अंतर्राष्ट्रीय समाचार
11-12-2015
लंदन। वैज्ञानिकों ने ऐसा सेंसर विकसित किया है जो 10 सेकेंड से भी कम समय में टीएनटी और आरडीएक्स जैसे कई अलग-अलग विस्फोटकों की पहचान करने में सक्षम है। इस सेंसर को पांच प्रमुख विस्फोटकों की पहचान करने और उनकी मात्रा जांचने के उद्देश्य से बनाया गया है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ता विलियम पेवलर ने कहा, "एक ही सेंसर से कई विस्फोटकों की पहचान का यह पहला मामला है। यह सेंसर विस्फोटक की मात्रा और प्रकार के अनुसार मात्र 10 सेकेंड के भीतर रंग बदल लेता है।" 
11-12-2015
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे तीन दिन की यात्रा पर आज भारत आएंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्षिक शिखर-वार्ता होगी और दोनों देश भारत में बुलेट ट्रेन प्रणाली की स्थापना के 98,000 करोड़ रुपए के एक करार के साथ कुछ दूसरे समझौते भी कर सकते हैं। पेश हैं इस दौरे से जुड़ी प्रमुख बातें -.... 
11-12-2015
नई दिल्ली। भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पाकिस्तान दौरे के बाद दोनों देशों के बीच समग्र वार्ता की नई शुरुआत जहां एक ओर अच्छी खबर लेकर आई, वहीं पाक पीएम नवाज शरीफ से उनकी मुलाकात विवादों में घिर गई है। विवाद इस कारण हुआ कि सुषमा व नवाज की मुलाकात के दौरान पीछे पाक का झंडा तो लगा था लेकिन भारतीय तिरंगा गायब था। इस तस्वीर के सामने आते ही यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गई और एक नई बहस व विवाद का जन्म हो गया। 
10-12-2015
वाशिंगटन। पाकिस्तान के साथ असैन्य परमाणु समझौते का अमेरिका के कई सांसदों और विशेषज्ञों ने विरोध किया है। इनलोगों ने पाकिस्तान को आतंकियों का पुराना मददगार बताया है। साथ ही कहा है कि पाकिस्तानी वैज्ञानिक किसी समय परमाणु बम बनाने को लेकर ओसामा बिन लादेन तक से चर्चा कर चुके हैं। सांसद टेड पोए ने कहा कि पाकिस्तान का आतंकवादी संगठनों की मदद करने का पुराना इतिहास रहा है। पाकिस्तानी वैज्ञानिक एक्यू खान 1998 में परमाणु बम बनाने को लेकर लादेन से मिले थे। 
10-12-2015
सेन फ्रांसिस्को। फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने दुनियाभर के मुस्लिमों का समर्थन करते हुए कहा है कि किसी एक संगठन की करतूतों की सजा पूरे समुदाय को नहीं दी जा सकती है। मालूम हो, आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा पेरिस और अन्य स्थानों पर किए गए हमलों के बाद दुनियाभर में और खासतौर पर पश्चिमी देशों में मुस्लिमों के प्रति लोगों के रुख में बदलाव आया है। जकरबर्ग ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा- मैं भरोसा दिलाना चाहता हूं कि सभी मुसलमानों का फेसबुक पर स्वागत है। 
10-12-2015
रक्‍का। आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट (आईएस) का प्रमुख और स्‍वघोषित खलीफा अबु बकर अल बगदादी के लीबिया भाग जाने की खबर है। अक्‍टूबर में पश्‍िचमी अंबर प्रांत में उसके काफिले पर हुए इराकी हवाई हमले में वह बाल-बाल बच गया था। हालांकि, हमले में घायल होने के कारण सीरिया में आईएस के गढ़ रक्‍का में उसकी सर्जरी की गई। मगर, सूत्रों का दावा है कि स्‍पेशलाइज्‍ड मेडिकल इक्‍िवपमेंट के अभाव में आगे के इलाज के लिए उसे तुर्की ले जाया गया। 
09-12-2015
नई दिल्‍ली। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष शहरयार खान ने बुधवार को कहा कि इस महीने छोटी सीरीज के साथ भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय क्रिकेट संबंधों की बहाली की उम्मीद "खत्म" हो रही है। उन्होंने कहा कि इस बड़ी प्रतियोगिता के आयोजन के लिए काफी कम समय बचा है। शहरयार ने कहा कि भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की इस्लामाबाद यात्रा से भी सीरीज की बहाली में मदद नहीं मिली। उन्होंने इस तरह का संकेत दिया कि श्रीलंका में होने वाली यह प्रस्तावित सीरीज शायद नहीं होगी। 
09-12-2015
नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों को सुधारने के लिए फिर से समग्र्र वार्ता का दौर शुरू होने जा रहा है। आज इस्लामाबाद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान पीएम के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के बीच हुई बैठक में इसकी सहमति बन गई है। भारत जहां जम्मू व कश्मीर पर वार्ता को तैयार है वहीं पाकिस्तान मुंबई हमले के दोषियों को जल्द से जल्द सजा दिलाने की बात कही है। दोनों देश कश्मीर से लेकर आतंकवाद तक और सियाचिन से लेकर आर्थिक सहयोग तक हर मुद्दे पर नए सिरे से.... 
