अंतर्राष्ट्रीय समाचार
12-01-2016
वाशिंगटन। पठानकोट में वायुसेना के अड्डे पर आतंकी हमले के बाद अमेरिकी संसद ने पाकिस्तान को लड़ाकू विमान बेचने का रास्ता रोक दिया है। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से आठ एफ-16 लड़ाकू विमान मुहैया कराने का वादा किया है। सांसदों ने स्पष्टीकरण और करार की जानकारी नहीं होने को आधार बनाते हुए पाकिस्तान को एफ-16 बेचने के ओबामा के प्रयासों को रोका है। 
12-01-2016
इस्‍ताम्‍बुल। तुर्की के इस्‍ताम्‍बुल में एक बड़ा धमाका हुआ है। प्रारंभिक खबरों के अनुसार इस धमाके में अब तक 10 लोग मारे गए हैं वहीं 15 अन्‍य घायल बताए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार एक आत्‍मघाती हमलावर ने खुद को सुल्‍तानहमेत जिले के मशहूर पर्यटक स्‍थल सुल्‍तान एहमद मस्जिद के बाहर मौजूद पर्यटकों के बीच बम से उड़ा लिया।  
11-01-2016
इस्लामाबाद। अफगानिस्तान शांति वार्ता का एजेंडा तैयार करने के लिए चार देशों की बातचीत सोमवार को इस्लामाबाद में शुरू हुई। बैठक में पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन और अमेरिका के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। पाकिस्तान ने बातचीत से पूर्व किसी भी शर्त का विरोध किया है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा कि इससे तालिबान को बातचीत की मेज पर लाना कठिन हो जाएगा। उन्होंने कहा कि शांति प्रक्रिया का मुख्य लक्ष्य तालिबान को हिंसा छोड़ बातचीत के लिए तैयार करना है। 
11-01-2016
बीजिंग। चीन, सऊदी अरब और ईरान के बीच तल्ख रिश्तों को पटरी पर लाने में जुट गया है। दोनों देशों की यात्रा पर गए चीन के विशेष दूत ने वहां के शीर्ष नेतृत्व से शांति और संयम बरतने की अपील की है। चीनी दूत ने दोनों देशों को आपसी वार्ता को नए सिरे से शुरू करने की सलाह भी दी है। दूसरी ओर सऊदी अरब ने ईरान पर क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगाया है। चीन ने उप विदेश मंत्री झांग मिंग को दोनों देशों में बातचीत के जरिये सुलह कराने की जिम्मेदारी सौंपी है। 
11-01-2016
लाहौर। लगता है कि पठानकोट हमले की साजिश रचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर भारत का दबाव पाकिस्तान पर असर दिखाने लगा है। इस सिलसिले में जैश-ए-मुहम्मद के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर के गृह नगर बहावलपुर से कुछ संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया गया है। समाचार चैनल "एआरवाई न्यूज" ने सोमवार को बताया कि भारत द्वारा दिए गए सुरागों के आधार पर खुफिया एजेंसियों ने इन संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। इनको पूछताछ के लिए किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है। 
10-01-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कियानी के भाई पर 1700 करोड़ रुपये (करीब 1084 करोड़ भारतीय रुपये) के घोटाले का आरोप लगाया गया है। घोटाला लड़ाई में मारे गए सैनिकों के परिजनों के आवास के लिए रीयल इस्टेट सौदे से जुड़ा है। भ्रष्टाचार रोधी निगरानी संस्था नेशनल एकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने इलिसियम होल्डिंग के कामरान कियानी और ग्लोबको के हम्माद अरशद के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। इन्होंने छह साल के बाद भी मारे गए सैनिकों के परिजनों को प्लॉट नहीं सौंपा है।  
10-01-2016
काठमांडू। नेपाल संविधान में की गई व्यवस्था के विरोध में खड़े एकीकृत लोकतांत्रिक मधेशी मोर्चा ने अगले सप्ताह से विरोध प्रदर्शन शुरू करने की घोषणा की है। मोर्चा ने शनिवार को कहा कि देश के संविधान पर जारी राजनीतिक संकट को लेकर 12 जनवरी से 10 दिनों तक विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। अपने बयान में मोर्चा के नेताओं ने संसद में पेश संविधान संशोधन प्रस्ताव को खारिज किया है। मधेशी नेताओं ने कहा है कि उनके साथ हुई वार्ता को लेकर सरकार गंभीर नहीं है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पूर्व के विरोध कार्यक्रम भी जारी रहेंगे। 
10-01-2016
