अंतर्राष्ट्रीय समाचार
17-11-2015
पेरिस। आईएस को खत्म करने का संकल्प लेने के बाद फ्रांस लगातार सीरिया में उसके ठिकानों पर बम बरसा रहा है। सोमवार को रातभर बम बरसाने के बाद मंगलवार को भी उसने आईएस के ठिकानों पर बमबारी की। फ्रांस के 10 बमवर्षक विमान आईएस पर हवाई हमला कर रहे हैं। इस काम में अमेरिका ने भी उसके साथ खुफिया जानकारी साझा की और आईएस के ठिकानों के बारे में बताया। एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में रूसी विमानों ने भी रक्का में आईएस के कई ठिकानों पर हवाई हमला किया। 
16-11-2015
लंदन। पेरिस में हमलों के बाद से आतंकियों के निशाने पर बताए जा रहे ब्रिटेन ने ऐसे सात हमले नाकाम किए हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ब्रिटिश खुफिया एजेंसियों ने पिछले छह महीनों में देश में सात आतंकी हमले नाकाम किए हैं। अल-कायदा और अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा पर सक्रिय आतंकी समूह इन हमलों को अंजाम देने की फिराक में थे। कैमरन ने यह खुलासा ऐसे वक्त में किया है जब ब्रिटिश सरकार ने 1900 नए जासूसों की भर्ती का फैसला किया है। 
16-11-2015
पेरिस। फ्रांस के प्रधानमंत्री ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि फ्रांस समेत यूरोप के अन्‍य देशों में अभी और आतंकी हमलों को अंजाम दिया जा सकता है।फ्रांस के प्रधानमंत्री मेन्‍यूल वाल्‍स का कहना था कि देश की विभिन्‍न ऑथरिटी का मानना है कि आतंकी यूरोप के कई देशों में हमले की योजना बना रहे हैं। इसमें फ्रांस भी शामिल है। उनके इस बयान को काफी अहमियत दी जा रही है।गौरतलब है कि शुक्रवार को पेरिस पर हुए सिलसिलेवार आतंकी हमलों में 129 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 300 से अधिक लोग जख्‍मी हो गए थे। 
16-11-2015
पेरिस। पिछले दिनों पेरिस में हुए आतंकी हमले के मास्‍टरमाइंड की पहचान हो चुकी है। जांच अधिकारियों ने दावा किया है कि इस हमले का मास्‍टरमाइंड अब्‍देलहामिद अब्‍बाउद नाम का आतंकी है जो कि बेल्जियम का रहने वाला है।हालांकि, अब तक इसकी गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। अधिकारी के अनुसार वो उन आतंकियों से संपंर्क में था जिन्‍होंने पेरिस में चर्च और हाई स्‍पीड ट्रेन पर अटैक किया था। फ्रांस के रेडियो अब्‍देलहामिद को सीरिया में आईएस के बेहद सक्रिय 27 वर्षीय आतंकी के रूप्‍ में बताया है। 
15-11-2015
वाशिंगटन। अमेरिका ने दक्षिण एशिया में व्याप्त अशांति पर चिंता जताई है। वहां के उच्चस्तरीय थिंक टैंक ने ओबामा प्रशासन से पाकिस्तान से वार्ता के लिए भारत को राजी करने की बात कही है। काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस (सीएफआर) ने भारत की चिंता को देखते हुए 2017 तक अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना बनाए रखने पर भी जोर दिया है। समाचारपत्र डॉन ने सीएफआर के हवाले से कहा, "किसी तरह का टकराव भारत के वैश्विक उभार को प्रभावित कर सकता है। ऐसे टकराव के मौकों को कम करने के लिए अमेरिका को पाकिस्तान से बातचीत के.... 
15-11-2015
पेरिस। पेरिस आतंकी हमलों को लेकर नए खुलासे हुए हैं। अब पता चला है कि आतंकी तीन टीमों में आए थे और उन्होेंने आपसी तालमेल के साथ हमले को अंजाम दिया। इस बीच, खबर है कि पुलिस की ताजा छापामारी में बेल्जियम के ब्रसेल्स से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए संदिग्धों में एक फ्रांस का नागरिक है। इनके तार आतंकी हमले से जुड़े हैं। मालूम हो, फ्रांस की राजनाधानी में हुए सिलसिलेवार आतंकी हमलों में 129 लोगों की मौत हुई है, जबकि 352 से ज्यादा लोग घायल हैं। 
15-11-2015
लंदन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना तीन दिनी ब्रिटेन दौरा समाप्त कर शनिवार रात तुर्की के अंतल्‍या पहुंचे। यहां वे रविवार से शुरू होने वाले जी-20 सम्मेलन में भाग लेंगे। इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने प्रधानमंत्री के दौरे की समाप्‍ती की जानकारी देते हुए ट्वीट किया, अलविदा लंदन! प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन का तीन दिवसीय सफल दौरा समाप्त कर जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने तुर्की के लिए उड़ान भरी। ब्रिटेन दौरे के अंतिम दिन मोदी इंग्लैंड के मिड वेस्टलैंड क्षेत्र में स्थित भारतीय कंपनी टाटा ग्रुप के जगुआर... 
