अंतर्राष्ट्रीय समाचार
21-09-2016
नई दिल्ली। क्या आपने कभी आत्माओं को देखा या महसूस किया है? सोचिए जरा उस शख्स के बारे में जिसके सामने अचानक से कोई ऐसा शख्स आ जाए जो जिवित ना लगता हो। ऐसा ही कुछ मैक्सिको शहर के पेसियो डे ला रिफोर्मा इलाके में हुआ है।
19-09-2016
बेरूत : सीरिया में अमेरिका और रूस के बीच युद्धविराम के मध्य अचानक हुए अमेरिकी हवाई हमले में सीरियाई सेना के 62 जवान मारे गए हैं। दावा 90 जवानों के मारे जाने का भी है। करीब एक सौ सैनिक घायल हुए हैं। हमले पर रूस ने आक्रोश जाहिर किया है तो अमेरिका ने इसके लिए खेद जताया है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हमला गलतफहमी के चलते हुआ। आइएस आतंकी समझकर कार्रवाई की गई। रूस की मांग पर शनिवार रात ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक हुई।
19-09-2016
वाशिंगटन। लुफ्थांसा एयरलाइन की एक फ्लाइट की रविवार को तब आपात लैंडिंग करानी पड़ी, जब विमान में लगी कॉफी मशीन से धुआं निकलने लगा। विमान में 223 यात्री सवार थे। विमान संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट एयरोइनसाइड ने कहा है कि एयरबस ए330-300 ने वर्जीनिया के वाशिंगटन डलेस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। उसे म्यूनिख जाना था। विमान जब आसमान में सिडनी से 70 मील दक्षिण-पश्चिम दूर था, तभी एक यात्री ने बिजली का तार जलने जैसे बदबू आने की शिकायत की।
19-09-2016
इस्लामाबाद. पाकिस्तान की एक कोर्ट ने 2007 के लाल मस्जिद अभियान के दौरान एक मौलवी की हत्या के मामले में पूर्व तानाशाह परवेज मुशर्रफ की संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है। इस्लामाबाद आधारित सत्र कोर्ट 73 वर्षीय मुशर्रफ के खिलाफ लाल मस्जिद अभियान के दौरान मौलवी अब्दुल रशीद गाजी की हत्या को लेकर मुकदमा चला रही है। मुशर्रफ फिलहाल दुबई में हैं और इसकी वजह चिकित्सा उपचार बताई गई है।
17-09-2016
बीजिंग। चीन के फुजियान प्रांत से टकराए इस साल के दुनिया के सबसे शक्तिशाली तूफान मेरांती से 14 लोगों की मौत हो गई, 51 लोग घायल हो गए, जबकि 14 अन्य लापता हैं। चीनी मीडिया के मुताबिक, 1949 में रिकॉर्ड किए जाने के बाद से यह दुनिया का सबसे शक्तिशाली तूफान है। इससे 48 मीटर प्रति सेकंड आंधी चल रही थी। तूफान से फुजियान प्रांत में बहुत ज्यादा नुकसान हुआ। इससे राज्य में 1700 करोड़ रपए से ज्यादा की संपत्ति का नुकसान होने की खबर है।
17-09-2016
नई दिल्ली। बलूचिस्तान के मुद्दे पर गरमाई सियासत में जहां पाकिस्तान एक तरफा पड़ता जा रहा है वहीं भारत को बलूचिस्तान का मामला उठाने पर लगातार धन्यवाद दिया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में बलूच के प्रतिनिधि मेहरान मारी ने बलूचिस्तान की आवाज उठाने के लिए भारत को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि वह खुद और सभी बलूची भारत के शुक्रगुजार हैं कि उसने उनकी आवाज बुलंद की है।
17-09-2016
कैरोलिना। न्यू कैरोलिना के एक दंपति की मृत्यु शादी के 59 वर्ष बाद हो गई। इस उम्र में मौत होना सामान्य सी बात है। लेकिन मौत को गले लगाने वक्त भी दोनों ने उसी तरह एक दूसरे का हाथ थामे रखा जैसे जिंदगी साथ निभाने का वादा किया था। डॉन व मार्ग्रेट लिवंगुड की मौत मात्र 9 घंटे के अंतराल पर अस्पताल में हुई। 84 वर्षीय डॉन को न्यूमोनिया के साथ पल्मोनर फाइब्रोसिस की शिकायत थी और 80 वर्षीय मार्ग्रेट को कैंसर। मौत के कुछ दिन पहले उनकी बेटी ने अस्पताल में भर्ती कराया था।
