अंतर्राष्ट्रीय समाचार
03-05-2016
न्यूयॉर्क। गुरुत्वाकर्षण वेव को पहली बार खोज करने में मददगार वैज्ञानिक विशेष ब्रेकथ्रू पुरस्कार में 30 मीलियन डॉलर के हिस्सेदार होंगे। गुरुत्वाकर्षण वेव मशहूर वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के सिद्धांत का पुष्ट हिस्सा है। वैज्ञानिक इतिहास में आइंस्टीन का सिद्धांत युगांतकारी माना जाता है।
03-05-2016
ढाका। बांग्लादेश में ब्लॉगरों और बुद्धिजीवियों की निर्मम हत्या के बीच कट्टपंथियों की नई हिट लिस्ट सामने आई है। शिक्षकों और सत्ताधारी पार्टी आवामी लीग के नेताओं समेत दस लोगों को मारने की धमकी दी गई है। इसके चलते इनकी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मामले की जांच की जा रही है।
03-05-2016
ढाका। बांग्लादेश में विशेष ट्रिब्यूनल ने मंगलवार को युद्ध अपराध में चार लोगों को मौत की सजा सुनाई है। इन्होंने बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के दौरान अपराध किए थे। राजधानी में स्थित इंटरनेशन क्राइम ट्रिब्यूनल ने पांचवें आरोपी को उम्रकैद की सजा दी। इन पांचों को 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान पाकिस्तान की मदद से अपहरण, यातना और हत्याओं का दोषी पाया गया था।
02-05-2016
वाशिंगटन। पत्रकारों और फिल्मी हस्तियों के साथ राष्ट्रपति बराक ओबामा के अंतिम कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप छाए रहे। रिपब्लिकन दावेदार पर तंज कसते हुए उन्होंने हिलेरी क्लिंटन का समर्थन किया। आधे घंटे के भाषण के अंत में माइक नीचे करते हुए उन्होंने कहा, ओबामा आउट।
02-05-2016
इंडियाना। राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के मजबूत दावेदार डॉनल्ड ट्रंप ने चीन के खिलाफ जहर उगला है। रविवार को वह चीन के साथ अमेरिकी व्यापार घाटे की तुलना करते हुए जमकर बरसे और उन्‍होंने कहा कि इससे वह अपने तरीके से निपटेंगे। इंडियाना में एक रैली को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि हम चीन को यह इजाजत नहीं दे सकते हैं कि वह अमेरिका का रेप करता रहे। वे हमारे साथ यही कर रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि चीन का निर्यात अमेरिका के मुकाबले ज्यादा है।
02-05-2016
मल्टीमीडिया डेस्क। भारत में सियासी पारा चढ़ा हुआ है। पांच राज्यों (असम, प. बंगाल, केरल, तमिनलनाडु और पुडुचेरी) में 19 मई को नई सरकार होगी। बहरहाल, इस साल का चुनावी कैलेंडर बताता है कि भारत ही नहीं दुनिया के 52 अन्य देशों में बड़े चुनाव हो चुके हैं या होने हैं। इनमें अमेरिका और रूस के चुनाव बहुत अहम हैं, जो आने वाले दिनों में होंगे।
01-05-2016
वियना। बदलते वैश्विक माहौल में अपनी राजनीतिक प्रासंगिकता हासिल करने में नए सिरे से जुटा यूरोपीय संघ भारत को निर्विवाद तौर पर अपना एक अहम रणनीतिक साझेदार देश मान रहा है। विश्व पटल पर भारत की मजबूत हो रही छवि की वजह से यूरोपीय संघ भी हर तरह से भारत के साथ रिश्तों को नया आयाम देने में जुटा हुआ है।
01-05-2016
बगदाद। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) से जूझ रहे मध्य-पूर्व में राजनीतिक उथल-पुथल का नया दौर शुरू हो गया। इराक की संसद पर शिया प्रदर्शनकारियों ने कब्जा जमा लिया है। प्रधानमंत्री हैदर अल आब्दी के भागने की खबर भी है। नई कैबिनेट का गठन करने में संसद के असफल रहने के कारण ये हालात पैदा हुए हैं।
01-05-2016
क्विटो। इक्‍वाडोर में अप्रैल में आए भयानक भूकंप के बाद से अब तक वहां राहत और बचाव कार्य जारी है। इस जलजले के चलते यहां 660 से ज्‍यादा लोग मारे गए थे जबकि 4 हजार से ज्‍यादा घायल हुए थे। लेकिन जहां एक तरफ भूकंप के बाद मलबा केवल लाशे उगल रहा था वहीं 13 दिन बाद इसी मलबे से एक व्‍‍यक्ति जिंदा मिला है।
30-04-2016
शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि चीन अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति सम्मान, नौवहन की स्वतंत्रता और विवादों के शांतिपूर्ण हल को चुनौती दे रहा है जो कई एशियाई देशों के लिए चिंता का कारण है और ऐसे में वे अमेरिका के पास पहुंचने के लिए बाध्य हो रहे हैं। रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने कांग्रेस की एक सुनवाई के दौरान सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों से कहा कि चीनी आचरण के कुछ विशेष पहलू हैं...
