अंतर्राष्ट्रीय समाचार
23-02-2016
कुआलालंपुर। मलेशिया में गुपचुप तरीके से सात हजार हिंदुओं की धार्मिक पहचान बदलने का मामला सामने आया है। राष्ट्रीय पहचान पत्र में इनलोगों को मुसलमान बताया गया है। शरई अदालत की अनुमति के बिना पीड़ित अपनी धार्मिक पहचान को सही नहीं करवा सकते हैं। मलेशिया हिंदू संगम के अध्यक्ष मोहन शान के हवाले से अखबार मलेशियन इनसाइडर ने यह खबर दी है। अखबार के मुताबिक पूरे देश से इस तरह के मामले सामने आए हैं। ज्यादातर पीड़ित निम्न आय वर्ग से हैं।  
23-02-2016
वाशिंगटन। 2008 के मुंबई हमले में पाकिस्तानी सेना और उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ होने का आरोप तो भारत शुरू से लगा रहा है। लेकिन अब अमेरिका ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। उस समय अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के प्रमुख रहे माइकल हेडेन ने अपनी किताब "प्लेइंग टू द एज" में दावा किया है कि मुंबई हमले को अंजाम देने में आईएसआई की भूमिका थी। यह सच्चाई उनसे खुद 2008 में आईएसआई प्रमुख रहे अहमद शुजा पाशा ने बयान की थी। 
23-02-2016
वाशिंगटन। नासा ने रहस्यमय बाहरी अंतरिक्ष संगीत की रिकार्डिंग को सार्वजनिक किया है। 1969 में चंद्रमा के चारों ओर उड़ान भरने वाले अपोलो 10 अभियान के अंतरिक्ष यात्रियों ने यह संगीत सुना था। अपोलो 10 के अंतरिक्ष यात्रियों यूजीन सर्नेन और जॉन यंग के बीच रहस्यमय आवाज को लेकर हुई बातचीत और इसको लेकर उनकी प्रतिक्रिया को 2008 में जारी किया गया था। हालांकि इस आवाज को अभी जारी किया गया है।  
22-02-2016
लाहौर। पाकिस्तान में 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के मुकदमे में बाधा डालने का एक और मामला सामने आया है। पाकिस्तान सरकार ने मामले से जुड़े अभियोजन पक्ष के प्रमुख की सुरक्षा वापस ले ली है। सरकार के फैसले के बाद उन्होंने आगे सुनवाई के दौरान कोर्ट में पेश होने से मना कर दिया है। पाक सरकार पर इस मामले को लंबा खींचने के आरोप लगते रहे हैं। पाकिस्तान सरकार ने फेडरल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (एफआईए) के विशेष वकील चौधरी अजहर की सुरक्षा हटाने के संबंध में कोई कारण नहीं बताया है।  
22-02-2016
इस्लामाबाद। भाषा के दोधारी तलवार हो सकने के बारे में चेतावनी देते हुए यूनेस्को ने कहा है कि पाकिस्तानी स्कूलों में उर्दू का लगातार इस्तेमाल इस विविध जातीय मुल्क को राजनीतिक तनाव की ओर ले गया है। साथ ही इसने यह सिफारिश की है कि बच्चों को उसी भाषा में शिक्षा देनी चाहिए जिसे वे समझते हैं। मातृ भाषा दिवस के अवसर पर यूनेस्को ने एक नीति पत्र जारी करते हुए तुर्की, नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश और ग्वाटेमाला में विविध जातीय समाजों का हवाला दिया .... 
