अंतर्राष्ट्रीय समाचार
03-01-2016
लंदन। ब्रिटिश सरकार ने निजी काम के लिए दुनिया भर में स्थित दूतावासों में देश के पूर्व प्रधानमंत्रियों और मंत्रियों के मुफ्त में रुकने पर रोक लगा दी है।विदेश विभाग ने सभी राजदूतों को निजी हितों के लिए यात्रा करने वाले पूर्व प्रधानमंत्रियों और मंत्रियों की मदद नहीं करने का निर्देश दिया है। आधिकारिक मामलों में पूर्व की तरह सुविधाएं जारी रहेंगी। 
01-01-2016
बीजिंग। विवादित दक्षिण चीन सागर में अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच चीन ने कहा है कि वह दूसरे विमानवाहक पोत का निर्माण कर रहा है। समुद्री सैन्य क्षमताओं में इजाफा लाने के लिए वह तीसरा विमानवाहक पोत बनाने की भी योजना बना रहा है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल यांग युजुन ने बताया कि पूर्वोत्तर चीन के लियाओनिंग प्रांत के डेलियन में इस पोत का निर्माण चल रहा है। यह पोत पूरी तरह स्वदेशी तकनीक पर आधारित होगा। 
01-01-2016
लाहौर। पाकिस्तान के लाहौर से लापता हुई महिलाएं बच्चों के साथ आईएस में शामिल हो चुकी हैं। संघीय राजस्व बोर्ड के अधिकारी मेहर हामिद की गिरफ्तारी के बाद आतंकरोधी विभाग ने यह खुलासा किया है। हामिद की पत्नी बुशरा बीबी भी जुलाई से लापता इन महिलाओं में शामिल है। बुशरा बीबी लाहौर में एक इस्लामिक केंद्र चलाती थी। अधिकारियों के मुताबिक वह अपनी तीन बेटियों व एक बेटे के साथ सीरिया जा चुकी है। 
01-01-2016
दुबई। नए साल के जश्न में डूबी दुबई की होटल एड्रेस डाउनटाउन में रात करीब 11 बजे भीषण आग लग गई। होटल के रेस्तरां से फैली आग देखते-देखते पूरी होटल में फैल गई। 63 मंजिला होटल में हादसे के समय सैकड़ों लोग मौजूद थे। हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ। 16 लोग झुलसे हैं, जिनका इलाज जारी है। 
31-12-2015
जैगरेब। जब हम किसी देश के राष्‍ट्रपति, राष्‍ट्राध्‍यक्ष या प्रधानमंत्री की बात करते हैं तो मन में एक बुजुर्ग-अनुभवी नेता की छवि उभरती है। कम से कम हमारे देश में तो ऐसा ही होता है। हालांकि कई देशों में इन पदों पर युवा भी काबिज हैं। लेकिन क्रोएशिया की राष्‍ट्रपति कोलिंदा ग्रैबर कित्रोविक को देखकर आप पहचान नहीं पाएंगे, कि वो मॉडल हैं, अभिनेत्री हैं या फिर वाकई राजनेता हैं। कोलिंदा, क्रो‍एशिया की पहली महिला राष्‍ट्रपति हैं और 19 फरवरी 2015 को वो निर्वाचित हुई थीं।  
31-12-2015
नई दिल्ली। पाकिस्तानी गायक अदनान सामी अब भारतीय हो गए हैं। केंद्र सरकार ने मानवीय आधार पर भारत प्रवास को कानूनी बनाने के उनके आग्रह को मंजूर कर लिया और उन्हें भारत की नागरिकता प्रदान कर दी। एक जनवरी से यह फैसला प्रभावी हो गया। गृह मंत्रालय के अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि सामी शुक्रवार से भारतीय नागरिक हो जाएंगे। 46 वर्षीय गायक अभी तीन महीने के वीजा विस्तार पर भारत में रह रहे हैं। मंत्रालय ने छह अक्टूबर को यह विस्तार प्रदान किया था। 
31-12-2015
ऑकलैंड। जिस मौके का भारत के लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं वो दुनिया के कई देशों में आ चुका है। न्‍यूजीलैंड के ऑकलैंड के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया और अन्‍य देशों में भी नया साल आ चुका है। सबसे पहले न्‍यूजीलैंड के ऑकलैंड ने नए साल का स्‍वागत किया गया। जिस वक्‍त भारत में शाम के 4.30 मिनट हो रहे थे उस वक्‍त ऑकलैंड ने नया साल आ चुका था यानि रात के 12 बज रहे थे। 
