अंतर्राष्ट्रीय समाचार
02-02-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने अंततः खुद ही कुबूल कर लिया है कि कश्मीर में आतंकवाद को शह देने में उसकी का हाथ है। आतंकवाद के पोषक देश पाकिस्तान का अंदरूनी माहौल अब बदल रहा है। पाकिस्तानी सांसदों की एक समिति ने नवाज शरीफ सरकार से सिफारिश की है कि वह कश्मीर के आतंकी संगठनों को बढ़ावा देना बंद करे और हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करे। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की विदेशी मामलों की स्थायी समिति ने मंगलवार को कश्मीर पर चार पेज का एक मसौदा बनाकर सरकार को सौंपा है। 
01-02-2016
लंदन। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के अंतिम दिनों का विवरण तैयार करने वाली ब्रिटेन की एक वेबसाइट ने उनके बारे में रविवार को एक खुलासा किया है। उसने दावा किया है कि नेताजी का सोने का पानी चढ़ा दांत टोक्यो के रेंकोजी मंदिर में रखे उनके अस्थिकलश में हो सकता है। वेबसाइट के मुताबिक, बोस के करीबी सहयोगी कर्नल हबीबुर रहमान ने अपने बेटे से कहा था कि अंत्येष्टि के बाद जब वे अस्थियां चुनने गए थे तब उन्होंने दांत अस्थिकलश में रख दिया था।  
01-02-2016
डालोरी। नाइजीरिया में बोको हराम के आतंकियों ने बच्चों को आग के हवाले कर दिया। आतंकियों ने घरों और शिविरों में हमला कर बच्चों समेत 86 लोगों मार डाला। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार रात डालोरी गांव और पास के दो शिविरों पर हमलों के बाद जली और गोलियों से छलनी लाशें सड़कों पर पड़ी थीं। शिविरों में 25 हजार शरणार्थी रह रहे हैं। यह स्थान बोको हराम के जन्मस्थान मैदुगुरी से केवल पांच किलोमीटर की दूरी पर है।  
01-02-2016
लाहौर। जमात उद दावा और लश्कर जैसे आतंकवादी संगठनों की मीडिया कवरेज पर सरकारी पाबंदी के बावजूद हाफिज सईद टीवी शो में नजर आया है। जमात उद दावा का प्रमुख सईद मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है। पाकिस्तान के एक निजी चैनल पर प्रसारित टाक शो में उसने भाग लिया है पाकिस्तान इलेक्ट्रानिक मीडिया नियामक प्राधिकार (पीईएमआरए) ने 2 नवंबर को सभी पाकिस्तानी टीवी चैनलों को जेयूडी के सभी प्रकार के कवरेज पर प्रतिबंध लगाया था।  
31-01-2016
वाशिंगटन। लड़ाकू विमान के बाद अब अमेरिकी युद्धपोत ने विवादित दक्षिण चीन सागर में गश्त की। यूएसएस कुर्टिस विलबर ट्रायटन द्वीप के 12 नॉटिकल मील के दायरे में तकरीबन तीन घंटे तक रहा। वहीं, चीन ने अमेरिका के कदम को देश के कानून का उल्लंघन करार देते हुए क्षेत्र में निगरानी बढ़ाने की बात कही है। ट्रायटन पार्सल द्वीपसमूह का हिस्सा है, जिस पर चीन, वियतनाम, ताइवान अपने-अपनेे दावे ठोकते हैं। अमेरिकी युद्धपोत ने नौवहन स्वतंत्रता अभियान के तहत दक्षिण चीन सागर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। 
31-01-2016
न्यूयार्क। न्यूयार्क टाइम्स संपादकीय बोर्ड ने डेमोक्रेटिक से हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन से जॉन कासिच को प्रत्याशी के रूप में पुष्टि की है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दोनों अपनी-अपनी पार्टी से प्रत्याशी बनाए जाने की दौड़ में हैं। संपादकीय बोर्ड ने क्लिंटन को आधुनिक इतिहास में सबसे गहरी योग्यता वाला राष्ट्रपति प्रत्याशी करार दिया है। कासिच ओहायो के गवर्नर हैं।  
31-01-2016