22-02-2016
सुवा। प्रशांत द्वीप देश फिजी में आए अब तक के सबसे शक्तिशाली तूफान विंस्टन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। केयर ऑस्ट्रेलिया ने बताया कि सुवा में अधिकारियों ने पुष्टि की है कि शवों की संख्या तेजी से बढ़ी है। पिछली संख्या छह थी। सुदूर इलाकों से आ रहीं खबरों के बीच ऐसी आशंका जताई जा रही है कि मृतक संख्या और भी बढ़ सकती है। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों ने चक्रवात से तबाह हुए फिजी से निकलना शुरू कर दिया है।  
21-02-2016
वाशिंगटन। अमेरिका में राष्‍ट्रपति पद की दावेदारी के लिए हो रहे चुनावों में रिपब्‍लिकन पार्टी के डोनाल्‍ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना प्राइमरी से जीत हासिल की है और हिलेरी क्‍लिंटन ने भी कड़ी चुनौती का सामना करते हुए नेवादा में डेमोक्रेटिक पार्टी से जीत हासिल की है। वहीं रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में शामिल जेब बुश ने अपनी दावेदारी वापस ले ली है।अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी के चुनाव में हिलेरी क्लिंटन ने नेवादा प्रांत में जीत दर्ज की। 
21-02-2016
न्यूयॉर्क। कल्पना कीजिये ऐसे विश्र्व की जहां हर 69 साल बाद लगभग पूर्ण सूर्यग्रहण लगता हो वह भी साढ़े तीन वर्ष के लिए। ऐसा ही हो रहा है पृथ्वी से एक हजार प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक युगल तारामंडल में। एक नई शोध में विज्ञानियों ने टीवाइसी 2505-672-1 (खगोलीय नामावली का नंबर) युगल तारों में सबसे लंबे तथा सर्वाधिक अवधि के बाद लगने वाले ग्रहण का पता लगाया है। दोनों तारों का अधिकृत नाम अभी रखा नहीं गया।  
21-02-2016
मिशिगन। अमेरिका के मिशिगन में फायरिंग में सात लोगों के मारे जाने की खबर है। पुलिस के मुताबिक, मिशिगन के कालामाजू इलाके में कई चक्र गोलियां चलीं हैं। कई घटना में कई लोगों के घायल होने की खबर है। घायलों को नजदीकी अस्पताल में दाखिल कराया गया है। पुलिस मामले की जांच-पड़ताल कर रही है। पुलिस के अनुसार फिलहाल हमलावर फरार है और उसकी तलाश जारी है। इस घटना के आतंकी हमले की आशंकाओं को लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता है। 
20-02-2016
ब्रसेल्स। 28 देशों का समूह यूरोपीय संघ (ईयू) टूट के कगार पर पहुंच गया है। ब्रिटेन को बनाए रखने की कोशिशें अंजाम तक पहुंचती नजर नहीं आ रही। दूसरी ओर, शरणार्थियों के मसले पर भी सदस्य देशों के बीच सहमति नहीं बन पा रही है।
दोनों मसलों पर मतभेद दूर करने के लिए शुक्रवार को ब्रसेल्स में लगातार दूसरे दिन बातचीत हुई।
20-02-2016
त्रिपोली। लीबिया में अमेरिकी विमानों के हमलों में 41 आईएस आतंकी मारे गए। इनमें बीते साल ट्यूनीशिया में दो भीषण हमलों की साजिश रचने वाला नौरोदीन चौचाने भी है। हमला पश्चिमी लीबिया के सरबथा में आतंकियों के प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाकर किया गया था। यह शहर ट्यूनीशिया की सीमा से सटा है। स्थानीय मेयर हुसैन अल-थवाडी ने बताया कि शिविर को शुक्रवार तड़के निशाना बनाया गया।
20-02-2016
न्‍यू जर्सी। अक्‍टूबर 2014 में स्‍टीवन प्रैट अपनी नई जिंदगी की फिर शुरुआत करने जा रहे थे। वह 30 साल की जेल काट का अपने घर अटलांटिक सिटी एन.जे. पहुंचा जहां उसके परिवार ने उसके स्‍वागत के लिए पार्टी का आयोजन किया था। लेकिन हिंसक इतिहास फिर से जल्‍द ही दोहराएगा, इसका अंदाजा नहीं था। उसने जेल से छूटने के दो दिन बाद अपनी मां की हत्‍या कर दी।
