अंतर्राष्ट्रीय समाचार
20-05-2016
आतंकवादी संगठन आईएसआईएस ने एक नया दुष्प्रचार वीडियो जारी किया है जिसमें क्लाश्निकोव राइफल लिए कथित तौर पर भारतीय जिहादियों के एक बड़े समूह को होम्स प्रांत में सीरियाई बलों से लड़ते दिखाया गया है। अमेरिका आधारित निजी एसआईटीई इंटेलीजेंस ग्रुप ने बताया कि यह वीडियो विदेशी लड़ाकों पर आईएसआईएस के दुष्प्रचार एजेंडा का हिस्सा है।
20-05-2016
मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले मामले के आरोपी लश्कर ए तैयबा सरगना जकीउर रहमान लखवी के खिलाफ पाकिस्तान में मुकदमा चलेगा। आतंकवाद निरोधी अदालत ने शुक्रवार को अपना यह फैसला सुनाया।
19-05-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तानी मिसाइलों से भारत पूरी तरह महफूज नहीं है। यह दावा रूस के परमाणु विशेषज्ञ पीटर तोपयीचाकनोव ने किया है। वे कारनेजी मॉस्को सेंटर के परमाणु अप्रसार कार्यक्रम के एक वरिष्ठ शोधार्थी हैं। पीटर के अनुसार एंटी बैलिस्टिक मिसाइल प्रणालियों में भारी निवेश के बावजूद भारत संघर्ष की स्थिति में पाकिस्तान के संभावित परमाणु हमले से खुद को पूरी तरह बचाने में सक्षम नहीं है।
19-05-2016
मेलबर्न। नासा ने सफलतापूर्वक एक सुपर प्रेशर बैलून (एसपीबी) को लांच किया है। यह बैलून यानी गुब्बारा पूरी दुनिया का चक्कर लगाएगा। इसका उद्देश्य वैज्ञानिक अध्ययन के लिए नजदीकी पर्यावरण की जानकारी जुटाने का सस्ता माध्यम तैयार करना है। इस उड़ान के साथ मध्यम ऊंचाई के पर्यावरण संबंधी आंकड़े जुटाने में एसपीबी के इस्तेमाल की संभावनाएं तलाशी जाएंगी।
19-05-2016
काठमांडू। दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर गुरुवार को 150 पर्वतारोहियों ने एक साथ फतह हासिल की। इनमें भारतीय सेना की एक पर्वतारोही टुकड़ी भी शामिल थी। नेपाल में प्राकृतिक आपदा के कारण पिछले दो साल से पर्वतारोहण अभियान बाधित थे। नेपाल पर्यटन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि चोटी पर पहुंचने वालों में भारत और यूएई की सैन्य टुकड़ियां शामिल थीं।
18-05-2016
    अमेरिकी सीनेट ने एक विधेयक पारित किया है जो 9/11 हमले के पीड़ितों के परिजन को सऊदी अरब के खिलाफ मुकदमा करने की अनुमति देता है, लेकिन व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा विधेयक के खिलाफ वीटो का इस्तेमाल करेंगे।
18-05-2016
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से प्रत्याशी की दौड़ में सबसे आगे चल रहीं हिलेरी क्लिंटन की अमीरी का राज खुला। वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक उन्होंने 2014 में लिखे एक संस्मरण किताब हार्ड च्वाइस की रॉयल्टी के तौर पर 5 मिलियन डॉलर कमाए जबकि पेड स्पीच से उन्होंने करीब 1.5 मिलियन डॉलर कमाए। ये खुलासा हुआ उनकी संपत्ति की घोषणा में।
18-05-2016
   अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की अग्रणी दावेदार हिलेरी क्लिंटन को आज केंटकी प्राइमरी में बर्नी सैंडर्स पर बेहद कम अंतर से जीत से जहां बढ़त मिली है, वहीं बर्नी सैंडर्स ने ओरेगॉन में निर्णायक जीत से अपनी जद्दोहद को जारी रखा। इधर, डोनाल्ड ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार घोषित किए जाने के और करीब पहुंच गए हैं।
17-05-2016
