अंतर्राष्ट्रीय समाचार
25-10-2015
सिंगापुर। नौकरानी के रूप में काम करने वाली एक भारतीय महिला को वर्ष की आदर्श घरेलू सहायिका का अवार्ड प्रदान किया गया। बीमार मालकिन की सेवा करने पर ईश्वरी शिलैया को एशियन वीमेंस वेलफेयर एसोसिएशन ने इससे सम्मानित किया। 47 वर्षीय ईश्वरी की मालकिन मैडम केलाइसेल्वी 2011 में लकवे से ग्रस्त हो गई। ईश्वरी तभी से उनके यहां काम कर रही हैं। ईश्वरी को 400 सिंगापुर डॉलर (करीब 18,600 रुपये) मासिक मिलता है। 14 साल की उम्र में उन्होंने मदर टेरेसा की चेन्नई की एक चैरिटी में काम करना शुरू किया। 
25-10-2015
कराची। पाकिस्तान में रह रही मूक-बधिर भारतीय युवती गीता सोमवार को अपने घर लौटेगी। दोनों देश की सरकारों ने उसकी स्वदेश वापसी को लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। गीता गलती से सीमा पार करने के बाद करीब डेढ़ दशक से पाकिस्तान में रह रही है। 23 साल की गीता यहां ईधी फाउंडेशन के आश्रय स्थल में रहती है। ईधी फाउंडेशन के फहद ईधी ने बताया कि गीता सोमवार सुबह पीआइए की उड़ान से नई दिल्ली के लिए रवाना होगी। उसके साथ वह खुद, उनके पिता फैसल ईधी, मां तथा दादी बिलकीस ईधी भी जाएंगे। 
23-10-2015
वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने सर्वाधिक शक्तिशाली रॉकेट के क्रिटिकल डिजाइन रिव्यू (सीडीआर) के सभी महत्वपूर्ण पड़ावों को पार कर लिया है। यह रॉकेट अब तक के बने किसी भी रॉकेट से ज्यादा शक्तिशाली होगा और अंतरिक्ष यात्रियों को मंगल समेत सुदूर अंतरिक्ष में ले जा सकेगा नासा का स्पेस लांच सिस्टम (एसएलएस) पहला ऐसा यान है, जिसका डिजाइन मंगल अभियान की चुनौतियों के अनुरूप तैयार किया गया है। नासा के वैज्ञानिक बिल हिल ने कहा, "हमने रॉकेट के इंजनों और बूस्टर्स के परीक्षण का पहला चरण पूरा कर लिया है। 
23-10-2015
बगदाद। अमेरिका के तमाम प्रयासों के बावजूद तेल से आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) भरपूर कमाई कर रहा है। इराकी और अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक इराक और सीरिया में अपने कब्जे वाले तेल क्षेत्रों से कच्चा तेल बेचकर संगठन हर महीने पांच करोड़ डॉलर (करीब 324 करोड़ रुपये) कमा लेता है। तेल की कालाबाजारी शुरुआत से ही आतंकी संगठन की आमदनी का मुख्य स्रोत रहा है। इस पैसे को वह उदारता से अपने लड़ाकों के बीच बांटता है। यही कारण है कि अमेरिकी हवाई हमलों के बावजूद इराक और सीरिया में वह अपना..... 
