अंतर्राष्ट्रीय समाचार
23-12-2015
मॉस्को। रक्षा क्षेत्र में रूस के भारत का सैद्धांतिक साझीदार बने रहने का आश्वासन देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेक इन इंडिया की दिशा में दोनों देश संयुक्त रूप से रक्षा उपकरण भारत में ही बनाएंगे। दो दिवसीय दौरे पर रूस पहुंचकर प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को कहा कि दशकों से रूस ही भारत का सबसे बड़ा रक्षा साझीदार रहा है। बड़ी मात्रा में भारत के लिए रक्षा उपकरण रूस से बनकर ही आते हैं। विश्व बाजार में भारत के अपनी पैठ बनाने के बावजूद मौजूदा समय में भी रूस हमारा रणनीतिक साझीदार बना हुआ है। 
23-12-2015
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने साल 2007 में आपातकाल लागू करने के अपने फैसले के लिए पहली बार देश के वरिष्ठ नेताओं और सैन्य नेतृत्व को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि निर्णय से पहले उनसे विचार-विमर्श किया गया था। देशद्रोह के आरोपों का सामना कर रहे 72 वर्षीय मुशर्रफ ने तीन नवंबर, 2007 को संविधान को निलंबित कर आपातकाल घोषित कर दिया था। संघीय जांच एजेंसी (एफएआइ) की संयुक्त जांच टीम के समक्ष दर्ज कराए गए बयान में पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि इस मामले में पूर्व सैन्य प्रमुख जनरल परवेज कियानी मुख्य गुनहगार हैं। 
23-12-2015
वाशिंगटन। एक अहम उपकरण में लीकेज के कारण अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अगले वर्ष मार्च में किया जाने वाला अपना मंगल मिशन स्थगित कर दिया है। अभियान के लिए अंतरिक्ष यान इनसाइट को भेजा जाना था और इसके लिए फ्रांस से भूकंप के अध्ययन के लिए विशेष उपकरण मंगवाया गया था। नासा के मिशन डायरेक्टर जॉन ग्रुंस्फेल्ड ने यहां बताया कि मंगल ग्रह के आंतरिक हिस्से में भूकंप के अध्ययन के लिए विशेष उपकरण में वैक्यूम नहीं बन पा रहा है। ऐसी लीकेज वर्ष के आरंभ में भी सामने आई थी लेकिन उसे ठीक कर दिया गया था। 
22-12-2015
वॉशिंगटन। अमेरिका ने समलैंगिक पुरुषों के रक्‍तदान करने पर लगा 32 साल पुराना आजीवन प्रतिबंध सोमवार को हटा लिया है। नए नियमों के तहत आखिरी बार गे व्‍यक्‍ित के संबंध बनाने के 12 महीने के बाद वे रक्‍तदान कर सकेंगे। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन (एफडीए) ने अमेरिकी नीति को फ्रांस, जापान और ऑस्‍ट्रेलिया जैसे कई अन्‍य विकसित देशों की तर्ज पर करने का फैसला किया है। इन देशों ने हाल ही में उन समलैंगिकों को रक्‍तदान करने की इजाजत दी थी, जिन्‍होंने पिछले एक साल से संबंध नहीं बनाए थे। 
22-12-2015
नई दिल्ली। नेपाल में जारी राजनीतिक गतिरोध समाप्त होता नहीं दिख रहा है। मधेशी दलों ने सरकार का प्रस्ताव ठुकरा दिया है। 11 सूत्री मांग पूरा नहीं होने तक आंदोलन जारी रखने का एलान किया गया है। संयुक्त लोकतांत्रिक मधेशी मोर्चा ने सरकार के प्रस्ताव को अधूरा करार दिया है। सरकार ने मधेशियों की तीन महत्वपूर्ण मांगे मानते हुए रविवार को संविधान में संशोधन की बात कही थी। मोर्चा के वरिष्ठ नेता उपेंद्र यादव ने कहा कि इससे मौजूदा संकट का समाधान नहीं निकलेगा। एक अन्य वरिष्ठ नेता जितेंद्र सोनाल ने कहा कि जब तक सरकार सारी मांगें नहीं.... 
