अंतर्राष्ट्रीय समाचार
22-01-2016
काठमांडू/पटना। नेपाल में मोरंग जिला के रंगेली में गुरुवार को प्रधानमंत्री केपी ओली के कार्यक्रम का विरोध कर रहे मधेशी आंदोलनकारियों पर नेपाल प्रहरी (पुलिस) ने अंधाधुंध फायरिंग की, जिससे छह लोगों की मौत हो गई और तीन दर्जन बुरी तरह से घायल हो गए। मृतकों में दो महिलाएं भी हैं। घायलों को विराटनगर भेजा गया है। रंगेली व डैनिया बाजार को खाली करवाते हुए नेपाल प्रहरी ने उन दोनों शहरों में कर्फ्यू लगा दिया है। पुलिस छावनी में तब्दील दोनों शहरों में अभी सभी के प्रवेश पर पाबंदी है। 
22-01-2016
काहिरा। मिस्र में गीजा के प्राचीन पिरामिडों के निकट एक शक्तिशाली बम विस्फोट में चार पुलिसकर्मियों समेत कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य लोग घायल हो गए। यह विस्फोट उस समय हुआ जब पुलिस के एक दल ने गीजा के काहिरा उपनगर में पिरामिडों की ओर जाने वाली एक सड़क के निकट आतंकवादियों के एक ठिकाने पर छापेमारी की। यह विस्फोट ऐसे समय पर हुआ है जब सोमवार को वर्ष 2011 में हुई उस क्रांति की वषर्गांठ है जिसने पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को अपदस्थ कर दिया था। 
22-01-2016
नई दिल्ली। इस बार गणतंत्र दिवस परेड में फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद मुख्य अतिथि होंगे। वे रविवार को भारत पहुंच जाएंगे, लेकिन 26 जनवरी की परेड के दौरान फ्रांस की फर्स्ट लेडी (अनाधिकृत) नजर नहीं आएंगी। दरअसल, ओलांद की गर्लफ्रेंड जूली गाएट उनके साथ नहीं आ रही हैं। पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मेहमान बनकर आए थे और उनके साथ अमेरिकी की फर्स्ड लेडी मिशेल ओबामा भी थीं। खास यह भी है कि ओलांद की पूर्व प्रेमिका इस दौरे में उनके साथ रहेंगी।  
21-01-2016
ब्रिटेन। द्वितीय विश्‍व युद्ध में हिस्‍सा लेने वाला एक सैनिक इसके 70 साल बाद अपनी प्रेमिका से दोबारा मिलने जा रहा है। नॉरवुड थॉमस 93 साल के हो चुके हैं। वह 88 वर्षीय अपनी प्रेमिका जॉयसी मोरिस से मिलने के लिए अगले महीने ऑस्‍ट्रेलिया जा रहे हैं। थॉमस ने बताया कि वह मॉरिस को निजी रूप से देखकर बहुत खुशी महसूस करेंगे। दोनों ने हाल ही में स्‍काइप के जरिये बात की थी। वीडियो में दो घंटे बात करते हुए उन्‍होंने उस समय को याद किया, जब वे साथ में इंग्‍लैंड में मिले थे।  
21-01-2016
खतलून। ताजिकिस्तान में पुलिस ने 13000 पुरुषों की दाढ़ी कटवा दी है। मध्य एशिया के इस मुस्लिम बहुल देश में पारंपरिक मुस्लिम परिधान बेचने वाली करीब 160 दुकानों को भी बंद करा दिया गया है। अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक ताजिकिस्तान सरकार कट्टरवादी ताकतों को कमज़ोर करने के लिए ऐसी पहल कर रही है। दक्षिण पश्चिम खतलून क्षेत्र के पुलिस प्रमुख बहरूम शरीफजोड़ा ने बताया है कि 1700 लड़कियों को भी सिर पर स्कार्फ नहीं बांधने के लिए प्रशासन ने राजी कर लिया है।  
21-01-2016
नई दिल्‍ली। प‍ाकिस्‍तान की बचा खान यूनिवर्सिटी में हुए आतंकी हमले के बाद पूर्व आईएसआई अधिकारी से कॉलमिस्‍ट असद मुनीर ने कहा है कि इस हमले के लिए भारत को दोष देना बंद करें। उन्‍होंने कहा कि यूनिवर्सिटी पर हमला करने वाले हत्‍यारे हमारे बीच के ही थे। मुनीर के इस लेख ने कई लोगों को सकते में डाल दिया है। पाकिस्‍तान के अशांत पश्‍िचमोत्‍तर इलाके में लंबे समय तक अपनी सेवाएं देने वाले सेवानिवृत्‍त अधिकारी मुनीर ने कहा कि देश को प्रभावित करने के लिए आतंकवाद जिम्‍मेदार है। 
20-01-2016
