अंतर्राष्ट्रीय समाचार
15-06-2016
टोक्यो। भारत, अमेरिका और जापान के साझा नौसैनिक अभ्यास मालाबार में बुधवार को चीन ने सेंधमारी की कोशिश की। उसका एक जासूसी जहाज अभ्यास में हिस्सा ले रहे दो भारतीय नौसैन्य पोतों का जापान के जलक्षेत्र में पीछा करते देखे गए। जापान के पी-3सी निगरानी विमान ने इस जहाज की गतिविधियों को बुधवार तड़के कुचीनोराबु द्वीप के पास पकड़ा।
15-06-2016
न्यूयॉर्क। अमेरिकी इतिहास में सबसे भीषण गोलीबारी की घटना को अंजाम देने वाले उमर मतीन के मंसूबों की भनक उसकी पत्नी नूर सलमान को थी। उसके सामने ही उमर ने हथियार खरीदे थे। वह ऑरलैंडो के पल्स नाइटक्लब भी गई थी।
समलैंगिकों के इसी क्लब में रविवार तड़के गोलीबारी कर उमर ने 49 लोगों की हत्या कर दी थी। 53 अन्य घायल हो गए थे। तीन घंटे की मुठभेड़ के बाद कमांडो ने उमर को भी मार गिराया था।
14-06-2016
नई दिल्ली। एनएसजी में चीन यदि भारत का समर्थन करता है, तो बदले में भारत चीनी कंपनियों के लिए अपना बाजार खोल सकता है और उन पर लगे कई तरह के प्रतिबंधों को हटा सकता है। भारत ने इसके संकेत देने भी शुरू कर दिए हैं। इस सिलसिले में भारत चीनी कंपनियों और नागरिकों के सिक्योरिटी क्लीयरेंस में नरमी का संकेत दे रहा है।
14-06-2016
मेलबर्न। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 90 वें जन्मदिन पर लगभग 550 आस्ट्रेलियाई लोगों को सम्मानित किया गया। इनमें पांच भारतीय मूल के हैं। इन्हें कला, विज्ञान से लेकर राजनीतिक्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया। सोमवार को आयोजित समारोह में सम्मानित होने वालों में संगीतकार, गवर्नर, खिलाड़ी आदि शामिल हैं।
14-06-2016
टोरंटो। आतंकियों ने फिलीपींस में अगवा दूसरे कनाडाई नागरिक रॉबर्ट हॉल का भी सिर कलम कर दिया है। फलीपींस के राष्ट्रपति बेनिग्नो अकीनो ने घटना के कड़े शब्दों में निंदा की है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रिडीयू ने हॉल के मारे जाने की पुष्टि की है। अलकायदा से जुड़े अबु सैय्याफ के आतंकियों ने हॉल समेत चार लोगों को जोलो द्वीप से सितंबर, 2015 में अगवा कर लिया था।
13-06-2016
कुआलालंपुर। मलेशिया में शरई कानून के अनुरुप शुरू हुई पहली इस्लामिक एयरलाइन सेवा महज कुछ महीनों में ही बंद हो गई है। इसे एक भारतीय दंपती ने शुरू किया था। विमानन नियमों का पालन नहीं करने पर उसका लाइसेंस रद कर किया गया। मलेशिया विमानन आयोग ने रयानी एयर का हवाई सेवा लाइसेंस रद कर दिया।
13-06-2016
नई दिल्ली। रूसी समाचार पत्र नोवाया गजट के एडिटर-इन-चीफ दमित्री मुरातोव को गोल्डन पेन ऑफ फ्रीडम पुरस्कार से नवाजा गया है। यह पुरस्कार वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ न्यूजपेपर्स एंड न्यूज पब्लिशर्स की ओर से दिया जाने वाला वार्षिक सम्मान है। इस मौके पर मुरातोव ने कहा, "हमारे देश में सिर्फ पांच फीसद लोग मीडिया की आजादी को महत्वपूर्ण मानते हैं।
13-06-2016
वॉशिंगटन। अमेरिका में समलैंगिकों को निशाना बनाने की एक योजना पुलिस ने विफल कर दी। दक्षिणी कैलीफोर्निया के सैंटा मोनिका में रविवार की सुबह पांच बचे 20 साल के जेम्स होवेल को राइफलों और विस्फोटकों में इस्तेमाल किये जाने वाले रासायनिक पदार्थों के साथ गिरफ्तार किया गया।
12-06-2016
लाहौर। पाकिस्तान के बलूचिस्तान इलाके में अमेरिकी ड्रोन हमले से आतंकी हाफिज सईद बौखला गया है। उसने कहा कि अमेरिका पाकिस्तान से दुश्मनी के मामले में भारत से भी आगे निकल गया है। 2008 के मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज ने कहा, "अमेरिका ने अफगान तालिबान प्रमुख मुल्ला अख्तर मंसूर को मारने के लिए ड्रोन हमला किया। वह देखना चाहता था कि क्या पाकिस्तान कोई प्रतिक्रिया करेगा।