बेरूत। सीरिया के दमेकस में एक मस्जिद में हुए बम धमाकों में जहां 45 लोग मारे गए हैं वहीं 110 घायल हुए हैं। खबरों के अनुसार यह धमाके दमेकस के उत्‍तर में स्थित सय्यीदा जैनब मस्जिद में हुए हैं। राज्‍य की न्‍यूज एजेंसी ने आंतरिक मंत्रालय के हवाले से कहा है कि एक कार और दो आत्‍मघाती बम धमाकों में 110 लोग घायल हुए हैं। 
29-01-2016
बर्लिन। जर्मनी में हुए एक शोध की मानें तो एक सप्‍ताह में 4 बार से अधिक यौन संबंध बनाने वाले लोगों की सैलरी ज्‍यादा तेज गति से बढ़ती है। यह शोध इंस्टिट्यूट फॉर स्टडी ऑफ लेबर द्वारा किया गया है। शोध के मुताबिक, ज्‍यादा सेक्‍स करने से लोगों के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है। इस वजह से ऐसे लोग ऑफिस में सकारात्‍मक तरीके से अपना काम कर पाते हैं। इसके विपरीत जो लोग हफ्ते में 4 बार से कम यौन संबंध बनाते हैं, वे खुद को अकेला महसूस करते हैं। 
29-01-2016
मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति के क्रेमलिन स्थित कार्यालय ने शुक्रवार को व्लादिमीर पुतिन पर लगाए अमेरिका के भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज कर दिया। प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा, इस तरह का आक्षेप घृणा फैलाने वाला और आक्रामक है। इस तरह का बयान पूरी तरह से अस्वीकार्य है। क्रीमिया को रूस से मिलाने के कदम के बाद उसके शीत युद्धकाल के बाद अमेरिका से इस समय सबसे खराब रिश्ते हैं। 
29-01-2016
वाशिंगटन। अमेरिकी नौसैनिक पोत की गतिविधियों की गोपनीय जानकारी मलेशियाई ठेकेदार को मुहैया कराने में नौसेना के कमांडर को दोषी ठहराया गया है। कमांडर माइकल वनक खेम मिसिविज ये सूचना मुहैया कराने के बदले में विदेश यात्रा की मुफ्त टिकटें लेता था। एक बार तो उसे लेडी गागा के कार्यक्रम की पांच टिकटें मुहैया कराई गईं थीं। कंबोडिया में पैदा हुए माइकल को सैन डिएगो की एक अदालत ने दोषी ठहराया है। अमेरिकी कमांडर ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है।  
28-01-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान में दूषित पानी, कुपोषण और ठंड के कारण सौ से अधिक शिशुओं की मौत हो गई है। अधिकारियों के अनुसार जल जनित और विषाणु जनित बीमारियों से कई महिलाओं की भी मौत हुई है। सारी मौतें इसी महीने सूखाग्रस्त दक्षिणी सिंध प्रांत के थारपारकर जिले में हुई है। हालांकि सिंध सरकार ने इतनी अधिक संख्या में लोगों की मौत होने से इन्कार किया है। लेकिन, चिकित्सकों ने बताया कि जल जनित और विषाणु जनित बीमारियों से बुधवार को भी जिले में दो महिलाओं और आठ बच्चों की मौत हुई।  
28-01-2016
काहिरा। मिस्र की सेना का एफ-16 लड़ाकू विमान बुधवार को प्रशिक्षण के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में विमान के दोनों पायलट मारे गए। सेना प्रवक्ता बिग्रेडियर जनरल मोहम्मद समीर ने बताया कि एक अज्ञात स्थान पर प्रशिक्षण के दौरान सेना का विमान क्रैश हो गया। प्रवक्ता ने हादसे में मारे गए सदस्यों की संख्या उजागर नहीं की। गौरतलब है कि मिस्र की सेना को कुछ समय पहले ही सेना को वाशिंगटन से एफ-16 और फ्रांस से राफेल लड़ाकू जेट मिले थे।  
28-01-2016
लंदन। चुनाव में गड़े मुर्दे उखाड़ने की पुरानी परंपरा रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का तो इतिहास ही रहा है कि यहां हर दावेदार की पुरानी जिंदगी के सारे गुनाह, सारे आरोप, सारे नाजायज रिश्तों की पड़ताल की जाती है। विरोधी इसके लिए पैसा खर्च करते हैं। अबकी बार राष्ट्रपति उम्मीदवारी के सबसे मजबूत रिपब्लिकन दावेदार डोनाल्ड ट्रंप के अतीत की कब्रें खुदनी शुरू हो गई हैं। वो भी फरवरी में होने वाले प्राइमरी चुनावों से ठीक पहले। 
