अंतर्राष्ट्रीय समाचार
28-03-2016
वाशिंगटन। खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के विदेशी और स्थानीय दहशतगर्दों के बीच मनमुटाव बढ़ता ही जा रहा है। उसके हाथ से कुछ इलाकों के निकलने और वित्तीय संकट गहराने से आतंकवादियों में आपसी टकराव की यह स्थिति पैदा हुई है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, विदेशी आतंकवादी आईएस में भारी आतंरिक कलह पैदा कर रहे हैं। वे हिंसा भी करने लगे हैं।
28-03-2016
लाहौर। पाकिस्तान में आतंकियों के हौसले किसने बुलंद हैं, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि रविवार को ईस्टर के मौके पर ईसाइयों पर भीषण हमला करने के बाद दहशतदर्गों ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को मैसेज किया कि हम लाहौर में प्रवेश कर चुके हैं। अब पूरे शहर में संदिग्ध आतंकियों की तलाश की जा रही है।
28-03-2016
काबुल। अफगानिस्तान में संसद में आज रॉकेट से हमला किया गया। अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।
यह संसद भवन भारत के सहयोग से बना है और हमले के वक्त वहां कई भारतीय इंजीनियर भी काम कर रहे थे। भारतीय दूतावास के हवाले से सभी भारतीय सुरक्षित बताए गए हैं। इस भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के नाम पर एक ब्लॉक भी बना है।
27-03-2016
ब्रसेल्स। बेल्जियम के ब्रसेल्‍स में हाल ही में हुए बम धमाकों के बाद 30 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां जाने वाले हैं। मोदी 13वीं इंडिया-ईयू समिट में हिस्सा लेने के लिए ब्रसेल्स जाने वाले हैं। यहां दोनों देशों के नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक होनी है। भारत और ईयू के बीच बड़े पैमाने पर आर्थिक, राजनीतिक, सांस्‍कृतिक और सुरक्षा मामलों को लेकर साझेदारी है। इस दौरान वह ब्रसेल्‍स में पांच हजार भारतीयों को संबोधित करेंगे।
27-03-2016
वॉशिंगटन। अमेरिका में होने वाले परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में आतंकी संगठन आईएस के सफाये की रणनीति तैयार की जाएगी। वॉशिंगटन में 31 मार्च और एक अप्रैल को होने वाले इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग, पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ सहित दुनिया के 50 देशों के नेता मौजूद रहेंगे।
27-03-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान की नजरें ईरान के चाबहार बंदरगाह पर है। ग्वादर से ईरानी बंदरगाह के बीच संपर्क बेहतर कर वह व्यापार बढ़ाने की संभावना तलाश रहा है। ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी की पाकिस्तानी यात्रा के दौरान दोनों पक्षों के बीच इस संबंध में चर्चा हुई। ईरान के इस बंदरगाह को भारत की मदद से विकसित किया जा रहा है। वहीं, पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में स्थित ग्वादर रणनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण बंदरगाह है।
25-03-2016
इस्‍लामाबाद। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने दावा किया है कि उन्होंने बलूचिस्तान में भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के एक एक जासूस को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि गिरफ्तार शख्स भारतीय नौसेना का अधिकारी था। बताया जा रहा है कि नौ सैनिक अधिकारी को रॉ ने बलूचिस्तान में तैनात किया था। उस पर स्थानीय अलगाववादी लड़ाकों की मदद करने का भी आरोप लगाया गया है। गिरफ्तार शख्स की पहचान भूषण यादव के रूप में की गई है। 