30-04-2016
एकतरफा प्यार की सनक में कॉलेज की दोस्त का दस साल तक पीछा करने वाले जितेंद्र सिंह ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि उसे 19 साल की जेल भुगतनी होगी। लेकिन दिल्ली से न्यूयॉर्क तक खौफ में जीने वाली पीड़िता की कहानी सुनकर टेक्सास की अदालत ने सिरफिरे आशिक को कठोर सबक सिखाया। टेक्सास की कोलिन काउंटी के जिला अटॉर्नी ग्रेग विलिस ने बुधवार को यह फैसला सुनाया।
30-04-2016
महात्मा गांधी की शिक्षा आज के समय में भी प्रासंगिक है जहां असहिष्णुता और चरमपंथ बढ़ रहा है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को यह बात कही जहां उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सौहार्दपूर्ण सह अस्तित्व और परस्पर सम्मान की याद दिलाई। पापुआ न्यू गिनी विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों को संबोधित करते हुए मुखर्जी ने कहा कि राष्ट्रपति के दृष्टिकोण और उपदेश मानवता...
29-04-2016
    चीन की मीडिया ने गुरुवार को कहा कि चीन के साथ बातचीत का सिलसिला तेज करने के साथ अमेरिका के साथ निकट संबंधों की भारत की कोशिशें तथा विदेश नीति में उसके परस्पर विरोधाभासी कदम उसे मुश्किल स्थिति में डाल सकते हैं। सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स की वेबसाइट पर एक लेख में कहा गया है, राजनीतिक नेतृत्व के अभाव और गुटनिरपेक्षता के संदर्भ में वैचारिक आत्म-संदेह ने पहले की भारत सरकारों को रोका था...