22-12-2015
काबुल। अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में तालिबान के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए ब्रिटेन वहां अपने जवानों को तैनात करने जा रहा है। अफीम उत्पादन के लिए कुख्यात प्रांत के सांगिन जिले पर तालिबान के कब्जे के बाद ब्रिटेन ने यह कदम उठाया है। सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मंगलवार को भी मुठभेड़ जारी है। ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने बताया कि जवानों की एक छोटी टुकड़ी को हेलमंद प्रांत भेजा रहा है। वे अफगान सुरक्षाबलों के लिए सलाहकार की भूमिका निभाएंगे। नाटो के प्रशिक्षण अभियान के तहत 450 ब्रिटिश जवान अफगानिस्तान में मौजूद हैं। 
21-12-2015
पेरिस। एक नए सर्वे के मुताबिक दुनिया के सभी देशों की महिलाओं की तुलना में फ्रांस की महिलाएं अपने पार्टनर के साथ चरम उत्‍साह का अनुभव नहीं कर पाती हैं। प्रेम और रोमांस की प्रतिष्‍ठा से दूर फ्रांस में 49 फीसद महिलाओं ने स्‍वीकार किया कि वह शारीरिक संबंध बनाने के दौरान साथी के साथ चरम सुख का अनुभव हासिल करने में परेशानी महसूस करती हैं। यह शोध Ifop की ओर से किया गया था, जिसमें फ्रांस, अमेरिका, स्‍पेन, ब्रिटेन, इटली, कनाडा, नीदरलैंड्स और जर्मनी के नागरिकों से सवाल किया गया था। 
21-12-2015
कोलंबो। करीब तीन दशक तक चले गृह युद्ध के दौरान विस्थापित तमिलों को छह महीने में श्रीलंका घर देगा। इनकी दुर्दशा से आहत राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेना ने इसके लिए विशेष कार्यबल के गठन का वादा किया है। 73 हजार से ज्यादा तमिल इस समय अपने ही देश में शिविरों में रह रहे हैं। इन शिविरों में बिजली-पानी की भी उचित व्यवस्था नहीं है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार गृह युद्ध के अंतिम महीनों में सेना ने करीब 40 हजार तमिल नागरिकों को मार गिराया था। करीब एक लाख 23 हजार तमिल शरणार्थी बनकर दूसरे देशों में रहने को मजबूर हैं। 
21-12-2015
काठमांडू। पिछले कई महीनों से नेपाल में पारित नए कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे मधेशियों की मांगों के आगे सरकार झुकती नजर आ रही है। इनकी मांगों को लेकर पहली बार नेपाल सरकार ने नए कानून में संशोधन करने का बड़ा फैसला लिया है। तराई क्षेत्र में प्रदर्शन कर रहे मधेशियों की दो मुख्य मांगें हैं- उनका संवैधानिक तौर पर पर्याप्त प्रतिनिधित्व और निर्वाचन क्षेत्र का परिसीमन। जानकारों की मानें तो नेपाल सरकार के इस कदम का भारत सरकार भी स्वागत करेगी। नेपाल सरकार की तरफ से ये बड़ा फैसला रविवार की रात को .... 
20-12-2015
मॉस्को। अकसर यह सवाल उठता रहा है कि क्या वाकई में एलियन हैं? क्या वह हमारे बीच भी रहते हैं? क्या वह हमारे बिना पता चले सामान्य जीवन जी रहे हैं? हालांकि, इन सवालों के संतोषजनक जवाब कभी नहीं मिले, लेकिन अकसर इनके होने व दिखने की खबरें मीडिया की सुर्खियों में जगह बना लेतीं हैं।
20-12-2015
वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने मुस्लिम प्रवासियों पर प्रतिबंध लगाने के डोनाल्ड ट्रंप के हालिया बयानों को लेकर उनकी आलोचना की है और कहा है कि रिपब्लिकन दावेदारों में सबसे आगे चल रहे ट्रंप आईएस के सबसे बढ़िया रिक्रूटर बन रहे हैं।
18-12-2015
मेक्सिको सिटी। दक्षिणी मेक्सिको में शुक्रवार को 6.4 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया और इसके झटके पड़ोसी ग्वाटेमाला में भी महसूस किए गए। भूकंप के कारण लोग इमारतों और स्कूलों से बाहर निकल आए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार तटीय शहर ट्रेस पिकोस के पूर्व में 11 किलोमीटर दूर चियापास राज्य में गुरुवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 1.49 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया, जिसका केंद्र 97 किलोमीटर गहराई में था। मेक्सिको के नागरिक सुरक्षा समन्वयक लुइस फेलिप पूंट ने बताया कि राज्य और निगम अधिकारियों.... 
