों बच्चों ने जन्म लिया। 
21-09-2015
मेलबर्न। आस्ट्रेलिया में सोमवार को प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के नए मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई गई। मंत्रिमंडल में पांच महिलाओं को स्थान दिया गया। ऐसा पहली बार है जब किसी महिला को रक्षा मंत्री बनाया गया। टर्नबुल के इस कदम को कार्यशैली में महत्वपूर्ण बदलाव के रूप में देखा जा रहा है। कैनबरा के गवर्नमेंट हाउस में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान टर्नबुल ने गवर्नर जनरल पीटर कॉसग्रोव से अपने नए मंत्रियों का परिचय कराया। सीनेट में सरकार के नए नेता अटार्नी जनरल जॉर्ज ब्रांडिस को सबसे पहले शपथ दिलाई गई। उन्हें वित्त मंत्री बनाया गया।  
20-09-2015
काठमांडू। लगातार विरोध, प्रदर्शन और मौतों के बीच रविवार को आखिरकार नेपाल ने अपना संविधान लागू कर दिया। राष्‍ट्रपति राम बरन यादव ने संविधान लागू होने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। आज के महत्‍वपूर्ण कदम के चलते संसद के बाहर और राज्‍य में विशेष सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई थी। नया बानेश्वर में संविधानसभा कक्ष पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव नया संविधान लागू करने की प्रक्रिया का उद्घाटन किया। संविधानसभा के कुल 601 सदस्यों के 85 प्रतिशत ने नए संविधान का .... 
20-09-2015
बीजिंग। चीन ने नई तकनीक वाले रॉकेट से 20 माइक्रो सेटेलाइट्स सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में स्थापित किए हैं। इस रॉकेट में परंपरागत ईंधन के बजाय तरल ऑक्सीजन और केरोसिन के मिश्रण से तैयार ईंधन का इस्तेमाल किया गया है। चीन के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का मानना है कि ईंधन में बदलाव कर सेटेलाइट प्रक्षेपण के वैश्विक बाजार में पैठ बनाई जा सकती है। तरल ऑक्सीजन और केरोसिन से तैयार ईंधन अपेक्षाकृत सस्ता और पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाने वाला है। 29.3 मीटर ऊंचे लांग मार्च-6 को तैयुआन सेटेलाइट प्रक्षेपण केंद्र से रविवार को .... 
20-09-2015
ह्यूस्टन। हॉलीवुड वाइव्स और द स्टड जैसे चर्चित उपन्यासों की लेखिका जैकी कोलिंस का निधन हो गया। ब्रिटेन में जन्मीं कोलिंस 77 साल की थीं और लंबे समय से स्तन कैंसर से पीड़ित थीं। कोलिंस के परिवार ने बताया कि शनिवार को लॉस एंजिलिस में उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके परिवार में तीन बेटियां हैं। छह साल पहले उन्हें चौथे स्टेज का कैंसर होने का पता चला था। जैकी की बड़ी बहन व अभिनेत्री जोआन कोलिंस ने शोक जताते हुए कहा कि वह मेरी सबसे अच्छी दोस्त थी। चार दशकों के करियर के दौरान कोलिंस के उपन्यासों की 50 करोड़ .... 
