अंतर्राष्ट्रीय समाचार
04-11-2015
कुआलालंपुर। दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे को भारत ने एक बार फिर खारिज कर दिया है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय कानून इस क्षेत्र से गुजरने और यहां मौजूद संसाधनों का इस्तेमाल करने का हक सभी देशों को देते हैं। वे बुधवार को आसियान रक्षा मंत्रियों की तीसरी बैठक को संबोधित कर रहे थे। यह पहला मौका है जब विवादित क्षेत्र को लेकर भारत ने इतना कड़ा रुख दिखाया है। इस इलाके में फिलीपींस के साथ भारत कुछ परियोजनाओं पर काम भी कर रहा है। 10 दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के समूह आसियान के रक्षा मंत्रियों ..... 
04-11-2015
संयुक्त राष्ट्र। भारत ने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा उठाए जाने पर पाकिस्तान को करारा जबाव दिया है। भारत ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में आतंकियों को पाकिस्तान से मिल रहा समर्थन राज्य के लोगों के मानवाधिकार की रक्षा में एक बड़ी चुनौती है। संरा में भारतीय मिशन के प्रथम सचिव मयंक जोशी ने कहा कि इसके बावजूद भारत आतंक और हिंसा मुक्त वातावरण में पाकिस्तान के साथ सभी लंबित मुद्दों पर बातचीत के लिए प्रतिबद्ध है। मंगलवार को महासभा में बहस के दौरान उन्होंने लोधी के कश्मीर पर संरा प्रस्ताव को लागू करने की मांग को ..... 
04-11-2015
वाशिंगटन। अमेरिका में भारतीय भाषाओं से सबसे ज्यादा हिंदी बोली जाती है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक करीब साढ़े छह लाख लोग हिंदी का इस्तेमाल करते हैं। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो ने बताया कि अमेरिका में करीब छह करोड़ लोग घर में अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषा बोलते हैं। इनमें से ढाई करोड़ अंग्रेजी बोलते हैं। अंग्रेजी के अलावा बोली जाने वाली भाषाओं में स्पैनिश (करीब 3.74 करोड़), चीनी (लगभग 29 लाख), फ्रेंच (11 लाख), वियतनामी (14 लाख), कोरियाई (11 लाख), जर्मन (11 लाख), अरबी (9.24 लाख), टैगालोग (16 लाख) और रूसी (8.79 लाख) शामिल हैं। 
03-11-2015
वाशिंगटन। नया संविधान लागू होने के बाद से नेपाल में जारी हिसक गतिरोध ने अमेरिका की भी चिंताएं बढ़ा दी हैं। अमेरिका ने नेपाल को लोकतांत्रिक प्रक्रिया के जरिये विवादित मुद्दों को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने को कहा है। अमेरिका का यह बयान झड़प में भारतीय किशोर की मौत के बाद आया है। अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता एलिजाबेथ ट्रूडेयू ने नेपाली पुलिस की गोलीबारी में मारे गए भारतीय आशीष राम के परिजनों के प्रति सहानुभूति जताई है। सोमवार को नेपाल की सीमा से लगते बीरगंज में हुई हिसक झड़प में उसकी मौत हो गई थी। 
03-11-2015
बाली। इंडोनेशिया के बाली में मौजूद माउंट रिंजनी ज्‍वालामुखी एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। यह लगातार तीसरे दिन गर्म राख उगल रहा हैङ अब यह राख इस कदर बाली के पर्यावरण पर हावी हो गई है कि इसकी वजह से बाली आने और जाने वाली फ्लाइट्स को रद करना पड़ा है। इसकी बदौलत अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा राजन को भारत लाने की राह मुश्किल हो सकती है। अगर यह ज्‍वालामुखी यूं ही राख उगलता रहा तो छोटा राजन को भारत लाने में कुछ और विलंब हो सकता है। 