18-02-2016
वॉशिंगटन। अमेरिकी अदालत के फैसले के विरोध में ऐपल और गूगल साथ-साथ हैं। आईफोन निर्माता कंपनी के समर्थन में गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई ने कई ट्वीट किए हैं। इनमें कहा गया है कि अपराध और आतंकवाद से लोगों को बचाने के लिए सुरक्षा एजेंसियों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसके नाम पर हैकिंग के लिए कंपनियों पर दबाव डालना उपभोक्ता की गोपनीयता के साथ समझौता होगा।
18-02-2016
ब्रसेल्स। ब्रिटेन को यूरोपीय संघ (ईयू) में बनाए रखने पर अंतिम दौर की वार्ता शुरू हो गई है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ईयू के नेताओं के साथ निर्णायक बातचीत कर रहे हैं। यूरोपीय संघ ने समझौते के नए मसौदे पर सहमति बनने की उम्मीद जाहिर की है। ब्रिटेन में जून में इस पर जनमत संग्रह कराने की योजना है।
18-02-2016
लंदन। पश्चिमी देशों पर डर्टी बम हमले का खतरा मंडरा रहा है। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) इसकी तैयारी कर रहा है। डेली एक्सप्रेस ने यह दावा किया है। इराक से बेहद खतरनाक रेडियोएक्टिव पदार्थ चोरी होने की घटना सामने आने के बाद यह रिपोर्ट आई है। परमाणु पदार्थों और परंपरागत विस्फोटकों को मिलाकर डर्टी बम बनाया जाता है। यह परमाणु बम से ज्यादा खतरनाक रेडिएशन फैला सकता है।
16-02-2016
लंदन। कैथेलिक ईसाइयों के दिवंगत धर्मगुरु पोप जॉन पॉल द्वितीय के एक विवाहित महिला से करीबी संबंध थे। यह संबंध करीब तीस सालों तक चला। बीबीसी ने सैकड़ों पत्रों और तस्वीरों के आधार पर सोमवार को यह दावा किया। पोलैंड मूल की एना टेरेसा टाइमीनीका नाम की यह महिला अमेरिकी दार्शनिक थीं। एना को लिखे पोप के खत पोलैंड की नेशनल लाइब्रेरी में रखे थे। इन पत्रों से उनके जीवन के कई अनदेखे पहलू पहली बार सामने आए हैं। हालांकि पत्रों से इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिलता है कि एना के साथ पोप के शारीरिक संबंध भी थे। 
16-02-2016
मॉस्को। रूस के शहर यारोसलवल में सोमवार की देर रात एक पांच मंजिला बिल्डिंग में भयानक विस्फोट होने की वजह से पूरी बिल्डिंग जमींदोज हो गई। शुरुआती जांच में पता चला है कि गैस की वजह से इतना बड़ा धमाका हुआ है।जानकारी के अनुसार, घटना के वक्त बिल्डिंग में करीब 40 लोग थे जिनमें से 4 लोगों को अबतक सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है। वहीं करीब 20 लोगों के अब भी मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है। 
16-02-2016
कराची। पाकिस्तान के एक प्रमुख हिंदू संगठन ने विवादास्पद हिंदू विवाह विधेयक से वह उपधारा हटाने की मांग की है जिसके अनुसार अगर पति-पत्नी में से किसी ने भी धर्म परिवर्तन किया तो शादी स्वतः अवैध मान ली जाएगी। आशंका जताई गई है कि इससे अल्पसंख्यक हिंदू समाज की महिलाओं को जबरन धर्म परिवर्तन कराने के कृत्य को बल मिलेगा। पाकिस्तान हिंदू परिषद के संरक्षक रमेश वेंकवानी के अनुसार विधेयक के इस प्रावधान से हिंदू समुदाय चिंतित है।  
15-02-2016
कुआलालंपुर। मुस्लिम बहुल मलेशिया की अपीलीय अदालत ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। अदालत ने कहा है कि दंपती में से एक के धर्म बदलने पर विवाह से जुड़े मामलों की सुनवाई शरिया अदालत के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता। विवाह के बाद हिंदू से मुस्लिम बने पुरुष और उसकी पूर्व पत्नी की याचिका पर अदालत ने सोमवार को यह फैसला सुनाया। इजवान अब्दुल्लाह और एस दीपा ने बच्चों की परवरिश का अधिकार हासिल करने को लेकर अदालत का दरवाजा खटखटाया था।  
