अंतर्राष्ट्रीय समाचार
14-10-2015
लंदन। जमैका के लेखक मार्लोन जेम्स को इस साल का प्रतिष्ठित "मैन बुकर पुरस्कार" मिला है। "हिस्ट्री ऑफ सेवन किलिंग्स" के लिए उन्हें यह सम्मान दिया गया है। लंदन के गिल्डहॉल में आयोजित समारोह के दौरान 44 वर्षीय जेम्स को सम्मानित किया गया। पुरस्कार के तौर पर उन्हें 50 हजार पाउंड (करीब 50 लाख रुपये) मिले हैं। यह पुरस्कार हासिल करने वाले वे जमैका के पहले साहित्यकार हैं। पुरस्कार ग्रहण करने के बाद मिनियोपोलिस निवासी जेम्स ने कहा कि उन्हें अब भी यह एक सपना ही लग रहा है। 
13-10-2015
रामेश्वरम। श्रीलंका की नौसेना ने मंगलवार को कच्छाथीवू के पास स्थित जलसीमा पलक स्ट्रेट्स में कथित रूप से मछली पकड़ने के आरोप में 24 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया है। यह जानकारी मछुआरों के संघ के नेताओं एस एमरिट और सागयाराज ने दी। मामले की जानकारी देते हुए संघ के नेताओं ने बताया कि बीती रात तीन हजार से ज्यादा मछुआरे 600 बोटों में सवार होकर जलसीमा पर मछलियां पकड़ने गए थे। इस बात की जैसी ही श्रीलंका की नौसेना को जानकारी मिली वह व्यक्तिगत तौर पर 10 पेट्रोल बोट और समुद्र बाइक में सवार ...... 
13-10-2015
मुल्तान। पाकिस्तान से आई एक तस्वीर आपके होश फाख्ता कर सकती है। इस तस्वीर में एक शख्स को जलते हुए कपड़ों में सड़कों पर दौड़ते हुए देखा जा सकता है। पीड़ित शख्स की आग को आसपास से गुजरने वाले राहगीरों ने बुझाने का प्रयास किया। अस्पताल ले जाए जाने तक यह शख्स 80 फीसद तक जल चुका था। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उसने राजस्व विभाग के खिलाफ विरोध जताने के लिए खुद को आग के हवाले कर दिया था। डेलीमेल ऑनलाइन की खबर के अनुसार, पाकिस्तान के मुल्तान निवासी शाहबाज अहमद (24 वर्ष) ने खुद को आग के हवाले कर दिया। 
13-10-2015
बीजिंग। नेपाल सरकार पर वस्तुओं की आपूर्ति की कमी के दबाव के बीच चीन ने नेपाल से लगी सीमा को फिर से खोल दिया है। इससे नेपाल के साथ चीन के व्यापार में वृद्धि होगी। गौरतलब है कि मधेशी आंदोलन के चलते भारत से जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति नेपाल को नहीं हो पा रही है। पिछले 25 अप्रैल को भीषण भूकंप के बाद दोनों तरफ की सड़कें क्षतिग्रस्त होने पर सीमा को बंद कर दिया गया था। सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, चीन के दक्षिण पश्चिम में तिब्बत स्वायत्तशासी क्षेत्र के जिलुंग काउंटी में सीमा पर जमीनी पोर्ट को मंगलवार को फिर से खोला गया। 
12-10-2015
अम्मान। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने परोक्ष रूप से पाकिस्तान का संदर्भ देते हुए कहा कि हमारे पडोस से उत्पन्न आतंकवाद भारत के लिए बडा सुरक्षा खतरा बना हुआ है। उन्‍होंने अतंरराष्‍ट्रीय समुदाय से इसके लिए एकजुट होने और इसका खात्‍मा करने को अपनी प्राथमिकता में रखने की अपील की। प्रणब ने कहा कि दशकों से लंबित अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर समग्र संधि को यथाशीघ्र मंजूर किया जाना चाहिए। इससे देशों को आतंकवादी गतिविधियों के लिए अपनी धरती का इस्तेमाल होने देने पर रोक लगेगी जिससे मानवता का भला होगा। 
12-10-2015
मनीला। फि‍लीपींस के एक आयलैंड पर एक मलेशिन विमान के मलबे के साथ ही ढेर सारे मानव कंकाल मिलने की खबर आ रही है। इसके बाद इस बात को हवा मिल रही है कि कहीं यह मलबा गायब हुए एमएच370 विमान को तो नहीं है। एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार विमान के मलबे पर मलेशियन एयरलाइंस लिखा हुआ है वहीं विमान के मलबे में कई मानव कंकाल भी पड़े हुए हैं। पुलिस ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है उन्‍हें इस बारे में रिपोर्ट मिली है जिसमें फिलीपींस के सुगबई के एक आयलैंड पर बने घने जंगल में मलबा मिलने की बात कही गई है।  
