अंतर्राष्ट्रीय समाचार
07-04-2016
पाकिस्तान को पहले आठ एफ-16 लड़ाकू विमान फिर नौ एएच-1 जेड वाइपर युद्धक हेलीकॉप्टर और थर्मल वेपन साइट बेचेगा अमेरिका। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पेंटागन ने थर्मल वेपन साइटों की आपूर्ति के लिए रेथियॉन कंपनी के साथ मंगलवार को एक करोड़ 70 लाख डॉलर का अनुबंध किया है।
07-04-2016
  अल कायदा की सीरियाई शाखा के प्रवक्ता के एक अमेरिकी हमले में मारे जाने के बाद अमेरिका ने युद्धग्रस्त देश में अल कायदा के आतंकवादियों को फिर से निशाना बनाते हुए फिर से हमला किया। पेंटागन के प्रवक्ता मैथ्यू एलेन ने बताया, मैं पुष्टि कर सकता हूं कि एक वाहन पर किये गये अमेरिकी हमले में अल-कायदा के कई आतंकवादी मारे गए है। उन्होंने कहा, इस हमले के परिणामों का पता चलना अभी बाकी है।
06-04-2016
    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पनामा पेपर्स लीक के मद्देनजर मंगलवार को किसी वित्तीय गड़बड़ी की जांच के लिए उच्चस्तरीय न्यायिक आयोग गठित किया। एक दिन पहले ही विदेशी कंपनियों में मालिकाना हक को लेकर पनामा पेपर्स में उनके तीन बच्चों के नाम सामने आए थे। इस खुलासे के बाद विपक्ष ने जांच की मांग की थी।
06-04-2016
पनामा पेपर्स के खुलासे में नाम आने के बाद आइसलैंड प्रधानमंत्री सिगमुडुर डेवियो गुनलॉगसन ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इससे पहले राष्ट्रपति से उन्होंने संसद को भंग करने की सिफारिश की थी, जिसे खारिज कर दिया गया था।
06-04-2016
अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ रहे भारतीयों को बाहर नहीं निकाला जाना चाहिए क्योंकि देश को उनके जैसे तेज-तर्रार लोगों की जरूरत है।
04-04-2016
बगदाद। इराक में अलग-अलग हुए आत्मघाती हमलों में आज 25 लोगों की मौत हो गई जबकि 60 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। आतंकियों ने यह हमले अधिकतर इराकी सेना को निशाना बनाकर किए थे। इराक के सबसे बड़े शहर बसरा में हुए हमले में एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई। यह हमला पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स को निशाना बनाकर किया गया। इसके अलावा बगदाद में हुए एक हमले में भी पांच लोगों की मौत हो गई। 
04-04-2016
वॉशिंगटन। इस्लामिक स्टेट (आईएस) इन दिनों जबर्दस्त आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहा है। तेल संयंत्रों पर हवाई हमलों और गिरती कीमत के चलते आतंकियों की कमाई पचास फीसद तक कम हो गई है। आतंकियों को समय पर पैसे भी नहीं मिल पा रहे हैं। अमेरिकी समाचारपत्र द वाशिंगटन पोस्ट ने इसे उजागर किया है। अधिकारियों को भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन के आरोप पर आइएस में आपसी टकराव के सुबूत मिले हैं। आतंक रोधी अभियान में जुटे अमेरिकी अफसरों के हवाले से यह रिपोर्ट तैयार की गई है। 
04-04-2016
हनोई। वियतनामी तटरक्षक बल ने अपनी जल सीमा में प्रवेश करने वाले डीजल से लदे चीन के एक जहाज को कब्जे में ले लिया है। द थान्ह नियन समाचार पत्र ने सोमवार को लिखा कि जहाज को हे फोंग के पूर्वोत्तर शहर ले जाया गया है। जहाज के कैप्टन, दो नाविक वियतनामी अधिकारियों की देखरेख में हैं। ये सभी चीनी नागरिक हैं। समाचार पत्र के अनुसार, जहाज में एक मछली पकड़ने वाली नौका रखी हुई थी। जहाज तोनकिन की खाड़ी में बाच लांग वी आइलैंड के पास एक लाख लीटर डीजल लेकर जा रहा था। 
03-04-2016