25-03-2016
नई दिल्‍ली। बर्बर आतंकी संगठन में इस्‍लामिक स्‍टेट यमन से अगवा किए गए भारतीय पादरी टॉम उझुन्नैलील की शुक्रवार को हत्या कर सकता है। गुड फ्राइडे को देखते हुए इंटरनेट पर ऐसी खबरें आने के बाद से ही लोग फादर टॉम की सलामती की दुआएं कर रहे हैं। गौरतलब है कि 4 मार्च को एक वृद्धाश्रम पर हमले के बाद से ही टॉम लापता हैं। बताया जा रहा है कि उन्हें इस्लामिक स्टेट संगठन के हमलावरों ने बंधक बनाकर रखा हुआ है। 
25-03-2016
ब्रसेल्स। पेरिस आतंकी हमले के संदिग्ध अब्देसलाम ने कहा है कि ब्रसेल्स में हुए आतंकी हमले में उसे कोई जानकारी नहीं थी। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक अब्देसलाम के वकील ने ब्रसेल्स हमले में उसकी भूमिका से इनकार किया है। गौरतलब है कि ब्रसेल्स में मंगलवार को हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में करीब 35 लोगों की मौत हो गई थी जबकि दो सौ के करीब लोग घायल हो गए थे। यह धमाके ब्रसेल्स एयरपोर्ट, मेट्रो स्टेशन पर हुए। इन धमाकों के बाद ब्रसेल्स एयरपोर्ट को बुधवार तक के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। 
23-03-2016
ब्रसेल्स। यूरोपीय देश बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में मंगलवार को हुए आतंकी हमले के बाद दुनियाभर में सुरक्षा बढ़ा गई गई है। ब्रसेल्स की फेडरल पुलिस ने संदिग्ध हमलावरों की तस्वारी जारी की है। युद्धस्तर पर तलाशी अभियान चालू है। माना जा रहा है कि यह फिदायीन हमला था, जिसमें दो आतंकियों ने खुद को उड़ा लिया, वहीं तीसरे की तलाश जारी है। बेल्जियम के ब्रॉडकास्‍टर ने दो हमलावरों की पहचान खालिद और इब्राहिम अल बखरोई है। दोनों भाई हैं और तीसरे हमलावर की तलाश की जा रही है।
23-03-2016
नई दिल्ली। ब्रसेल्स एयरपोर्ट पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत की निजी विमानन कंपनी जेट एयरवेज वहां से अपने अंतरराष्ट्रीय हब हटाने की प्रक्रिया तेज कर सकती है। जेट एयरवेज एम्सटर्डम में अपना नया हब बना रही है जो कंपनी की यूरोपीय देशों की उड़ानों के लिए मुख्य गेटवे रहेगी। जेट एयरवेज ने बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में अपना एयरलाइन हब वर्ष 2007 में बनाया था। तब कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अभी शुरुआत ही की थी।
23-03-2016
न्यूयॉर्क। भारत के सर्वश्रेष्ठ अमूर्त कलाकार वासुदेव एस गायतोंडे की एक उत्कृष्ट कृति 28 लाख डॉलर (करीब 18.67 करोड़ रुपये) में बिकी। इसकी नीलामी सूदबी के एशिया वीक में हुई। एक बयान में नीलामी घर ने बताया कि गायतोंडे की यह अनाम पेंटिंग 1960 की है। सूदबी की "एशिया वीक न्यूयॉर्क" नीलामी में दक्षिण एशियाई कलाकृतियां कुल 5.5 करोड़ डॉलर (करीब 366 करोड़ रुपये) में बिकी।
22-03-2016
जकार्ता। अब चीन और इंडोनेशिया के बीच जल सीमा उल्लंघन को लेकर तनातनी की स्थिति पैदा हो गई है। इंडोनेशिया ने चीनी तटरक्षक बलों पर नातुना सागर में जल सीमा का अतिक्रमण करने का आरोप लगाया है। हालांकि बीजिंग इससे इन्कार कर रहा है। इंडोनेशिया ने अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल जाने की चेतावनी दी है। चीन के आठ मछुआरे इंडोनेशियाई सुरक्षाबलों के हिरासत में हैं।इंडोनेशिया का आरोप है कि शनिवार को चीनी मछुआरे अवैध तरीके से उसके अधिकार वाले जल क्षेत्र में मछली पकड़ रहे थे। 
