अंतर्राष्ट्रीय समाचार
29-08-2016
Related imageबीजिंग। बलूचिस्तान पर चीन ने भारत को धमकी दी है। कहा कि अगर भारत की किसी भी हरकत से उसकी 46 बिलियन डॉलर (3,08,200 करोड़ रुपये) लागत वाली चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) परियोजना में गड़बड़ी पैदा होती है तो बीजिंग चुप नहीं बैठेगा। वह बलूचिस्तान मसले पर पाकिस्तान के साथ खड़ा हो जाएगा।चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय से संबद्ध प्रभावशाली थिंक टैंक चाइना इंस्टीट्यूट ऑफ कंटेंपररी इंटरनेशनल रिलेशंस (सीआइसीआइआर) के हू शिशेंग ने यह चेतावनी दी है। हू इसके अंतर्गत इंस्टीट्यूट ऑफ साउथ एंड साउथईस्ट एशियन एंड ओशियेनियन स्टडीज के निदेशक हैं।
29-08-2016
Image result for syria attackइस्तांबुल। सीरिया के सीमावर्ती इलाके में आतंकी संगठन आइएस और कुर्द विद्रोहियों के खिलाफ चल रही तुर्की की कार्रवाई में 35 नागरिक मारे गए हैं और 50 घायल हुए हैं। आतंकियों के भी मारे जाने की सूचना है। ये लोग लड़ाकू विमानों की बमबारी और टैंकों की गोलाबारी के शिकार हुए। इनमें ज्यादातर लोग जेब अल कुसा गांव के हैं। इसकी पुष्टि ब्रिटेन की एक निगरानी संस्था ने की है। तुर्की के समर्थन से निजी संगठनों के लड़ाकों के भी कुर्दो से लड़ने की सूचना है। अन्य घटनाक्रम में तुर्की के दियारबाकिर शहर के एयरपोर्ट पर कुर्द आतंकियों ने शनिवार को रॉकेटों से हमला किया। हमले में एयरपोर्ट में मौजूद यात्री बाल-बाल बचे।
28-08-2016
सियोल। उत्तर कोरिया ने अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सैनिकों द्वारा उपयोग किए गए प्रकाश उपकरण को गोलों से उड़ाने की धमकी दी है। दो कोरियाई देशों को विभाजित करने वाले असैनिकीकृत क्षेत्र के भीतर युद्ध विराम वाले एक गांव में भड़काऊ कार्रवाई करने वालों को आगाह किया है। नॉर्थ कोरियन पीपुल्स आर्मी ने अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सैनिकों पर शुक्रवार शाम से पनमुंजम पर उत्तर कोरियाई सुरक्षा चौकियों पर प्रकाश डालकर जानबूझकर उकसाने का आरोप लगाया है। सेना ने एक बयान में कहा कि इन सैनिकों की कार्रवाई से उत्तर कोरियाई सैनिकों की सुरक्षा को गंभीर खतरा पैदा हुआ है और उनकी सामान्य निगरानी गतिविधियों पर असर पड़ा है।
28-08-2016
Image result for terristलाहौर। पाकिस्तान में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर हमले में शामिल रहे चार आतंकियों को पुलिस ने रविवार तड़के ढेर कर दिया। 2009 में हुए इस हमले में सात श्रीलंकाई क्रिकेटर घायल और पाकिस्तान के छह सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। पंजाब पुलिस के अपराध जांच विभाग (सीआइडी) के अनुसार, लाहौर के मनवान में सीआइडी टीम पर आतंकी समूह लश्कर-ए-झांगवी के सात आतंकियों ने हमला किया। जवाबी कार्रवाई में चार आतंकी मारे गए और तीन अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकले। बाकी आतंकियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चलाया गया है। मारे गए आतंकियों की पहचान जुबैर उर्फ नाइक मुहम्मद, अब्दुल वहाब, अदनान अरशद और अतीकुर रहमान के रूप में की गई है।
28-08-2016