30-12-2015
रक्‍का। इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकी कई तरह से पैसे कमाने में जुटे हैं। दुनिया में कब्‍जे का मंसूबा और पैसों की भूख ने आईएस के आतंकियों को जानवर बना दिया है। वे इसके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हैं। ताजे मामले में वे सोशल मीडिया साइट्स पर हजारों महिलाओं और लड़कियों को सेक्‍स स्‍लेव के रूप में बेच रहे हैं। आईएस के आतंकी 15 हजार पाउंड (करीब 15 लाख रुपए) में महिलाओं और 10 हजार पाउंड में बच्‍िचयों को बेच रहे हैं। इन महिलाओं और बच्‍िचयों का अपहरण सीरिया और इराक से किया गया था, जहां आईएस की मजबूत पकड़ है। 
30-12-2015
लंदन। ऑस्ट्रिया में पुरातत्व विभाग की खुदाई में एक मोबाइल फोन मिला है जिसके 800 साल पुराने होने का दावा किया जा रहा है। देखने में यह 90 के दशक के मोबाइल फोन की तरह ही दिखता है। सोशल मीडिया पर जमकर चर्चा हो रही है। फोन के बटन स्फानलिपि के लगते हैं, जोकि प्राचीन समय में प्रयोग होती थी। वैज्ञानिकों का दावा है कि यह फोन मेसोपोटामिया में सुमेरियन सभ्यता (आधुनिक इराक) के लोग इस्तेमाल करते थे। 
30-12-2015
मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। भूकंप एक ऐसी कुदरती आपदा है, जिसकी पूर्व चेतावनी मिलना लगभग असंभव है। लेकिन दुनियाभर के वैज्ञानिकों ने इससे हार नहीं मानी है। पिछले कई वर्षों से ऐसी तकनीक तथा प्रणाली विकसित करने की दिशा में शोध हो रहा है, जिससे भूकंप आने से पूर्व उसकी चेतावनी मिल सके। लेकिन अब ऐसा संभव हो सकता है। दरअसल 2016 में भारत को एक ऐसी प्रणाली मिलने वाली है जो भूकंप आने से पहले चेतावनी देगी। इस प्रणाली को जर्मनी की सेक्टी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी द्वारा बनाया गया है। 
29-12-2015
रक्‍का। अमेरिका के विशेष सैनिक दस्ते को इस वर्ष मई में पूर्वी सीरिया में छापे के दौरान मिले दस्तावेजों में आइएस के रोंगटे खड़े करने वाले इरादों के बारे में जानकारी मिली है। 31 जनवरी को जारी फतवा नंबर 64 में आतंकी यौन गुलामों के सा‍थ कैसे व्‍यवहार करेंगे, इसके बारे में विस्‍तार से बताया गया है।आईएस द्वारा जारी किए गए फतवा नंबर 64 में यौन गुलामों के साथ कौन सेक्‍स कर सकता है और किन परिस्थितियों में सेक्‍स नहीं किया जा सकेगा, इसके बारे में बताया गया है। 
29-12-2015
इस्लामाबाद. नॉर्थ-वेस्ट पाकिस्तान में मंगलवार को एक गवर्नमेंट ऑफिस को सुसाइड अटैक के जरिए टारगेट किया गया। हमले में 21 लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 लोग जख्मी हो गए। टेररिस्ट ग्रुप जमातुल अहरार ने हमले की जिम्मेदारी ली है। यह ग्रुप 2014 में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से अलग हुआ था। 
29-12-2015
वाशिंगटन। प्रतिष्ठित अमेरिकी अखबार "वाशिंगटन पोस्ट" ने देश में सिखों पर बढ़ती हमले की घटनाओं का कारण खोज निकाला है। उसका कहना है कि मुस्लिम समझने के कारण ही अमेरिका में सिखों पर हमले की घटनाएं फिर तेजी से बढ़ रही हैं। सिख नेताओं से बातचीत के आधार पर अखबार ने यह टिप्पणी शनिवार को कैलिफोर्निया के फ्रेस्नो में 68 वर्षीय बुजुर्ग अमरीक सिंह बल पर दो गोरे युवकों द्वारा हमले करने की घटना को लेकर किया है। बल पर गोरे युवकों ने यह हमला तब किया, जब वह काम पर जाने के लिए बस की प्रतीक्षा कर रहे थे। 