03-11-2015
वाशिंगटन। अमेरिकी सुरक्षा विशेषज्ञों ने भारत के परमाणु कार्यक्रम को विकासशील देशों में सबसे व्यापक बताया है। सुरक्षा मामलों के थिंक टैंक की रिपोर्ट में भारत के पास 75 से 125 परमाणु हथियार होने की संभावना जताई गई है। यह रिपोर्ट ऐसे समय आई है जब पिछले दिनों एक अन्य रिपोर्ट में पाकिस्तान के पास भारत से ज्यादा परमाणु हथियार होने की बात कही गई थी। उस रिपोर्ट में अगले पांच से दस वर्षों में पाकिस्तान के पास 350 परमाणु हथियार होने तक की आशंका जताई गई थी। 
02-11-2015
लंदन। संयुक्त राष्ट्र के वीजा और अप्रवासी मामलों के क्षेत्रीय निदेशक निक क्राउच के मुताबिक बिना समझौते के वीजा पर ब्रिटेन आने वाले भारतीय लोगों की संख्या 90 प्रतिशत तक बढ़ गई है। वीजा आवेदन करने वाले 10 में से 9 भारतीयों को वीजा मिलता है। क्राउच के मुताबिक जून 2013 के अंत तक 89 प्रतिशत की दर से 3,87,943 बिना समझौते के वीजा भारतीयों को दिए गए थे जिनमें 3,09,956 यात्रा वीजा शामिल हैं। वहीं जून 2014 के अंत तक 91 प्रतिशत की दर से 3,92,748 बिना समझौते के वीजा भारतीय मूल के लोगों को दिए गए थे..... 
02-11-2015
बाली। भारत का मोस्टवांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में ही है। कभी दाऊद का दाहिना हाथ रहे अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन ने यह दावा किया है। उसे पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई की सरपरस्ती भी हासिल है। दाऊद के अपने यहां होने से बार-बार इन्कार करने वाले पाकिस्तान की पोल इस बार छोटा राजन ने पूरी तरह से खोल कर रख दी है। इंडोनेशियाई पुलिस की गिरफ्त में चल रहे छोटा राजन ने पत्रकारों को बताया कि उसका कट्टर दुश्मन और भारत का मोस्टवांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम आईएसआई के संरक्षण में पाकिस्तान में छुपा हुआ है। 
02-11-2015
काठमांडू। भारत से लगी नेपाल की सीमा पर सोमवार को जमकर बवाल हुआ। 40 दिनों से सीमा पर डटे मधेशी प्रदर्शनकारियों को हटाने की कार्रवाई के दौरान नेपाल पुलिस के बल प्रयोग से हिंसा भड़की। बीरगंज-रक्सौल सीमा पर पुलिस की गोलीबारी में भारत के एक 19 वर्षीय नागरिक की मौत हो गई। कई जगहों पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प के बाद बीरगंज में अनिश्चित काल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं, भारत ने सुरक्षा कारणों से सीमा अगले दो दिनों के लिए सील कर दी है। 
01-11-2015
काहिरा। मिस्र और रूस ने आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट के उस दावे का खंडन किया है जिसमें कहा गया था कि रूसी विमान को इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने मार गिराया है। मिस्र के प्रधानमंत्री ने कहा कि आशंका जताई जा रही है कि यह हादसा तकनीकी कारणों से हुआ है। रूस के परिवहन मंत्री ने भी आईएस के दावे का खंडन किया है। इस बीच विमान के सह पायलट सर्गेई त्रुकाचेव की पत्नी नताल्या त्रुकाचेवा ने बताया है कि उनके पति ने विमान की तकनीकी हालत पर चिंता जताई थी। नताल्या ने रूस के सरकारी चैनल एनटीवी से कहा कि..... 