23-10-2015
मेलबर्न। आस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के व्यवसायी के महल को ढहाया जाएगा। स्थानीय निकाय के साथ समझौता नहीं होने के बाद यह फैसला लिया गया है। "ताजमहल ऑन द स्वान" के नाम से प्रसिद्ध इस महल को बनाने में 454 करोड़ रुपये (70 मिलियन डॉलर) की लागत आई थी। पंकज और राधिका ओसवाल द्वारा पर्थ के उपनगरीय इलाके में बनाए गए महल में मंदिर, जिम, वेधशाला और 17 कारों के पार्किंग की व्यवस्था है। 2010 में उर्वरक उद्योग तबाह होने के बाद ओसवाल दंपति ने आस्ट्रेलिया छोड़ दिया था। 
21-10-2015
सैन फ्रांसिस्‍कों। आमतौर पर लोगों के बीच गूगल को लेकर ऐसी धारणा है कि यह कंपनी अपने कर्मचारियों को काफी तनख्‍वाह देती है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि गूगल का एक कर्मचारी घर में रहने के बजाए एक ट्रक में रहता है। खबरों के मुताबिक, 23 साल के ब्रैंडन गूगल के कर्मचारी हैं। वह इसी साल मई महीने में मैसाचुसेट्स शहर से सैन फ्रांसिस्‍कों गूगल में नौकरी करने के लिए आए थे। सैन फ्रांसिस्‍को में महंगाई देखकर ब्रैंडन ने फ्लैट या घर में रहने के बजाए एक ट्रक में रहने का निश्‍चय किया। ब्रैंडन ने ट्रक को पूरी तरह से घर की तरह बना लिया है। 
21-10-2015
वॉशिंगटन। अमेरिका का 14 वर्षीय छात्र अहमद मोहम्‍मद अब पढ़ाई के लिए अपने परिवार के साथ कतर रहने चला गया है। उसने घर पर एक घड़ी बनाई थी, जिसे बम समझकर उसे हथकड़ी लगाकर गिरफ्तार कर लिया गया था। हालांकि, पूरा मामला मीडिया में आने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अहमद से मिलकर उसका हौंसला बढ़ाया था। टेक्कस के रहने वाले निवासी अहमद को कतर फाउंडेशन फॉर एजुकेशन, साइंस एंड कम्युनिटी डेवलपमेंट की ओर से स्‍कॉलरशिप दी गई है। 
21-10-2015
जिनेवा। रूस के खरबपति दिमित्री रीबोलवलेव और उनकी पूर्व पत्‍नी एलेना ने तलाक के लिए जो डील की है, उसकी रकम सुनकर आपको अपने कानों पर विश्‍वास नहीं होगा। तलाक के लिए की गई इस डील में दी जाने वाली राशि के आधार पर इस तलाक को अब तक की सबसे महंगा तलाक माना जा रहा है। मई 2014 में स्विस कोर्ट ने तलाक के बाद एलेना रीबोलवलेव को 4.2 अरब डॉलर करीब गुजाराभत्ता देने का फैसला सुनाया था। यह रकम दिमित्री की आधी संपत्ति के बराबर रकम है। 
20-10-2015
जोहानिसबर्ग। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की परपोती पर चोरी, धोखाधड़ी व जालसाजी के संगीन आरोप लगे हैं। महात्मा गांधी की परपोती आशीष लता रामगोबिन पर आरोप लगने के बाद गांधी परिवार की छवि पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है। मामला दक्षिण अफ्रिका का है, आशीष लता रामगोबिन पर 5 करोड़ के फर्जीवाड़े का आरोप लगा है। पुलिस ने आशीष लता पर चोरी ,धोखाधड़ी व जालसाजी की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। मामले में 45 वर्षीय आशीष लता रामगोबिन सोमवार को डरबन मजिस्ट्रट कोर्ट में पेश हुईं। 
20-10-2015
इस्लामाबाद। पाकिस्तान में महिलाओं को बुर्का पहनने की बंदिश से मुक्ति मिलने जा रही है। एक संवैधानिक इस्लामिक निकाय ने अपने महत्वपूर्ण फैसले में इस आशय की व्यवस्था दी है। फैसले में कहा गया है कि इस्लामिक कानून के तहत महिलाओं के लिए चेहरे, हाथ और पैर को ढंकना जरूरी नहीं है। सोमवार को इस्लामिक सिद्धांत परिषद (सीआईआई) की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता मौलाना मोहम्मद खान शेरानी ने की। बैठक के बाद सीआईआई प्रमुख ने मीडिया को बताया, "चेहरे, हाथों को कलाई तक और पैरों को ढंकना मुस्लिम महिलाओं के ... 