Image result for Imran khanइस्लामाबाद : पाकिस्तान में क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की तीसरी शादी की झूठी खबर प्रसारित करने पर 13 टीवी चैनलों पर जुर्माना लगा है। पाकिस्तानी मीडिया नियामक ने चैनलों पर 5-5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है  पाकिस्तान इलेक्ट्रानिक मीडिया नियामक प्राधिकरण (पीईएमआरए) ने खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) की शिकायत पर सुनवाई के बाद शनिवार को यह कार्रवाई की। एक अधिकारी ने कहा, हालांकि पीटीआइ ने शिकायत वापस ले ली थी, लेकिन पीईएमआरए ने इस पर कार्रवाई करने का फैसला किया क्योंकि इन चैनलों ने लाइसेंस के नियमों का उल्लंघन किया।
27-08-2016
Image result for shahrukhपेशावर। बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के प्रशंसक पाकिस्तानी जूता निर्माता जहांगीर को पेशावर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वह अभिनेता को हिरण की खाल से बनी पेशावरी सैंडिल भेजने की तैयारी में था। इस बारे में जहांगीर खान ने मीडिया में भी लंबी-चौड़ी डींग हांकी थी। खबर छपने के बाद वन विभाग की शिकायत पर उसे पकड़ कर जेल भेज दिया गया।स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, शाहरुख के पेशावर निवासी एक चचेरे भाई पिछले शुक्रवार को जूता निर्माता के यहां गए थे। उन्होंने जहांगीर से अभिनेता के लिए दो जोड़ी पेशावरी सैंडिल बनाने को कहा। एक पुलिस अधिकारी ने बताया, चूंकि जहांगीर खान खुद भी शाहरुख का एक बड़ा प्रशंसक है।
27-08-2016
Image result for pokemon burgerसिडनी, रायटर : पोकेमॉन गो गेम की जर्बदस्त लोकप्रियता को भुनाने का भी प्रयास शुरू हो गया है। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में एक रेस्तरां ने इसके करेक्टरों पर आधारित बर्गर लांच किए हैं। हालांकि इनकी बिक्री सीमित मात्रा में ही की जा रही है। सिडनी के हैशटैग बर्गर और उसके रेस्तरां ने पोकेमॉन बर्गर पेश किए हैं। तीन सितंबर तक रोज सौ पोकोब‌र्ग्स की बिक्री करने की योजना है। इसके लिए शुक्रवार को लंबी लाइन देखी गई। लोगों में पीले पिकॉचू, गुलाबी चार्मान्डर या फिर हरे रंग के बल्बसौर बर्गर का स्वाद लेने की जर्बदस्त इच्छा दिखी। रेस्तरां के स्टाफ ने बताया कि पिकॉचू बर्गर सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है।
27-08-2016
वाशिंगटन : अमेरिका ने पाकिस्तान से जोर देकर कहा है कि वह आतंकवाद में भेद नहीं करे। सभी आतंकियों को मानवता का दुश्मन मानते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करे। वह सुनिश्चित करे कि देश में आतंकियों की कोई पनाहगाह नहीं बची है। अमेरिका के विदेश विभाग की प्रवक्ता एलिजाबेथ ट्रूडियू ने कहा, हमने आतंकियों की पनाहगाह का मुद्दा पाकिस्तान सरकार के साथ सर्वोच्च स्तर की वार्ता में उठाया है। हमने हालात पर चिंता जताई है। पाकिस्तान सरकार पर दबाव डाला है कि वह आतंकियों में अच्छे और बुरे का भेद न करके उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करे।
26-08-2016
antariksh yan के लिए चित्र परिणामवाशिंगटन। नासा ने दो साल पहले गुम हुए अंतरिक्ष यान स्टीरियो-बी (सोलर टेरेस्टि्रयल रिलेशंस ऑब्जर्वेटरीज) को खोज निकाला है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने रविवार शाम स्टीरियो-बी से मिले संकेत के आधार पर इससे दोबारा संपर्क स्थापित कर लिया है। नासा वैज्ञानिकों के मुताबिक अंतरिक्ष संचार नेटवर्क की मदद से इसका पता लगा। तकनीकी खामियों के कारण 01 अक्टूबर, 2014 को इस अंतरिक्ष यान का नासा से संपर्क टूट गया था। संपर्क खत्म होने का एक कारण सौर विकिरण भी हो सकता है। नासा के वैज्ञानिक पिछले 22 महीनों से स्टीरियो-बी की खोज में जुटे थे। सूर्य की दुर्लभ तस्वीरें लेने के लिए अक्टूबर, 2006 में स्टीरियो-बी और स्टीरियो-ए अंतरिक्ष यान भेजे गए थे।
