अंतर्राष्ट्रीय समाचार
04-10-2015
महराजगंज। मधेशी आंदोलन ने नेपाल को दोराहे पर खड़ा कर दिया है। पहाड़ बनाम मधेश की लड़ाई थमने का नाम नहीं ले रही। मधेश के 22 जिलों के लोग जहां भारत की तरफ टकटकी लगाए हैं, वहीं मौके की नजाकत भांप चीन, तिब्बत सीमा से जुड़े क्षेत्रों में अपनी गतिविधियां तेज कर पहाड़ी मूल के लोगों की सहानुभूति बटोरने में लगा है। संविधान स्वीकृति के बाद आंदोलनकारियों व सरकार के बीच फिलहाल समझौते की गुंजाइश कम हो गई है। मधेशियों के आंदोलन के चलते पहाड़ी क्षेत्र में लोगों की मूलभूत आवश्यकताएं पूरी नहीं हो पा रहीं हैं। 
04-10-2015
लंदन। वर्षों से जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को मदद देने वाले पाकिस्तान ने उल्टे भारत पर अपने यहां आतंकवाद को समर्थन देने का आरोप लगाया है। पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस संबंध में अन्य देशों को साक्ष्य देने का दावा भी किया। शरीफ ने भारत से पाकिस्तान के खिलाफ छद्म युद्ध रोकने को कहा। उन्होंने कहा कि इससे कुछ हासिल नहीं होगा और न ही किसी का भला होगा। उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए सुझाया गया हमारा रास्ता ही एकमात्र रास्ता है। 
04-10-2015
वेटिकन सिटी। वेटिकन सिटी ने एक कैथोलिक चर्च के पादरी को समलैंगिक होने के आरोप में पद से हटा दिया है। उक्त पादरी ने बीते दिनों एक अखबार से बातचीत में स्वीकार किया था कि वह समलैंगिक हैं। मोसिग्नोर रजिस्टोफ करमशा नामक इस पादरी ने कैथोलिक चर्च से समलैंगिकों के प्रति अपना रवैया बदलने की अपील की थी।पोलैंड निवासी मोसिग्नोर को डॉक्ट्राइन ऑफ द फेथ की सभा के दौरान हटाने का फैसला लिया गया। वेटिकन सिटी की ओर से जारी बयान के अनुसार, मोसिग्नोर 2003 से कैथोलिक चर्च के पादरी के पद पर कार्यरत थे। 
02-10-2015
काठमांडू। नेपाल कभी किसी उपनिवेश के अधीन नहीं रहा। अंग्रेजों से लड़ाई में इस देश को भले कुछ हिस्से गंवाने पड़े, लेकिन यहां के लोगों ने अपनी आजादी पर आंच नहीं आने दी। यह मधेसियों के संघर्ष की बदौलत हो सका। मगर, नए संविधान में अपने लिए उपेक्षा और षड्यंत्र का भाव देखकर वही मधेसी अपनी ही सरकार से लड़ने पर आमादा हैं। इन लोगों ने कई अंचलों में सरकारी कार्यालयों के बोर्ड से नेपाल सरकार मिटाकर मधेस सरकार लिख दिया है। इस लड़ाई से नेपाल में विभाजन की नींव पड़ने लगी है। 
02-10-2015
संयुक्त राष्ट्र। आतंकवाद छोड़कर बातचीत करने की भारत की नसीहत से तिलमिलाए पाकिस्तान ने कहा है कि द्विपक्षीय वार्ता में जम्मू-कश्मीर का मुद्दा शीर्ष एजेंडा रहेगा। उसने भारत पर बातचीत बाधित करने के लिए आतंकवाद का हौव्वा खड़ा करने का आरोप लगाया है। साथ ही घरेलू अशांति और आतंकवाद के लिए भारत को जिम्मेदार बताते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून को डोजियर सौंपे हैं। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी मिशन में वाणिज्य दूत बिलाल अहमद ने कहा कि दहशतगर्दी का हौव्वा खड़ा कर भारत ने न केवल द्विपक्षीय ...... 
02-10-2015
वाशिंगटन। भारत ने संयुक्त राष्ट्र को आश्वासन दिया है कि वह वर्ष 2030 तक कार्बन उत्सर्जन में 33 से 35 फीसद तक कटौती लाएगा और अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता 40 फीसद तक बढ़ाएगा। भारत ने गुरुवार देर रात यह लक्ष्य पेरिस में प्रस्तावित विश्व पर्यावरण संधि के लिए "यूनाइटेड नेशंस फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) के सामने रखा। इसे इंटेंडेड नेशनली डिटरमाइंड कांट्रिब्यूशन (आईएनडीसी) नाम दिया गया है। इसमें कहा गया है कि भारत ने 2030 तक अपनी गैर जीवाश्म ईंधन आधारित बिजली का .... 
