अंतर्राष्ट्रीय समाचार
24-06-2016
जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा की परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। उनके खिलाफ करीब आठ सौ भ्रष्टाचार के मामले चलाने का रास्ता साफ हो गया है। दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत ने शुक्रवार को इस पर रोक से जुड़ी जुमा की अपील खारिज कर दी। प्रिटोरिया हाई कोर्ट के न्यायाधीश औब्री लेडवाबा ने यह कहते हुए जुमा की याचिका खारिज कर दी कि उनके तर्कों में कोई दम नहीं है।
24-06-2016
ब्रसेल्स। ब्रिटिश नागरिकों के ब्रेक्जिट के पक्ष में मतदान करने के बाद यूरोपीय संघ (ईयू) ने अपने तेवर सख्त कर लिए हैं। ईयू के शीर्ष नेताओं ने ब्रिटेन से जल्द से जल्द संघ से बाहर होने को कहा है, ताकि अनिश्चितता की स्थिति से बचा जा सके। ईयू के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क, यूरोपीय आयोग के प्रमुख ज्यां क्लाउड जंकर, ईयू संसद के नेता मार्टिन शुल्ज और डच प्रधानमंत्री मार्क रुट ने संयुक्त बयान जारी किया है।
23-06-2016
ताशकंद, सियोल। एनएसजी में शामिल किए जाने के मसले पर भारत को बड़ा झटका लगा है। 6 देशों ने भारत की एंट्री पर विरोध किया है। ये 6 देश ब्राजील, चीन, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड, तुर्की, न्‍यूजीलैंड हैं। हालांकि, मैक्सिको ने भारत का समर्थन किया है। भारत की एनएसजी में सदस्यता को लेकर जारी कोशिशेें फेल होती नजर अा रही है। बैठक में भारत की एंट्री को लेकर अब तक कुछ सहमति नहीं बन पाई है।
23-06-2016
ताशकंद। एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत की प्रबल दावेदारी पर पाकिस्तान की दहशत सतह पर है। उसने चीन को क्षेत्रीय अस्थिरता की दुहाई दी है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात के दौरान भारत का नाम लिए बगैर कहा कि एनएसजी की सदस्यता देने में कोई अपवाद होने पर दक्षिण एशिया की रणनीतिक स्थिरता के लिए संकट होगा।
23-06-2016
लंदन। दक्षिण पूर्व ब्रिटेन में प्रयोग में नहीं लाए जा रहे गुरुद्वारे में किशोरों के एक समूह ने तोड़फोड़ मचाई। सोशल मीडिया में गुरुवार को घटना के वीडियो का प्रसारण किया गया। इसके बाद पुलिस हरकत में आई और उसने मामले की जांच शुरू की। स्नैपचैट पर डाले गए वीडियो में बड़ी संख्या में किशोरों को पुराने गुरुद्वारे में दीवारों पर लगी चीजों को तोड़ते, क्रॉकरी को फेंकते और पूजा के खाली स्थान को क्षतिग्रस्त करते दिखाया गया।
22-06-2016
लंदन। कई हिस्सों में तूफान और जोरदार बारिश के पूर्वानुमानों के बीच ब्रिटेन अपने सबसे मुश्किल इम्तिहान के लिए तैयार है। 23 जून यानी गुरुवार को ब्रिटेन में जनमत संग्रह होगा। यह ब्रिटेन के साथ-साथ 28 देशों के समूह यूरोपीय संघ (ईयू) के इतिहास की एक अहम तारीख होगी। मतदाता तय करेंगे कि ब्रिटेन ईयू में बना रहेगा या बाहर जाएगा।
21-06-2016
वाशिंगटन। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की शुक्रवार से सियोल में होने वाली बैठक से ऐन पहले अमेरिका ने भारत की सदस्यता के पक्ष में प्रयासों को गति दे दी है। चीन के विरोध को दरकिनार करते हुए व्हाइट हाउस से सभी 48 सदस्य देशों के लिए आह्वान हुआ है कि वे भारत का समर्थन करें। कह दिया गया है कि अमेरिका भारत के प्रस्ताव का मजबूती के साथ समर्थन कर रहा है।
21-06-2016
दन। स्वीडिश अधिकारी विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे से लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास में ही पूछताछ करने के लिए राजी हो गए। इसके लिए उन्होंने इक्वाडोर दूतावास को पत्र लिखा है। यह पूछताछ असांजे (44) और स्वीडन के बीच लंबे समय से चले आ रहे गतिरोध में बड़ी सफलता साबित हो सकती है। असांजे स्वीडन में 2010 में हुए दुष्कर्म के एक मामले में वांछित हैं। वह 2012 से इक्वाडोर दूतावास में राजनीतिक शरण लिए हुए हैं।