27-01-2016
ब्राजीलिया। मच्छरों से पैदा होने वाले जिका वायरस से निपटने के लिए ब्राजील ने सेना को मोर्चे पर लगा दिया है। कार्निवल और ओलंपिक से पहले वायरस का डर समाप्त करने के लिए यह कदम उठाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने फिलहाल दो लाख सैनिकों को घर-घर जाकर वायरस से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करने के काम में लगाया है। स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो कास्त्रो ने बताया कि पूरे देश में सैनिक लोगों तक बचाव से जुड़ी पुस्तिकाएं वितरित करेंगे। करीब चार लाख गर्भवती महिलाओं को सामाजिक योजना के तहत रेपलेंट उपलब्ध कराया जाएगा। 
27-01-2016
इस्‍लामाबाद। इंटरनेट पोर्नोग्राफी के खिलाफ कदम उठाते हुए पाकिस्‍तान ने 4,00,000 से अधिक एडल्‍ट तथा पोर्न कंटेंट वाली वेबसाइट्स को बैन कर दिया है। पाकिस्‍तानी अखबार एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून की एक रिपोर्ट के अनुसार, इन सभी वेबसाइट्स को एक्‍सेस करने पर तुरंत रोक लगा दी गई है और टेलीकम्‍युनिकेशन अथॉरिटी ने पूरे पाकिस्‍तान के इंटरनेट सर्विस प्रदाताओं को पोर्नोग्राफिक वेबसाइट्स को बंद करने का आदेश दिया। सरकार ने यह कदम सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उठाया है। 
27-01-2016
वॉशिंगटन। अमेरिका सरकार ने हाल ही में खाने-पीने के संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें हर व्‍यक्‍ित के लिए जरूरी पोषक तत्‍वों पर जोर दिया गया है। इस प्रोजेक्‍ट की साइंटिफिक एडवाइजरी कमेटी की प्रमुख बारबरा मिलेन ने बताया कि खाने-पीने संबंधित बीमारियों से लड़ाई में नए शोध और ताजे वैज्ञानिक नजर‍िया कैसे भूमिका निभा रहा है। 
25-01-2016
लिस्बन। मार्सिलो रेबेलो डिसूजा आर्थिक संकट से जूझ रहे पुर्तगाल के नए राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित हुए हैं। रविवार को हुए मतदान में रेबेलो ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ते हुए 52 फीसद मत हासिल किया। वह आधिकारिक तौर पर मार्च में देश के मौजूदा राष्ट्रपति एनीबल कवाको सिल्वा का स्थान लेंगे। लगातार प्रचार अभियान के बावजूद मतदान प्रतिशत महज 52 फीसद रहा। रेबेलो ने विजयी भाषण में मध्य-वाम की गठबंधन वाली सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि वह अपने पद का इस्तेमाल देश की बिगड़ती आर्थिक स्थिति को सुधारने में करेंगे।  
25-01-2016
कैमरून। यहां हुए एक आत्‍मघाती बम धमाके में 25 लोगों के मारे जाने की खबर है। खबरों के अनुसार 4 आत्‍मघाती हमलावरों ने कैमरून के उत्‍तरी इलाके में बसे एक गांव में खुद को बम से उड़ा लिया। बताया जा रहा है कि हमलावरों में से दो ने बोडो सेंट्रल मार्केट को निशाना बनाया जबकि दो अन्‍य ने शहर के मुख्‍य द्वार पर धमाका किया। इस हमले में जहां 25 की मौत हो गई है वहीं कई अन्‍य घायल बताए जा रहे हैं। 
25-01-2016
इस्लामाबाद। क्या पाकिस्तान वास्तव में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में गंभीर है। क्या पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ जो कुछ वादे करता है उसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। ये दोनों सवाल ऐसे हैं जिनके जवाब मसूद अजहर से जुड़े हैं। पाकिस्तान एक तरफ भारत समेत दुनिया को भरोसा देता है कि वो आतंक के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति पर चल रहा है। लेकिन दूसरी तरफ जैश, हिज्बुल, जमात-उद-दावा और लश्कर के नाम पर चुप्पी साध लेता है। 