12-10-2015
स्‍टाकहोम। ब्रिटिश मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री एंगस डीटॉन को साल 2015 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा। रॉयल स्वीडिश एकेडमी के मुताबिक खपत, गरीबी और कल्याण के उनके विश्लेषण के लिए यह पुरस्कार दिया जा रहा है। डीटॉन का जन्म 1945 में एडिनबरा में हुआ और अभी वह अमेरिका की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्राध्यापक हैं। अकादमी के मुताबिक डेटॉन ने जो काम किया है, वह मुख्य रूप से तीन सवालों के आसपास घूमता है। कैसे उपभोक्ता विभिन्न सामानों के बीच अपने खर्च को बांटता है? 
11-10-2015
माले। भारत और मालदीव ने रक्षा, सुरक्षा, ऊर्जा और स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बहाल करने का फैसला लिया है। दोनों देशों ने 15 वर्षों के अंतराल के बाद संयुक्त आयोग वार्ता फिर से शुरू की है। मालदीव सरकार ने रविवार को उम्मीद जाहिर की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्दी ही उनके देश की यात्रा पर आएंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मालदीव को आश्वस्त किया है कि हिंद महासागर में स्थित द्वीप देश को भारत हमेशा सुरक्षा घेरा मुहैया कराता रहेगा। उन्होंने हालांकि जोर दिया कि दोनों देशों के लिए कट्टरपंथ और आतंकवाद की..... 
11-10-2015
काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में रविवार सुबह आत्मघाती हमला हुआ। सूत्रों के मुताबिक, काबुल के जोई शीर एरिया में विदेशियों के काफिले को निशाना बनाते हुए हमला किया गया। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि इस हमले में कितने लोग मारे गए हैं। अपुष्ट सूत्रों के मुताबिक, धमाके में कई लोगों के मारे जाने की खबर है। अभी तक किसी आतंकी संगठन ने इस धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है। जानकारी के मुताबिक, सेंट्रल काबुल में यह हमला उस वक्त हुआ, जब विदेशियों का काफिला वहां से गुजर रहा था। 
11-10-2015
काठमांडू। पिछले दिनों अपना नया संविधान बनाने के बाद नेपाल ने रविवार को अपना नया प्रधानमंत्री भी चुन लिया। रविवार दोपहर में हुए मतदान में सीपीएन-यूएमएल पार्टी के प्रमुख केपी शर्मा ओली को देश्‍ा का नया प्रधानमंत्री चुन लिया गया। ओली को 598 में से 338 वोट मिले थे। ओली के साथ इस पद की दौड़ में सुशील कोइराला भी थे लेकिन वो पीछे रह गए। मतदान शुरू होने के बाद इस बात की पूरी उम्‍मीद की जा रही थी कि ओली यह चुनाव जीत जाएंगे। इससे पहले ओली को 14 राजनीतिक दलों के 321 सांसदों और एक निर्दलीय सांसद का समर्थन हासिल था। 
09-10-2015
वाशिंगटन। अमेरिका के नॉर्थ वेल्‍स इलाके की सड़कों पर कई विदेशी लड़कियों पर कार धुलने के बहाने से कार चालकों के साथ यौन संबंध बनाने का ऑफर देने की घटना सामने आई है। एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार, रात के अंधेरों में नॉर्थ वेल्‍स की सड़कों पर चलने वाली कारों के चालकों ने पुलिस में ऐसे कई मामले दर्ज करवाए हैं। बताया जा रहा है कि, ये विदेशी लड़कियां कार धुलने के बहाने से यौन संबंध का धंधा चला रही हैं। कार चालकों के द्वारा दर्ज कराई गई शिकायतों के मुताबिक, नॉर्थ वेल्‍स की सड़कों पर रात होते ही कई..... 