28-12-2015
काबुल। राजधानी में स्थित अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर बम धमाके की सूचना है। बताया जा रहा है कि यह एक आत्‍मघाती हमला है। प्रारंभिक रूप से मिल रही खबरों के अनुसार काबुल के हामीद करजई अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे के मुख्‍य द्वार पर बड़ा धमाका हुआ है साथ ही लगातार फायरिंग की खबर भी आ रही है अफगानिस्‍तान की इंटरनल मिनिस्‍ट्री ने धमाके की पुष्टि करते हुए कहा है कि यह धमाका एक कार में हुआ है। धमाके के बाद पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है। 
28-12-2015
रमादी। खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के खिलाफ इराकी सेना ने पहली बड़ी कामयाबी हासिल की है। सेना का दावा है कि उसने रमादी शहर को इस्लामिक स्टेट के कब्जे से छुड़ा लिया है। इसके बाद इराक के सैनिकों ने जश्न मनाया। तस्वीरों में उन्हें एक-दूसरे को बधाइयां देते और झुमते देखा जा सकता है। सेना के प्रवक्ता के मुताबिक, प्रशासनिक इमारत पूरी तरह हमारे नियंत्रण में है और आईएस लड़ाकों का कहीं कोई निशान नहीं है। हालांकि सेना ने इस बात की आशंका जताई है कि शहर के कुछ इलाकों में आईएस के लड़ाके अभी भी मौजूद हो सकते हैं .... 
28-12-2015
रक्‍का। बर्बर आतंकी संगठन में शामिल महिलाएं भी खुद जल्‍लाद से कम नहीं हैं। उन्‍होंने एक मां का शरीर क्ष‍त-विक्षत कर बर्बरता से इसलिए हत्‍या कर दी क्‍योंकि वह अपने बेटे को स्‍तनपान करा रही थी। निर्दोष महिला ने अपने बेटे को अपने बुर्के के नीचे छिपा रखा था। मगर, अल-खांसा ब्रिगेड की महिला सदस्‍यों ने देख लिया क‍ि महिला बुर्के के अंदर बच्‍चे को छिपाकर अपना दूध पिला रही थी। इसके बाद उन्‍होंने उस मां को इसकी बर्बर सजा दी। 
27-12-2015
स्टॉकहोम। अपने कर्मचारियों के हित के बारे में सोचते हुए स्वीडन ने छह घंटे ही काम करने की योजना लागू कर दी। यहां के लोगों को खुश रखने के साथ ही उत्पादकता को बढ़ाए जाने को लेकर दिन में केवल छह घंटे ही काम करने का नियम बनाया गया है। हालांकि यहां कई कंपनियां तो ऐसी भी है जिन्होंने इस नियम को सहर्ष स्वीकार करते हुए लागू भी कर दिया है। एक वेबसाइट के मुताबिक, स्वीडन की सरकार यह चाहती है कि वे अपने कर्मचारियों से कम समय में अधिक काम करवा सके। 
27-12-2015
शिकागो। अमेरिका में शिकागो शहर के एक पुलिस अधिकारी ने एक घरेलू झगड़े की कॉल पर दो लोगों को गोली मार दी। इसके बाद इलाके में तनाव है।मारे गए लोगों में क्विंतोनियो लेग्रियर नाम का एक 19 वर्षीय लड़का और बेटी जोन्स नाम की एक पचास वर्षीय महिला हैं। दोनों ही अश्वेत समुदाय से हैं।मृतकों के परिवारों ने पुलिस पर आरोप लगाया है कि उसने अत्यधिक बल का प्रयोग किया। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस अधिकारी ने गोली इसलिए चलाई क्योंकि घरेलू झगड़े को सुलझाने गए अधिकारियों का सामना एक हिंसक शख्स से हुआ था। 
27-12-2015
इस्लामाबाद। पीएम मोदी हाल ही में लाहौर दौरा करके आए हैं और इसके ठीक बाद नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज का कहना है कि जनवरी में होने वाली भारत-पाक के विदेश सचिवों की बातचीत से ज्यादा उम्मीदें रखना सही नहीं होगा। सरकारी रेडियो पर प्रसारित के चर्चा में बोलते हुए उन्‍होंने यह बात कही। 