24-01-2016
वाशिंगटन। अमेरिका में आए भीषण बर्फीले तूफान "स्नोजिला" ने पूरे पूर्वी तट को लगभग पंगु कर दिया है। इसके चलते 19 लोगों की मौत हो गई है। जॉर्जिया, टेनेसी, पेंसिलवेनिया, मैरीलैंड, केंटुकी, उत्तरी कैरोलिना, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, डेलावेयर, वर्जीनिया और पश्चिम वर्जीनिया समेत 11 राज्यों में आपातकाल घोषित किया जा चुका है। चार राज्यों में कुल मिला कर तीस इंच तक हिमपात हो चुका है। वाशिंगटन ने "स्नो इमरजेंसी" की घोषणा की है।  
24-01-2016
बेरुत। सीरिया के राष्ट्रपति बसर अल-असद की सेना ने पश्चिमी प्रांत लटाकिया के एक महत्वपूर्ण शहर पर कब्जा कर लिया है। रूसी हवाई हमले के सहयोग से सेना ने रविवार को अमेरिका और यूरोप समर्थित सशस्त्र विद्रोहियों को प्रमुख तटीय शहर राबिया से खदेड़ दिया है। सीरिया के कई हिस्सों पर आतंकी संगठन आईएस का भी कब्जा है। असद की सेना को यह सफलता ऐसे समय मिली है, जब सीरिया में शांति बहाली को लेकर जेनेवा में बैठक प्रस्तावित है।  
24-01-2016
सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका की अदालत ने 2008 में सैक्रामेंटो के खेल परिसर में अपने हमवतन की हत्या और एक अन्य को घायल करने के जुर्म में एक भारतीय को 82 साल कैद की सजा सुनाई है। सैक्रामेंटो की ऊपरी अदालत के जज रिचर्ड सूयोशी ने गत शुक्रवार को अमनदीप सिंह धामी (30) को 31 अगस्त, 2008 को सिख खेल परिसर में समारोह के दौरान परमजीत सिंह (26) की हत्या और उसके सहयोगी साहिबजीत सिंह को घायल करने के जुर्म में सजा सुनाई है। 
23-01-2016
वाशिंगटन। आईएस के खतरे को देखते हुए अमेरिका ने वीजा कानून सख्त कर दिया है। नए नियमों के अनुसार ईरान, इराक, सूडान या सीरिया की दोहरी नागरिकता रखने वाले या पिछले पांच सालों में इन देशों में किसी एक की यात्रा करने वालों को अमेरिका में प्रवेश नहीं मिलेगा। विदेश विभाग ने कहा है कि वीजा छूट कार्यक्रम में शामिल 38 देशों के नागरिकों ने यदि मार्च 2011 के बाद ईरान, इराक, सूडान या सीरिया की यात्रा की है तो वे अब अमेरिका में स्वभाविक रूप से प्रवेश नहीं कर पाएंगे।
23-01-2016
ओत्तावा। कनाडा के एक स्कूल में फायरिंग की सूचना है। गोलीबार में पांच लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है, जबकि कुछ अन्य घायल हैं। इस स्कूल में नौ सौ छात्र पढ़ते हैं। गोलीबारी के कारणों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है। स्थानीय पुलिस के मुताबिक, वारदात सस्केटचेवन प्रांत के एक स्कूल की है।
23-01-2016
बीजिंग। चीन के सबसे अमीर व्‍यक्‍ित वांग जियान लिन भारत में 10 अरब डॉलर की इंडस्ट्रियल पार्क प्रोजेक्‍ट को शुरू करने पर सहमत हो गए हैं। यह देश में सबसे बड़ा प्रोजेक्‍ट होगा। चीन का सबसे बड़ा कॉमर्शियल प्रॉपर्टी डेवलपर वॉन्‍डा ग्रुप ने हरियाणा राज्‍य के साथ एक शुरुआती समझौते पर हस्‍ताक्षर किया है। कंपनी ने कहा कि वह हरियाणा में एक इं‍डस्ट्रियल जोन बनाएगी। वॉन्‍डा इंडस्ट्रियल न्‍यू सिटी के पहले चरण का काम इस साल शुरू हो सकता है, जो कि 13 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला होगा।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0