सियोल। उत्तरी कोरिया द्वारा हाइड्रोजन बम का परीक्षण किए की खबरों के बीच एक शक्तिशाली अमेरिकी बी -52 बमवर्षक ने दक्षिण कोरिया के लिए उड़ान भर दी है। लंबी दूरी का यह बमवर्षक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। इस विमान को आज सियोल के दक्षिण में ओसान एयर फोर्स बेस के ऊपर उड़ान भरते हुए देखा गया। 
09-01-2016
बीजिंग। जमाना पैकेजिंग का है और अगर पैकेजिंग अच्‍छी हो तो सबकुछ बिक जाता है, इसी फंडे का फायदा आजकल चीन में देह व्‍यापार कर रहीं युवतियां उठा रही हैं। खबरों के अनुसार देह व्‍यापार में डूबी यह युवतियां अपने ग्राहकों से ज्‍यादा पैसा लेने के लिए खुद की मार्केटिंग करवाती हैं और इसमें इन्‍हें ब्‍यूटी क्‍वीन और मॉडल बताया जाता है। एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार यहां की यौनकर्मी लड़कियां सायबर क्रूक्‍स को 200-3000 पाउंड तक देती हैं और इसके बदले ये एक्‍सपर्ट इन युवतियों को इंटरनेट पर फर्जी खबरों, प्रोफाइल और.......
09-01-2016
कोलंबो। एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर श्रीलंकाई राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेना ने खुद पर हमला करने वाले लिट्टे लड़ाके को माफी दे दी है। विशेषाधिकारों का इस्तेमाल करते हुए सिरिसेना ने 36 साल के शिवराजा जेन्नीवन की सजा माफ की है। शुक्रवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सिरिसेना ने मंच पर बुलाकर जेन्नवीन से हाथ भी मिलाया। उसने 2005 में सिरिसेना की हत्या की कोशिश की थी। इस मामले में उसे पोलोनारुवा हाई कोर्ट ने पिछले साल 10 साल कैद की सजा सुनाई गई थी।
09-01-2016
नई दिल्ली। पाकिस्तान की धरती से भारत में आतंक फैला रहे संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पठानकोट आतंकी हमले के बाद भारत का मजाक उड़ाया है। मौलाना मसूद अजहर के इस संगठन का कहना है कि भारत का सुरक्षा तंत्र कितना कमजोर है कि छह आतंकी को नहीं संभाल सका। इसमें भारत के शहीदों का मजाक भी उड़ाया गया है। कहा गया है, बुरी तरह घबरा गए। पहले बोले- छह फिदायीन हैं, फिर पांच और फिर चार। इतने बड़े देश की आंखों में आंसू थे। गिदड़ों की तरह एक-दूसरे पर अंगुलियां उठा रहे हैं।
08-01-2016
इस्लामाबाद। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल की अनौपचारिक पाकिस्तान यात्रा का असर दिखाई दे रहा है। पकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपने देश के इंटेलीजेंस ब्यूरो प्रमुख को पठानकोट हमले के संबंध में भारत से मिले साक्ष्यों के आधार पर जांच करने का निर्देश दिया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्‌स के हवाले से मिली है। विदेश दौरे से पाकिस्तान लौटे नवाज शरीफ ने गुरुवार को उच्चस्तरीय बैठक के बाद यह निर्देश दिया। बैठक में शरीफ ने अपने सहयोगियों से पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले की बाबत विस्तार से चर्चा की।  
08-01-2016
लंदन। मलाला यूसुफजई के जीवन पर आधारित डॉक्यूमेंट्री ही नेम्ड मी मलाला ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) पुरस्कारों के 69वें संस्करण के नामांकन में जगह बनाने में सफल रही है। इसके अलावा भारतीय मूल के ब्रिटिश फिल्म निर्माता आसिफ कपाड़िया की फिल्म "एमी" को भी नामांकन में जगह मिली है। पाकिस्तान में महिला शिक्षा अधिकारों के लिए संघर्षरत मलाला ने सबसे कम उम्र में नोबेल पुरस्कार हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्हें 2012 में तालिबान ने मारने की कोशिश की थी। 
08-01-2016
रियाद। सऊदी अरब ने ईरान के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने के फैसले का बचाव करते हुए कहा है कि वह अपने परंपरागत प्रतिद्वंद्वी के साथ युद्ध नहीं चाहता है। साथ ही यमन में तेहरान के दूतावास को निशाना बनाने संबंधी आरोपों को खारिज कर दिया है। ईरान ने गुरुवार को सना स्थित दूतावास पर हमले का आरोप लगाया था। 
07-01-2016