ब्रिटेन के 26 वर्षीय जेम्स यांग को मोबाइल चार्ज करने के लिए अलग से किसी चार्जर की जरूरत नहीं पड़ती। उनका एक हाथ ही यह काम कर देता है। अंधेरे में कुछ देखने की जरूरत पड़ने पर यह हाथ रोशनी भी कर देता है। यांग का यह हाथ दरअसल अत्याधुनिक तकनीक से बना एक विशेष उपकरण है, जिसमें मोबाइल चार्जर, टार्च और ड्रोन लगे हुए हैं।
17-05-2016
इंटरपोल ने मंगलवार को जैश ए मोहम्मद सरगना मौलाना मसूद अजहर और उसके भाई अब्दुल रऊफ के खिलाफ नया रेड कार्नर नोटिस जारी किया है। सूत्रों के मुताबिक, इंटरपोल जल्द ही जैश के दो और कमांडरों काशिम जान और राशिद लातिफ के खिलाफ भी ऐसे ही नोटिस जारी करेगा।
17-05-2016
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से पद की संभावित उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि अगर वह जीतती हैं, तो उनके पति और पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन उनके मंत्रिमंडल में नहीं होंगे। समाचार एजेंसी ने बताया कि पडुका और केंटकी में जब हिलेरी से यह पूछा गया कि क्या उनके पति मंत्रिमंडल में शामिल होंगे तो उन्होंने नहीं में सिर हिलाया।
16-05-2016
वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर शरणार्थियों पर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि शरणार्थी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से मिले मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। अमेरिका में इनका प्रवेश नहीं रोकने की स्थिति में 9/11 जैसा हमला फिर से होने का भी उन्होंने अंदेशा जताया है।
16-05-2016
इस्लामाबाद। डेढ़ दशक से हिसा की आग में झुलस रहे अफगानिस्तान में शांति का सूरज उदय होने की आस बंधी है। तालिबान से बातचीत के लिए पाकिस्तान में बुधवार को चार देशों के विशेष दूत जुटेंगे। चारों देशों ने 23 फरवरी को काबुल में मार्च के पहले सप्ताह में तालिबान के साथ शांति वार्ता शुरू करने की घोषणा की थी। तालिबान के इन्कार के बाद बैठक रद करनी पड़ी थी।
16-05-2016
बर्लिन। बाइक और कार के बाद अब हर घर में निजी विमान लाने की तैयारी हो रही है। जर्मन कंपनी लीलम ने बेहद हल्के इलेक्ट्रिक विमान बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया है। इसे एक प्लग के जरिये चार्ज किया जा सकेगा और साथ ही यह आपके घर के बाहर के गार्डन से ही टेक ऑफ और लैंडिंग कर सकेगा।
15-05-2016
 महिलाओं का स्तन शरीर का कुदरती हिस्सा है, लेकिन कई बार इसके कारण खासा विवाद पैदा हो जाता है। इसी कड़ी में ताजा विवाद पैदा हुआ है #Freethenipple अभियान के कारण। अमेरिका के कई प्रांतों और दुनिया में अधिकांस जगहों पर महिलाओं का सार्वजनिक तौर पर खुले ब्रेस्ट में दिखना अपराध माना जाता है। गो टॉपलेस के मुताबिक उताह में तो ब्रेस्ट दिखाना अवैध व दंडनीय है।
15-05-2016
    मध्य नेपाल में शनिवार को रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता वाले भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र काठमांडो से करीब सौ किलोमीटर पूर्व में सिंधुपालचक जिले में स्थित था। पिछले वर्ष अप्रैल में आए भीषण भूकंप के बाद चार या अधिक की तीव्रता के कुल 455 झटके अभी तक महसूस किए जा चुके हैं।
15-05-2016
परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता के भारत के प्रयास का चीन और पाकिस्तान की ओर से संयुक्त रूप से विरोध किए जाने की खबरों के बीच अमेरिका ने कहा है कि भारत मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था की जरुरतों को पूरा करता है और इस महत्वपूर्ण निकाय का सदस्य बनने के लिए तैयार है।
14-05-2016
पेंटागन ने कहा है कि अमेरिका, रूस और भारत के पास जो रक्षा क्षमताएं हैं, उसके कारण चीन अपने परमाणु हथियारों का आधुनिकीकरण करने और सामरिक हमले की क्षमताओं को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।
14-05-2016
कैलिफॉर्निया। शोधकर्ताओं को 15वीं सदी की एक हस्तलिपि मिली है। इसमें कयामत के दिन की भविष्यवाणी के साथ ही दुनियाभर में इस्लाम धर्म के हावी होने की भविष्यवाणी की गई है। माना जा रहा है कि इसे जर्मनी के लूबक प्रांत में 1486 से 1488 के बीच लिखा गया था। लैटिन भाषा में लिखी इस हस्तलिपि में इस्लाम के दुनियाभर में फैलने का जिक्र किया गया है।
14-05-2016
वाशिंगटन। ऐसे समय में जब पाकिस्तान और चीन परमाणु आपूर्ति समूह (एनएसजी) में भारत की एंट्री को रोकने की भरसक कोशिश कर रहे हैं, तब भारत को अमेरिका का महत्वपूर्ण साथ मिला है। अमेरिका ने कहा है कि भारत मिसाइल नियंत्रण प्रणाली के लिए जरूरी मानकों को पूरा करता है और वह इस समूह (एनएसजी) में शामिल होने के लिए पूरी तरह योग्य है।
13-05-2016
  अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक भारतीय अमेरिकी इंजीनियर को अहम प्रशासनिक पद पर नियुक्त किया है। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को बताया कि सिख अमेरिकन लीगल डिफेंस एंड एजुकेशन फंड के सह संस्थापक मंजीत सिंह को ‘फेथ बेस्ड एंड नेबरहुड पार्टनरशिप’ पर राष्ट्रपति की सलाहकार परिषद के सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया है।
13-05-2016
अमेरिका के 70 सांसदों ने कांग्रेस में एक विधेयक पेश किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोगों पर उनके धर्म के चलते अमेरिका में प्रवेश पर रोक नहीं लगायी जाए। ऐसा इसलिए कि राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप मुस्लिमों पर अस्थायी प्रतिबंध के अपने आह्वान पर अड़े हुए हैं।
13-05-2016
ऑस्ट्रेलिया सोमवार से 1,900 कंगारूओं को मारने का काम शुरू करेगा ताकि उनकी संख्या कम की जा सके। चिंता सता रही है कि कंगारूओं की संख्या के कारण स्थानीय पर्यावरण पर विध्वंसक प्रभाव पड़ सकते हैं। कंगारूओं की संख्या नियंत्रित करने के वार्षिक कदम के तहत शुक्रवार को इसकी घोषणा की गयी।
12-05-2016
    संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए पाकिस्तान ने कहा है कि कश्मीरियों को मौलिक मानवाधिकारों से वंचित रखा जाना एक अन्याय है और लंबे समय से चले आ रहे विवादों को निपटाने में विफलता को वैश्विक संस्था की ओर से दोहरे मापदंड अपनाए जाने के रूप में देखा जाएगा।
12-05-2016
    अमेरिका में मुस्लिमों का प्रवेश अस्थायी तौर पर प्रतिबंधित करके वैश्विक विवाद मोल लेने वाले डोनाल्ड ट्रंप आज अपने कट्टर रूख में कुछ नरमी लाते दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि समस्या को निपटा लिए जाने तक के लिए वह महज एक सुझाव ही था।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0