18-12-2015
पुणे। आतंकी संगठन आईएस के प्रभाव में आकर पुणे के मुस्लिम परिवार की 16 वर्षीय लड़की सीरिया जाने की फिराक में थी। कई दिनों तक उसकी गतिविधियों पर नजर रखने के बाद महाराष्ट्र पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के अधिकारियों ने पिछले हफ्ते ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ने वाली इस होनहार लड़की से पूछताछ की थी। परिजनों और समुदाय के प्रतिष्ठित लोगों की मदद से अब उसे समझाने-बुझाने की कोशिश की जा रही है। एटीएस अधिकारियों के मुताबिक लड़की शहर के एक नामी स्कूल में पढ़ती है। 
18-12-2015
लंदन। ईसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने भारतीय मदर टेरेसा के दूसरे चमत्कार को मान्यता दे दी है। इस मान्यता के बाद अगले साल उन्हें संत बनाए जाने का रास्ता साफ हो गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार 2016 में मदर टेरेसा को संत की उपाधि दी जा सकती है। इतालवी कैथोलिक कॉन्फ्रेंस के अखबार एवेनर के अनुसार, ये चमत्कार कई ब्रेन ट्यूमर्स से पीड़ित एक ब्राजीली शख्स के उपचार से जुड़ा है। आपको बता दें कि 2003 में पोप जॉन पॉल द्वितीय ने धन्य घोषित किया था, जो संत बनाए जाने की प्रक्रिया का पहला चरण है। 
16-12-2015
बेरूत। उत्तरी सीरिया के दो बाजारों पर संदिग्ध रूसी हवाई हमलों में कम से कम 39 नागरिकों की मौत हो गई। सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि इदलिब प्रांत में मारत-अल-नासन स्थित ईंधन के एक बाजार पर हमले में 16 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा उत्तरी अलेप्पो प्रांत में आईएस समूह के कब्जे वाले गांव पर बोले गए हमलों में पांच महिलाओं समेत अन्य 23 नागरिक मारे गए। सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने बताया कि मस्काना गांव पर किए गए.... 
16-12-2015
नाइजीरिया। कानो इलाके के तीन गांवों पर इस्लामिक आतंकी संगठन बोको हरम के हमले में 30 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 20 लोग बुरी तरह से जख्मी हैं। आतंकियों ने धारदार हथियारों से ग्रामीणों की गला रेत कर हत्या की।बोको हरम के हमले के बाद बड़ी संख्या में ग्रामीण गांवों को छोड़कर दूसरे इलाकों में चले गए। पूरे इलाके में दहशत का माहौल है। मुस्तफा करिम्बे नाम के एक शख्स ने बताया कि आतंकियों ने वारवारा, बोर्नो और मंगारी गांवों को निशाना बनाया। इससे पहले भी बोको हरम के आतंकियों ने कुछ गांवों को निशाना.... 
16-12-2015
तेल अवीव। बीते दिनों एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसमें गाजा पट्टी में रिपोर्टिंग कर रही फिलिस्तीनी टीवी चैनल की एक रिपोर्टर को इजरायली सैनिकों द्वारा जमकर परेशान करता दिखाया गया है। इस दौरान रिपोर्टर ने हिम्मत नहीं हारी और लाइव रिपोर्टिंग जारी रखी। जिस समय वह रिपोर्टर टीवी पर लाइव थी, उसके पीछे खड़े होकर तीन इजरायली सैनिकों ने भद्दे-भद्दे इशारे करने के साथ ही उसका कैमरा भी बंद करने की कोशिश की। फिलीस्तीनी टीवी चैनल की रिपोर्टर का नाम सारा अल-अदारा बताया गया है, जो आबुद के वेस्ट बैंक गांव.... 