रियाद। राज्यसभा में विपक्षी दलों की बाधा के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उम्मीद है कि जीएसटी विधेयक को संसद की मंजूरी मिल जाएगी। सऊदी अरब के कारोबारियों को निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत में अब एक स्थायी कर ढांचा होगा। पीछे की तारीख से कर लगाना (रेट्रो टैक्स) अब गुजरे जमाने की बात होगी।
03-04-2016
रियाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सऊदी अरब दौरे पर दोनों देशों के बीच पांच महत्वपूर्ण समझौते पर दस्तखत किए गए हैं। इन समझौते में मनी लाउंड्रिंग के क्षेत्र में आपसी सहयोगी बढ़ाते हुए खुफिया सूचनाओं का आदान-प्रदान, आतंकवाद को धन मुहैया कराने और उससे संबंधित अपराध शामिल हैं।
03-04-2016
वॉशिंगटन। हल्के और बेहद मजबूत वाहन बनाने की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है। शोधकर्ताओं ने कम लागत से टाइटेनियम की खास मिश्र धातु ईजाद की है। यह अब तक उपलब्ध टाइटेनियम की किसी भी मिश्र धातु से ज्यादा मजबूत है। पैसिफिक नॉर्थवेस्ट नेशनल लैबोरेटरी (पीएनएनएल) के शोधकर्ताओं ने परमाणुओं की खास व्यवस्था के जरिये इस मिश्र धातु को तैयार किया है।
02-04-2016
वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के साथ बैठक में टायर-2 वीजा नियमों में बदलाव के मुद्दे पर चर्चा की है। मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि भारत के कुशल आइटी पेशेवरों को ब्रिटेन में आकर कार्य करने में मुश्किल नहीं आनी चाहिए। इस बदलाव से सलाना 35 हजार पाउंड से कम आय वाले पेशेवर प्रभावित होंगे।
02-04-2016
वाशिंगटन। आतंक के साए में जी रही दुनिया के शक्तिशाली नेताओं ने शनिवार को परमाणु हथियारों की सुरक्षा को समय की सबसे बड़ी मांग बताया। कहा, आतंकियों के हाथ ये हथियार आए तो वे इस्तेमाल करने से चूकेंगे नहीं- दुनिया का नक्शा बदल जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर परमाणु हथियारों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण उपायों के बारे में जानकारी दी।
02-04-2016
न्यूयॉर्क। पोप फ्रांसिस ने अमेरिकी यात्रा के दौरान जिस फिएट-500 लाउंज कार का इस्तेमाल किया था, वह तीन लाख डॉलर (1.98 करोड़ रुपये) में बिकी है। इस कार की कीमत 24,695 डॉलर (16.35 लाख रुपये) थी। पोप पिछले साल सितंबर में न्यूयॉर्क दौरे पर आए थे।
चैरिटी बज वेबसाइट की ओर से आयोजित इस नीलामी में व्यवसायी माइल्स नडाल ने यह कार खरीदी है।
01-04-2016
रियाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी यात्रा से पहले गुरुवार को अमेरिका और सऊदी अरब ने हाथ मिलाकर पाकिस्तान के कई आतंकी संगठनों पर प्रतिबंध लगाया है। आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा सहित उसे समर्थन करने वाले चार लोगों और दो संगठनों पर बैन लगाया गया है।
01-04-2016
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा बीते दिनों अर्जेंटीना के दौरे पर थे और वहां उन्होंने एक रात्रिभोज के दौरान पत्नी मिशेल की मौजूदगी में टैंगो डांस किया था। 43 वर्षीय प्रोफेशनल डांसर मोरा गोडोय ने अपने साथ डांस करने के लिए ओबामा का हाथ पकड़ा, तो हिचकिचाते हुए ही सही पर दुनिया की सबसे ताकतवर शख्सियत खुद को रोक नहीं पाई।
01-04-2016