01-10-2015
बीजिंग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को चीनी गणराज्य के स्थापना दिवस पर चीनी नागरिकों को बधाई दी। मोदी ने कहा कि भारत और चीन एकसाथ मिलकर विश्व को एक बेहतर जगह बना सकते हैं। चीन की माइक्रोब्लॉगिंग साइट साइना वीबो पर मोदी ने लिखा, "प्रिय चीनी भाइयों और बहनों, चीन के राष्ट्रीय दिवस पर आपको बधाई। भारत और चीन का विकास एशियाई सदी का सपना साकार करने में मददगार होगा।"
01-10-2015
इस्लामाबाद। 2008 के मुंबई हमले के मामले में एक डॉक्टर ने पाकिस्तान के आतंकवाद विरोधी कोर्ट में बयान दर्ज कराया। डॉक्टर ने हमले में शामिल दो आतंकियों के परिजनों के खून का सैंपल लिया था। कोर्ट के अधिकारी ने बताया कि मुल्तान के एक डॉक्टर ने कोर्ट को बताया कि उसने डीएनए टेस्ट के लिए दो हमलावरों के परिजनों के खून के सैंपल लिए थे।
01-10-2015
कुंदुज। अफगान सैनिकों ने कुंदुज पर फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया है। नाटो की निगरानी में बुधवार रात चले छह घंटे के अभियान के बाद यह सफलता मिली। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता सदिक सिद्दिकी ने बताया है कि शहर पर अब पूरी तरह से अफगान बलों का नियंत्रण है। सैनिक घर-घर जाकर आतंकियों की तलाश कर रहे हैं। मारे गए आतंकियों के शव शहर की सड़कों पर बिखरे पड़े हैं।
30-09-2015
मुजफ्फराबाद। कश्मीर को लेकर दुनियाभर में भारत को बदनाम करने की कोशिश में लगे पाकिस्तान की असलीयत उजागर हो गई है। पाकिस्तान आरोप लगाता रहा है कि भारतीय सेना कश्मीर में मानवाधिकारों का हनन कर रही है, लेकिन पाक अधिकृत कश्मीर यानी पीओके में भी ऐसा ही हो रहा है। अब तो वहां की जनता का गुस्सा सड़क पर उतर आया है और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए जा रहे हैं। भारत के टीवी चैनलों पर जारी वीडियो फुटेज में दिखाया गया है कि पीओके में लोग अपनी ही सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं और फिर...... 
30-09-2015
एक अमेरिकी महिला उस नर्स को तलाश रही थी जिसने बचपन में सर्जरी के दौरान उसकी देखभाल की थी। लेकिन वो उसे खोजती भी तो कैसे, क्‍योंकि उसके पास नर्स की एक ब्‍लैक एंड व्‍हाइट तस्‍वीर के अलावा कुछ नहीं था। यहां तक कि वो उसका नाम भी नहीं जानती थी। इस तस्‍वीर को एल्‍बनी मेडिकल सेंटर की 1977 की वार्षिक रिपोर्ट में प्रकाशित किया गया था। फिर सोशल मीडिया का सहारा लिया गया और आखिरकार 40 साल बाद वो नर्स मिल ही गई। दरअसल न्‍यूयॉर्क की 38 वर्षीय अमांडा जब तीन महीने की थीं, तब...... 
30-09-2015
न्यूयार्क। हिंद-प्रशांत (हिंद महासागर एवं प्रशांत महासागर) क्षेत्र में भारत, जापान और अमेरिकी हितों के बढ़ते प्रभाव पर तीनों देशों ने ध्यान दिया है। तीनों देशों ने दक्षिणी चीन सागर सहित पूरे क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय कानून, विवादों के शांतिपूर्ण समाधान और जलपोतों की निर्बाध आवाजाही को रेखांकित किया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने जापानी समकक्ष फुमिओ किशिदा और अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने यहां पहले अमेरिका-भारत-जापान त्रिपक्षीय मंत्रिस्तरीय वार्ता में हिस्सा लिया। 
29-09-2015
काबुल। रणनीतिक रूप से अहम अफगानिस्तान के कुंदुज शहर से तालिबान को खदेड़ने का अभियान शुरू कर दिया गया है। अमेरिकी विमानों के हवाई हमलों के बीच अफगान बलों ने मंगलवार को जवाबी कार्रवाई शुरू की। इनकी मदद के लिए राजधानी काबुल और पड़ोस के प्रांतों से भी सैनिक भेजे गए हैं। इस बीच, अमेरिका ने अपने नागरिकों को अफगानिस्तान छोड़ने की सलाह दी है। अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने बताया कि सैनिकों को रोकने के लिए आतंकी स्थानीय नागरिकों का ढाल के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। 
29-09-2015
वाशिंगटन। अब तक किसी व्यक्ति की पहचान के लिए इस्तेमाल होने वाले फिंगरप्रिंट से पूर्वजों के बारे में जानकारी भी हासिल की जा सकती है। दो अलग-अलग मूल के लोगों पर किए गए एक अध्ययन के आधार पर शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला है। मानवशास्त्री और आपराधिक मामलों की जांच एजेंसियां फिंगरप्रिंट का लंबे समय से अध्ययन करती रही हैं। ऐसे में यह ताजा शोध उनके लिए नए रास्ते खोल सकता है। नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर रोस ने कहा, "यह फिंगरप्रिंट के जरिये पूर्वजों की जानकारी जुटाने और व्यक्ति के मूल .... 
