अंतर्राष्ट्रीय समाचार
12-02-2016
म्यूनिख। रूस के प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव ने कहा है कि सीरिया में चल रहे संघर्ष में अगर थल सेना का इस्तेमाल किया गया तो यह विश्वयुद्ध में तब्दील हो सकता है। उन्होंने कहा कि हमें संघर्ष विराम पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। दमित्री से अरब देशों के उस प्रस्ताव के बारे में पूछा गया था, जिसमें उन्होंने अमेरिकी नेतृत्व से इस संघर्ष में शामिल होने के लिए रखा था। इस पर दमित्री ने कहा कि ऐसा हुआ, तो यह युद्ध स्थायी हो जाएगा। 
12-02-2016
काठमांडू। नेपाल सरकार ने छह माह के अंतराल के बाद शुक्रवार को पेट्रोलियम पदार्थों की आपूर्ति बहाल कर दी। मधेशी आंदोलन के चलते भारत के साथ लगते प्रमुख सीमा व्यापार केंद्रों के रास्तों पर नाकेबंदी कर दी गई थी जिसके चलते देश में पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। काठमांडू में सभी पेट्रोल स्टेशनों से दोनों निजी और सार्वजनिक दो पहिया और चार पहिया वाहनों को पेट्रोल की आपूर्ति शुरू हो गई। यह कदम सोमवार को भारत से रक्सौल सीमा से ईंधन की आपूर्ति बहाल होने के बाद उठाया गया। 
11-02-2016
न्‍यूयॉर्क। हैरी पॉटर के दीवानों के लिए अच्‍छी खबर है कि उनके इस पसंदीदा कैरेक्‍टर की नई बुक इस साल जुलाई में आने वाली है। जेके रॉवलिंग की यह नई किताब हैरी पॉटर एंड द कर्स्‍ड चाइल्‍ड के नाम से आएगी जिसमें हैरी पॉटर के आखिरी पार्ट के 19 साल बाद की कहानी दिखाई जाएगी। बुक का यह आठवां पार्ट हैरी पॉटर सीरीज के आखिरी पार्ट द डेथली हैलोज की तरह दो हिस्‍सों में बनेगा। इस किताब के प्रिंट और ई-बुक वर्जन भरी जारी होंगे। नए प्‍ले की कहनी में हैरी, रॉन और हरमाइनी की जिंदगी को 19 साल आगे ले जाकर बताया है। 
11-02-2016
नई दिल्ली। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि वे फेसबुक बोर्ड के सदस्य मार्क एंड्रेसन की टिप्पणी से आहत हुए हैं और उनके विचार से वे या फेसबुक कोई इत्तेफाक नहीं रखते हैं। फेसबुक पर एक पोस्ट में जकरबर्ग ने लिखा है, मार्क एंड्रेसन की टिप्पणी से मैं आहत हुआ हूं। उनके विचार फेसबुक व मेरी सोच से मेल नहीं खाते हैं। व्यक्तिगत रूप से मेरे व फेसबुक के लिए भारत बहुत अहम है। मैं भारत गया हूं और वहां के लोगों की मानवीयता व नैतिक मूल्य देखकर के बहुत प्रभावित हुआ हूं।  
11-02-2016
कोलंबो। श्रीलंका नौसेना ने सीमा उल्लंघन के आरोप में 11 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया है। भारतीय मछुआरों ने गलती से श्रीलंका की सीमा में प्रवेश कर लिया था। जिसके बाद श्रीलंका नौसेना ने मन्नार की खाड़ी में मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया और उनकी दो नावों को जब्त कर लिया। बता दें बीते महीने में श्रीलंकाई नौसेना ने 12 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया था। 
10-02-2016