26-08-2016
driverless taxi के लिए चित्र परिणामसिंगापुर। सिंगापुर में पहली बार चालक रहित टैक्सी सड़क पर उतारी गई। गुरुवार से इसका सीमित परीक्षण शुरू किया गया है। चालक रहित कार का कई पश्चिमी देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है। टैक्सी विकसित करने वाली कंपनी नूटोनोमी ने आमलोगों के एक समूह को एप डाउनलोड कर "रोबो-टैक्सी" की मुफ्त यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। इसका परीक्षण पश्चिमी सिंगापुर में किया जा रहा है। वर्ष 2018 में इसे लांच करने से पहले कंपनी लोगों की प्रतिक्रिया जानना चाहती है, ताकि उचित समय रहते अपेक्षित तकनीकी सुधार किया जा सके। नूटोनोमी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डग पार्कर ने बताया कि यह पल शहरों के निर्माण और विकास की दिशा में ऐतिहासिक साबित होगा।
26-08-2016
italy bhukamp के लिए चित्र परिणामअक्यूमोली। भूकंप ने इटली के मध्य भाग की हालत खराब कर दी है। ध्वस्त प्रायः इमारतों से लाशों और घायलों के निकलने का सिलसिला जारी है। मृतक संख्या बढ़कर 247 तक पहुंच गई है जबकि घायलों की संख्या सैकड़ों में है। बुधवार को आए भूकंप से पर्वतीय इलाकों के गांवों में भारी नुकसान हुआ है। दैवी आपदा ने म्यांमार को भी काफी नुकसान पहुंचाया है। यहां पर चार लोग मरे हैं लेकिन 190 प्राचीन पैगोडा को भारी क्षति हुई है। इटली में बर्बादी के जो मंजर हैं उनके मद्देनजर मृतक संख्या बढ़ने के आसार हैं। प्रधानमंत्री मैटेओ रेंजी ने कहा है कि ग्र्रामीण इलाकों से हमें हिला देने वाली सूचनाएं मिल सकती हैं। इस बीच ढह चुकी इमारतों में फंसे लोगों को निकालने के लिए राहतकर्मी रात-दिन एक किए हुए हैं।
25-08-2016
नए मतदान में ट्रंप पर हिलेरी की बढ़त, मामूली अंतर से जीत की संभावनाअमेरिका में पंजीकृत मतदाताओं के हालिया राष्ट्रीय मतदान के मुताबिक राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन अपने प्रतिद्वंद्वी एवं रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प पर तीन अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं। पंजीकृत मतदाताओं के ऑनलाइन मतदान इकॉनोमिस्टयूगव के मुताबिक हिलेरी ट्रम्प पर 44 के मुकाबले 47 प्रतिशत से बढ़त बनाए हुए हैं।
25-08-2016
अगर नाइजीरिया के बच्चों की सेहत पर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले एक साल में वहां करीब 50,000 बच्चों की मौत होनी तय है। यूनिसेफ के मुताबिक इस्लामी संगठन बोको हराम के आतंक और सूखे से जूझ रहे पूर्वोत्तर नाइजीरिया में बच्चे कुपोषण के शिकार हैं और जल्दी ही ध्यान नहीं दिया तो परिणाम बेहद गंभीर होंगे। यूनिसेफ ने नाइजीरिया की भयंकर हालत में पल बढ़ रहे बच्चों की स्थिति पर रिपोर्ट जारी करके यह चौंकाने वाला खुलासा किया है।
25-08-2016
इटली में भीषण भूकंप से अब तक 247 की मौत, 400 से ज्यादा घायलइटली के मध्यवर्ती इलाके में आए भीषण भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 247 तक पहुंच गई है। इटली के प्रधानमंत्री मैटियो रेंज़ी ने बताया कि देश में पर्वतीय इलाक़े में आए ज़ोरदार भूकंप से देश को काफी नुक्सान पहुंचा है और इस घटना में 400 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। ख़बरों के मुताबिक ज्यादातर लोग ऐतिहासिक शहर अमाट्रिस में मारे गए हैं ...