लंदन। कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने अनोखा जूता बनाया है, जिसे पहनने पर छोटे बच्चे बिना लड़खड़ाए चल पाएंगे। तीन साल तक के बच्चों के लिए बनाए गए इस आत्याधुनिक जूते को एक्सड्राइव नाम दिया गया है। क्रांतिकारी तकनीक का इस्तेमाल कर BMW ने रबर के ऐसे सोल बनाए हैं, जो एक सैंकंड के दसवें हिस्से से भी कम समय में सतह की स्थिति को भांप कर अपनी स्थिति बदल देंगे। इससे बच्चे का संतुलन बना रहेगा।
31-03-2016
न्यूयॉर्क। अमेरिका के डॉक्टरों ने एचआईवी पीड़ित मरीज के लिवर को दूसरे एचआईवी पॉजीटिव मरीज में ट्रासंप्लाट करने में कामयाबी हासिल की है। दुनिया में अपने तरह का पहला यह ऑपरेशन हाल ही में बाल्टीमोर के जॉन्स हॉप्किंस यूनिवर्सिटी में हुआ।
31-03-2016
पेशावर। पाकिस्तान में 70 वर्षों के बाद 300 साल पुराना एक गुरुद्वारा फिर से खुल गया है। देश विभाजन के समय सिखों के पलायन के बाद गुरुद्वारा के कपाट बंद हो गए थे और बुधवार को विशेष समारोह के बाद इसे अरदास के लिए खोल दिया गया। अल्पसंख्यक समुदाय ने भाई बीबा सिंह ऐतिहासिक गुरुद्वारा के खुलने पर खुशी जाहिर की है। यह गुरुद्वारा हश्तनगरी इलाके के मोहल्ला जोगीवाड़ा में स्थित है।
31-03-2016
ब्रिटेन। लॉटरी बॉसेस ने 1.9 करोड़ पाउंड की लॉटरी के गलत नंबर प्रकाशित करने के लिए अपनी गलती स्‍वीकार की है। यूरोमिलियन्‍स लकी स्‍टार्स नंबर्स ग्रुप की बेवसाइट पर गलत नंबर शो हो गए थे। यूरोमिलियन साइट्स को देखने वाले टिकटधारी शुक्रवार रात को हुई इस गलती के बारे में जानकर गुस्‍से में आ गए। लॉटरी बॉसेस की इस गलती के कारण विजेताओं को इनामी रकम नहीं मिली।
30-03-2016
लंदन। ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट अगले महीने ताजमहल का दीदार करेंगे। उनकी यात्रा से दो दशक पहले प्रिंसेज डायना के ताजमहल आने की यादें फिर से ताजा हो जाएंगी। डायना 1992 में ताजमहल आई थीं। उस समय प्यार के प्रतीक के सामने की उनकी अकेली की तस्वीर चर्चा का विषय बनी थी। वह दुनियाभर के अखबारों के सुर्खियों में छपी थी।
30-03-2016
लंदन। सोशल मीडिया पर इजिप्ट एयर के प्लेन को हाइजैक करने वाले हाइजैकर के साथ एक ब्रिटिश नागरिक की स्माइलिंग सेल्फी वायरल हुई है। सेल्फी के वायरल होने पर लोग तरह-तरह की बातें कर रहे हैं और खूब मजाक भी बना रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस तस्वीर में मौजूद शख्स की पहचान कर ली गई है।
29-03-2016
काहिरा। मिस्र के इजिप्‍ट एयर का यात्री विमान हाईजैक कर लिया गया है। मिस्र की मीडिया ने हाईजैकर की पहचान इब्राहिम समाहा के रूप में की है। विमान MS181 अलेक्‍जेंड्रिया से काहिरा जा रहा था। यह बहुत छोटी करीब 30 मिनट की फ्लाइट थी। बताया जा रहा है कि फ्लाइट में में 55 यात्री और सात क्रू मेंबर सवार हैं। अपुष्‍ट खबरों के मुताबिक विमान में 81 लोगों के होने की सूचना है।
29-03-2016
लाहौर। ईस्टर के मौके पर लाहौर के गुलशन-ए-इकबाल पार्क में हुए आत्मघाती धमाके में मृतकों की संख्या बढ़कर 72 हो गई हैं। ईसाइयों को निशाना बनकार यह धमाका किया गया था, लेकिन मृतकों में 20 ईसाई हैं, जबकि अन्य मुस्लिम। पाकिस्तानी तालिबान ने कहा है कि पार्क में धमाके का निशाना ईसाई लोग थे।
29-03-2016
काहिरा। इजिप्‍ट एयर के यात्री विमान MS181 ने अलेक्‍जेंड्रिया से काहिरा के लिए उड़ान भरी थी। चंद मिनट बाद ही पायलट की ओर से एयर ट्रैफिक कंट्रोल को कोड में बताया गया, स्क्वॉक 7500। इसके साथ ही साइप्रस में हड़कंप मच गया। दरअसल, 7500 स्पेशल ट्रांसपोंडर कोड है, जिसका मतलब है, हाईजैक। विमान को तुरंत उतरने की इजाजत दी जाए।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0