लाहौर। पाकिस्तान की एक अदालत ने उस याचिका को स्वीकार कर ली है, जिसमें ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से कोहिनूर वापस लाने के लिए सरकार को निर्देश देने की मांग की गई है। भारत इस बेशकीमती हीरे को वापस पाने के लिए सालों से प्रयास कर रहा है। लाहौर हाई कोर्ट के जस्टिस खालिद महमूद खान ने सोमवार को याचिका पर कोर्ट के रजिस्ट्रार कार्यालय की आपत्तियों को खारिज कर दिया। इसमें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और पाकिस्तान स्थित ब्रिटिश उच्चायोग को प्रतिवादी बनाया गया है।  
10-02-2016
सिडनी। राजग सरकार ने पिछले 19 महीनों में महत्वाकांक्षी योजना बनाने में अपनी अलग छवि बना ली है। खासतौर पर ऊर्जा क्षेत्र में एक के बाद एक नए महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किए जा रहे हैं और उन्हें लागू करने की जमीन भी तैयार की जा रही है। इस कड़ी में केंद्र सरकार ने अगले डेढ़ दशक यानि वर्ष 2030 तक देश के ऊर्जा क्षेत्र में 60 लाख करोड़ रुपये के नए निवेश का रास्ता साफ करने की मंशा जताई है। 
10-02-2016
वाशिगंटन। मैनचेस्टर के अरबपति डोनाल्ड ट्रंप न्यू हैम्पशायर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवारी हासिल करने के लिए हुई प्राइमरी में जीत गए हैं। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से बर्नी सैंडर्स ने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन से आगे निकलते हुए जीत हासिल कर ली है। इसके पहले आयोवा में हुए प्राइमरी में रिपब्लिकन पार्टी से टेड क्रूज व डेमोक्रेटिक पार्टी से हिलेरी क्लिंटन ने जीत हासिल की थी।  
09-02-2016
ढाका। बांग्लादेश की एक अदालत ने नारायणगंज में सात लोगों की निर्मम हत्या के मामले में सोमवार को 35 लोगों पर आरोप तय कर दिया। इस मामले में जिन लोगों को आरोपी बनाया गया है, उनमें भारत से प्रत्यर्पित पूर्व काउंसलर नूर हुसैन और रैपिड एक्शन बटालियन के तीन बर्खास्त अधिकारी भी शामिल हैं। सरकारी वकील वाजिद अली खोको ने बताया, "इनमें से 25 आरोपी आरएबी के सदस्य हैं। जबकि हुसैन नारायणगंज हत्याकांड का मुख्य आरोपी है।"  
09-02-2016
वाशिंगटन। आईएस लड़ाकों की कमी से जूझ रहा है। उसे नए लड़ाके मिल नहीं रहे। वहीं, पुराने प्रतिद्वंद्वी संगठनों में शामिल हो रहे हैं। हालिया पराजयों के कारण संगठन की माली हालत खराब होने से ये हालात पैदा हुए हैं। वाशिंगटन पोस्ट ने विशेषज्ञों और निगरानी समूहों के हवाले से यह जानकारी दी है।अखबार के अनुसार आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण आतंकी संगठन ने लड़ाकों की तनख्वाह कम कर दी है। इसके कारण प्रतिद्वंद्वी संगठनों में शामिल होने वाले लड़ाकों की संख्या बढ़ती जा रही है। 
09-02-2016
काठमांडू। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोइराला का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। मंगलवार रात 12 बजकर 50 मिनट पर काठमांडू के महाराजगंज स्थित अपने निवास पर उन्होंने अंतिम सांस ली। लंबे समय से कोइराला का इलाज कर रहे डॉक्टर करबिर योगी के मुताबिक, कोइराला पिछले चार दिन से बीमार थे और निमोनिया से पीड़ित थे। 
08-02-2016