20-10-2015
मास्को। भारत ने रूस से कहा है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी कोई सूचना है तो वह उसे साझा करे। नेताजी से संबंधित सात दशक पुराने रहस्य से जुड़ी सूचना का मुद्दा रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ मुलाकत के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उठाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि नेताजी से जुड़ी फाइलों को भारत अगले वर्ष 23 जनवरी से अवर्गीकृत करेगा। इस घोषणा के बाद रूस से यह आग्रह किया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, रूस के विदेश मंत्री ने कहा है कि वह इस मामले को देखेंगे। 
19-10-2015
लंदन। एक शोध की मानें तो फेसबुक पर ज्यादातर लोग अपने दोस्तों को चिढ़ाने के लिए सुंदर जगहों या पार्टियों की तस्वीरें पोस्ट करते हैं। ब्रिटेन में एक स्मार्टफोन मेकर एचटीसी ने यह सर्वे किया। इसमें ब्रिटेन, स्पेन, फ्रांस और इटली के 16 से 54 आयुवर्ग के लोगों को शामिल किया गया। सर्वे में चार हजार से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। इसमें शामिल ब्रिटेन के एक हजार लोगों ने बताया कि वह महज दोस्तों, परिवार आदि को चिढ़ाने के लिए तस्वीरें पोस्ट करते हैं। सर्वे के मुताबिक, फेसबुक और इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर लगभग सभी लोग...... 
19-10-2015
लंदन। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ईबे पर बिक्री के लिए रखी गई खास तरह की ब्रा को कोई खरीददार नहीं मिला है। इस 6.2 मीटर लंबी ब्रा को स्‍तन कैंसर के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए तैयार किया गया था। एक वेबसाइट के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट में से एक ईबे पर इस खास तरह की ब्रा को खरीददारी के लिए रखा गया था। क्रोशिए से बनी बीस फीट लंबी इस ब्रा को महज 200 लोगों ने ही सर्च किया। इस ब्रा को बेचने के लिए कई कोशिशें भी की गई थीं लेकिन अंतत: वे सभी नाकाम ही रहीं। 
19-10-2015
बेंगलुरु। यहां एक रेस्‍टोरेंट में उस वक्‍त बवाल मच गया जब एक ऑस्‍ट्रेलियन टूरिस्‍ट के पैर पर हिन्‍दू देवी का टैटू बना हुआ नजर आया। यह देख लोग नाराज हो गए और उस ऑस्‍ट्रेलियन युवक के साथ दुर्व्‍यवहार करने लगे। उनकी मांग थी की युवक इसके लिए माफी मांगे। खबरों के अनुसार यहां एक रेस्‍टोरेंट में बैठ ऑस्‍ट्रेलियाई युवक मैट कीथ के पैर में हिन्‍दू देवी येल्‍लम्‍मा का टैटू बना हुआ नजर आया जिसे कुछ युवकों ने कैमरे में कैद कर लिया। इसके बाद कुछ लोग पहुंच गए और विदेशी युवक को समझाने लगे लेकिन जब बात बिगड़ने लगी तो लोगों ने..... 
18-10-2015
लंदन। स्कूल के सत्रकाल के दौरान बच्चों को छुट्टी पर लेकर जाने से जुड़ी ब्रिटेन की कड़ी नीति को चुनौती देने वाले ब्रिटेन के एक पिता ने यह कानूनी लड़ाई जीत ली है। जॉन प्लैट नामक व्यक्ति अप्रैल में अपनी सात साल की बेटी को डिज्नी वर्ल्ड की आठ दिन की यात्रा पर लेकर गए थे। स्कूली सत्रकाल के दौरान छुट्टियां लेने के खिलाफ ब्रिटेन की सरकार की कार्रवाई के चलते प्लैट पर 120 पाउंड का जुर्माना लगाया गया। 44 वर्षीय प्लैट के इस मामले की सुनवाई इस सप्ताह होना थी लेकिन जजों ने अभियोजन रोकते हुए कहा कि इस मामले में सुनवाई की जरूरत .... 