17-09-2016
Image result for afghanistan-indiaवाशिंगटन। अमेरिका ने अफगानिस्तान में भारत की भूमिका की सराहना की है। उसने कहा है कि वह अफगानिस्तान में भारत की उदारता का समर्थन करता है। अमेरिका ने यह तारीफ इसी महीने तीनों देशों की होने वाली बैठक और राष्ट्रपति अशरफ गनी की हालिया भारत यात्रा की पृष्ठभूमि में की है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा, हम स्पष्ट रूप से भारत की अफगानिस्तान केंद्रित उदारता और उसे सशक्त, स्वतंत्र और मजबूत अर्थव्यवस्था वाला देश बनाने की इच्छा का समर्थन करते हैं।
16-09-2016
Image result for terreristपेशावर। पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम इलाके में शुक्रवार को मस्जिद में जुमे की नमाज के वक्त अल्लाह-हो-अकबर का नारा लगाते हुए आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया। हमले में 25 लोग मारे गए हैं जबकि 30 घायल हुए हैं। हमले की जिम्मेदार अभी किसी संगठन ने नहीं ली है। लेकिन शक तहरीक-ए-तालिबान (पाकिस्तान) पर है। इलाके में ज्यादातर हमले उसी ने किए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने घटना पर दुख व्यक्त किया है।
16-09-2016
Image result for parmanu sayantraइस्लामाबाद। दुनिया में सबसे तेजी से परमाणु भंडार बढ़ा रहा पाकिस्तान एक नया यूरेनियम संवर्धन केंद्र बना रहा है। वाणिज्यिक उपग्रह से ली गई तस्वीरों के विश्लेषण के आधार पर पश्चिमी रक्षा विशेषज्ञों ने यह आशंका जताई है। राजधानी इस्लामाबाद से करीब 30 किलोमीटर दूर कहुटा में इस केंद्र का निर्माण किया जा रहा है। यह विश्लेषण आइएचएस जेन के इंटेलिजेंस रिव्यू की तरफ से किया गया है।
14-09-2016
bad pakistani rice के लिए चित्र परिणामवाशिंगटन। अमेरिकी कस्टम अधिकारियों को पाकिस्तान से आए चावल में दुनिया के सबसे खतरनाक कीट खापरा बीटल के लार्वा मिले हैं। 8 सितंबर को नॉरफॉक के बंदरगाह पर उतरे चावल में ये कीट पाए जाने के बाद पूरी खेप को वापस पाकिस्तान भेज दिया गया। अमेरिकी कस्टम विभाग ने बताया कि कीट चावल के कंटेनर की दीवारों पर मिला। माल की जांच करने वाले अधिकारियों ने नमूने को विशेषज्ञों के पास भेजा। विशेषज्ञों ने जांच के बाद इसके खापरा बीटल होने की पुष्टि की।
14-09-2016
ebay के लिए चित्र परिणामलंदन। ब्रिटेन के एक 33 वर्षीय व्यक्ति ने अपनी पत्नी की बिक्री के लिए ईबे पर विज्ञापन पोस्ट कर दिया। उसने दावा किया कि जब वह बीमार था तो उसकी पत्नी का व्यवहार उसके प्रति सहानुभूतिपूर्ण नहीं था। खास बात यह है कि साइट पर उसकी पत्नी के लिए बोली 65,880 पाउंड तक पहुंच गई थी। यार्कशायर के वेकफील्ड का रहने वाला सिमोन ओ केन एक टेलीकॉम इंजीनियर और दो बच्चों का पिता है। पिछले हफ्ते उसने नीलामी वाली साइट ईबे पर अपनी पत्नी लीन्ड्रा (27) की बिक्री का विज्ञापन पोस्ट किया।
14-09-2016
durgs के लिए चित्र परिणामवाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जिन 22 देशों को बड़े पैमाने पर गैरकानूनी ड्रग उत्पादक देशों की श्रेणी में रखा है, उनमें भारत भी है। अन्य देशों में अफगानिस्तान, बेलिज, बहामास, बोलीविया, म्यांमार, कोलंबिया, कोस्टा रिका, डोमिनिकन रिपब्लिक, एक्वाडोर, अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, हैती, होंडुरास, जमैका, लाओस, मैक्सिको, निकारागुआ, पाकिस्तान, पनामा, पेरू और वेनेजुएला शामिल हैं।