09-10-2015
ओस्‍लो। नोबल पुरस्‍कारों की घोषणा के दौरा शुक्रवार को नोबल शांति पुरस्‍कार की घोषणा की गई। इस बार यह पुरस्‍कार ट्यूनीशिया के एक संगठन को दिया गया है। खबरों के अनुसार 2015 का नोबल शांति पुरस्‍कार ट्यूनीशिया के नेशनल डायलॉग क्‍वाट्रेट को दिया गया है। यह ग्रुप सिविल सोसायटी ऑर्गेनाइजेशन का एक संगठन है। नॉर्वे की नोबल कमेटी के चेयरमेन ने इस मौके पर कहा कि संगठन ने 2013 ने एक वैकल्पिक राजनीतिक शांति प्रक्रिया ढूंढी जब देश सिविल वार के मुहाने पर था। 2010-11 के बाद क्‍वट्रेट ने नागरिकों के बीच.... 
09-10-2015
बेरूत। सीरिया में इस्‍लामिक स्‍टेट के आतांकियों को निशाना बनाकर दागी गईं रूस की चार क्रूज मिसाइलें ईरान के दूरस्‍थ गांव में गिर गईं। इन्हें कैस्पियन सागर से रूस के जंगी जहाज से दागा गया था। अमेरिका के रक्षा सचिव ऐश कार्टर ने कहा‍ कि रूस ने बिना किसी पूर्व जानकारी के मिसाइल छोड़ी हैं। उन्‍होंने रूस के इस गैर-पेशवर व्‍यवहार की आलोचना की। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि मिसाइलें किस जगह पर गिरी हैं और वहां क्‍या क्षति हुई है।ब्रसेल्‍स में नाटो न्‍यू कॉन्‍फ्रेंस में कार्टर ने कहा कि आने वाले दिनों में रूसियों को भी .... 
08-10-2015
वॉशिंगटन। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस माह के आखिरी में अमेरिका का दौरा करने वाले हैं और ओबामा प्रशासन पाकिस्तान के साथ भारत जैसा परमाणु करार करने की योजना बना रहा है। वॉशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक, इसके लिए पाकिस्तान को वादा करना होगा कि वह अपने परमाणु हथियारों का गैरजरूरी विस्तार नहीं करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान को भारत के परमाणु हथियारों का मुकाबला करने जितनी ताकत जुटाने की छूट होगी। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ऐसी कुछ शर्तों पर राजी भी हो सकता है। 
08-10-2015
न्यूयॉर्क। हॉर्वर्ड की विश्व प्रसिद्ध डिबेट टीम को न्यूयॉर्क के उन कैदियों के हाथों हार मिली है, जिन्हें गंभीर हिंसक अपराधों के लिए सजा हुई है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला न्यूयॉर्क के सर्वाधिक सुरक्षित जेल इस्टर्न करेक्शनल फैसिलिटी में हुआ, जो तकरीबन एक घंटे चला। दोनों टीमों में तीन लोगों को शामिल किया गया था। जोरदार बहस के बाद जजों ने अपना फैसला सुनाया जिसमें उन्होंने कैदियों की टीम के विजय होने की घोषणा की। हॉर्वर्ड की टीम के खिलाफ कैदियों को टास्क दिया गया था कि वे इस बात के पक्ष में तर्क प्रस्तुत करें कि अमेरिका में... 