22-03-2016
बीजिंग। गुलाम कश्मीर के बाद चीन भारत से लगते एक और इलाके तक रेल लाइन बिछाएगा। नेपाली प्रधानमंत्री केपी ओली के अनुरोध पर चीन दोनों देशों के बीच सामरिक रेल लाइन बिछाने केलिए राजी हो गया है। बीजिंग की पहली यात्रा पर आए ओली का प्रधानमंत्री ली कछ्यांग ने भव्य स्वागत किया। वे राष्ट्रपति शी चिनफिंग से भी मिले। सोमवार को कछ्यांग के साथ मुलाकात के दौरान ओली ने तिब्बत में बिछाए जाने वाले सामरिक रेल लिंक का विस्तार नेपाल तक करने का अनुरोध किया। 
22-03-2016
हवाना। क्यूबा की राजधानी हवाना स्थित पैलेस ऑफ द रेवोल्यूशन कई ऐतिहासिक पलों का गवाह रहा है। सोमवार को यह इस तरह के एक और क्षण का साक्षी बना। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का उनके क्यूबाई समकक्ष राउल कास्त्रो ने राष्ट्रपति भवन में अगवानी की। बीते 57 साल में दोनों देशों के राष्ट्र प्रमुखों की यह पहली द्विपक्षीय बैठक थी। इस दौरान ओबामा ने क्यूबा में आर्थिक और राजनीतिक सुधारों का मसला उठाया। वहीं, कास्त्रो ने क्यूबा पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने की मांग दोहराई।  
21-03-2016
कराची/कोलकाता। कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान में विश्व कप टी-20 मुकाबले में पाकिस्तान को हरा कर भारत ने इतिहास रचा। मौका खास था इसलिए दोनों देशों के विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गज शनिवार को स्टेडियम में जुटे थे। मैच शुरू होने से पहले दोनों देशों के राष्ट्रगान गाए गए। भारत की ओर से सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने यह दायित्व निभाया तो पाकिस्तान की ओर से यह काम वहां के प्रसिद्ध गायक शफकत अमानत अली ने किया। 
21-03-2016
स्तांबुल। तुर्की के गृह मंत्री एफकान अला ने एक आत्मघाती हमलावर की पहचान एक ऐसे आतंकी के रूप में की है, जिसका संबंध इस्लामिक स्टेट (आईएस) से है। अला ने रविवार को कहा कि बमबारी करने वाला तुर्की नागरिक महमत ओजेडतुर्क था। उसका जन्म 1992 में गाजियानतेप प्रांत में हुआ था। गाजियानतेप प्रांत सीरिया से लगा है। ओजेडतुर्क वांछितों की किसी सूची में नहीं था। जांच के लिए पांच अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया था। 
21-03-2016
काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली चीन के दौरे पर पहुंचे। यह उनकी पहली सरकारी यात्रा है जिसमें वह चीन के शीर्ष स्तर के नेताओं से मुलाकात करेंगे। चीन के नेताओं के साथ मुलाकात के दौरान नेपाली प्रधानमंत्री पारगमन और ईंधन आयात पर बातचीत करेंगे। भारतीय सीमा पर मधेशी आंदोलनकारियों द्वारा उत्पन्न बाधा को ध्यान में रखते हुए भविष्य में संकट से बचने के लिए वह चीन से ईंधन का आयात करेंगे। 
20-03-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में होली के मौके पर 24 मार्च को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। शनिवार को राज्य सरकार ने इसका ऐलान किया। सरकारी प्रवक्ता ने डॉन अखबार को बताते हुए कहा कि इससे पहले सिर्फ हिंदुओं को ही यह अवकाश दिया जाता था, लेकिन पहली बार है कि सार्वजनिक छुट्टी घोषित की गई है। यह फैसला नेश्नल असेंबली में अल्पसंख्यकों के त्योहार होली, दीवाली व ईस्टर के मौके पर अवकाश घोषित किए जाने के प्रस्ताव पास होने का बाद किया गया।
20-03-2016