25-12-2015
काबुल। पीएम मोदी ने अफगान संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अफगानिस्तान का हमदर्द है। दोनों देश एक जैसी सांस्कृतिक विरासत को साझा करते हैं। जंजीर फिल्म का जिक्र करते हुए कहा कि जिस तरह से शेर खान ने यारी है ईमान मेरा यार मेरी जिंदगी गाना गाया था ठीक वैसे ही भारत सरकार अाप लोगों के हर कदम पर साथ चलने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि कब एक काबुलीवाला भारत के लोगों का दिल जीतने के लिए भारत के शहरों में आएंगे। 
25-12-2015
अबुजा। नाइजीरिया में एक गैस टैंकर में लगी आग से 100 लोगों के मारे जाने की खबर है। खबरों के अनुसार हादसा अनांब्रा राज्‍य के औद्योगिक शहर नेवी मे हुआ है। बताया जा रहा है कि यहां बने एक इंडस्‍ट्रीयल गैस प्‍लांट में अचानक आग लग गई जिससे यहां गैस सिलेंडर भरवाने आए सैकड़ों लोग इसकी चपेट में आ गए। अब मिली जानकारी के अनुसार प्‍लांट पर आग बुझा ली गई है जिसके बाद वहां 100 से ज्‍यादा शव देखे गए हैं। एक प्रत्‍यक्षदर्शी के अनुसार आग तब लगी जब एक एक ट्रक गैस खाली करने के लिए जल्‍दी कर रहा था और..... 
25-12-2015
मल्टीमीडिया डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस का दौरा समाप्त कर आज सुबह की अफगानिस्तान के काबुल पहुंचे थे। हालांकि इस दौरे को लेकर भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई थी। किसी ने कल्पना भी नहीं की कि मोदी काबुल से दिल्ली लौटते समय पाकिस्तान में कुछ वक्त बिताने और वहां के प्रधानमंत्री से मिलने का फैसला कर सकते हैं। 
24-12-2015
मॉस्‍को। रूस दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां पहुंचने के बाद रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लाब्दिमीर पुतिन से मुलकात की। यह मुलाकात पुतिन द्वारा दिए गए रात्रीभोज के दौरान हुई। इसके बाद पीएम मोदी ने इसे लेकर एक तस्‍वीर शेयर करते हुए ट्वीट किया है कि मैं राष्‍ट्रपति पुतिन से मिला और और दोनों देशों के संबंधों पर बात हुई। मुलाकात फलदायक रही। प्रधानमंत्री मोदी आज रूस में शाम 5.30 बजे सालाना द्विपक्षीय वार्ता में हिस्‍सा लेंगे जिसके बाद कई सीईओ से मुलकात होगी। रात 8.45 बजे दोनों देशों के बीच समझौतों पर हस्‍ताक्षर होंगे ... 
24-12-2015
रियो डी जेनेरियो। ब्राजील में इनदिनों बड़ी ही अजीब चेतावनी जारी की गई है। इस आदेश के तहत वहां के दंपतियों को बच्चा पैदा करने की योजना को कुछ दिनों के लिए टालने के लिए कहा गया है। इसका कारण ब्राजील में इस साल 2,400 नवजात बच्चों में अजीब किस्म की बीमारी पाया जाना है। ब्राजील के स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह चेतावनी मच्छरों के काटने के बाद पैदा हुए एक गंभीर बीमारी के बाद लिया। इस बीमारी से पीड़ित नवजातों का दिमाग सामान्य से छोटा पाया गया, इसका असर उनकी मानसिक स्थिति पर भी पड़ने की संभावना है। 
24-12-2015
रियाद। दक्षि‍णी सऊदी अरब के एक अस्‍पताल में लगी आग में 25 लोगा जिंदा जल गए वहीं 107 घायल बताए जा रहे हैं। खबरों के अनुसार आग जाझन जनरल अस्‍पताल के आईसीयू और मेटरनिटी विभाग में लगी थी। सऊदी अरब के नागरिक सुरक्षा डायरेक्‍टर ने अपनी फेसबुक पोस्‍ट में कहा है कि आग स्‍थानीय समय अनुसार रात 2.30 बजे लगी थी जो कुछ ही देर में अस्‍पताल में फैल गई। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0