19-09-2015
वेटिकन सिटी। पोप फ्रांसिस ने अमेरिका की अपनी पांच दिवसीय यात्रा से पूर्व गर्मी का मौसम अंग्रेजी सीखने में बिताया।
वेटिकन के तीसरे दर्जे के सचिव मोंसीनोर एजेंलो बेकुई ने बताया, "उन्होंने गर्मी का पूरा मौसम इस यात्रा की तैयारी में बिताया। वह एक अच्छे विद्यार्थी हैं, जो अपने काम को अच्छी तरह करने के लिए मेहनत करते हैं। मुझे लगता है कि जहां भी उन्हें बोलने या पढ़ने की जरूरत होगी, वहां वह आसानी से ऐसा कर पाएंगे, क्योंकि उन्होंने इसकी अच्छी तैयारी की है।"
19-09-2015
अंकारा। यूरोपीय संघ (ईयू) ने एलान किया है कि शरणार्थियों के लिए सीमाएं बंद नहीं की जाएंगी। शरणार्थियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यूरोप के कुछ देशों ने अपनी सीमाएं बंद कर दी थीं। ईयू के अध्यक्ष और लक्समबर्ग के विदेश मंत्री ज्यां एस्सेलबोर्न ने कहा कि हम अपने दरवाजे बंद नहीं करेंगे। शरणार्थियों को पनाह देने की व्यवस्था करेंगे। ईयू के सदस्य देश समान तरीके से शरणार्थियों को अपने यहां पनाह देंगे।
19-09-2015
लंदन। ब्रिटिश टेलीकॉम (बीटी) ने भारत में अपने कॉल सेंटर बंद करने की योजना का एलान किया है। खराब ग्राहक सेवा की शिकायतों के बाद इस दिग्गज ब्रितानी दूरसंचार कंपनी ने इन्हें दोबारा ब्रिटेन लाने का फैसला किया है।
कंपनी की ओर से बताया गया कि 2016 तक 80 फीसद से ज्यादा कॉलों का जवाब ब्रिटेन में दिया जाएगा। आने वाले वर्षों में यह हिस्सा और बढ़ेगा। अभी वह दिल्ली और बेंगलुरु में कॉल सेंटरों का उपयोग कर रही थी।
18-09-2015
संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के 70वें ऐतिहासिक वर्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "आतंकवाद को बर्दाश्त" नहीं करने का एक "स्पष्ट संदेश" भेजा है। संरा महासचिव बान की-मून को लिखे गए पत्र में उन्होंने गैर सरकारी सैन्य खिलाड़ियों द्वारा उत्पन्न खतरों का उल्लेख किया है। मोदी ने चार जुलाई को यह पत्र लिखा था जिसे संरा में भारत के स्थायी प्रतिनिधि ने गुरुवार को संवाददाताओं को उपलब्ध कराया। प्रधानमंत्री ने लिखा है कि नई सुरक्षा चुनौतियों के साथ निपटने में संयुक्त राष्ट्र को और ज्यादा प्रभावी होना चाहिए। 
18-09-2015
इस्तांबुल। पश्चिमी तुर्की के समुद्र तट पर शुक्रवार को चार साल की एक सीरियाई बच्ची का शव पड़ा मिला है। शव की पहचान अभी नहीं हो पाई है। सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। कुछ हफ्ते पहले तुर्की के तट पर डूबे सीरियाई बच्चे अयलान कुर्दी की तस्वीरों ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया था। अंतोलिया समाचार एजेंसी के मुताबिक, इजमिर प्रांत के एजेन शहर में समुद्र तट पर चार वर्षीय बच्ची का शव मिला है। एजेंसी अनुसार, पंद्रह सीरियाई नागरिकों को लेकर जा रही एक नाव डूब गई थी। 
18-09-2015
पेशावर। पाकिस्‍तान के पेशावर स्थित एयरफोर्स कैंप पर शुक्रवार सुबह आतंकियों ने हमला कर दिया। ताजा खबरों के अनुसार फिलहाल आतंकियों से मुठभेड़ जारी है और अब तक इस हमले में 13 आतंकियों समेत 16 लोग मारे गए हैं जबकि दो अधिकारियों और 8 जवानों समेत 20 लोग घायल हो गए हैं खबरों के अनुसार तहरीक ए तालिबान ने इस हमले की जिम्‍मेदारी ली है। आतंकी संगठन के प्रवक्‍ता मोहम्‍मद खुरासनी ने एक ईमेल के जरिये यह जिम्‍मेदारी ली है। हालांकि सुरक्षाबलों ने तुरंत कार्रवाई कर सभी आतंकियों को ढेर कर दिया। 
