अंतर्राष्ट्रीय समाचार
15-03-2016
काठमांडू। दुनिया के किसी भी देश में नारी सशक्तीकरण का यह संभवतः सबसे अनोखा उदाहरण है। राष्ट्रपति और स्पीकर के पदों पर महिलाओं को चुनने के बाद नेपाल में अब एक महिला को सुप्रीम कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया जा रहा है। सोमवार को न्यायिक परिषद की बैठक में सुशीला कर्की को देश का अगला मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश करने का फैसला किया गया।  
15-03-2016
ने पी तॉ। म्यांमार में नए राष्ट्रपति का चयन हो गया है। देश की लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सान सू के बेहद करीबी और कभी उनके ड्राइवर रहे तिन क्यॉ अगले राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं। नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने तिन क्यॉ को नामांकित किया था। वे फिलहाल किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। क्यॉ ने महज दो महीने पहले ही एनएलडी की सदस्यता ग्रहण की थी। उनकी पत्नी पार्टी की सांसद हैं। दोनों सदनों में बहुमत को देखते हुए क्यॉ का राष्ट्रपति बनना तय माना जा रहा था।  
14-03-2016
सिओल। दक्षिण कोरिया और अमेरिकी आर्मी के संयुक्त युद्धाभ्यास से बौखलाए उत्तरी कोरिया ने अमेरिका के खूबसूरत शहर मैनहटन को उड़ाने की धमकी दी है। सिओल ने रविवार को अमेरिका के इस शहर को हाइड्रोजन बम से उड़ाने की धमकी दी। दरअसल दोनों देशों के संयुक्त युद्धाभ्यास के दौरान उत्तरी कोरिया का एक सबमरीन लापता हो गया। दरअसल इसी साल जनवरी में उत्तर कोरिया ने अपने तानाशाह किम जोंग के आदेश पर हाइड्रोजन बम टेस्ट किया। वॉशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक,... 
14-03-2016
अंकारा। तुर्की की राजधानी अंकारा के किजिले चौक में एक बस स्टैंड के पास रविवार को कार बम धमाका हुआ। इसमे 34 लोगों की मौत हो गई जबकि 125 घायल हुए हैं। धमाके के बाद वहां गोलीबारी हुई थी। धमाके से कई वाहनों में आग लग गई। पिछले महीने भी अंकारा में एक बम धमाका हुआ था जिसमें 30 लोग मारे गए थे। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटनाक्रम पर अफसोस जताते हुए आतंकी हमले की निंदा की है। तुर्की क स्वास्थ्य मंत्री मेहमत मुएजिनोग्लु ने 34 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।  
14-03-2016
वॉशिंगटन। आईएस के नियंत्रण वाले क्षेत्र में यौन शोषण आम बात हो गई है। इस मामले में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। आईएस सेक्स स्लेव या यौन दासियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए तरह-तरह की गर्भनिरोधक दवाइयां देता है। अमेरिकी समाचारपत्र न्यूयॉर्क टाइम्स ने तीन दर्जन से ज्यादा यजीदी महिलाओं से बातचीत के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की है। ये महिलाएं आईएस आतंकियों के चंगुल से किसी तरह निकल भागी हैं। इसके मुताबिक आईएस आतंकी गर्भनिरोधक दवाएं या इंजेक्शन या कभी-कभी दोनों का ही इस्तेमाल करते हैं।  
13-03-2016
जेनेवा। दलाई लामा को संयुक्त राष्ट्र के एक कार्यक्रम में आमंत्रित करने पर चीन ने सख्त नाराजगी जताई है। स्विट्जरलैंड में नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं के इस कार्यक्रम का संचालन संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार की उप उच्चायुक्त केट गिलमोर ने किया। चीन केबहिष्कार के आह्वान के बावजूद इसमें बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने तिब्बत में चीन के दमन पर अपना संबोधन दिया। उन्होंने कहा, "हर इंसान के दिमाग के एक हिस्से में सामान्य सूझबूझ विकसित होती है।
13-03-2016