09-12-2015
मॉस्को. रूस ने सीरिया में आईएसआईएस के ठिकानों पर पहली बार सबमरीन से मिसाइलें दागी हैं। बुधवार को 2400 किमी दूर कैस्पियन सागर से ये हमला किया गया। हमले के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, "उम्मीद करता हूं कि उनके खिलाफ एटमी हमले की जरूरत नहीं पड़ेगी।" 
08-12-2015
बीजिंग। आईएस ने पहली बार मंदारिन भाषा में एक गाना जारी कर चीनी मुसलमानों से जिहाद के लिए हथियार उठाने का आह्वान किया है। चार मिनट लंबे गाने का शीर्षक हम मुजाहिद हैं है। इसे रविवार को आईएस के प्रचार वेबसाइट जिहादोलॉजी पर अपलोड किया गया। द ग्लोबल टाइम्स ने इसे चीन में खुद को मजबूत करने की आतंकी संगठन की कोशिश का हिस्सा बताया है।इस गाने में,यह हमारा सपना है कि युद्धभूमि में लड़ते हुए मारे जाएं, कोई ताकत हमें आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती, विद्रोह के लिए हथियार उठाओ और बेशर्म दुश्मन..... 
08-12-2015
डेस्‍क। 19 साल पहले बुल्‍गारिया में एक महिला भविष्‍यवक्‍ता थीं, जिन्‍हें बाबा वांगा नाम से पहचान मिली हुई थी। इन बाबा वांगा ने 1996 में 85 वर्ष की उम्र में 9/11 में होने वाले हमले तथा 2004 में सुनामी आने की भविष्‍यवाणी की थी।उनकी दोनों ही भविष्‍यवाणियां सच साबित हुईं। कई दशक पहले उन्‍होंने कहा था कि 2016 आने तक यूरोप में मुस्लिम आतंकवादियों का खतरा बढ़ जाएगा। साथ ही उन्‍होंने आईएसआईएस जैसे आतंकी संगठन के सामने आने की बात भी कही थी। नेत्रहीन बाबा वांगा ने कहा था कि.... 
08-12-2015
डेस्‍क। पिछले कुछ महीने से गूगल ने अपनी ईमेल सर्विस जीमेल के यूजर्स को नोटिफिकेशन के जरिए नया इनबॉक्स उपयोग करने का विकल्‍प दिया है। माना जा रहा है कि जल्‍द ही यह ईमेल की नई सर्विस इनबॉक्‍स, जीमेल का स्‍थान ले लेगी। गूगल धीरे-धीरे अपने मौजूदा यूजर्स को इनबॉक्‍स की ओर माइग्रेट भी करना शुरू कर चुका है। इससे यह स्‍पष्‍ट होता है कि कंपनी जीमेल को खत्‍म करने की योजना बना चुकी है। यहां आपको यह स्‍पष्‍ट कर दें कि इससे आपके मौजूदा ईमेल अकाउंट और यूजरनेम में कोई परिवर्तन नहीं आएगा। 
07-12-2015
वॉशिंगटन। पिछले दिनों कैलिफोर्निया में हुई गोलीबारी को आतंकी साजिश बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि वे इस्लामिक स्टेट (IS) या इसे जैसे उस संगठन को खत्म कर देंगे, जो उनके लिए खतरा बनेगा।ओबामा ने कहा, आज आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा बन गया है। सीरिया और इराक में आईएस के बहुत प्रभाव है। उन्होंने कहा, अमेरिका इस्लाम के खिलाफ नहीं है। साथ ही उन्होंने मुस्लिमों से अपील की कि वे आईएस से प्रभावित न हों।राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में ओबामा ने यह भी कहा कि कट्टर सोच वाले संगठन .... 