मॉस्‍को। जिस कुख्‍यात आतंकी ओसामा बिन लादेन को अमेरिका ने पाकिस्‍तान में घुसकर मारने का दावा किया है, वो जिंदा है और बहामास में रह रहा है। दुनिया को हैरत में डालने वाला यह दावा किया है अमेरिका की गुप्‍तचर एजेंसी सीआईए के पूर्व कर्मचारी एडवर्ड स्‍नोडेन ने। स्‍नोडेन का कहना है, सीआईए लादेन को आर्थिक मदद भी दे रही है। पूर्व सीआईए कर्मचारी ने मॉस्‍को के एक अखबार को दिए इंटरव्‍यू में कहा है कि उसके पास लादेन के जिंदा होने के सबूत हैं।  
08-02-2016
वाशिंगटन। दुनिया का सबसे खतरनाक आतंकी आईएस सरगना अबू बक्र अल-बगदादी की साली दुआ आमिद इब्राहिम कुर्द लड़ाकों के कब्जे में है। वह पांच साल पहले आत्मघाती हमला करने के इरादे से इरबिल में दाखिल हुई थी। उसका पति अलकायदा आतंकी था, जिसे सुरक्षाबलों ने मार गिराया था मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इब्राहिम (24), बगदादी की तीन पत्नियों में से एक की बहन है। कुर्द लड़ाकों ने जब इब्राहिम को दबोचा था तब उन्हें यह जानकारी नहीं थी कि वह बगदादी की रिश्तेदार है।  
08-02-2016
इस्लामाबाद। कर्मचारियों की हड़ताल के कारण पिछले पांच दिनों में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) की 600 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें रद्द हुई है। बीमार हाल चल रही पीआइए के निजीकरण की सरकारी योजना से नाराज चल रहे कर्मचारी हड़ताल पर हैं। पीआईए के प्रवक्ता डेनियल गिलानी ने बताया, "पिछले पांच दिनों में 600 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों को रद्द करना पड़ा है। पीआइए के दो विमान रविवार को जेद्दा के लिए रवाना हुए हैं। 
07-02-2016
कराची। पाकिस्तान में शनिवार को तालिबान ने सेना के वाहन को निशाना बनाकर बड़ा धमाका किया। इस घटना में आठ वर्षीय बच्ची सहित नौ लोगों की मौत हो गई। मृतकों में चार सुरक्षाकर्मी भी हैं। तालिबानी आतंकी ने देश के अशांत बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में खुद को उड़ाकर इस घटना को अंजाम दिया। डीआईजी इम्तियाज शाह ने बताया कि हमला जिला अदालत के पास किया गया। भीड़भाड़ वाले इस इलाके में भारी सुरक्षा-व्यवस्था रहती है।  
07-02-2016
ताइवान। ताइवान में आए भूकंप से अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 150 से अधिक लोग लापता बताए गए हैं। इस भूकंप में 500 लोगों के घायल होने की भी खबर है। राहत और बचाव कार्य भूकंप के 24 घंटों के बाद भी जारी है। मलबे के ढेर में राहतकर्मी जिंदगी की तलाश में जुटे हुए हैं। इस भूकंप में सबसे अधिक तबाही टेनन प्रांत में हुई है। वहीं पर इस भूकंप का केंद्र भी था। यांगकांग जिले में कई बहुमंजिला इमारतें इस भूकंप में जमींदोज हो गई हैं। वहां पर राहतकार्य जारों पर चल रहा है। 
07-02-2016
सिओल। उत्तर कोरिया बाज नहीं आ रहा है। तमाम चेतावनियों के बावजूद उसने फिर मिसाइल परीक्षण किया है। जानकारी के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने अब लंबी दूरी के रॉकेट का टेस्ट फायर किया है। इससे पहले उसने हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया था, जिसके बाद दुनियाभर में तनाव फैल गया था। इस प्रक्षेपण की अमेरिका और जापान ने कड़े शब्दों में निंदा की है। अमेरिका ने उत्तर कोरिया द्वारा किए गए लंबी दूरी के रॉकेट के प्रक्षेपण को ‘‘अस्थिरताकारक और उकसाने वाला’’ करार दिया है, वहीं..... 