12-06-2016
फिलेडेल्फिया। न्‍यूज चैनल पर घटना की लाइव रिपोर्ट दे रही एक महिला पत्रकार पर हमले का वीडियो सामने आया है। यह पत्रकार जब टीवी पर फीड दे रही थी तभी वहां एक अन्‍य महिला ने आकर पहले तो उसके चेहरे पर घूसा मारा और फिर बाल पकड़कर झंकझोर दिया।
12-06-2016
वॉशिंगटन। अमेरिका जाने का लगभग सभी का सपना होता है। लोग चाहते हैं कि जीवन में कभी न कभी तो वे अमेरिका जाएं ही चाहे पढ़ाई के लिए या फिर घूमने के उद्देश्‍य से। वहां लोगों का जिंदगी जीने का तरीका भी काफी अलग है। वे भारतीयों के मुकाबले ज्‍यादा खुले विचारों वाले होते हैं और बेफिक्र होकर जिंदगी जीते हैं। यहां हम आपको ऐसे 5 चीजें बताने जा रहे हैं जो भारतीय नहीं कर पाते हैं लेकिन अमेरिकी आसानी से कर लेते हैं।
11-06-2016
बेरुत। सीरिया की राजधानी दमिश्क शनिवार को दो धमाकों से दहल गई। राजधानी के निकट एक शिया दरगाह के बाहर इस्लामिक स्टेट (आइएस) के आतंकियों ने आत्मघाती बम धमाकों को अंजाम दिया। इसमें कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 30 से अधिक घायल हैं। ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) ने यह जानकारी दी है।
11-06-2016
काबुल। अफगानिस्तान और भारत ने अपहृत भारतीय सहायताकर्मी जूडिथ डिसूजा को रिहा कराने के तेज कर दिए हैं। हालांकि अभी तक उनका पता नहीं चल पाया है। एनजीओ में काम करने वाली 40 वर्षीय जूडिथ का गुरुवार रात अपहरण कर लिया गया था।
11-06-2016
ढाका। बांग्लादेश पुलिस ने दो दिन में 1,700 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है। इसमें कुछ प्रतिबंधित आतंकी संगठनों के सदस्य भी हैं। इन्हें अल्पसंख्यकों और पंथ निरपेक्ष कार्यकर्ताओं की हुई नृशंस हत्याओं के मामले में हिरासत में लिया गया है। शनिवार को अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
10-06-2016
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को औपचारिक समर्थन दिया है। बराक ओबामा ने गुरुवार को एक संदेश में हिलेरी क्लिंटन को डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीबदवार बनने के लिए जादुई आंकड़े को पार करने के बाद उनका समर्थन किया है।
10-06-2016
वाशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तान से यह सुनिश्चत करने को कहा है कि वह अपनी धरती का प्रयोग भारत के खिलाफ षड्यंत्र रचने के लिए ना करे। यह चेतावनी ऐसे समय में दी गई है जब दो दिन पहले ही पीएम मोदी ने अमेरकी कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा था कि आतंवाद हमारे पड़ोस में ही फल-फूल रहा है।
10-06-2016
टोक्यो। जापान की टोयोटा मोटर अपने कर्मचारियों में काम और जीवन के बीच बेहतर संतुलन बनाने के लिए एक अच्‍छा कदम उठाने जा रही है। इसके तहत करीब 25 हजार कर्मचारियों को अधिकांश काम घर से निपटाने की सुविधा मिल सकेगी। कंपनी में 72 हजार कर्मचारी काम करते हैं। कंपनी ने गुरुवार को इस योजना की घोषणा की, जिसके तहत वह टेलीकम्‍यूट सिस्‍टम को लागू करने की योजना बना रही है।
09-06-2016
बीजिंग। जेम्‍स बॉन्‍ड की मूवी में विलेन के स्‍टाइल का स्‍पेस स्‍टेशन चीन भी बनाना चाहता है। वह समुद्र की गहराई में 10 हजार फीट नीचे एक बेस साउथ चाइना सी में बनाना चाहता है। हालांकि, चीन का कहना है कि वह एक ऐसा बेस बहुमूल्‍य मिनिरल्‍स की तलाश के लिए लंबे समय से बनाना चाहता था। मगर, हाल ही में उसने अपने इस प्रोजेक्‍ट में तेजी ला दी है।