13-11-2015
लंदन। मोम की मूर्तियों और कलाकृतियों के लिए दुनिया भर में मशहूर मैडम तुसाद संग्रहालय की शाखा दिल्ली में भी खोली जाएगी। भारत-ब्रिटेन सांस्कृतिक वर्ष-2017 के तहत नई दिल्ली में बॉलीवुड स्टार के लिए यह संग्रहालय बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली ब्रिटेन यात्रा के दौरान इसका एलान किया गया है। भारत में मैडम तुसाद संग्रहालय की यह पहली शाखा होगी। ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए शेक्सपियर का फर्स्ट फोलियो, मैग्नाकार्टा की प्रति और अन्य ... 
13-11-2015
लंदन। एक प्रमुख ब्रिटिश अखबार का कहना है कि आज की तारीख में भारत को जितनी जरूरत ब्रिटेन की है, उससे ज्यादा ब्रिटेन को भारत की जरूरत है। ब्रिटेन को पूरी ईमानदारी से सोचना होगा कि भारत अब किसी तरह का उपदेश नहीं सुनना चाहता है। यह किसी तरह का संरक्षण भी नहीं चाहता है। भारत अब अपने साथ सम्मानजनक व्यवहार चाहता है। द इंडिपेंडेट अखबार ने मोदी की यात्रा के मौके पर शुक्रवार को "नरेंद्र मोदी की यात्रा ब्रिटेन के लिए संवेदनशील मुद्दों को उठाने का मौका" शीर्षक से संपादकीय लिखा। इसके अनुसार, आखिरकार यह यात्रा हो रही है। 
13-11-2015
बेरुत। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के वीडियो में नकाब पहनकर विदेशी बंधकों का बेरहमी से सिर कलम करने वाला जल्लाद मोहम्मद एमवाजी उर्फ जिहादी जॉन मारा गया है। सीरिया के रक्का में गुरुवार को अमेरिकी हवाई हमले में वह तीन अन्य साथियों के साथ ढेर हो गया। निगरानी संस्था सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। संगठन के निदेशक रामी अब्दुररहमान ने बताया कि रक्का में अमेरिकी विमानों ने एक कार को निशाना बनाया। 
10-11-2015
संयुक्त राष्ट्र। भारत संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय व्यापार कानून आयोग में फिर छह साल के साल के लिए निर्वाचित हो गया है। इस तरह भारत ने इस साल संयुक्त राष्ट्र में पांच चुनाव लड़े और सभी में जीत हासिल की। आयोग में भारत का नया कार्यकाल 2016 से 2022 तक रहेगा। महासभा में सोमवार को इसके लिए चुनाव हुआ था। आयोग के लिए 23 सदस्य देश चुने गए। इनमें भारत के अलावा आस्ट्रेलिया, ब्राजील, चिली, इजरायल, ईरान, इटली, पाकिस्तान, फिलिपींस, स्पेन, तुर्की, अमेरिका और वेनेजुएला प्रमुख रूप से शामिल हैं। 
10-11-2015
लंदन। भारतीय मूल की वरिष्ठ अधिवक्ता कल्याणी कौल को ब्रिटेन में सर्किट जज पद पर नियुक्त किया गया है। लंदन स्कूल इकोनोमिक्स से कानून की पढ़ाई करने वाली कल्याणी को गंभीर आपराधिक मामलों की पैरवी के लिए जाना जाता है। कल्याणी ने वर्ष 1983 में वकालत शुरू की थी और 2009 में उन्हें रिकॉर्डर बनाया गया था। सुनवाई के लिए केस तैयार करने के अलावा वह काउंटी कोर्ट में जिरह की अध्यक्षता भी करती थीं। 2011 में उन्हें "सिल्क" का पद मिला था। 
10-11-2015
काबुल। तालिबान के खौफ के चलते अफगानिस्तान में संगीत से नारी का दूर-दूर तक वास्ता नहीं रहा, लेकिन नए दौर में सूरत-ए-हाल बदल रहे हैं। 17 वर्षीय नगीन खपोल्वाक देश की पहली म्युजिक कंडक्टर है। वह संगीत सीख रही है, साथ ही देश के एक मात्र संगीत विश्वविद्यालय में बच्चों को सीखा भी रही है। यूं तो काबुल में सेना के हेलिकॉप्टरों, सायरनों और भारी ट्रैफिक का शोर हमेशा कान फाड़ता रहता है, लेकिन अफगानिस्तान नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ म्युजिक में लड़कों के साथ ही लड़कियां भी वाद्ययंत्रों के जरिए माहौल में मिठास घोलने की... 