24-08-2016
लंदन। ब्रह्मांड में एलियंस के जीवन की संभावनाएं वर्तमान के बजाय भविष्य में अधिक होंगी। नए अध्ययन के अनुसार महाप्रलय (बिग बैंग) के बाद जीवन के लिए आवश्यक कार्बन और ऑक्सीजन जैसे तत्व विकसित होने में करोड़ों वर्ष का समय लग जाता है। एक अन्य कारण यह बताया गया कि कम द्रव्यमान वाले सितारों पर जीवन की संभावना व अनुकूल परिस्थितियां बनने में खरबों वर्ष लग जाते हैं।
24-08-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रभावशाली राजनीतिक दल मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के प्रमुख अल्ताफ हुसैन ने पार्टी नेतृत्व से खुद को अलग कर लिया है। उन्होंने ट्वीट कर अपने सारे अधिकार समन्वय समिति को सौंपने की जानकारी दी। पार्टी प्रवक्ता वसई जलील ने इसकी पुष्टि की है। पाकिस्तान को कैंसर बताने वाले हुसैन ने देशद्रोह का मुकदमा दर्ज होने के बाद यह कदम उठाया है।
24-08-2016
पेरिस। पेरिस में इस्‍लामिक आतंकवाद का खौफ कितना है, इसे हाल की एक घटना से समझा जा सकता है। सशस्‍त्र पुलिस बलों ने नीस बीच पर विवादास्‍पद नए प्रतिबंध के तहत जबरन एक महिला का बुर्का उतरवा दिया। यह घटना प्रोमेनाडे डेस एंगलाइस बीच पर हुई, जिस जगह पिछले महीने बैस्‍टाइल डे पर लॉरी से हमला करके 84 लोगों की हत्‍या की गई थी।
23-08-2016
यूनाइटेड नेशन्स.यूएन की एक कमेटी ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के उन 9 में से 6 ऐड्रेस को सही बताया है, जो भारत ने दिए थे। हालांकि, तीन एेड्रेस को गलत भी पाया गया है। तीन में से एक ऐड्रेस तो यूएन में पाकिस्तान की रिप्रेजेंटेटिव मलीहा लोधी का है। यूएन कमेटी की रिपोर्ट के बाद भारत के इस दावे की पुष्टि हो जाती है कि दाऊद के कई ठिकाने पाकिस्तान में हैं। 1993 में मुंबई में हुए सीरियल बम ब्लास्ट का मास्टरमाइंड दाऊद को ही माना जाता है। 
23-08-2016
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को उसका दो साल पहले गुम हुआ अंतरिक्ष यान स्टीरियो-बी मिल गया है। नासा को रविवार की शाम छह बजकर 27 मिनट पर इस अंतरिक्ष यान से मिले संकेत के आधार पर इसकी खोज की गई है। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के मुताबिक, अंतरिक्ष संचार नेटवर्क की मदद से इसका पता लगाया जा सका है। तकनीकी खामियों के कारण एक अक्टूबर 2014 में इस अंतरिक्ष यान का नासा से संपर्क टूट गया था। वैज्ञानिकों के मुताबिक संपर्क खत्म होने का एक कारण सौर विकिरण भी हो सकता है। 
23-08-2016
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की विधानसभा ने बलुचिस्तान और गिलगिट-बाल्टिस्तान पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की टिप्पणी की आलोचना करते हुए एक प्रस्ताव को मंगलवार को स्वीकार किया और संघीय सरकार से इस मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र सहित अन्य अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाने को कहा। पंजाब के विधि मंत्री राणा सनाउल्ला द्वारा सदन में रखे गए प्रस्ताव को आम सहमति से स्वीकार किया गया। प्रस्ताव में कहा गया है कि सदन बलुचिस्तान और गिलगिट-बाल्टिस्तान पर मोदी के बयान की कड़ी आलोचना करता है और... 