09-06-2016
वाशिंगटन। दो साल के मोदी सरकार के कार्यकाल में मानवाधिकारों की स्थिति खराब हुई है और धार्मिक स्वतंत्रता कम हुई है। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने इस मामले में अमेरिकी सरकार के भारत के साथ लगातार बात करने की आवश्यकता जताई है। यह बात अमेरिकी मानवाधिकार आयोग की परिचर्चा में सामने आई है।
09-06-2016
मैड्रिड। इन दिनों स्‍पेन के बार्सिलोना में एक नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। सेक्‍स रुले नामक इस ट्रेंड में युवा अपने आप को जोखिम में डाल रहे हैं। दरअसल, यहां होने वाली कुछ पार्टियों को सेक्‍स रुले नाम से जाना जाता है और इसमें बड़ी संख्‍या में युवा असुरक्षित सेक्‍स संबंध बनाते हैं।
08-06-2016
अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने स्वयं को डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार घोषित किया है। क्लिंटन ने कहा कि राष्ट्रपति बनने की होड में उन्होंने एक बड़ी पार्टी का नेतृत्व करके इतिहास रचा है। उन्होंने कल राष्ट्रपति की उम्मीदवारी के लिए वांछित प्रतिनिधियों की संख्या हासिल कर न्यू जर्सी में अपने प्रतिद्वंदी बर्नी सैंडर्स को पराजित किया।
08-06-2016
    व्हाइट हाउस रेस के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के तौर पर फाइनल हो चुकीं उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को लेकर अमेरिकी जनता के मन में कई तरह के सवाल हैं। कुछ तो इतने अजीबो गरीब हैं कि आपको भी सुनकर आश्चर्य लगेगा। ये खुलासा हुआ है अमेरिकी जनता द्वारा हाल में google पर हिलेरी को लेकर किए गए सर्च परिणाम के खुलासे से।
08-06-2016
पीएम नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका ने लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज सपोर्ट मेमोरैंडम ऑफ एग्रीमेंट (लेमोआ) समझौते को अंतिम रूप दे दिया है। समझौते के तहत दोनों देश जरूरत पड़ने पर एक दूसरे के सैन्य-तंत्र का इस्तेमाल वैश्विक स्तर पर कर सकेंगे।
07-06-2016
वाशिंगटन। पीएम नरेंद्र मोदी व्हाइट हाउस पहुंच कर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक अोबामा से मुलाकात की। अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा और प्रधानमंत्री मोदी की लंच मीटिंग में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और विदेश सचिव भी मौजूद हैं।भारत को मिदोनों नेताओं की इस मुलाकात के बाद साझा बयान जारी किया जाएगा। इससे पहले वॉशिंगटन डीसी में प्रधानमंत्री मोदी ने थिंकटैंक के साथ बैठक की। व्हाइट हाउस जाने से पहले पीएम मोदी यूएस में भारत के राजदूत रिचर्ड राहुल वर्मा से मुलाकात की। 
07-06-2016
नई दिल्‍ली। 26 नवंबर 2008 को मुंबई पर हुए आतंकी हमले के आठ साल बाद चीन ने मान लिया है कि इस हमले में पाकिस्‍तान का हाथ था। चीन ने हाल ही में अपने सरकारी चैनल सीसीटीवी9 पर एक डॉक्‍यूमेंट्री दिखाई है जिसमें मुंबई हमले में लश्‍कर-ए-तैयबा और पाकिस्‍तान में मौजूद उसके आकाओं का हाथ होने की बात हाईलाइट की गई है। चीन का यह एक बड़ा कदम माना जा रहा है क्‍योंकि पिछले दिनों चीन ने अपनी वीटो पावर का उपयोग करते हुए आतंकी मौलाना मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने के भारत के प्रस्‍ताव का विरोध किया था। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0