01-11-2015
मेलबर्न। न्यूजीलैंड में भारत विरोधी एक विज्ञापन को लेकर विवाद पैदा हो गया है। देश के सबसे बड़े ऑनलाइन मार्केट प्लेस "ट्रेडमी" पर एक व्यक्ति ने फ्लैट में साथ रहने के मकसद से यह विवादित विज्ञापन देते हुए कहा कि रूममेट भारतीय या एशियाई नहीं होना चाहिए। इसको लेकर न्यूजीलैंड में रहने वाले भारतीय खासे आक्रोशित हैं। क्राइस्टचर्च शहर में रहने वाले एक व्यक्ति ने एक सप्ताह पहले यह विज्ञापन पोस्ट किया था। इस विज्ञापन को सैकड़ों लोगों ने देखा। विज्ञापन देने वाले व्यक्ति का नाम एलिस्टर बताया गया है। 
01-11-2015
बाली। इंडोनेशिया के बाली में गिरफ्तार हुए अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा राजन को भारत लाने की तैयारियां तेज हो चुकी हैं। इसी कड़ी में शनिवार रात को भारत से सीबीआई और मुंबई पुलिस की एक 6 सदस्‍यों वाली टीम बाली के लिए रवाना हो चुकी है। यह टीम बाली की जेल में बंद छोटा राजन को भारत लाने के लिए जरूरी कार्रवाई करेगी। कहा जा रहा है कि छोटा राजन को अगल सप्‍ताह तक भारत लाया जा सकता है। इससे पहले इससे पहले बाली में भारतीय उच्‍चायोग के फर्स्ट सेक्रेटरी संजीव अग्रवाल ने बाली में छोटा राजन से मुलाकात की। 
30-10-2015
वाशिंगटन। 2008 में मुंबई को दहलाने वाले आतंकियों को पाकिस्तान से मदद मिलने की बात अमेरिका ने भी मानी है। शीर्ष सीनेटर टिम कैनी ने कहा है कि मुंबई हमलावरों और पाकिस्तान सरकार के कुछ तत्वों के बीच संबंध को पूरी तरह नकारा नहीं जा सकता। लश्कर-ए-तय्यबा जैसे आतंकी संगठनों को मदद देने संबंधी पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ की स्वीकारोक्ति को लेकर उनसे सवाल पूछा गया था। उन्होंने कहा कि इस टिप्पणी से वे हैरान नहीं हैं कि पाकिस्तान ने लश्कर जैसे आतंकी संगठनों को मदद और प्रशिक्षण दिया था। 
30-10-2015
इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान ने शादी के 10 महीने बाद ही अपनी पत्‍नी रेहम से तलाक की अर्जी दाखिल कर दी है। यह अर्जी इमरान और रेहम ने आपसी सहमति के बाद दायर की है। इस बात की पुष्टि इमरान खान की पार्टी के प्रवक्‍ता नईमुल हक ने किया है। उन्‍होंने कहा कि इमरान खान और रेहम खान ने आपसी सहमति के बाद तलाक का फैसला किया है। इस मामले की गंभीरता और नि‍जता को देखते हुए मीडिया से अपील है कि इसमें किसी तरह के कोई कयास न लगाए।  
30-10-2015
डेस्‍क। हाल ही में चीन ने अपनी एक बच्‍चे की नीति पर पुनर्विचार करते हुए इसे खत्‍म कर दिया है। इस नीति के जरिए दुनिया की सबसे ज्‍यादा आबादी वाले देश में बढ़ती जनसंख्‍या पर नियंत्रण किया गया था। लेकिन अब यह रोक देश के भविष्‍य के लिए खतरा बन गई थी। इसलिए वहां की सरकार को यह नियम खत्‍म करना पड़ा। चीन अकेला ऐसा देश नहीं है, जहां अब एक से ज्‍यादा बच्‍चे पैदा करने की अनुमति दी गई है। कई और ऐसे देश हैं, जहां की सरकारें अपने नागरिकों को बच्‍चे पैदा करने के लिए प्रोत्‍साहित कर रही हैं। 
29-10-2015
लंदन। कश्मीरी हिंदुओं ने जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय की 68 वीं सालगिरह मनाई। ब्रिटिश संसद में कश्मीरी पंडित कल्चरल सोसाइटी और वॉयस ऑफ डोगरा ने संयुक्त रूप से सेमिनार का आयोजन किया। ब्रिटिश हिंदुओं के लिए काम करने वाली आल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुपसे जुड़े लोगों ने सेमिनार में हिस्सा लिया। सेमिनार का मकसद भारत और कश्मीर के संबंधों को ब्रिटिश सांसदों समेत दुनिया भर के देशों रूबरू कराना था। एपीपीजी से जुड़े ब्रिटिश सांसद बॉब ब्लैकमैन ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से ब्रिटिश हिंदू समुदाय को भरोसा होता है कि .... 