वॉशिंगटन। अमेरिका में इस बात को लेकर बहस चल रही है क‍ि स्कूलों में भारत की आजादी से पहले का इतिहास किस नाम से पढ़ाया जाए। कई वामपंथी शिक्षाविदों का कहना है कि आजादी से पूर्व के भारत को दक्षिण एशिया कहा जाना चाहिए। अमेरिकी इतिहासकारों और शिक्षाविदों में आजादी से पूर्व का भारतीय उपमहाद्वीप का इतिहास अमेरिकी स्कूलों में किस नाम से पढ़ाया जाए, इसे लेकर मतभेद है।
20-03-2016
काठमांडू। नेपाल के नए संविधान में उपेक्षा से नाराज मधेशी नेताओं ने अब सरकार पर दबाव बनाने के लिए चीन का दरवाजा खटखटाया है। चीनी राजदूत वू चुंताई से मधेशी फ्रंट के नेताओं ने शुक्रवार को मुलाकात की और संविधान से जुड़ी अपनी चिंताओं से अवगत कराया। उन्होंने अपनी मांगों को पूरा करने के लिए नेपाल पर कूटनीतिक दबाव डालने की अपील की। यह मुलाकात ऐसे वक्त में हुई है जब प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली अगले सप्ताह चीन की यात्रा पर जाने वाले हैं।
16-03-2016
लंदन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशिष्ट लोगों की एक और वैश्विक सूची का हिस्सा बनने जा रहे हैं। मैडम तुसाद संग्रहालय ने मोदी की मोम की प्रतिमा बनाने की घोषणा की है। संग्रहालय दुनियाभर की विशिष्ट शख्सियतों की मोम की प्रतिमा बनाने के लिए विख्यात है। संग्रहालय ने मोदी को वैश्विक राजनीति का बेहद अहम चेहरा बताया है। संग्रहालय के कलाकारों और विशेषज्ञों की टीम ने इस साल की शुरुआत में दिल्ली आकर प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी।  
16-03-2016
पोखरा। शांतिपूर्ण और सुरक्षित पड़ोसी दक्षेस देशों की जरूरत हैं। इससे ही समूह के देशों को फायदा पहुंचेगा। 42वीं दक्षेस स्थायी समिति की बैठक में बुधवार को विदेश सचिव एस जयशंकर ने भारत का नजरिया पेश करते हुए यह बात कही। उन्होंने क्षेत्र में यात्रियों और माल की निर्बाध आवाजाही बढ़ाने और पूर्व में लिए गए कई फैसलों की समीक्षा पर भी जोर दिया। जयशंकर ने कहा कि भारत "पड़ोसी पहले" की नीति को आगे बढ़ा रहा है। हमारा दृढ़ता से मानना है कि शांतिपूर्ण, सुरक्षित और समृद्ध पड़ोस हम सभी के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। 
16-03-2016
नई दिल्ली। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने करीब एक माह पहले सरकारी मीडिया कार्यालयों में जाकर बताया था कि मीडिया को क्या करना चाहिए। लेकिन लगता है, सरकारी नियंत्रण की इस कोशिश से कुछ पत्रकार नाराज हैं। सरकार से जुड़ी एक वेबसाइट में शी के इस्तीफे तक की मांग करती हुई एक सामग्री पोस्ट कर दी गई। बाद में इसे हटा दिया गया। शी ने पिछले महीने चीनी केंद्रीय टेलीविजन (सीसीटीवी) और पीपुल्स डेली के कार्यालयों का निरीक्षण दौरा किया था।  
15-03-2016
मास्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया से अपनी फौज को वापस बुलाने का आदेश पारित किया है। उन्होंने यह फैसला सीरिया के राष्ट्रपति असद अल बशर से फोन पर हुई बात के बाद लिया है। बताया जा रहा है कि इस बारे में असद ने भी अपनी स्वीकृति प्रदान की है, तभी यह फैसला लिया गया है। सीरिया में गृहयुद्ध में अब तक ढाई लाख नागरिक मारे जा चुके हैं जबकि लाखों विस्थापित हुए हैं। क्रेमलिन से जारी एक बयान में कहा गया है कि जिस मकसद से रूसी सेना को वहां पर भेजा गया था वह मकसद तकरीबन पूरा हो चुका है। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0