22-08-2016
सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग राष्ट्रीय दिवस पर एक रैली को संबोधित करते समय बेहोश हो गये, टेलीविजन पर उनका संबोधन देख रहे लोग भौचक्के रह गए। यद्यपि अधिकारियों ने आज कहा कि ऐहतियातन करायी गई उनकी सभी जांच के नतीजे सामान्य आये हैं। यद्यपि वह एक सप्ताह के चिकित्सकीय अवकाश पर चले गए हैं। सिंगापुर के संस्थापक दिवंगत प्रधानमंत्री ली कुआन येव के 64 वर्षीय बेटे ली अपने भाषण के एक घंटे के बाद अचानक रुक गये और उन्हें कैबिनेट के मंत्रियों की मदद से मंच से नीचे उतारा गया। 
22-08-2016
पारंपरिक परिधानों में सजे हजारों भारतीयों ने विशाल परेड निकालकर यहां भारत का 70वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। यह देश के बाहर निकाली गई अब तक की सबसे बड़ी परेडों में से एक है। इस मौके पर प्रतिष्ठित एम्पायर स्टेट इमारत तिरंगे जैसी रोशनी में नहाई हुई थी। फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन्स-न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, कनेक्टिकट द्वारा आयोजित यह 36वीं भारतीय परेड मेनहटटन के मेडिसन एवेन्यू में 13 सड़कों से होकर गुजरी। 
22-08-2016
दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने बड़े पैमाने पर संयुक्त सैन्यभ्यास शुरू किया है जिसकी उत्तर कोरिया ने कड़ी निंदा की एवं परमाणु हमले की धमकी दी। दो हफ्ते तक चलने वाला उलची फ्रीडम अभ्यास काफी हद तक कंप्यूटर संचालित है लेकिन फिर भी उसमें 50 हजार कोरियाई और 25 हजार अमेरिकी सैनिक हिस्सा ले रहे हैं। इसमें परमाणु हथियार से लैस उत्तर कोरिया द्वारा पूर्ण आक्रामण करने का एक परिदृश्य तैयार किया गया है। 
21-08-2016
तुर्की के गाजियनटेप में विवाह समारोह के दौरान विस्फोट में 30 लोगों की मौत हो गई और 90 अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी ‘एनादोलु’ ने क्षेत्रीय गवर्नर अली येरलिकाया के बयान के हवाले से बताया कि यह हमला गाजियनटेप प्रांत के साहिनबे के आसपास हुआ। शादी समारोह का आयोजन गली में हो रहा था। आमतौर पर दक्षिण तुर्की में शादी समारोह गलियों में ही होते हैं। अभी तक किसी भी आतंकवादी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। 
21-08-2016
चीन ने दुनिया के सबसे ऊंचे और लंबे शीशे के पुल को आम जन के लिए शनिवार को खोल दिया। यह पुल हुनान प्रांत में स्थित है। बीबीसी के अनुसार, 1,410 फुट लंबा यह पुल हुनान प्रांत के झांगजियाजी कैनयान में स्थित है और जमीन से 300 मीटर ऊपर है। इस पुल से गुजरने वाले यात्री 99 त्रिस्तरीय शीशे की पट्टी से बने रास्ते से गुजरते हैं। शीशे का यह पुल तियानमेन माउंटेन नेशनल पार्क में दो खंभों पर टिका है। इस पार्क को हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर साइंस फिक्शन फिल्म ‘अवतार’ में गगनचुंबी दृश्यों के पीछे प्रेरणा माना जाता है।  
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0