08-10-2015
स्टॉकहोम। बेलारूस की लेखिका स्वेतलाना अलेक्सीविच को इस साल का साहित्य का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। उन्हें उनकी कृतियों में पूर्व सोवियत संघ में लोगों की जिंदगी के वर्णन को लेकर इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया। साहित्य का नोबेल पुरस्कार पाने वाली वह 14वीं महिला हैं।स्वीडिश एकेडमी ने 67 वर्षीय अलेक्सीविच के लेखन को अपने समय की पीड़ा और साहस की निशानी बताया है। उनकी कृतियों को "वॉयसेज ऑफ यूटोपिया" का नाम दिया गया है। 
07-10-2015
नई दिल्ली। आईआईटी काउंसिल ने शारीरिक रूप से अक्षम सभी छात्रों की फीस माफ करने का फैसला किया है। मानव संसाधन एवं विकास मंत्री स्मृति ईरानी की अध्यक्षता वाली काउंसिल ने फीस वृद्धि को लेकर जल्दबाजी में कदम उठाने से बचने की बात भी कही है। देश की सभी आईआईटी की प्रतिनिधि सरकारी ईकाई आइआइटी काउंसिल की बैठक में फीस 90 हजार से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये सालाना करने का प्रस्ताव रखा गया था। सूत्रों के अनुसार, ईरानी ने हर हाल में सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर तबकों के हितों की रक्षा पर जोर दिया। 
07-10-2015
लंदन। 2015 के लिए केमेस्‍ट्री के नोबल पुरस्‍कारों की घोषणा कर दी गई है। इसके अनुसार एक या दो नहीं बल्कि तीन वैज्ञानिक इस पुरस्‍कार को ग्रहण करेंगे। खबरों के अनुसार 2015 के केमेस्‍ट्री के नोबल पुरस्‍कार के लिए स्‍वीडन के वैज्ञानिक थॉस लिंदल, अमेरिका के पॉल मॉड्रिक और तुर्की के अजीज सेंकर को दिया गया है। इन तीनों को यह नोबल उनकी डीएनए रिपेयर की मेकेनिस्टिक स्‍टडी के लिए दिया गया है। इस पुरस्‍कार की घोषणा बुधवार को स्‍टॉकहोम में की गई। 
07-10-2015
डेस्‍क। अगर आप यह सोचकर चलते हैं कि फेसबुक पर शेयर की गई तस्वीरें हमेशा सुरक्षित रहेंगी, तो संभल जाइये। अगर फेसबुक ने अकाउंट बंद कर दिया तो आप इन तस्वीरों को हमेशा के लिए खो देंगे। ब्रिटेन के 30 वर्षीय विलियम वुड ने अपने जन्मदिन की पार्टियों से लेकर तमाम खास मौकों की सैकड़ों तस्वीरें फेसबुक पर शेयर की थीं। यहां तक कि उन्होंने अपनी शादी की तस्वीरें भी फेसबुक पर ही रखी थीं। उन्होंने अपने दोस्तों के नंबर फेसबुक के मैसेंजर एप पर ही रखे थे। फेसबुक पर उनकी निर्भरता इतनी ज्यादा थी कि उन्होंने इन तस्वीरों को कहीं और ..... 