दुबई। भारतीय शिक्षा व्यवस्था में बदलाव की वकालत करते हुए एक शिक्षिका ने कहा है कि यह ऐसा होना चाहिए जिसमें सभी को आगे बढ़ने का समान अवसर मिले। रॉबिन चौरसिया के अनुसार दबाव और गैर बराबरी भारतीय शिक्षा व्यवस्था की वर्तमान हकीकत है। उन्होंने इसकी जगह पूरी तरह से नई व्यवस्था बनाने की सलाह दी है। ऐसी व्यवस्था जिसका मकसद बिना किसी दबाव के सभी को आगे बढ़ने का अवसर उपलब्ध कराना हो।
13-03-2016
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों की दौड़ में आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप उस समय बाल-बाल बच गए, जब एक शख्स ने उनपर हमले की कोशिश की। उन पर हमले की यह कोशिश ओहियो में आयोजित रैली के दौरान की गई। पुलिस व सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स ने इस हमले को नाकाम कर दिया और हमलावर शख्स को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि, इस हमले के बाद पुलिस ने बड़ी मुश्किल से ट्रंप को भीड़ से बाहर निकाला।
12-03-2016
साओ पाउलो। ब्राजील के साओ पाउलो में मूसलधार बारिश से 21 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों घायल हो गए। बारिश से कई शहरों में बाढ़ आ गई। यहां के जांदिरा शहर में तो बढ़ते पानी के स्तर से फुटबॉल का मैदान ही डूब गया। साओ पाउलो के मैरीपोरा क्षेत्र में भारी बारिश के बाद भूस्खलन से एक बच्चे समेत चार लोग मारे गए। एक अन्य शहर फ्रांसिस्को डे मोराटो में भूस्खलन से 11 लोगों के मारे जाने की खबर है। बचाव दल ने यहां नौकाओं की मदद से फंसे हुए लोगों को बचाया।
12-03-2016
सियोल। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच जारी तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। प्योंगयांग ने फिर से भड़काऊ बयान देते हुए कहा कि उसकी सेना पहले हमला करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सियोल ने पड़ोसी मुल्क को गैर जिम्मेदाराना व्यवहार से बाज आने की नसीहत दी है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच अब तक के सबसे बड़े सैन्य अभ्यास से उत्तर कोरिया बौखलाया है। पीपुल्स आर्मी के जनरल स्टाफ ने बयान जारी कर कहा है कि शत्रु देशों की सेनाओं द्वारा उत्तर कोरिया पर हमले का संकेत मिलते ही उनकी सेना दक्षिण पर धावा बोल देगी।
12-03-2016
डेस्‍क। नासा के वैज्ञानिकों ने पाया है कि प्लूटो की सतह पर ऐसी दरार के चिह्‌न हैं, मानो किसी बड़े जीव ने उसे खा लिया हो। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि ऐसा ठोस पदार्थ के गैस में बदलने की वजह से हो रहा है। प्लूटो को पहले सौर मंडल का सबसे बाहरी ग्रह माना जाता था। बाद में इसे सौर मंडल के बाहरी काइपर घेरे का सबसे बड़ा ग्रह माने जाने लगा। यहां अधिकतर जमी हुई मीथेन और पानी के बर्फ और पत्थर हैं।
 
11-03-2016
सियोल। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपने वैज्ञानिकों को और परमाणु परीक्षण करने का आदेश दिया है। इसी साल जनवरी में उत्तर कोरिया ने अपना चौथा परमाणु परीक्षण किया था और उसके बाद फरवरी में लंबी दूरी के राकेट का भी प्रक्षेपण किया था। तानाशाह के इस रवैये पर दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को कहा कि वह बहुत हड़बड़ी में है और अंतराष्ट्रीय जनमत की अनदेखी कर रहा है। दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कहा कि उत्तर कोरिया क्षेत्र को अस्थिर करने वाली हरकतों से बाज आए।  
11-03-2016