21-06-2016
बगदाद। इराकी सेना आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कब्जे से प्रमुख शहर फालुजा को मुक्त कराने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है। मंगलवार को इस दिशा में एक और सफलता हासिल करते हुए इराकी बलों ने दो पूर्वी जिलों को अपने कब्जे में ले लिया। इससे आतंकियों को थोड़ा और पश्चिम की ओर धकेलने में सेना को कामयाबी मिली है।
20-06-2016
लंदन। ब्रिटेन यूरोपियन यूनियन (ईयू) में बना रहेगा या नहीं, इसको लेकर सियासी सरगर्मी चरम पर है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने भारत से बढ़ते व्यापार की दुहाई देते हुए लोगों से ब्रिटेन के ईयू में बने रहने के पक्ष में मतदान करने की अपील की है।  इस मुद्दे पर गुरुवार को प्रस्तावित जनमत संग्रह से पूर्व उन्होंने कहा कि मुख्य बाजार से कटना आर्थिक लिहाज से पागलपन होगा। पीएम के अनुसार, ब्रिटेन ईयू में रहकर ही बहुत कुछ कर सकता है।
20-06-2016
लंदन। मुसलिमों को दूसरी शादी करने में मदद तथा डेटिंग के लिए दो अलग-अलग वेबसाइट्स बनाई गई हैं। SecondWife.com और Polygamy.com नाम की वेबसाइट को बनाने वाले आज़ाद चायवाला (33 वर्ष) का कहना है कि यह दोनों ही वेबसाइट इस्‍लामिक मान्‍यताओं के अनुसार बनाई गई हैं। उनका दावा है कि ये वेबसाइट्स इस्‍लामिक परंपराओं तथा फैशन वैल्‍यूज़ को बढ़ावा भी देती हैं।
20-06-2016
इस्लामाबाद। सीमा पर व्याप्त तनाव को खत्म करने के लिए पाकिस्तान और अफगानिस्तान राजी हो गए हैं। सोमवार को दोनों देश एक-दूसरे के सीमा मामलों के सौहार्दपूर्ण हल खोजने के लिए अनुकूल तंत्र बनाने पर सहमत हुए। पाकिस्तान द्वारा तोरखम सीमा पर गेट निर्माण को लेकर हुए खूनी संघर्ष के बाद दोनों देशों के अधिकारियों ने यह पहल की है।
19-06-2016
लॉसवेगास। रिपब्लिकन नेता एक बार फिर से डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर हैं। ट्रंप ने चेतावनी दी है कि पार्टी की ओर से समर्थन नहीं मिलने पर वह चंदा जुटाने का अभियान रोक देंगे। रिपब्लिकन के कुछ शीर्ष नेता ट्रंप के विचारों से असहमति जताते हुए समर्थन करने से इन्कार कर रहे हैं। ट्रेजर आइलैंड में उन्होंने कहा कि पार्टी के अंदर विरोधी गुट सिर उठा रहे हैं।
19-06-2016
पेशावर। पाकिस्तान की खैबर-पख्तूनख्वाह सरकार अपने बजट में से एक मदरसा को 300 मीलियन रूपये की बड़ी राशि आवंटित की है। इस मदरसा को ‘यूनिवर्सिटी ऑफ जेहाद’ के नाम से भी जाना जाता है जहां पर अफगान-तालिबान के प्रमुख मुल्ला उमर समेत इसके कई शीर्ष नेताओं ने यहीं से पढ़ाई की है।
19-06-2016
मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। सीरिया में जारी गृह युद्ध के कारण बड़े पैमाने पर लोगों को विस्‍थापित होना पड़ रहा है। पिछले पांच सालों से जारी गृह युद्ध का अभी भी कोई अंत निकलता नहीं दिख रहा है। 20 जून को विश्‍व शरणार्थी दिवस के मौके पर जानते हैं सीरिया के शरणार्थी संकट के बारे में। द्वितीय विश्‍व युद्ध के बाद यह दुनिया का सबसे बड़ा शरणार्थी संकट है।
18-06-2016
कोलंबो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत गहराई से विश्वास करता है कि उसके आर्थिक विकास का लाभ निश्चित रूप से उसके पड़ोसियों को भी मिलना चाहिए। जाफना में भारत द्वारा जीर्णोद्धार किए गए स्टेडियम का श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरीसेन के साथ उन्होंने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।
18-06-2016
काइरो। मिस्र की एक अदालत ने शनिवार को पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को 40 साल कैद की सजा सुनाई। सैन्य और खुफिया बलों से जुड़ी गोपनीय जानकारी कतर को उपलब्ध कराने के आरोप में उन्हें यह सजा सुनाई गई है। काइरो क्रिमिनल कोर्ट ने इस मामले में छह अन्य आरोपियों की मौत की सजा बरकरार रखते हुए दो अन्य को उम्रकैद की सजा सुनाई। सजा पाने वाले सभी लोग मुस्लिम ब्रदरहुड के सदस्य हैं।