29-04-2016
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका की उनकी यात्रा के दौरान आठ जून को अमेरिकी कांग्रेस की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करने का न्योता दिया गया है। हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के स्पीकर पॉल रियान ने आज यह जानकारी दी। रियान ने अपने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका और भारत की दोस्ती दुनिया के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र में स्थिरता का स्तंभ है।
28-04-2016
  अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन उम्मीदवारी के प्रबल दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को संकेत दिया कि वह परमाणु हथियार संपन्न अस्थिर देश पाकिस्तान की समस्या से निपटने के लिए भारत और अन्य देशों की मदद मांगेंगे।
ट्रंप ने ये टिप्पणियां इंडियानापोलिस में टाउन-हॉल के दौरान एक सवाल के जवाब में कीं। उनसे पूछा गया था कि वह पाकिस्तान जैसे देशों से कैसे निपटेंगे, जो कई बार अमेरिका के साथ दोहरा खेल खेलते हैं।
28-04-2016
    शीर्ष अमेरिकी सांसदों ने पाकिस्तान को आठ एफ-16 लड़ाकू जेट विमान बेचने के ओबामा प्रशासन के फैसले पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि इन विमानों का इस्तेमाल आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में नहीं, बल्कि भारत के खिलाफ किया जा सकता है।
28-04-2016
पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी ने कहा कि उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष से कह दिया है कि भारत जब भी चाहे पाकिस्तान उसके साथ शांति वार्ता की शुरुआत का स्वागत करेगा। भारतीय विदेश सचिव एस जयशंकर के साथ अपनी मुलाकात के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में चौधरी ने कहा, दोनों पक्षों ने सौहार्दपूर्ण और स्पष्ट रूप से अपनी चिंताओं को उठाया।
27-04-2016
अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारी का चुनाव लड़ रहे रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने पांच और उत्तरी पूर्वी राज्यों में आसानी से जीत दर्ज कर ली।  इस जीत के साथ ही रिपब्लिकन पार्टी की और से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिये उनकी दावेदारी अब और सशक्त हो गई है।
27-04-2016
चीन के एक करतबबाज ने मात्र 2.5 सेंटीमीटर चौड़ी रस्सी पर चलकर युन्नान प्रांत की टाइगर लीपिंग गॉर्ज को पार करने का कारनाम कर दिखाया। टाइगर लीपिंग गार्ज जिंशा नदी की एक मनोरम खाई है। यह दुनिया की सबसे गहरी व खतरनाक खाई में से एक है। यह खाई करीब 15 मीटर लंबी है।
27-04-2016
बॉलीवुड निर्देशक कबीर खान के साथ पाकिस्तान के कराची एयरपोर्ट पर बदसलूकी की गई। इतना ही नहीं उन्हें एयरपोर्ट पर लोगों ने जूता भी दिखाया। कबीर खान को एक कॉन्फ्रेंस के लिए कराची बुलाया गया था। भाईजान और फैंटम फिल्म बना चुके कबीर खान का विरोध एंटी-पाकिस्तानी फिल्म बनाने के लिए किया गया। हालांकि वो बिना कुछ जवाब दिए आगे बढ़ गए।
26-04-2016
आतंकवादियों को पनाह देने के मामले में पाकिस्तान किस तरह दोहरी नीति अपनाता है इसका ताजा उदाहरण हाल ही में देखने को मिला जब मीडिया रिपोर्ट में ये बात सामने आई कि पठानकोट हमले के बाद जिस पाकिस्तान ने जिस जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को हिरासत में लेने का दावा किया था, वो असल में किसी भी हिरासत में नहीं था और उसतक आसानी से पहुंचा जा सकता था।
26-04-2016
दक्षिण एशियाई मामलों पर एक चीनी विशेषज्ञ ने कहा है कि भारत द्वारा चीन के विद्रोही नेता डोल्कन ईसा का वीजा रद्द किए जाने से दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी और यह फैसला आतंकवाद एवं अलगाववाद के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों के साक्षे विचारों को दर्शाता है।
26-04-2016
दाऊद इब्राहिम की बीमारी और पैर काटे जाने की आशंका की खबर के बाद उसके मुख्य सहयोगी छोटा शकील का बयान सामने आया है जिसमें उसने तमाम खबरों को फर्जी बताते हुए कहा है, भाई एकदम फिट है, सेहतमंद है। एक अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए छोटा शकील ने ये दावा किया है।
25-04-2016
ऑस्ट्रेलिया में एक किशोर को देश के राष्ट्रीय दिवस स्मरण के मौके पर आतंकवादी हमले की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के आतंकवाद रोधी अधिकारियों ने 16 वर्षीय किशोर को रविवार देर रात पश्चिमी सिडनी स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया।
25-04-2016
    यमन के दक्षिण-पूर्वी प्रांत की राजधानी में अरब गठबंधन के हवाई हमलों के साथ यमन के सुरक्षाबलों के हमलों में अलकायदा के 800 से अधिक सदस्य मारे गए। पिछले साल इस क्षेत्र पर अलकायदा समूह ने कब्जा कर लिया था। गठबंधन सेना ने आज इसकी जानकारी दी।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0