वॉशिंगटन। अमेरिकी रक्षा कार्यालय पेंटागन ने गुरुवार को बताया कि अमेरिकी गठबंधन ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के रासायनिक हथियारों के ठिकानों पर पहली बार हवाई हमले किए। अमेरिकी ने रासायनिक हथियार विशेषज्ञ से मिली सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की है। पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कुक के मुताबिक, अमेरिका के नेतृत्व में गठबंधन सेना की ओर से हुए हमले में आईएस के रासायनिक हथियार बनाने के कई प्रतिष्ठान नष्ट हो गए। 
11-03-2016
ने पी तॉ। म्यांमार का राष्ट्रपति बनने की दिशा में तिन क्यॉ एक कदम और आगे बढ़ गए हैं। शुक्रवार को संसद के निचले सदन ने उनके नाम पर मुहर लगा दी। सू की ने गुरुवार को राष्ट्रपति पद के लिए उनका नाम प्रस्तावित किया था। ऑक्सफोर्ड के ग्रेजुएट क्यॉ सू की के काफी करीबी हैं और कुछ समय के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता नेता के ड्राइवर भी रह चुके हैं। नवंबर में हुए ऐतिहासिक चुनाव में नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी को मिली सफलता को देखते हुए उनका राष्ट्रपति बनना तय माना जा रहा है। 
10-03-2016
लंदन। कई बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपये से अधिक के कर्जदार दिग्गज शराब कारोबारी विजय माल्या देश छोड़कर लंदन के अपने 30 एकड़ क्षेत्रफल में फैले बंगले में पहुंच गए हैं। "लेडीवॉक" नामक माल्या का यह विशालकाय बंगला उत्तरी लंदन में हर्टफोर्डशायर के निकट टाइवेन गांव में है। उनका एक घर लंदन के बीचोंबीच बेकर स्ट्रीट पर मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम से दो मकान छोड़कर भी है। जानकारों का कहना है कि 2 मार्च को भारत छोड़कर इंग्लैंड पहुंचे यूबी ग्रुप के चेयरमैन माल्या ने बेकर स्ट्रीट वाले आवास में न ठहरकर सीधे "लेडीवॉक" का रुख कर लिया।  
10-03-2016
लंदन। बर्बर आतंकी संगठन आईएस के 22 हजार सदस्यों की पहचान उजागर हो गई है। ये आतंकी 50 से ज्यादा देशों से जुड़े हैं। सीरियाई शहर रक्का स्थित आतंकी संगठन के मुख्यालय से चुराई गई मेमोरी स्टिक से यह खुलासा हुआ है। इनमें से 1736 दस्तावेजों को स्काई न्यूज ने सार्वजनिक किया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार निराश होकर आतंकी संगठन छोड़ने वाले एक शख्स ने यह मेमोरी स्टिक चोरी की थी। हालांकि पश्चिम तक यह कैसे पहुंचा इसको लेकर अलग-अलग जानकारी सामने आ रही है। 
10-03-2016
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवारी के रिपब्लिकन दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने फिर से विवादित बयान दिया है। उन्होंने इस्लाम को अमेरिका विरोधी बताते हुए मुसलमानों के प्रवेश पर पाबंदी लगाने की मांग दोहराई है। सीएनएन से बातचीत में उन्होंने कहा कि उनकी लड़ाई कट्टरपंथी मुसलमानों से है, लेकिन ऐसे लोगों को परिभाषित करना या उन्हें अलग करना बहुत मुश्किल है। उन्होंने कहा कि अमेरिका से घृणा करने वाले लोगों से चौकस और सावधान रहने की जरूरत है। 
09-03-2016
ढाका। बंगाल की खाड़ी में आज सुबह बांग्लादेश का एक कार्गो विमान क्रैश हो गया। हादसे के वक्त प्लेन में चार लोग थे जिनमें से दो लोगों को तत्काल बचा लिया गया जबकि प्लेन का पायलट और सहायक पायलट अब भी लापता हैं। जांच अधिकारी के मुताबिक ये हादसा कॉक्स बाजार के समुंद्रतट के पास हुआ और ये जहाज कॉक्स बाजार से बांग्लादेश के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से के जेसोर जिले जा रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कॉक्स बाजार से उड़ान भरने के तुरंत बाद ही प्लेन क्रैश कर गया और बंगाल की खाड़ी में जा गिरा। 
09-03-2016