05-02-2016
त्रिपोली। लीबिया पर कई दशकों तक राज करने वाले तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी की मौत का वीडियो सामने आया है। यह वीडियो गद्दाफी की मौत के ठीक कुछ समय पहले का है। 33 सेकेंड के इस वीडियो में भीड़ ने गद्दाफी को चारो ओर से घेर रखा है और उसपर लगातर हमला किया जा रहा है। कई विद्रोही गद्दाफी को बाल से पकड़कर घसीटते हुए दिखाई दे रहे हैं। इसके बाद विद्रोहियों की भीड़ गद्दाफी को उठाकर एक ट्रक के बोनेट पर पटक देती है। 
05-02-2016
यंगून। म्यांमार में लोकतांत्रिक शासन प्रणाली लाने वाली आंग सान सू की ने पूर्व जनरल श्वे मान को नवगठित कानूनी सलाहकार समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। सैन्य शासनकाल में निचले सदन के अध्यक्ष रह चुके श्वे मान की मुख्य जिम्मेदारी सू की और सेना के बीच समझ विकसित करना होगा। इस सलाहकार समिति में सांसद, तकनीकी विशेषज्ञ, सेना के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। समिति विधि निर्माण के लिए नई सरकार को सलाह देगी।  
05-02-2016
वॉशिंगटन। अमेरिका ने भारत, चीन और श्रीलंका से आयातित कुछ कैटागरी के टायरों की एंटी डंपिंग जांच शुरू की है। यह पहला मौका है जब अमेरिका ने भारत से आयातित टायरों की एंटी डंपिंग जांच शुरू की है। हालांकि चीन के टायरों की पहले भी इस तरह की जांच हो चुकी है। अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने एक बयान में कहा कि कुछ कैटागरी जैसे ऑफ-रोड और ऑफ-हाईवे वाहनों में इस्तेमाल होने वाले टायरों की जांच शुरू की गई है।  
03-02-2016
मोगादिशु। सोमालिया की राजधानी से उड़ान भरते ने कुछ देर बाद ही एक विमान में धमाका हुआ जिसके बाद इसमें बड़ा छेद हो गया। इस घटना के बाद जहां विमान में कोहराम मच गया वहीं पायलट्स की होशियारी के चलते सिर्फ दो यात्री ही घायल हुए हैं। इस पूरी घटना का एक यात्री ने वीडियो बना लिया जो अब वायरल हो रहा है। वीडियो में विमान के अंदर की स्थिति को देखा जा सकता है कि किस तरह एक बड़ा छेद होने के बाद भी विमान उड़ता रहा और यात्री डरकर बैठे रहे।  
03-02-2016
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा राष्ट्रपति बनने के बाद बुधवार को पहली बार किसी अमरीकी मस्जिद में जाएंगे और वहां समुदाय के नेताओं से बातचीत करेंगे। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि ओबामा ने धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा और अमेरिका में मुस्लिम विरोधी बयानबाजी में हो रही बढ़ोत्तरी के कारण बुधवार को बाल्टीमोर मस्जिद का दौरा करने का फैसला किया है।  
03-02-2016
लखनऊ। सऊदी में आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा का चीफ अब्‍दुल अजीज उर्फ दिद्दा को एटीएस ने मंगलवार देर रात लखनऊ एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया है। अब्‍दुल अजीज को सऊदी पुलिस वहां की जेल से रिहा होने के बाद भारत लाई थी। लखनऊ एयरपोर्ट पर तेलंगाना पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। अजीज पर भारत में फर्जी पासपोर्ट मामले में वांछित था और ट्रांजिट रिमांड पर भारत लाया गया है। 
02-02-2016
शिकागो। झगड़े की वजह से कभी-कभी विमान का रास्ता भी बदलना पड़ता है। जी हां! चौंकिए मत। अमेरिका में क्रू की दो महिला सदस्यों में घूंसेबाजी के कारण एक विमान का रास्ता बदलने की नौबत आ गई। यह घटना डेल्टा एयरलाइंस के बोइंग 757-200 में हुई। विमान लॉस एंजिलिस से मिनेपोलिस के रास्ते पर था तभी कैप्टन ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल से विमान को साल्ट लेक सिटी की ओर मोड़ने की इजाजत मांगी। समाचार पत्र एविएशन हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक यह वाकया 22 जनवरी का है। 
02-02-2016
कराची। पाकिस्तान में मंदिर पर उपद्रवियों ने हमला किया। साठ साल पुराने माता के इस मंदिर में रखी मूर्तियों को भी अपमानित किया गया। घटना से अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय में डर और दहशत का माहौल है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर पर हमले की घटना 21 जनवरी की है। शलवार-कमीज पहने तीन हमलावर तमंचे के साथ कराची जूलॉजिकल गार्डन के समीप स्थित इस मंदिर में अचानक घुस गए थे। उन्होंने वहां मौजूद दर्शनार्थियों और पुजारियों से जाने को कहा।  
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0