09-11-2015
यंगून। म्यांमार के ऐतिहासिक आम चुनावों में लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सान सू की की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) को जबर्दस्त जीत मिली है। एनएलडी के प्रवक्ता विन तेन ने बताया कि मतदान केंद्रों से मिली सूचना के आधार पर पार्टी 70 फीसद सीटें जीत चुकी है। घनी आबादी वाले क्षेत्रों में पार्टी को 90 फीसद सीटों पर कामयाबी मिली है। हालांकि खबर लिखे जाने तक आधिकारिक नतीजे नहीं आए थे। पर सैन्य समर्थित सत्ताधारी यूनियन सॉलिडरेटी एंड डेवलपमेंट पार्टी (यूएसडीपी) ने हार मान ली थी। 
09-11-2015
वॉशिंगटन। कहा जाता है कि द्व‍ितीय विश्‍व युद्ध के दौरान ब्रिटेन, अमेरिका और रूस की सेना से घिर जाने के बाद हिटलर ने 30 अप्रैल, 1945 अपने बंकर में अपनी प्रेयसी इवा ब्राउन के साथ आत्‍महत्‍या कर ली थी। हिटलर ने अपने सिर पर गोली मार ली थी। इसके सबूत के रूप में रूसी सेना ने नाजी नेता के बंकर से एक खोपड़ी बरामद की थी। मगर, अब एक अमेरिकी शोध में चौंकाने वाली बात सामने आई है। कहा जा रहा है कि जिस खोपड़ी को हिटलर की बताकर प्रचारित किया जा रहा था, वह 30 साल से कम उम्र की महिला की खोपड़ी है। 
09-11-2015
नई दिल्ली। केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के आसपास समुद्र में पिछले 24 घंटे के भीतर 12 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर पांच के आसपास दर्ज की गई है।हालांकि, इसके चलते सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। इस क्षेत्र में रविवार को भूकंप के आठ झटके आए। इनमें एक झटका इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा और अन्य झटके अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में महसूस किए गए।सोमवार को आए भूकंप की तीव्रता 4.9, 5.1 और 4.9 मापी गई। 
08-11-2015
काठमांडू। नेपाल के नेताओं के भारत विरोधी तीखे बयान थम नहीं रहे हैं। नेपाल के उप प्रधानमंत्री सीपी मैनाली ने शनिवार को भारत पर नेपाल के टुकड़े करने और तराई क्षेत्र को हड़प लेने का आरोप लगाया है। जबकि माओवादी प्रमुख प्रचंड ने कहा कि भारत अगर हावी होने का प्रयास करता है तो नेपाल को इस अत्याचार के मुकाबले के लिए तैयार रहना चाहिए। मैनाली ने कहा कि सीमा पर मधेशियों की नाकेबंदी तराई क्षेत्र को हड़पने की भारत की साजिश है। ऐसा करना दोनों देशों के स्थायित्व के पक्ष में नहीं है। उन्होंने कहा कि मधेश की मांग में सिर्फ दो प्रांत ... 
08-11-2015
मेंगलुरु। कुवैत में एक हॉल में सत्‍यनारायण की पूजा करने के चलते पुलिस ने 11 भारतीयों को हिरासत में ले लिया है। बताया जा रहा है कि जिन्‍हें गिरफ्तार किया गया है उनमें से ज्‍यादातर तटीय इलाकों के हैं और नवचेतन वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्‍य हैं। एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार 15 दिन पहले पूजा का आयोजन किया गया था लेकिन इसके लिए अधिकारियों से अनुमति नहीं ली गई थी। इस बात की पुष्टि करते हुए कुवैत में भारत के राजदूत सुनिल जैन ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया कि हॉल के आसपास रहने वाले लोगों की.... 