वाशिंगटन। एक प्रमुख अमेरिकी सांसद ने पठानकोट में वायु सेना स्टेशन पर हमले के मद्देनजर पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता का फिर से मूल्यांकन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अमेरिका को ऐसे देशों को मदद मुहैया नहीं करानी चाहिए तो आतंकियों की मदद करते हैं। कांग्रेस के सदस्य टेड पो ने एक बयान में कहा, "ऐसा बताया जा रहा है कि भारत पर इस सप्ताह हमला करने वाले जिहादियों को संभवतः पाकिस्तानी सेना के सदस्यों ने प्रशिक्षण और सहायता मुहैया कराई थी। 
07-01-2016
बीजिंग। इस समय पूरी दुनिया आतंकवाद के खतरों से जूझ रही है। सभी देश अपने-अपने स्तर पर इसे रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं। इसी कड़ी में चीन के एक विवि ने छात्रों को आतंकवाद से निपटने का गुर सिखाने का फैसला किया है। इसके लिए नॉर्थवेस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ पॉलिटिकल साइंस एंड लॉ ने एक आतंकरोधी स्कूल की शुरुआत की है। उत्तर-पश्चिमी शांक्सी प्रांत के शियान में यह स्कूल खोला गया है। उइगर मुस्लिम बहुल इस इलाके में आए दिन हिंसक घटनाएं होती रहती हैं। 
07-01-2016
वाशिंगटन। विश्व बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर भरोसा जताया है। उसके मुताबिक ग्लोबल इकोनॉमी में भारत चमकता सितारा बना रहेगा। 2016-17 के दौरान भारत की आर्थिक विकास दर 7.8 फीसद रहने का अनुमान है। यह चीन की आर्थिक वृद्धि दर के मुकाबले करीब एक फीसद अधिक होगी। अपनी ताजा ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट रिपोर्ट में विश्व बैंक ने कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर को वर्ष 2015 के लिए मामूली 0.2 फीसद व 2016 तथा 2017 के लिए 0.1 फीसद कम किया गया है। विश्व बैंक हर छह माह में यह रिपोर्ट जारी करता है। 
06-01-2016
सिओल। उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम के परीक्षण के दावे के ने दुनिया भर में हड़कंप मचा दिया है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई है। वहीं दक्षिण कोरिया ने अपनी सीमा की सुरक्षा बढ़ा दी है।सियोल ने इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन बताकर हाइड्रोजन बम परीक्षण की निंदा की है। उत्तर कोरिया के हा इड्रोजन बम परीक्षण भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने दुखद बताया। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ने अपने वादे को तोड़ा है।  
06-01-2016
बीजिंग। वियतनाम में इसरो स्टेशन बनाए जाने से परेशान चीन के एक विशेषज्ञ ने इसे दक्षिण चीन सागर में संकट बढ़ाने वाला कदम करार दिया है। हालांकि, भारत का कहना है कि उसने आंकड़े हासिल करने के उद्देश्य से वियतनाम में इसरो स्टेशन स्थापित किया है। चीन के सरकारी अखबार "ग्लोबल टाइम्स" ने लिखा है कि इसरो ने हो ची मिन्ह सिटी में डाटा रिसेप्शन एंड ट्रैकिंग स्टेशन बनाया है। इसे जल्द ही चालू कर दिया जाएगा और इंडोनेशिया के बाइकिन में स्थित एक अन्य स्टेशन से जोड़ दिया जाएगा।  
06-01-2016
वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास ह्वाइट हाउस के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी ब्रूस रीडेल ने दावा किया है कि पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले के लिए पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई जिम्मेदार है। अमेरिका की राष्ट्रीय खुफिया परिषद में रह चुके रीडेल के अनुसार इस एयरबेस पर हमले की साजिश करीब 15 साल पहले रची गई थी। रीडेल सन 1999 में भारत में हुए कारगिल युद्ध के दौरान तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की वार्ता के समय भी मौजूद थे। 
05-01-2016
बीजिंग। एक प्रमुख चीनी अखबार ने कहा कि पिछले साल भारत-चीन के संबंधों में सुधार दिखा है। दोनों पड़ोसी देशों के बीच रिश्तों में पाकिस्तान या जापान जैसी तीसरी पार्टियों के चलते कड़वाहट नहीं आनी चाहिए। सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित एक लेख में पिछले दो साल में दोनों देशों के बीच हुए उच्च स्तरीय दौरों का हवाला दिया गया है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के गृहनगर के दौरे के अलावा गृह मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा के चीन दौरे का..... 