06-10-2015
वाशिंगटन। एशिया से अमेरिका जानेवाले प्रवासी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों में सबसे बड़ी संख्या भारतीयों की है। इस बाबत जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के 29.60 लाख एशियाई वैज्ञानिकों-इंजीनियरों में 9.50 लाख भारतीय है। नेशनल साइंस फाउंडेशंस नेशनल सेंटर फॉर साइंस एंड इंजीनियरिग स्टैटिस्टिक्स (एनसीएसईएस) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक 2003 के मुकाबले वर्ष 2013 में भारत से आने वाले वैज्ञानिकों-इंजीनियरों की संख्या में 85 फीसद की जबर्दस्त वृद्धि हुई है। 
06-10-2015
न्यूयार्क। फिनिक्स से बोस्टन जा रही अमेरिकी एयरलाइंस में एक फ्लाइट की उड़ान के दौरान मौत हो गई। एयरबस-ए 320 मे 147 यात्री और पांच क्रू मेंबर सवार थे। यूएस एयर लाइंस का कहना है कि को-पायलट ने विमान को कंट्रोल में लिया और फ्लाइट को न्यूयार्क एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतारा। विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं। अमेरिकन एयरलाइंस ने बयान जारी कर कहा कि दुर्भाग्यवश हमारा पायलट नहीं रहा। हमें इस घटना से काफी दुख है। 
06-10-2015
बेंगलुरु। तीन दिन की यात्रा पर चार अक्‍टूबर को भारत पहुंची जर्मनी चांसलर एंजेला मर्केल मंगलवार को बेंगलुरु पहुंच गईं। उनके साथ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हैं। दोनों नेता जर्मनी की बड़ी कलपुर्जा बनाने वाली कंपनी बोश के प्‍लांट का दौरा किया। दोनों नेता यहां के एग्‍िजक्‍यूटिव से इनोवेशन और रिसर्च पर बात करेंगे, जिससे सरकार के मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को प्रमोट किया जा सके। इसके बाद दोनों नेता नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनी (नेसकॉम) के आईटी इवेंट में हिस्‍सा लेंगे। 
05-10-2015
लंदन। पॉल बेली ने अपनी पोर्श स्‍पायडर कार से नियंत्रण खो दिया और उन्‍होंने दर्शकों को ऊपर तेज रफ्तार कार चढ़ा दी। इस हादसे में 26 लोग घायल हुए हैं, जिनमें छह साल की एक बच्‍ची सहित पांच लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। हादसा चैरिटी मोटर शो के दौरान माल्टा के हाल फार्ग में हुआ। ईस्‍ट मिडल्‍टन के रहने वाले करोड़पति पॉल 7.5 करोड़ रुपए की पोर्श कार को चला रहे थे। दर्शकों ने बताया कि करीब 336 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही उनकी कार ट्रैक से उतरकर दर्शकों पर चढ़ गई। 
05-10-2015
नई दिल्‍ली। भारत के दौरे पर आई जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात और दोनों देशों के प्रतिनिधि मंडल की बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी और चांसलर एंजेला मर्केल ने एक साझा बयान जारी किया है। बैठक में भारत और जर्मनी के बीच कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर एमओयू साइन किए गए हैं। इस मौके पर बोलते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, सबसे पहले तो में भारत के लोगों की तरफ से जर्मनी को उसके एकीकरण की 25वीं वर्षगांठ पर बधाई देता हूं। 
05-10-2015
स्टॉकहोम। आयरलैंड में जन्मे विलियम कैंपबेल, जापान के सतोशी ओमुरा और चीन की यूयू तु को संयुक्त रूप से 2015 का चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई। पैरासाइट्स (परजीवी) संबंधी बीमारियों के इलाज की खोजों के लिए उन्हें चुना गया। स्वीडन के कैरोलिंसका इंस्टीट्यूट में नोबेल असेंबली ने सोमवार को घोषणा की कि कैंपबेल और ओमुरा को पुरस्कार का आधा दिया जाएगा। जबकि आधा यूयू को दिया जाएगा। कैंपबेल और ओमुरा ने राउंड वोर्म पैरासाइट्स से होने वाले संक्रमण के इलाज की नई दवा एवरमेक्टिन की खोज की।  
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0