नैशविले। अमेरिकी ज्यूरी ने नग्न वीडियो की शिकार महिला खेल पत्रकार इरीन एंड्रयूज को 370 करोड़ रुपये मुआवजा देने का निर्देश दिया। 51 फीसद राशि का भुगतान वीडियो बनाने वाले को करना होगा। शेष का भुगतान संबंधित दो होटल कंपनियों की ओर से किया जाएगा। जब यह घटना हुई पीड़िता इरीन एंड्रयूज ईएसपीएन चैनल से जुड़ी थीं। फिलहाल वह फॉक्स न्यूज चैनल पर "डांसिंग विद द स्टार्स" शो प्रस्तुत करती हैं। ज्यूरी का फैसला सुनते ही इरीन कोर्ट रूम में रो पड़ीं। उस वक्त उनके परिजन भी मौजूद थे।  
09-03-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के पूर्व गर्वनर सलमान तासीर के बेटे शहबाज तासीर को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से मंगलवार को मुक्त करा लिया गया। लाहौर में पांच साल पहले अज्ञात बंदूकधारियों ने उनका अपहरण कर लिया था। शहबाज तासीर को उनके पिता की हत्या के कुछ महीने बाद 26 अगस्त 2011 को लाहौर से उनके आफिस के पास से अगवा कर लिया गया था। उदारवादी माने जाने वाले शाहबाज के पिता सलमान तासीर ने देश में ईश निंदा कानून का विरोध किया था। 
08-03-2016
वाशिंगटन। सोमालिया में हुए अमरीकी ड्रोन हमले में चरमपंथी गुट अल-शबाब के कम से कम 150 सदस्य मारे गए हैं। इसकी जानकारी देते हुए पेंटागन के प्रवक्ता कैप्टन जैफ डेविस ने बताया है कि इस हमले में एक ट्रेनिंग कैंप को निशाना बनाया गया जहां बड़े पैमाने पर हमले की योजना बनाई जा रही थी। उनके मुताबिक अमेरिका को इस बात की जानकारी थी कि वो कैंप छोड़कर निकलने वाले है और अमरीकी और अफ़्रीकी सेनाओं के लिए ख़तरा बनने वाले थे।  
08-03-2016
बर्लिन। जर्मनी में एक पायलट के सनकीपन का मामला सामने आया है। यहां इटली मूल के पायलट ने अपनी पत्नी को मनाने के लिए यात्री विमान को गिराने की धमकी दे दी। सालभर पुराने इस मामले में पायलट के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। द टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 40 वर्षीय पायलट की पत्नी ने उसे छोड़कर जाने की बात कही थी। उसने पत्नी को संदेश भेजा कि अगर वह छोड़कर गई तो वह 200 यात्रियों समेत विमान को गिरा देगा।  
08-03-2016
काठमांडू। तीन बार नेपाल के प्रधानमंत्री रहे शेर बहादुर देउबा सोमवार को नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए। पहले दौर का मतदान अनिर्णीत रहने के बाद दूसरे दौर के मतदान में उन्होंने रामचंद्र पौडेल को हराया। नेपाली कांग्रेस के 13वें राष्ट्रीय आम अधिवेशन में पार्टी अध्यक्ष का चुनाव हुआ। चुनाव में उन्हें 1822 और पौडेल को 1296 मत मिले। पहले दौर के चुनाव में किसी भी प्रत्याशी को जीत हासिल नहीं हुई। 
07-03-2016
पेशावर। पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम इलाके में स्थित अदालत परिसर में हुए आत्मघाती हमले में सोमवार को 17 लोग मारे गए और 30 घायल हुए। हमले की जिम्मेदारी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के धड़े जमात-उर-अहरर नाम के आतंकी संगठन ने ली है। प्रवक्ता के अनुसार ईश निंदा कानून में बदलाव के पक्षधर पूर्व गवर्नर सलमान तसीर की हत्या करने वाले मुमताज कादरी को फांसी दिए जाने के विरोध में हमला किया गया है। अल्लाह से संबंधित कानून पर देश की अदालत फैसला नहीं दे सकती। 
07-03-2016
सियोल। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोन पर नकेल कसने के लिए अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने सोमवार से कोरिया प्रायद्वीप में बड़ा संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया। इसे उत्तर कोरिया के परमाणु संयंत्र तथा मिसाइल ठिकानों को खत्म करने का पूर्वाभ्यास भी माना जा रहा है। इसमें अमेरिका के 17 हजार तथा दक्षिण कोरिया के तीन लाख सैनिक भाग ले रहे हैं। अमेरिका के 28 हजार सैनिक पहले से ही कोरिया प्रायद्वीप में तैनात हैं। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0