15-02-2016
काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा है कि उनकी भारत यात्रा का मकसद पड़ोसी के साथ रिश्ते सामान्य करना है। उन्होंने सोमवार को कहा कि मधेशी आंदोलन के कारण पैदा हुई गलतफहमी को दूर करने के लिए वे भारत जा रहे हैं। उन्होंने संबंधों में पुरानी गर्मजोशी बहाल करने की इच्छा भी जताई। आठ दिनों की यात्रा पर ओली 19 फरवरी को भारत आएंगे। महीनों तक चले संविधान विरोधी आंदोलन समाप्त होने के बाद उन्होंने इस यात्रा का एलान किया था। 
15-02-2016
वॉशिंगटन। राष्ट्रपति बराक ओबामा जस्टिस एंटोनिन स्कैलिया की अचानक मौत से सुप्रीम कोर्ट में रिक्त पद पर नामांकन को लेकर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट के मतभेद सतह पर आ गए हैं। ऐसे में राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए नए जज का नामांकन बड़ी चुनौती बन गया है। विपक्ष के तेवरों को देखते हुए ओबामा प्रशासन ने फैसला सीनेट सत्र शुरू होने तक टाल दिया है। भारत के चंडीगढ़ में जन्मे अमेरिकी नागरिक श्रीकांत श्रीनिवासन इस दौड़ में सबसे आगे हैं। 
14-02-2016
अबुजा। चरमपंथी संगठन बोको हराम की भेजी किशोरवय लड़की ने शरणार्थी शिविर को धमाके से उड़ाने का इरादा छोड़ दिया जब उसे लगा कि शिविर में मौजूद उसके पिता भी लोगों के साथ मारे जा सकते हैं। लिहाजा, अपने हैंडलर की निगाह से बचकर उसने उस जैकेट को उतार फेंका जिसमें बम बंधा हुआ था। पूर्वोत्तर नाइजीरिया के दिकवा शरणार्थी शिविर को उड़ाने के लिए बोको हराम ने इस लड़की के साथ दो और लोगों को आत्मघाती हमलावर के रूप में भेजा था। 
14-02-2016
अलेप्पो. सीरिया में लगातार नागरिकों की मौत को लेकर रूस पर दबाव बढ़ता जा रहा है। फ्रांस और यूएस ने रूस को कड़ी चेतावनी देते हुए अधिक सावधानी बरतने को कहा है। फ्रांस के पीएम मैनुएल वाल्स और यूएस के फॉरेन मिनिस्टर जॉन कैरी ने एक ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा, "रूसी हवाई हमलों में निर्दोष मारे जा रहे हैं।" रूस लगातार विद्रोही ठिकानों पर कर रहा बमबारी... 
14-02-2016
वाशिंगटन। बलूचिस्तान की आजादी की आवाज पाकिस्तान की सीमा पार करते हुए अमेरिका तक पहुंच गई है। बलूच आजादी के दीवानों ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के वाशिंगटन स्थित घर ह्वाइट हाउस के समक्ष प्रदर्शन कर विश्व समुदाय का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है।प्रदर्शनकारियों ने बलूचिस्तान में जारी पाकिस्तानी ज्यादती रोकने के लिए अमेरिका से दखल देने की मांग की। उन्होंने पूरे बलूचिस्तान में नाटो सेना तैनात करने की मांग उठाई। 
12-02-2016
लाहौर। लाहौर में मेट्रो परियोजना के लिए एक ऐतिहासिक जैन मंदिर को ध्वस्त कर दिया गया। पंजाब सरकार के इस कदम को खुले तौर पर कोर्ट के फैसले का उल्लंघन माना जा रहा है। जनवरी में लाहौर हाई कोर्ट ने ऐतिहासिक महत्व की इमारतों के 200 फीट के अंदर मेट्रो लाइन के सभी कार्यों को रोकने का आदेश दिया था। यह जैन मंदिर शहर के विख्यात अनारकली बाजार के नजदीक स्थित था। 1992 में अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाए जाने के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने इसे क्षतिग्रस्त कर दिया था। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0