05-01-2016
न्यूयॉर्क। भारत के युवा उद्यमियों का डंका हर तरफ बजने लगा है। प्रतिष्ठित फोर्ब्स पत्रिका की ओर से जारी 30 अंडर 30 की सूची में 45 भारतीय और भारतवंशियों के नाम शामिल हैं। तीस वर्ष से कम उम्र वाले युवा उद्यमियों की इस पांचवीं वार्षिक सूची में कुल 600 लोगों के नाम शामिल किए गए हैं। इसमें ओयो रूम्स के संस्थापक और सीइओ नीतेश अग्रवाल (22) का भी नाम शामिल है। फोर्ब्स के मुताबिक सूची में शामिल युवा उद्यमी 20 विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हैं। 
05-01-2016
पठानकोट/नई दिल्ली। पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के खिलाफ सैन्य अभियान समाप्त होने के साथ ही सियासी खेल शुरू हो गया है। हमले में पाकिस्तान का हाथ होने के पुख्ता सबूत मिले हैं। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने बताया कि मुठभेड़ 36 घंटे चली, बाकी वक्त कॉम्बिंग चली जो चौथे दिन भी जारी है। इस बीच पाक पीएम नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन कर वादा किया कि "दोषियों पर तुरंत व निर्णायक कार्रवाई होगी"। मोदी ने शरीफ से आतंकियों पर तुरंत कार्रवाई करने को कहा है। 
03-01-2016
तेहरान/रियाद। शिया धर्मगुरु शेख निम्र अल-निम्र को सजा-ए-मौत देने पर ईरान में सऊदी अरब के खिलाफ लोगों का गुस्सा भड़क उठा है। ईरानी प्रदर्शनकारियों की उग्र भीड़ ने तेहरान में स्थित सऊदी अरब के दूतावास पर हंगामा और आगजनी की। इसके बाद सुरक्षा बलों ने उन्हें तितर-बितर किया। ईरान के प्रदर्शनकारी प्रमुख शिया धर्मगुरु निम्र अल-निम्र को मौत की सजा दिए जाने के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। ईरान की आईएसएनए समाचार एजेंसी के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने दूतावास में तोड़फोड़ की। 
03-01-2016
न्यूयॉर्क। आमतौर पर जुड़वां बच्चों का जन्म एक ही दिन होता है पर यहां जन्मे जुड़वा बच्चों की बात ही अलग है। दरअसल मैरिबेल वेलेंसिया नाम की गर्भवती महिला अस्पताल में भर्ती हुई तो डॉक्टरों ने जांच करके जनवरी के आखिर में बच्चे पैदा होने की संभावना जताई। लेकिन महिला ने समय से पहले ही 31 दिसंबर की रात 11ः59 बजे एक बच्ची को जन्म दिया उसके ठीक दो मिनट बाद 12ः01 बजे लड़के का जन्म हुआ। इस तरह एक बच्चे का जन्म 2015 में हुआ और दूसरे का 2016 में। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0