18-10-2015
न्यूयॉर्क। अमेरिकी बाजार में शनिवार से दुनिया की पहली महिला वियाग्रा जैसी दवा ADDYI की बिक्री आरंभ हो गई। इसे महिलाओं की सेक्सुअल पावर बढ़ाने वाली दवा के तौर पर प्रचारित किया जा रहा है। बीते दिनों ही इसे अमेरिकी खाद्य नियामक संस्था फूंड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेनशन (FDA) ने मंजूरी दी थी।आपको बता दें कि अमेरिका में पहली बार ऐसी किसी तरह की दवा को मंजूरी दी गई है। महिलाओं की वियाग्रा कहलाने वाली ADDYI को स्प्राउट फार्मास्युटिकल्स नामक कंपनी ने तैयार किया है और इसको विकसित करने में तकरीबन 50 मिलियन डॉलर (करीब 300 करोड़ रुपये) से ज्यादा राशि खर्च किया है। 
18-10-2015
इस्लामाबाद। शीर्ष अमेरिकी पत्रकार मार्क सीगल ने पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या के लिए देश के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ को जिम्मेदार बताया है। जियो न्यूज के अनुसार सीगल ने एक अक्टूबर को यह बयान दर्ज कराया था। चार पन्नों के बयान में उन्होंने कहा है कि बेनजीर ने अपनी जान को खतरे के बारे में मुशर्रफ को सूचित किया था। बयान के अनुसार खाड़ी के एक देश की सुरक्षा एजेंसी ने उस फोन कॉल की पहचान की थी जिसमें बेनजीर को मारने की साजिश रची गई थी। 
16-10-2015
संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र पर भारत का 8.5 करोड़ डॉलर (करीब 551 करोड़ रुपये) बकाया है। शांति रक्षा अभियानों में सैनिकों, पुलिस और उपकरणों का योगदान देने के एवज में यह पैसा मिलना है। इस साल दो अक्टूबर तक के रिकॉर्ड के अनुसार संगठन को 86 सदस्य देशों का कुल 1.03 अरब डॉलर (करीब 66.84 खरब रुपये) का कर्ज उतारना है। संरा के अवर महासचिव (प्रबंधन) युकियो तकासू ने महासभा में प्रशासनिक एवं बजट मामलों की पांचवीं समिति को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सदस्य देशों में से पाकिस्तान का बकाया सबसे ज्यादा है। 
16-10-2015
रोम। इटली के सुप्रीम कोर्ट ने ऑफिस में लंच के समय पॉर्न देखने को सही करार दिया है। अदालत ने यह फैसला ऑफिस में लंच करते हुए लैपटॉप पर पॉर्न देखने के मामले में सुनाया है। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक, कार कंपनी फिएट अपने कर्मचारी को ऑफिस में लंच के दौरान पॉर्न देखने पर उसे बर्खास्त करना चाह रही थी। कंपनी में काम करने वाले एक कर्मचारी पर ऑफिस के बिजली घर में लंच के दौरान पॉर्न देखने का आरोप था। वर्ष 2008 में इटली के सिसिली में मौजूद फिएट कार कंपनी के प्‍लांट में काम करने वाले कर्मचारी को पॉर्न देखते हुए एक अधिकारी ने पकड़ लिया था। 
16-10-2015
इस्लामाबाद। ईशनिंदा में दोषी करार एक महिला को पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत देते हुए जमानत दे दी है। वह वर्ष 2012 से लाहौर की कोट लखपत जेल में तीन साल की सजा काट रही हैं। हालांकि पाकिस्तान में ईशनिंदा के दोषियों के लिए राहत मिल पाना बहुत मुश्किल होता है। जस्टिस मियां सादिक निसार की अध्यक्षता वाली तीन जजों की पीठ ने वलीहा अराफात की जमानत अर्जी मंजूर कर ली। उन्हें 25 हजार का मुचलका भरने का निर्देश दिया गया है। निचली अदालत ने वलीहा को ईशनिंदा के मामले में दोषी ठहराते हुए तीन साल कैद की सजा सुनाई है। 
15-10-2015