29-09-2015
सना। यमन में एक शादी समारोह पर हुए हवाई हमले में 131 लोगों की मौत हो गई। गृहयुद्ध की शुरुआत के बाद से यमन में आम लोगों को निशाना बनाकर किए गए भीषण हमलों में से यह एक है। मार्च से यमन में हवाई हमला कर रहे सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने हाथ होने से इन्कार किया है। गठबंधन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल अहमद असीरी ने इसके पीछे स्थानीय मिलिशिया का हाथ होने की आशंका जताई है। हमला तैज प्रांत के तटीय शहर अल मोखा के अल वहीजाह गांव में किया गया। 
28-09-2015
नई दिल्ली। एक किशोर जो ड्रग तस्करी में जेल जाता है और सजा काटने के कुछ साल बाद ही दुनिया उसे अरबपति के रूप में पाती है। किसी फिल्म के चरित्र से मिलती जुलती यह कहानी है ब्रिटेन के डुआन जैकसन की जिसने जेल में पढ़ाई कर अपना जीवन ही बदल डाला। हाल ही में प्राइड ऑफ ब्रिटेन अवार्ड से सम्मानित किए गए डुआन अपने जैसे लाखों लोगों की प्रेरणा बनकर उभरे हैं। उनके जीवन में आए क्रांतिकारी बदलाव के चलते ही उन्हें इस पुरस्कार के तहत "प्रिंस ट्रस्ट अचीवर" चुना गया। 36 वर्षीय डुआन अपनी पत्नी और तीन बेटियों के साथ होव में रहते हैं। 
28-09-2015
नई दिल्‍ली। राहुल गांधी ने अमेरिका के एस्‍पेन में चल रही कांफ्रेंस में मौजूदगी को दिखाती अपनी एक तस्‍वीर ट्विटर पर अपलोड की है। राहुल गांधी के दफ्तर से किए गए इस ट्वीट में लिखा गया है एस्पेन सम्मेलन में वैश्विक अर्थव्यवस्था और तकनीक की विघटनकारी शक्ति पर बहुत ही रोचक विचार विमर्श हुआ।गाैरतलब है कि कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के अमेरिका दौरे को बीजेपी ने बड़ा मुद्दा बना लिया है। राहुल के अमेरिका दौरे को लेकर भाजपा लगातार सवाल उठा रही है और कांग्रेस से जवाब मांग रही है। 
28-09-2015
न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सैन जोस से न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। नेताओं से मिलने के क्रम में पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से मुलाकात की है। अभी भी यह मुलाकात जारी है। साथ ही मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रास्वां ओलोंद से मुलाकात करेंगे। अमेरिका, फ्रांस व ब्रिटेन सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में शामिल हैं। पीएम मोदी का दुनिया के कई देशों के नेताओं के साथ मिलने का कार्यक्रम है, जिसमें कतर के अमीर हमाद बिन खलीफा अल थानी, मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो और फलस्तीन.... 
27-09-2015
संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव बान की मून ने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरीसेन को देश में दीर्घकालीन शांति और स्थायित्व के लिए बातचीत की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की सलाह दी है। राष्ट्रपति से शनिवार को मुलाकात के बाद यूएन महासचिव ने उम्मीद जताई कि श्रीलंका संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की ओर से जारी सिफारिशों पर अमल करेगा। लिट्टे को श्रीलंका से जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए पूर्व राष्ट्रपति महिदा राजपक्षे ने सैन्य अभियान चलाने की अनुमति दी थी। इस दौरान श्रीलंका पर व्यापक पैमाने पर मानवाधिकारों का ..... 