लंदन। भारत जैसे गैर यूरोपीय देशों के लोगों को अपने यहां नौकरी पर रखने वाली ब्रिटिश कंपनियों को अब प्रति कामगार टैक्स चुकाना होगा। इस तरह की कंपनियों को सालाना टैक्स के रूप में प्रति कर्मचारी एक हजार पौंड (करीब 96 हजार रुपये) की राशि सरकार को देनी होगी। यह शर्त गैर यूरोपीय संघ के देशों के कामगारों पर लागू होगी। ब्रिटेन की माइग्रेशन सलाहकार समिति (एमएसी) ने अपनी ताजा सिफारिशों में टियर-2 वीजा व्यवस्था के तहत देश के इंट्रा-कंपनी ट्रांसफर (आइसीटी) रूट की समीक्षा की मांग की है।  
20-01-2016
बेरूत। खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की कि कई बंधकों का सिर कलम करने वाला उसके गुट का सदस्‍य जिहादी जॉन मारा गया है। आतंकी संगठन ने कहा कि जिहादी जॉन नवंबर में उसके सीरियाई गढ़ रक्‍का शहर में एक ड्रोन हमले में मारा गया था।मीडिया द्वारा बीते वर्ष फरवरी में जिहादी जॉन की पहचान अरब मूल के 27 वर्षीय ब्रिटेन निवासी मोहम्‍मद एमवाज़ी के रूप में की गई थी। आईएस ने अपनी ऑनलाइन पत्रिका Dabiq में कहा कि एजवाजी पिछले साल 12 नवंबर को... 
20-01-2016
पेशावर। पाकिस्‍तान के पेशावर में पुलिस चेक पोस्‍ट पर हुए बम धमाके के बाद ठीक बाद अब पेशावर यूनिवर्सिटी पर आतंकी हमला हुआ है। इस हमले में जहां तीन की मौत हो गई है वहीं कई छात्रों के घायल होने की खबर मिल रही है। हमले के वक्‍त हजारों छात्र यूनिवर्सिटी में मौजूद थे। खबरों के अनुसार तीन हथियारबंद आतंकी गोलियां बरसाते हुए उत्‍तर-पश्चिम पाकिस्‍तान के चरसाडा में स्थित बाचा खान यूनिवर्सिटी में घुस गए हैं। हमलावरों के यूनिवर्सिटी में घुसने के बाद एक के बाद एक 7 बड़े धमाकों की आवाज भी सु‍नी गई है।  
19-01-2016
काठमांडू। नेपाल में नए संविधान को लेकर सरकार और अल्पसंख्यक समूहों के बीच हुई वार्ता विफल हो गई है। हालांकि विपक्षी नेताओं ने उम्मीद जताई है कि मधेशियों का आंदोलन जल्द खत्म हो जाएगा। गौरतलब है कि तराई क्षेत्र में बीते साल अगस्त से हो रहे प्रदर्शन में अब तक पचास लोग मारे जा चुके है। नेपाल में मधेशियों के आंदोलन के चलते सीमापार से ट्रक नहीं आ पा रहे है।जिसके कारण नेपाल ईधन के गंभीर कमी की समस्या से जूझ रहा है। यहां तेल की जमकर ब्लैकमार्केटिंग भी हो रही है।  
19-01-2016
लंदन। ग्रीस की यात्रा पर अपने मां के साथ घूमने गई ब्रिटिश युवती के साथ दरिंदगी की सारी हदें पार कर दी गई। मेगान स्‍टीफन नामक इस युवती को छह साल तक बंधक बनाकर वेश्यावृत्ति के धंधे में धकेल दिया गया। एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार, 14 साल की उम्र में मेगान अपनी मां के साथ ग्रीस की यात्रा पर गई हुई थी। वहां जैक नाम के एक युवक ने उसे अपने प्रेम के जाल में फंसा लिया और फिर जैक ने एक दिन उसे तस्‍कर के हाथों बेच दिया। इसके बाद मेगान तकरीबन छह सालों तक वेश्‍या बनकर दर्द सहती रही। 
19-01-2016
डेस्‍क। मौजूदा शताब्‍दी, इंसानियत की आखिरी सदी साबित हो सकती है। किसी युद्ध, राजनीति या गरीबी की वजह से इंसानियत का खात्‍मा नहीं होगा, बल्कि इसे खुद इंसान ही खत्‍म करने की तैयारी कर रहा है। सेती इंस्‍टीट्यूट के सेथ शोतक का मानना है कि डिजाइनर बेबी की वजह से इंसानियत खत्‍म हो जाएगी और इसके पीछे इंसान तथा विज्ञान का हाथ होगा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि डिजाइन बेबी दरअसल, नई प्रजाति के इंसान होंगे, जिनकी वजह से समाज बदल जाएगा और रोबोट्स की वजह से नौकरियां खत्‍म हो जाएंगी। 
18-01-2016
वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने पहली बार पृथ्वी के बाहर फूल खिलाने में सफलता हासिल की है। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) के वेजी लैब में पहली बार एडिबल जिनिया नामक पौधा उगाया गया और इसमें जैसे ही फूल आए, अंतरिक्षयात्रियों ने उसकी तस्वीर धरती पर भेजी है। नासा के अंतरिक्ष यात्री स्कॉट केली ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। वैज्ञानिक काफी दिनों से इस पर काम कर रहे थे और इन्हें अब सफलता मिल गई है। एस्टर-कली के एक फूल की फोटो ट्वीट करते हुए केली ने लिखा, अंतरिक्ष में पहला फूल खिल गया है।
18-01-2016
काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में रविवार की देर शाम इटली दूतावास पर रॉकेट से हमला किया गया। पुलिस के मुताबिक ये हमला अफगानिस्तान और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के की तरफ से तालिबान के साथ शांति प्रक्रिया की दिशा में बातचीत से ठीक एक दिन पहले किया गया है। हालांकि, इस रॉकेट हमले में अब तक घायलों की संख्या का पता नहीं चल पाया है।
18-01-2016
ब्रिटेन। संपत्‍ित में असमानता का स्‍तर इस कदर बढ़ गया है कि दुनिया के गरीब लोगों की आधी आबादी के पास जितनी संपत्‍ित है, उतनी संपत्‍ित 62 सबसे अमीर लोगों के पास है। यह जानकारी चैरिटी ऑक्‍सफेम नाम की संस्‍था ने एक शोध के बाद दी। स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम से एक दिन पहले ऑक्सफैम ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि असमानता दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है।
17-01-2016
मुंबई। बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर की पाकिस्तान स्थित पुश्तैनी हवेली को ढहाया जा रहा है और वहां शॉपिंग मॉल या होटल बनाने की तैयारी चल रही है। पेशावर स्थित इस हवेली की देखभाल की जिम्मेदारी खैबर पख्तूख्वाह प्रांत की सरकार की थी, लेकिन इस ऐतिहासिक विरासत के सहेजने की कोई मंशा नहीं दिखाई गई है। स्थानीय अखबार द न्यूज के हवाले से एचटी ने लिखा है कि इसी हवेली में राज कपूर और कपूर खानदान के कई सदस्यों का जन्म हुआ था। अब हवेली को गिराने की कवायद शुरू हो गई है।
17-01-2016
नई दिल्ली। अफगानिस्तान का जलालाबाद एक बार फिर बम धमाके से दहल गया। खबरों के अनुसार रविवार सुबह हुए एक आत्‍मघाती धमाके में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 अन्य जख्मी हो गए। घायलों को नजदीकी अस्पताल में दाखिल कराया गया है। इनमें से कुछ की हालत गंभीर है। अभी तक किसी भी संगठन ने धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार यह धमाका पीडी3 जलालाबाद में स्थित प्रांतीय परिषद के सदस्य औबेदुल्‍ला शिनवारी के घर के पास हुआ है।
17-01-2016
वॉशिंगटन/नई दिल्ली। ईरान पर लगाए गए सभी अंतरराष्ट्रीय आर्थिक प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। परमाणु कार्यक्रमों की निगरानी रखने वाली एजेंसी आईएईए ने वियना में एक बैठक में इस बात की पुष्टि की कि ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रमों को धीमा करने का वादा पूरा किया है। इस फैसले का हर तरफ स्वागत किया जा रहा है। माना जा रहा है कि प्रतिबंध हटने के बाद दुनिया भर के बैंकों में रखे अपने अरबों डॉलर को ईरान दोबारा हासिल कर सकेगा जो कि प्रतिबंध लगने के बाद उन बैंकों ने फ्रीज कर लिए थे।
15-01-2016
वाशिंगटन। भारतीय मूल के एक जनरल स्टोर के मालिक अमेरिका में आम से खास बन गए हैं और इसकी वजह है उनके स्टोर से रिकार्ड जैकपॉट वाले टिकट की ब्रिकी। बलबीर अठवाल ने 1.6 बिलियन डॉलर (तकरीबन 3300 करोड़ रुपये) के तीन जैकपॉट वाले टिकटों में से एक टिकट बेचा था। लॉटरी अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि एक जैकपॉट विजेता वाला टिकट कैर्लिफोनिया के चिनो हिल्स स्थित बलबीर अटवाल के स्टोर से बेचा गया था जबकि दो अन्य टेनेसी और फ्लोरिडा में बेचे गए थे। 