17-09-2015
मॉस्को। समलैंगिक संबंधों की वकालत करने वाले ख्यात ब्रिटिश सिंगर सर एल्टन जॉन सोशलमीडिया पर हंसी का पात्र बन गए हैं। उन्होंने इंस्टाग्राम पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का धन्यवाद जताते हुए अपने प्रशंसकों को सूचना दी कि गे राइट्स के मुद्दे पर पुतिन ने उन्हें फोन किया है। अब खुलासा हुआ है कि वह फोन कॉल पुतिन का नहीं, बल्कि रूसी मसखरों का था। पहले पुतिन के ऑफिस ने जॉन को फोन करने से इनकार किया गया और फिर दो प्रैंकस्टर्स सामने आए। इस शरारत के पीछे दोनों अपना हाथ बता रहे हैं। 
17-09-2015
वॉशिंगटन। अमेरिका के टेक्सस में 14 साल के अहमद मोहम्‍मद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। वह अपने हाथों से बनाई घड़ी स्‍कूल के शिक्षकों को दिखाने ले गया था, लेकिन बैग से आ रही टिक-टिक की आवाज से संदेह हुआ। घड़ी को बैग में रखा बम समझकर उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। संदेह इसलिए और गहरा गया था क्‍योंकि जिस दिन यह घटना हुई उस दिन 11 सितंबर था। यानी वही तारीख जब अलकायदा ने अमेरिका पर हमला कर पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था। अहमद के पिता मोहम्मद एलहसन सूडान मूल के हैं। 
17-09-2015
सेंटियागो। चिली के तटीय इलाके में जोरदार भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 8.3 मापी गई। भूकंप के प्रभाव से तेज लहरें उठने के बाद तटीय शहरों में पानी भर गया। इस आपदा के चलते आठ लोगों के मारे जाने की खबर है। उत्तरी चिली में बुधवार रात आए भूकंप का झटका इतना तेज था कि 280 किलोमीटर दूर राजधानी सेंटियागो में भी इमारतें हिल गईं। शहरों में जान बचाने के लिए लोग सड़कों पर भागे जबकि तटीय शहरों में लोग कार में सवार होकर ऊंचे स्थानों की ओर चले गए। 
16-09-2015
पेरिस। व्‍यंगात्‍मक कार्टून प्रकाशित करने वाली फ्रांस की पत्रिका शार्ली ऐब्‍दो ने एक बार फिर विवादित कार्टून छापा है। इस बार पत्रिका ने आयलान कुर्दी का कार्टून छापा है, जिसकी सोशल मीडिया में कड़ी आलोचना हो रही है। इस पत्रिका के पेरिस स्थित कार्यालय पर जनवरी 2015 में आतंकी हमला हुआ था। इसके बाद से यह दुनियाभर में वाक अभिव्‍यक्‍ित के प्रतीक के रूप में उभरकर सामने आई थी। उस वक्‍त शार्ली ऐब्‍दो ने मुहम्‍मद साहब का कार्टून प्रकाशित किया था। 
16-09-2015
वेन्सीसेल। डेनमार्क के विस्सेल में पिछले साल आईएस का सिर कलम करने वाला वीडियो ऑनलाइन देखने के बाद मां को चाकू से गोदकर मारने वाली 16 वर्षीय बेटी को अदालत ने 9 साल जेल की सजा सुनाई है। उसके साथ ही बॉयफ्रेंड को भी हत्या में उसका साथ देने के लिए 13 जेल की सजा सुनाई। डेलीमेल ऑनलाइन में छपी रिपोर्ट के अनुसार, बीते साल अक्टूबर में लीसा बोर्च नामक किशोरी ने आईएस के सिर कलम करने वाले प्रोपेगेंडा वीडियो को देखकर अपनी मां की चाकू से गोदकर बेरहमी से हत्या कर दी थी। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0