नई दिल्ली। भारत के साथ रिश्तों को सामान्य करने और जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चत कराने की कोशिश के तहत नेपाल के नवनियुक्त उप-प्रधानमंत्री कमल थापा 17-19 अक्टूबर को नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। इस दौरान सभी विवादास्पद मसलों पर चर्चा की जाएगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने गुरुवार को बताया कि थापा की यात्रा के दौरान सभी मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। नेपाल के विदेश मंत्री का कार्यभार भी संभाल रहे थापा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अलावा विदेश सचिव एस. जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। 
15-10-2015
वाशिंगटन। 15 वर्षीय अमेरिकी लड़की को शीर्ष युवा वैज्ञानिक का ताज पहनाया गया है। यह खिताब उसे ऐसा प्रोटोटाइप बनाने के लिए दिया गया है जिसमें समुद्र की धाराओं का उपयोग कर ऊर्जा के स्थायी स्रोत का प्रस्ताव है। इस प्रतियोगिता के फाइनल में पांच भारतीय मूल के किशोर भी पहुंचे थे।स्थानीय मीडिया के अनुसार, हन्ना हर्बस्ट को 2015 डिस्कवरी एजुकेशन 3एम यंग साइंटिस्ट चैलेंज का विजेता चुना गया। इस पुरस्कार में 25 हजार डॉलर (करीब 16 लाख रुपये) और कोस्टा रिका जैसे स्थानों की रोमांचक यात्रा शामिल है। 
15-10-2015
नई दिल्‍ली। पाकिस्‍तान में सालों से रह रही मुक-बधि‍र लड़की गीता का परिवार मिल चुका है और अब वो जल्‍द अपने परिवार के पास भारत लौटेगी। यह जानकारी विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने ट्वीट कर दी है। उन्‍होंने लिखा है, गीता जल्‍द भारत लौटेगी, हमने उसके परिवार को ढूंढ लिया है। गीता को डीएनए टेस्‍ट के बाद ही उसके परिवार को सौंपा जाएगा। खबरों के अनुसार गीता का परिवार बिहार में रहता है और उसने अपने परिवार को तस्‍वीर देखकर पहचान लिया है। यह तस्‍वीर इस्‍लामाबाद में भारतीय उच्‍चयोग द्वारा उपलब्‍ध करवाई गई थी। 
14-10-2015
डेस्‍क। वैज्ञानिकों का दावा है कि पृथ्‍वी के गुरुत्‍वाकर्षण के प्रभाव का असर चंद्रमा की सतह पर पड़ रहा है। इस वजह से वहां की सतहों में दरारें बढ़ती तथा गहरी होती जा रही हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि चंद्रमा के गुरत्‍वाकर्षण की वजह से पृथ्‍वी की सतह पर ज्‍वार-भाटा आता है, जिससे समुद्र का जल स्‍तर बढ़ता तथा घटता रहता है। लेकिन हाल के कुछ दशकों में यह प्रभाव चंद्रमा पर ही पड़ने लगा है। नासा के लुनर रिकंसेंस ऑर्बिटर से मिले आंकड़ों के आधार पर वैज्ञानिकों ने यह निष्‍कर्ष निकाला है। गौरतलब है कि 2009 में नासा ने चंद्रमा पर..... 
14-10-2015
वाशिंगटन। पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1962 में भारत-चीन युद्ध के दौरान तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी से सहायता मांगी थी। उन्होंने कैनेडी को पत्र लिखकर लड़ाकू विमान उपलब्ध कराने की मांग की थी। सीआईए के एक पूर्व अधिकारी की किताब में खुलासा इसका खुलासा किया गया है। किताब में कहा गया है कि चीन के नेता माओत्से तुंग का भारत पर हमले का मुख्य उद्देश्य नेहरू को नीचा दिखाना था क्योंकि नेहरू तीसरी दुनिया के नेता के रूप में उभर रहे थे। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0