27-09-2015
नई दिल्‍ली। सऊदी अरब में हज के दौरान हुई भगदड़ में मरने वाले भारतीयों की संख्‍या बढ़कर 35 हो गई है। इससे पहले सुबह खबर आई थी की यह संख्‍या 18 से बढ़कर 29 हुई है लेकिन शाम तक इसमें 6 नाम और जुड़ गए। खबरों के अनुसार इनमें से 7 की शिनाख्‍त भी हो गई है। रविवार शाम विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने एक ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि, दुर्भाग्‍यवश हज हादसे में मरने वाले भारतीय हाजियों की संख्‍या 35 हो गई है। उन्‍होंने यह भी बताया कि हज अधिकारियों ने हादसे में मरने वाले लोगों की 1090 तस्‍वरें जारी की हैं। 
27-09-2015
सैन जॉस (केलीफोर्निया)। अमेरिका की यात्रा के दौरान नरेंद्र मोदी ने आज अपने केलीफोर्निया के सैन जॉस में डिजिटल इंडिया डिनर में शिरकत की। इस मौके पर सोशल मीडिया के दिग्‍गजों समेत कई कंपनियों के सीईओ भी मौजूद थे। इस मौके पर दिए अपने संबोधन में उन्‍होंने भारत सरकार की उम्‍मीदों और भावी योजनाओं का भी जिक्र किया। मोदी ने कहा कि अब एम-गवर्नेंस का दौर है। उस देश में जहां एक अरब मोबाइल फोन हों वहां एम गवर्नेंस ही भविष्य है। मोदी ने कहा कि MyGov.in लॉन्च करने के बाद हमने नरेंद्र मोदी मोबाइल ..... 
25-09-2015
वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमे‍रिका के सीईओ से मुलाकात के वक्‍त डिनर तैयार करने वाले भारतीय शेफ विकास खन्‍ना से मोदी द्वारा हस्‍ताक्षर किया गया तिरंगा वापस ले लिया गया है। मोदी ने डिनर के बाद विकास खन्‍ना से मुलाकात करते हुए इस तिरंगे पर हस्‍ताक्षर किए थे और विकास यह तिरंगा एक बुक के साथ ओबामा को गिफ्ट करने वाले थे। खबरों के अनुसार विदेश मंत्रालय ने विकास खन्‍ना से यह कहते हुए तिरंगा वापस ले लिया कि नियमों के तहत तिरंगे पर कुछ भी लिखा नहीं जा सकता।
25-09-2015
संयुक्त राष्ट्र। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की शिकायत की है। पाक ने यह शिकायत भारत द्वारा नियंत्रण रेखा पर दीवार बनाने की योजना को लेकर की है। उसे इसने कथित तौर पर पक्की अंतरराष्ट्रीय सीमा में तब्दील करने की कोशिश बताया है। वहीं, भारत ने पाकिस्तान के इस कदम पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए कहा है कि वह सही समय पर इसका जवाब देगा।संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने 4 सितंबर व 9 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को दो पत्र लिखे हैं। 9 सितंबर को सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष .... 
25-09-2015
ढाका। बांग्लादेश के एक चरमपंथी इस्लामी संगठन ने सेक्युलर ब्लॉगर्स की एक ग्लोबल हिट लिस्ट जारी की है। इस हिट लिस्ट में अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप के विभिन्न ब्लॉगर्स, एक्टिविस्ट व लेखक शामिल हैं। इस इस्लामी चरमपंथी संगठन ने अपने समर्थकों से सेक्युलर मिजाज वाले ब्लॉगर्स को खोज कर मारने की अपील की है। रिपोर्ट के अनुसार, इस लिस्ट में दुनिया भर से कम से कम 20 लोगों के नाम हैं। डेली मेल के अनुसार, अंसारुल्लाह बांग्ला टीम नाम के चरमपंथी संगठन के वफादार जिहादियों ने इस लिस्ट को इंटरनेट पर जारी किया है। 
24-09-2015
दुबई। हज के दौरान मीना में शैतान को पत्‍थर मारने की रस्‍म के दौरान मची भगदड़ में 220 से ज्‍यादा लोग मारे गए हैं जबकि 500 से ज्‍यादा घायल हो गए हैं। एक सप्‍ताह में हज के दौरान यह दूसरा बड़ा हादसा है। मालूम हो कि हज पर भारत से भी हाजी गए हुए हैं। खबर मिल रही है कि जिस वक्‍त यह भगदड़ मची उस वक्‍त मीना में एक लाख से ज्‍यादा भारतीय मौजूद थे। फिलहाल यह साफ नहीं हुआ है कि इस हादसे में किसी भारतीय हाजी की मौत हुई है या कोई घायल हुआ है। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0