29-10-2015
संयुक्त राष्ट्र। पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मानवाधिकार परिषद के चुनाव में हार गया। यूएन महासभा के 193 सदस्यों ने बुधवार को मानवाधिकार परिषद के 18 नए सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान किया था। सूत्रों ने बताया कि यह हार पाकिस्तानी शिष्टमंडल के लिए बड़ा झटका है। वे 47 सदस्यीय परिषद में फिर से सीट हासिल करने को लेकर आश्वस्त दिख रहे थे। पाकिस्तान का मौजूदा कार्यकाल 31 दिसंबर को खत्म हो रहा है। पाकिस्तान एशिया प्रशांत के श्रेणी से सीट हार गया। इस श्रेणी में पांच सीटें खाली थीं। भारत भी परिषद का सदस्य है।  
29-10-2015
बीजिंग। बूढ़ी होती आबादी और खराब अर्थव्यवस्था के बीच, चीन ने अपनी तीन दशक से ज्यादा पुरानी विवादित "एक बच्चा नीति" को समाप्त कर दिया। इसके साथ ही दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में लोगों को दो बच्चों को जन्म देने की अनुमति मिल गई है। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) ने चार दिन की बैठक के बाद यह निर्णय लिया। राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मौजूदगी में सीपीसी ने देश के कई चिंताजनक मुद्दों पर बैठक की। इनमें एक मुद्दा देश की बूढ़ी होती आबादी भी था। 
28-10-2015
लंदन। यूरोपीय आयोग के संयुक्त अनुसंधान केंद्र (जेआरसी) ने वैश्विक तापमान में करीब तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान जाहिर किया है। इधर वैश्विक तापमान में वृद्धि को दो डिग्री सेल्सियस से कम करने पर गहराई से विचार जारी है। इसके लिए उत्सर्जन में कटौती के प्रयास किए जा रहे हैं। जेआरसी ने बताया है कि पेरिस में होने जा रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 2015 के लिए 155 देशों ने वर्तमान जलवायु प्रतिबद्धता सौंपी है। सौंपी गई जलवायु प्रतिबद्धता के आधार पर जेआरसी ने भविष्य में वैश्विक तापमान में 3 डिग्री..... 