12-09-2016
Image result for aeroplaneलंदन। गैटविक से वेनिस जा रहे लोगों की यात्रा में खलल डालते हुए एक यात्री की विचित्र हरकत की। उसे ब्रिटेन से इटली निर्वासित किया गया था और इसी क्रम में वह विमान में था। इस दौरान वह 29 बार ‘अल्लाहु अकबर’, 17 बार ‘मौत आ रही है’ और 9 बार ‘हम मर जाएंगे’ चिल्लाने लगा। इस अज्ञात अवैध प्रवासी ने दो घंटे की यात्रा के दौरान सबको डरा दिया। उसी विमान में एक अन्य यात्री ने उस 11 मिनट के ऑडियो को रिकॉर्ड कर लिया जिसमें यह सुना जा सकता है कि वह बार-बार ‘अल्लाहु अकबर’ और ‘आज हम मर जाएंगे’ चिल्ला रहा था।
12-09-2016
Image result for atomic bombसियोल : उत्तर कोरिया के पांचवें परमाणु बम परीक्षण को लेकर चिंताएं अभी थमी नहीं हैं कि उसकी अगले परीक्षण के लिए तैयारी की खबरें आनी शुरू हो गई हैं। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने अपने खुफिया सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। कहा गया है कि उत्तर कोरिया किसी भी समय अगला परमाणु परीक्षण कर सकता है। दक्षिण कोरिया ने अपने पड़ोसी देश उत्तर कोरिया को एक तरह से अब तक की सबसे बड़ी धमकी दी है। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि प्योंगयांग ने यदि उसके ऊपर परमाणु हमले की कोई पहल की तो वह राजधानी प्योंगयांग को राख में बदल देगा।
12-09-2016
Image result for hitech bookनई दिल्ली। एक ऐसी टेक्नालॉजी विकसित की जा रही है कि बिना किताब खोले ही उसे पढ़ा जा सके। इसका उपयोग कई कामों के लिए हो सकता है: पुरानी जर्जर किताब को खोलने की जरूरत भी नहीं होगी, उसका अध्ययन वैसे ही किया जा सकेगा। बिना लिफाफा खोले भी गोपनीय चिट्ठी (स्पाइ मेल) पढ़ी जा सकेगी। दरअसल, दुनिया भर में कई ऐसी लाइब्रेरी हैं जहां ऐसी किताबें हैं जो सदियों पुरानी हैं। इनके कर्ता-धर्ता नहीं चाहते कि कोई इन्हें छुए भी।
11-09-2016
लंदन। ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री लियाम फॉक्स ने अपने देश के कारोबारियों को बेहद आलसी और मोटा करार दिया है। हालांकि इस टिप्पणी के बाद वह आलोचनाओं के घेरे में हैं। लियाम का कहना है कि हमारे कारोबारी बाजारों में निर्यात करने की तुलना में शुक्रवार की दोपहर गोल्फ खेलना अधिक पसंद करते हैं। फॉक्स यूरोपीय संघ (ईयू) से आधिकारिक तौर पर अलग होने के बाद ब्रिटेन के लिए व्यापार सौदों पर बातचीत करने के प्रभारी हैं।
11-09-2016
सियोल। उत्तर कोरिया द्वारा शुक्रवार को किए गए पांचवें शक्तिशाली परमाणु बम परीक्षण से दुनिया चिंतित हो गई है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने जहां उत्तर कोरिया पर और कड़े प्रतिबंधों की चेतावनी दी है, वहीं अमेरिका ने चीन से उत्तर कोरिया पर अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने के लिए कहा है। दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के परमाणु क्षमता में तेजी से विकास पर चिंता जताई है।
11-09-2016
ढाका। पैकेजिंग में काम आने वाली वस्तुएं बनाने वाले कारखाने में बॉयलर फटने से 26 लोगों की मौत हो गई है और करीब 70 लोग बुरी तरह जल गए। यह घटना बांग्लादेश की राजधानी ढाका के औद्योगिक क्षेत्र में हुई। नागरिक सुरक्षा विभाग के उप निदेशक अख्तरुज्जमां के मुताबिक टेंपाको पैकेजिंग फैक्ट्री की चार मंजिला इमारत में शनिवार सुबह करीब सवा छह बजे विस्फोट के बाद आग लगी।