15-12-2015
वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल यात्रा समेत विभिन्न अंतरिक्ष अभियानों के लिए आवेदन लेने की प्रकिया शुरू कर दी है। ये आवेदन अगले साल 18 फरवरी तक दिए जा सकते हैं है। सफल अभ्यर्थियों की घोषणा वर्ष 2017 के मध्य तक की जाएगी। अपने तरह के पहले अभियान में सिर्फ अमेरिकी नागरिक ही शामिल हो सकते हैं।
15-12-2015
संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने पेरिस में हुए जलवायु समझौते की सराहना की है और इसे धरती के लिए स्वास्थ्य बीमा बताया है। उन्होंने सभी देशों से तत्काल और निर्णायक तौर पर उत्सर्जन कम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने को कहा है। पेरिस जलवायु सम्मेलन से लौटने के बाद पत्रकारों से बातचीत में बान ने कहा, "दुनियाभर के देशों ने एक महान निर्णय लिया है। यह समझौता लोगों की जीत है और यह सबके भले के लिए है।
15-12-2015
कैलिफोर्निया। कैलिफोर्निया के सेन बर्नार्डिनो में पति के साथ गोलीबारी कर 14 लोगों की हत्या करने वाली ताशफीन मलिक अपने पाकिस्‍तानी दोस्तों को भी जिहादी बनाना चाहती थी। अमेरिका पहुंचने से पहले वह पाकिस्तानी दोस्तों को जिहाद के लिए उकसा रही थी। यह खुलासा लॉस एंजिलिस टाइम्स ने किया है। अखबार के अनुसार ताशफीन का झुकाव अमेरिका पहुंचने से पहले ही कट्टरपंथ की ओर हो गया था।
14-12-2015
मनीला। सेंट्रल फिलिपींस में नोना तूफान के बढ़ते खतरे के मद्देनजर करीब साढ़े सात लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है। इससे पहले नोना तूफान के बढ़ते खतरे के मद्देनजर प्रशासन ने स्कूलों को बंद करने और समुद्र में मछली पकड़ने और नौवहन पर पाबंदी लगा दी थी।
14-12-2015
इस्लामाबाद। भारत-पाकिस्तान संबंधों को लेकर पाकिस्तान के एक अखबार ने बड़ा खुलासा किया है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ कश्मीर मुद्दे पर बातचीत को राजी हो गए हैं, लेकिन यह वार्ता गुपचुप तरीके से होगी। इस कवायद को सीक्रेट डिप्लोमेसी नाम दिया गया है।अखबार ने लिखा है कि इससे पहले मनमोहन सिंह और परवेज मुशर्रफ के समय भी ऐसा ही हुआ था।
13-12-2015
बीजिंग. भारत-जापान ने पहली बार ज्वाइंट स्टेटमेंट में साउथ चाइना सी मुद्दे पर एकजुटता दिखाई है। दोनों देशों ने इलाके में चीन की एकतरफा कार्रवाई का विरोध किया है। इस बीच, चीन की नेवी ने साउथ चाइना सी में मिलिट्री एक्सरसाइज तेज कर दी है। ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा गया, "हमारा मानना है कि इस विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाना चाहिए। सभी देशों को समुद्र में इंटरनेशनल लॉ एंड रूल्स का पालन करना चाहिए।" जापान के पीएम आबे के दौरे के दौरान यह स्टेटमेंट दिल्ली में जारी हुआ। 
13-12-2015
वाशिंगटन। अमेरिका कुछ मुद्दों पर आशंकाओं को दूर कर दे तो भारत उसके साथ विवादित तीन रक्षा समझौतों पर विचार कर सकता है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस बात के संकेत दिए। अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान पर्रिकर ने अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर के साथ इस संबंध में व्यापक चर्चा की। पर्रिकर ने बताया कि हमने कुछ आशंकाएं बताई हैं। उन्हें दूर करने पर इस पर विचार किया जा सकता है। इन समझौतों का प्रस्ताव अमेरिका ने रखा है जिसका भारत ने अब तक विरोध किया है। 
13-12-2015
पेरिस। जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में समझौते के अंतिम मसौदे को भारत, चीन और अमेरिका समेत 196 देशों ने मंजूरी दे दी है। इसी के साथ यह सभी देश वैश्विक तापमान दो डिग्री सेल्सियस से काफी कम रखने में अपना अहम योगदान देने पर राजी हो गए हैं। समझौते पर भारत ने खुशी जाहिर की है। पेरिस में ही मौजूद केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, यह करार भविष्य के लिए बहुत अच्छा है। सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो बातें कहीं थीं, वे सभी शामिल की गई हैं। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


दिनेश निगम ‘त्यागी’
गुजरात के सूरत शहर ने जब अपनी बिल बुक में छपवाया हमारी भूल “कमल का फूल” तब इसे जीएसटी का विरोध माना गया लेकिन मध्यप्रदेश के सागर जिले की देवरी तहसील में एक मध्यमवर्गीय परिवार ने शादी कार्ड में भी “हमारी भूल कमल का फूल” छपवा दिया तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्शन तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया एक तरफ जहां सुर्खियां बना। वहीं भाजपा और संघ में चिंता बढ़ गई कि आखिर पूरे देश में तेजी से फैलते - फूलते कमल के फूल के बारे  में  लोग एेसा क्यों सोचने लगे हैं। एेसे कांग्रेस मुक्त भारत की बात तो छोड़ो कमल की बगिया जिन प्रदेशों में लगातार लहलहा रही है। कहीं वो भी न कहीं मुरझा जाये।.....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.