28-10-2015
वाशिंगटन। अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर क्षेत्र के उल्लंघन को लेकर चीन की चेतावनी को दरकिनार किया है। उसने कहा है कि क्षेत्र में वह अपने नौसैन्य अभियानों को जारी रखेगा। अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने कांग्रेस की सुनवाई के दौरान कहा कि उस क्षेत्र में हाल के दिनों में नौसैनिक अभियान होते रहे हैं। ये आगामी हफ्तों तथा महीनों में भी होंगे। कार्टर ने कहा, जहां भी अंतरराष्ट्रीय कानून इजाजत देते हैं और जहां भी हमारे अभियान के लिए इसकी जरूरत होगी, हम वहां उड़ान भरेंगे, नौवहन करेंगे और अभियान चलाएंगे। 
28-10-2015
काठमांडू। नेपाल में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में सीपीएन-यूएमएल की नेता विद्या देवी भंडारी विजयी रही। देश के शीर्ष पद पर निर्वाचित होने वाली विद्या पहली महिला राष्ट्रपति होने जा रही हैं। बुधवार को हुए चुनाव में उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार कुल बहादुर गुरुंग को 100 से अधिक मतों से पराजित किया। सीपीएन-यूएमएल की नेता भंडारी अपनी पार्टी के पूर्व महासचिव मदन भंडारी की पत्नी हैं। 1993 में एक रहस्यमय सड़क दुर्घटना में उनके पति का निधन हो गया। इसके बाद वह सक्रिय राजनीति में आई।  
26-10-2015
बाली। राजेंद्र सदाशिव निकालजी उफ छोटा राजन को इंडोनेशिया के अधिकारियों ने बाली के रिसॉर्ट आइलैंड में गिरफ्तार कर लिया है। माना जा रहा है कि जल्‍द ही उसका प्रत्‍यर्पण भारत कर दिया जाएगा। सीबीआई डायरेक्‍टर ने छोटा राजन की गिरफ्तारी की पुष्टि कर दी है साथ ही उन्‍होंने बताया कि उसकी गिरफ्तारी सीबीआई के कहने पर हुई है। ऑस्‍ट्रेलियाई पुलिस से मिली जानकारी पर काम करते हुए इंडोनेशिया के अधिकारियों ने छोटा राजन को रविवार को हिरासत में लिया था। इसके बाद देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी...... 
26-10-2015
बीजिंग। चीन की एक रियल एस्‍टेट वांडा ग्रुप के संस्‍थापक की संपत्ति एक वर्ष में 1100 अरब रुपए तक बढ़ गई और उन्‍हें फोर्ब्‍स मैगजीन ने 2015 के चीन के सर्वाधिक रईसों की सूची में शामिल कर लिया। फोर्ब्‍स मैगजीन के अनुसार वांडा ग्रुप के संस्‍थापक वांग जियानलिन की संपत्ति आइसलैंड की कुल जीडीपी से भी ज्‍यादा है। इस साल वांग की संपत्ति में 1980 अरब रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जबकि पिछले वर्ष यह 871 अरब रुपए थी। वांग पहली बार तब चर्चा में आए थे जब उन्‍होंने 2012 अमेरिकी सिनेमा चेन एएमसी एंटरटेनमेंट का अधिग्रहण ..... 
26-10-2015
इस्‍लामाबाद। अफगानिस्‍तान में सोमवार को आए 7.5 की तीव्रता के भूकंप के बाद जहां पूरा उत्‍तर भारत हिल गया है वहीं पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान में जबरदस्‍त तबाही की खबरें आ रही हैं। ताजा जानकारी के अनुसार इस जलजले की वजह से अब तक पाकिस्‍तान में 100 से ज्‍यादा की मौत हो चुकी है वहीं 200 से ज्‍यादा लोग घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि मरने वालों में ज्‍यादातर महिलाएं और बच्‍चे हैं। आशंका जताई जा रही है कि भूकंप में मरने वालों की संख्‍या और बढ़ सकती है। भूकंप से सबसे ज्‍यादा प्रभावित इलाका खैबर पख्‍तूनख्‍वाह बताया जा रहा है। 
25-10-2015
बीजिंग। चीन की विवादास्पद एक बच्चा नीति में बदलाव किए जाने के बाद बीजिंग के 53 हजार से अधिक दंपतियों ने दूसरे बच्चे के लिए आवेदन दिया है। इस नीति में 2014 के प्रारंभ में बदलाव किया गया था। बीजिंग में सितंबर के अंत तक 53,034 जोड़ों ने दूसरे बच्चे के लिए आवेदन किया था। इसमें से 48,392 को मंजूरी मिल गई है। दूसरी बार मां बनने की चाहत रखने वाली 57 फीसद महिलाओं की उम्र 31 से 35 साल है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, चीन ने देश में बढ़ती आबादी को नियंत्रित करने के लिए 1970 के दशक में परिवार .... 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0