07-12-2015
लंदन। सोने-चांदी के दामों में मामूली उतार-चढ़ाव पर हायतौबा मच जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे महंगी धातू की कीमत करीब 10 अरब रुपए (100 मिलियन पाउंड) प्रति ग्राम है। यह हीरा नहीं बल्कि कार्बन और नाइट्रोजन एटम का समूह है, जिसे एंडोहेड्रल फूलेरेनेस नाम दिया गया है। इसे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में तैयार किया जा रहा है। 
07-12-2015
लंदन। डेनियल जब तीन साल का था, तब उसने अपने गुप्‍तांग को काटने की कोशिश की। यह देखकर डेनी की मां कैरी मैकफेडयन (32) पहले तो घबरा ही गईं। मगर, बाद में उन्‍होंने उसे लड़की की तरह पालना शुरू कर दिया। बाद की जांच में पता चला कि डेनिएल को जेंडर डायसफोरिया है। यह ऐसी स्थिति है, जिसे किसी व्‍यक्‍ित जिस जेंडर में जी रहा होता है, उसमें खुद को बेहतर नहीं महसूस करता है। इसे देखते हुए डेनी के परिवार ने उसकी मदद की और अब वह लड़की की तरह रहता है। 
06-12-2015
मुजफ्फरपुर। पड़ोसी देश नेपाल में 109 वें दिन शनिवार को भी मधेशी आंदोलन जारी रहा। वहीं, नवलपुर पुलिस फायरिंग के दूसरे दिन भी लोगों में भारी आक्रोश दिखा। उग्र लोगों ने पुलिस फायरिंग में मारी गई राधा चौधरी के शव के साथ प्रदर्शन किया। जलेश्वर, मटिहानी, तुलसियाही सहित शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदर्शन किया गया। जलेश्वर के चौक-चौराहों पर टायर जलाकर नारेबाजी की गई। जलेश्वर-जनकपुर मुख्य सड़क जाम लगाया व रक्सौल शहर के कौड़ीहार चौक पर ग्रामीणों ने तस्करी के पेट्रोल-डीजल को सड़क पर गिराकर आग के .... 
06-12-2015
एनडीजमेना। अफ्रीका के चाड में कौलफुआ द्वीप पर एक साथ तीन आत्मघाती हमलों ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा कर रख दिया है। इस आत्मघाती हमले में करीब 30 लोगों के मारे जाने की खबर है जबकि 80 लोग घायल हो गए। इस आत्मघाती विस्फोट में 2 सुरक्षाकर्मियों के भी मरने की खबर है। ये आत्मघाती हमला लोउलोउ फोउ में एक साप्ताहिक बाजार को निशाना बनाकर किया गया। यहां पर तीन आत्मघाती हमलावरों ने तीन अलग-अलग जगहों पर खुद को उड़ा लिया। 
06-12-2015
लंदन। पेरिस में आतंकी हमले के बाद आतंकियों ने लीटनस्टोन अंडरग्राउंड मेट्रो को निशाना बनाया। पुलिस के मुताबिक कुछ आतंकी चाकू के साथ मेट्रो स्टेशन में टिकट हॉल के पास घुसे और यात्रियों पर हमला कर दिया। आतंकी हमले में एक यात्री की हालत गंभीर बतायी जा रही है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि आतंकी दिस इज फॉर सीरिया के नारे लगा रहा था।स्कॉटलैंड पुलिस ने इस हमले को आतंकी हमला करार दिया है। पुलिस ने एक संदिग्ध को को गिरफ्त में लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है। 
04-12-2015
लंदन। ब्रिटेन के स्टेफोर्डशायर यूनिवर्सिटी के पुरातत्व विभाग को खोदाई में अंग्रेजी के मशहूर कवि एवं नाटककार विलियम शेक्सपीयर की रसोई मिली है। कॅरिअर के शानदार मुकाम पर रहने के दौरान करीब दो दशक तक शेक्सपीयर का परिवार स्ट्रेटफोर्ड के इस घर में रहा था। पुरातत्वविदों को खोदाई में चूल्हा और कोल्ड स्टोर जैसी संरचना के साथ-साथ शराब बनाने की व्यवस्था के प्रमाण भी मिले हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी बयान में बताया गया कि यहां से प्लेट, कप और अन्य बर्तनों के अवशेष भी मिले हैं। 
04-12-2015