18-06-2016
बीजिंग। महाराष्ट्र के भीषण सूखा प्रभावित इलाके में कृत्रिम तरीके से वर्षा कराने के लिए चीन ने क्लाउड सीडिंग तकनीकी उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा है। बीजिंग, शंघाई और अनहुई प्रांत के वैज्ञानिकों के दल ने हाल ही में महाराष्ट्र का दौरा करके वहां के हालात को देखा। उन्होंने पाया कि सूखे की स्थिति गंभीर है। इसलिए यहां पर क्लाउड सीडिंग के जरिये वर्षा कराने की जरूरत है।
17-06-2016
ड‍बलिन। आयरलैंड में 22 पाउंड का एक मक्‍खन का पीस मिला है। माना जा रहा है कि वह 2,000 साल पुराना है। एक व्यक्ति को मेथ कॉउंटी स्थि एमलघ दलदलीय क्षेत्र में करीब 2000 साल पुराना मक्खन का टुकड़ा मिला है। यह खाने लायक अवस्था में है। ऐसे में कोई आपसे पूछे कि आप उसे खाएंगे, तो आप क्‍या जवाब देंगे? मक्खन का ये टुकड़ा जून की शुरुआत में जैक कॉन्‍वे को मिला था।
17-06-2016
लंदन। उद्यमी करण बिलिमोरिया ने रबींद्रनाथ टैगोर की कविता Where the mind is without fear का हवाला देते हुए ब्रिटेन से गुजारिश की है कि वह यूरोपियन यूनियन में बना रहे। वह 19 साल की उम्र में ब्रिटेन आए थे और कोबरा बियर ब्रांड के संस्‍थापक हैं। हाउस ऑफ लॉर्ड्स में उन्‍होंने यह अपील करते हुए टैगोर की कविता का इस्‍तेमाल किया था। आगामी 23 जून को ब्रिटिश जनता जनमत संग्रह में हिस्सा लेकर यह बता देगी कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ का हिस्सा रहेगा या नहीं।
17-06-2016
सिडनी। क्या कभी आपने सोचा है कि किसी भी इंसान का ब्लड ग्रुप अचानक से बदल सकता है। यकीनन आपने, ऐसा नहीं सोचा होगा। लेकिन, यह एक हकीकत है। ऑस्ट्रेलिया की डेमी के साथ ऐसा ही हुआ है। एक लीवर ट्रांसप्लांट ऑपरेशन के बाद उसका ब्लड ग्रुप बदल गया। यह पढ़कर आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन यह सच है।
16-06-2016
वाशिंगटन। अमेरिकी संसद ने एक बार फिर से पाकिस्तान को घेरा है। इस बार 300 मिलियन डॉलर (करीब दो हजार करोड़ रुपये) की सैन्य सहायता देने के ओबामा प्रशासन के प्रस्ताव को सीनेट ने यह कहते हुए रोका है कि पहले अमेरिकी रक्षा मंत्री हक्कानी नेटवर्क के खात्मे के पाकिस्तानी कदमों को प्रमाणित करें।
16-06-2016
वाशिंगटन। सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी को लेकर प्रतिनिधि सभा में प्रस्ताव पेश किया गया। सांसदों ने कहा कि भारत को स्थायी सदस्यता मिलने से दुनिया भर में लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी। अमेरिकी संसद भारत को विशेष रक्षा सहयोगी का दर्जा देने वाले विधेयक को पहले नामंजूर कर चुकी है।
16-06-2016
लंदन। यूरोपियन यूनियन (ईयू) में बने रहने या उससे हटने को लेकर 23 जून के जनमत संग्रह के पहले गुरुवार को लेबर पार्टी की महिला सांसद जो कॉक्स पर जानलेवा हमला हुआ है। ईयू समर्थक कॉक्स को उनके संसदीय क्षेत्र में हमलावर ने पहले गोली मारी, फिर छुरा घोंपा। गंभीर रूप से घायल सांसद को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी हालत नाजुक बताई जा रही है। पुलिस ने हमले के सिलसिले में एक 52 वर्षीय शख्स को गिरफ्तार किया है।
15-06-2016
वॉशिंगटन। भारत को नाटो गठबंधन के देशों जैसे रक्षा सहयोगी का दर्जा देने वाला विधेयक अमेरिकी संसद में पारित नहीं हो सका है। ऐसा निर्यात नियंत्रण से संबंधित एक प्रमुख संशोधन प्रस्ताव गिर जाने की वजह से हुआ। यह संशोधन प्रस्ताव वरिष्ठ रिपब्लिकन सांसद जॉन मैक्केन ने पेश किया था। इस पर मैक्केन ने संसद में नाखुशी भी जाहिर की थी।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0