08-11-2015
रियाद। सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने 50 नामों को प्रतिबंधित कर दिया है। सरकार का मानना है कि ये नाम साम्राज्‍य की धर्म या संस्‍कृति के विरोधाभासी हैं। स्‍थानीय मीडिया की खबर के अनुसार, अब अभिभावक अपने बच्‍चों के नाम लिंडा, एलिस, एलेन या बिनयामिन (अरबी में बेंजामिन) नहीं रख सकेंगे। ऐसे ही करीब 50 नामों को रखने पर सिविल अफेसर्य डिपार्टमेंट ने प्रतिबंध लगा दिया है। इस्‍लाम धर्म में माना जाता है बिनयामिन नाम प्रॉफेट जैकब के बेटे का नाम था। मगर, वर्तमान में यह नाम इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू का है।  
06-11-2015
पेरिस। इस महीने के अंत में पेरिस में जलवायु परिवर्तन पर होने वाले सम्मेलन से पहले संयुक्त राष्ट्र ने एक महत्वपूर्ण पहल की है। ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र ग्रीन क्लाइमेट फंड ने शुक्रवार को 168 मिलियन डॉलर (करीब 1,111 करोड़ रुपये) गरीब देशों को देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। बांग्लादेश, मालदीव, फिजी, सेनेगल, मलावी और पेरु में आठ परियोजनाओं पर यह पैसा खर्च होगा। जलवायु परिवर्तन रोकने के लिए बनाए गए इस फंड ने पहली बार किसी परियोजना को मंजूरी दी है। फंड के सह अध्यक्ष हेनरिक हारबो ने निकट .... 
06-11-2015
काठमांडू। नेपाल में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सामान्य बनाने के लिए चीन सात और व्यापारिक मार्ग खोलने के लिए राजी हो गया है। साथ ही दो बड़े व्यापारिक मार्ग तातोपानी और रसुवागाढ़ी में वह बुनियादी ढांचा उन्नत करेगा। नेपाल और चीन के सीमा शुल्क अधिकारियों के बीच शुक्रवार को समाप्त हुई तीन दिवसीय बैठक के दौरान इस पर सहमति बनी। नेपाली अधिकारियों ने बताया कि व्यापार और सीमा शुल्क प्रक्रिया को सरल बनाने के के लिए हुई सालाना बैठक में 20 सूत्री समझौते पर सहमति बनी। 
06-11-2015
बीजिंग। चीन ने घुसपैठ और मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए तिब्बत के साथ ही शिनजियांग और युन्नान प्रांतों की सीमाओं पर उन्नत राडार और ड्रोन तैनात किए हैं। चेंगदू स्थित साउथ वेस्टर्न इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड फिजिक्स से जुड़े माओ वैचेन ने बताया कि कई सरहदी इलाकों में एकीकृत निगरानी प्रणाली को तैनात किया गया है जिसमें उन्नत राडार और मानवरहित विमान शामिल हैं। एकीकृत प्रणाली का खाका माओ ने ही तैयार किया है। 
05-11-2015
बीजिंग। दक्षिण चीन सागर पर जुबानी जंग के बीच अमेरिका ने एक बार फिर चीन को चिढ़ाया है। अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर गुरुवार को अचानक ही विवादित क्षेत्र में तैनात अमेरिकी विमानवाहक पोत यूएसएस थियोडोर रुजवेल्ट पर पहुंचे। उनके साथ मलेशियाई समकक्ष हिसामुद्दीन हुसैन भी थे। कार्टर ने बताया कि उनका दौरा इस क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा को लेकर अमेरिकी प्रतिबद्धता दिखाता है विमानवाहक पोतों का दौरा करना अमेरिकी रक्षा मंत्रियों के लिए नई बात नहीं है। लेकिन, दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ बातचीत के लिए ... 
05-11-2015
इस्‍लामाबाद। क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान और उनकी पूर्व पत्नी रेहम खान के बीच हुए तलाक को लेकर सनसनीखेज मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि इमरान खान की राजनीतिक सत्‍ता को रेहम हथियाना चाहती थीं, जिसके लिए उन्‍होंने इमरान को जहर देकर मारने की कोशिश की थी। बताया जा रहा है कि रेहम तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की खुद लीडर बनना चाहती थीं। इसको लेकर दोनों के बीच हुए मनमुटाव की परिणिती तलाक के रूप में सामने आई। दोनों ने 30 अक्टूबर को ओपचारिक रूप से तलाक की घोषणा कर दी थी। 
05-11-2015
डेस्‍क। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा भविष्य के अभियानों के लिए अंतरिक्ष यात्रियों की भर्ती शुरू करने जा रही है। भर्ती के लिए इस साल 14 दिसंबर से अगले साल मध्य फरवरी तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सफल आवेदकों की घोषणा 2017 के मध्य तक किए जाने का अनुमान है। अंतरिक्ष अभियानों के लिए नासा अलग-अलग क्षेत्रों के अमेरिकी नागरिकों के बीच से योग्य उम्मीदवारों का चयन करती है। इनमें पायलट से लेकर इंजीनियर और वैज्ञानिक से लेकर डॉक्टर तक शामिल किए जाते हैं। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0