15-01-2016
लाहौर। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के कानून मंत्री राणा सनाउल्लाह ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि प्रतिबंधित संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को उसके सहयोगियों के साथ एहतियातन हिरासत में लिया गया है। सनाउल्लाह ने साफ करते हुए कहा है कि मसूद अजहर को गिरफ्तार नहीं किया गया है। सनाउल्लाह ने पाकिस्तान के डॉन न्यूज से कहा कि मसूद अजहर को पंजाब पुलिस के आतंकवाद निरोधक विभाग की तरफ से सुरक्षात्मक हिरासत में लिया गया है। 
15-01-2016
कैलिफोर्निया। आतंकी संगठन आईएस के हमले में मारे गए एक व्यक्ति की पत्नी ने उसके पति की मौत के लिए ट्विटर को जिम्मेदार ठहराते हुए ट्विटर पर मुकदमा दर्ज किया है। महिला ने सोशल मीडिया कंपनी पर आरोप लगाते हुए कहा कि ये कंपनियां आतंकियों को ऐसा मंच प्रदान कर रहे हैं जहां वो आसानी से अपने संदेश दुनियाभर में फैलाने में कामयाब हो रहे हैं। फ्लोरिडा की रहने वाली तमारा फिल्डस के मुताबिक 9 नवंबर को उनके पति लॉयड की आईएस के हमले में मौत हो गई थी।  
13-01-2016
ढाका। पानी की कमी से निपटने के लिए बांग्लादेश द्वारा गंगा पर बांध बनाने का भारत पर विपरीत असर पड़ने की आशंका है। बांग्लादेश के दक्षिण पश्चिम तटीय क्षेत्र को पानी की कमी जूझना पड़ रहा है। प्रस्तावित गंगा बैराज परियोजना पर 1990 के दौरान आवामी लीग सरकार के कार्यकाल में ही काम शुरू कर दिया गया था। प्रस्तावित 2.1 किलोमीटर लंबे बांध पर अध्ययन करा लिया गया है। यह बांध भारत में पश्चिम बंगाल के फरक्का बैराज से करीब 100 किलोमीटर आगे बांग्लादेश के राजबाड़ी जिले में पांगशा में तैयार होना है। 
13-01-2016
वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर उंगली उठाई है। अपने अंतिम भाषण में पाकिस्तान और अफगानिस्तान का नाम लेकर कहा है कि वहां आतंकी पनाह लेते हैं और इसकी वजह से दुनिया में अशांति बनी रहेगी। हालांकि ओबामा ने इसके साथ ही अफ्रीका और मध्य अमेरिका का भी नाम लिया है। ओबामा ने ये बातें इस्लामिक स्टेट यानी आईएस पर बात करते हुए कही। ओबामा ने कहा कि आईएस एक कट्टरवादी संगठन है।  
13-01-2016
नई दिल्‍ली। भारत और पाकिस्‍तान के बीच 15 जनवरी को होने वाली विदेश सचिव स्‍तर की बातचीत को दोनों पक्षों ने आगे की किसी तारीख के लिए मुल्‍तवी कर दिया है। बताया जा रहा है कि विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज प्रधानमंत्री से मुलाकात करके इस मसले से संबंधित जानकारी दी। इससे पहले का घटनाक्रम यह था कि पठानकोट हमले के बाद पाकिस्तान के साथ वार्ता को लेकर शुरू हुई अटकलबाजी तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के कथित बयान से उपजी स्थिति को संभालने की कोशिश शुरू कर दी गई थी। 
12-01-2016
काठमांडू। नेपाल में अप्रैल 2015 में आए भूकंप के बाद हिमालय की ऊंचाई 60 सेमी तक कम हो गई है। दुनियां की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर इस घटना का कोई असर नहीं पड़ा है। एक अध्ययन के आधार पर यह जानकारी दी गई है। पूर्वी नेपाल के आधे हिस्से में भूमि की ऊंचाई मापने के लिए वैज्ञानिकों ने आधुनिक उपग्रह तकनीक का इस्तेमाल किया था। वैज्ञानिकों ने पाया कि भूकंप के पहले सेकेंड में सबसे ऊंची चोटी की ऊंचाई में 60 सेमी तक कमी आ गई। हालांकि माउंट एवरेस्ट भूकंप जोन से 50 किलोमीटर.... 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0