कैलिफोर्निया. अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित सैन बर्नाडिनो में फायरिंग करने वाले हमलावरों के बारे में नए-नए खुलासे हो रहे हैं। एफबीआई एजेंट्स ने हमलावर कपल सैयद फारूक और तश्फीन मलिक के घर से बड़ी तादाद में हथियार बरामद किए हैं। एजेंट्स को उनके घर से 12 पाइप बम और पांच हजार गोलियां मिली हैं। सैन बर्नाडिनो के कम्युनिटी सेंटर में यह घटना बुधवार को हुई थी। सिटी पुलिस चीफ जैरोड बर्गुआन ने बताया कि फायरिंग में इस्तेमाल की गईं चारों गन लीगल तरीके से खरीदी गई थीं। 
04-12-2015
वाशिंगटन। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने अग्रिम मोर्चे की लड़ाकू भूमिकाओं समेत सेना के सभी पदों को महिलाओं के लिए खोलने का निर्णय किया है। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फैसले को ऐतिहासिक करार देते कहा कि यह कदम देश के सशस्त्र बलों को मजबूत करेगा। अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने गुरुवार को यह घोषणा की। कार्टर ने पेंटागन में कहा, "हम खुद को देश के आधे कौशल और हुनर से वंचित नहीं रख सकते। हमें हर उस व्यक्ति से पूर्ण लाभ लेना है जो हमारे मानकों पर खरा उतरता है।" 
01-12-2015
प्राग। सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद ने फ्रांस पर आतंकियों का समर्थन करने का आरोप लगाया है। साथ ही देश में चार साल से चल रहे गृहयुद्ध की समाप्ति के लिए चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में शांति सम्मेलन की वकालत की है। चेक टीवी सीटी पब्लिक स्टेशन पर मंगलवार को प्रसारित साक्षात्कार के दौरान उन्होंने यह बात कही। प्राग में शांति संधि को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सीरियाई लोग फ्रांस इस तरह की कोई पहल नहीं चाहते, क्योंकि वह आतंकवाद और युद्ध को बढ़ावा देता है न कि शांति को। 
01-12-2015
वाशिंगटन। हाल ही में वै‍ज्ञानिकों ने एक ऐसे कंडोम की खोज की है जो वर्तमान समय में मिलने वाले कंडोम से काफी अलग है। महिलाओं के लिए बनाए गए इस कंडोम की खासियत है कि यह शरीर में ही घुल जाएगा। खबरों के अनुसार, वैज्ञानिकों ने यौन संबंध बनाए जाने के दौरान होने वाले संभ‍ावित रोगों, एचआईवी जैसे गंभीर बिमारियों को ध्‍यान में रखते हुए इस कंडोम का इजाद किया है। शरीर में पूरी तरह से घुल जाने वाले इस कंडोम का इजाद करके वैज्ञानिक काफी उत्‍साहित हैं। 
01-12-2015
लंदन। ब्रिटेन के केंट की रहने वाली दो बच्चों की मां सैली जोन्स के खुलासे के बाद से ब्रिटेन की खुफिया एजेंसियों की नींद उड़ी हुई है। दो साल पहले तक वह ब्रिटेन में ही रहती थी। मगर, बाद में वह अपने 10 साल के बेटे को लेकर सीरिया चली गई और वहां जाकर वह आईएस में शामिल हो गई। मिसेज टेरर के नाम से मशहूर इस महिला का दावा है कि वह इस्‍लामिक स्‍टेट की पहली महिला फिदायीन हमलावर बनेगी। सैली जोन्स पबों और क्लबों में रॉक म्यूजिक परफॉर्मेंस देने वाले 22 साल के जुनैद हसन के संपर्क में आई और उसने इस्लाम कबूल करके ... 
30-11-2015
पेरिस। पेरिस में चल रहे जलवायु परिवर्तन से जुड़े सम्‍मेलन में भाग लेने पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां भारतीय पेवेलियन का उद्घाटन किया। इस मौके पर संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि दुनिया को तेजी से काम करने की जरूरत है ताकि मानवता और प्रकृति के बीच संतुलन बनाया जा सके। उन्‍होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन एक बहुत बड़ी वैश्विक समस्या है और इसी की वजह से क्‍लाइमेट चेंज हो रहा है। यह सम्‍मेलन भारत के भविष्‍य के नजरिये से बेहद महत्‍वपूर्ण हैं, यह हमारी परंपराओं, उन्‍नति, आकांक्षाओं और उपलब्धियों के लिए एक खिड़की है। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0