अंतर्राष्ट्रीय समाचार
02-10-2016
वाशिंगटन। विश्व बैंक ने कहा है कि भारत में सर्वाधिक संख्या में गरीब रहते हैं। रविवार को अपनी एक नई रिपोर्ट में विश्व बैंक ने कहा है कि वर्ष 2013 में देश की 30 फीसदी आबादी अंतरराष्ट्रीय गरीबी रेखा के नीचे जीवन बसर कर रही थी। आबादी का यह हिस्सा प्रति दिन 1.90 अमेरिकी डॉलर गरीबी पैमाने के तहत आता है।
02-10-2016
संयुक्त राष्ट्र। भारत ने पेरिस जलवायु समझौते की रविवार को संयुक्त राष्ट्र में पुष्टि कर दी। नई दिल्ली के इस कदम से बढ़ते वैश्विक तापमान को काबू में करने के लिए समझौते के तहत तय अंतरराष्ट्रीय कदमों को लागू करने के काम में तेजी आएगी। वैश्विक संस्था में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत सैयद अकबरूद्दीन ने इस बारे में हस्ताक्षरित दस्तावेज संयुक्त राष्ट्र संधि विभाग के प्रमुख को सौंपा।
02-10-2016
जलालाबाद। अफगानिस्तान में संदिग्ध आतंकियों ने एक सिख व्यक्ति को अगवा कर उसकी हत्या कर दी है। अल्पसंख्यक समुदाय के विरोध प्रदर्शन के बाद संदिग्धों को दबोचने के लिए अभियान चलाया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक घटना आतंक प्रभावित नांगरहार प्रांत की है।
30-09-2016
लाहौर। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान और उसके नेता अब भारत को सबक सिखाने की बात करने लगे हैं। इनमें से ही एक क्रिकेटर से राजनेता बने और तहरीक ए इंसाफ पार्टी के नेता इमरान खान भी हैं। उन्होंने कहा है कि अब वह मोदी को बताएंगे कि जवाब कैसे दिया जाता है। इमरान आज रायविंड में एक रैली करने वाले हैं जिसकी तैयारी वह काफी समय से कर रहे थे। पहले वह इस रैली को पाक पीएम नवाज शरीफ के खिलाफ करने वाले थे
30-09-2016
वाशिंगटन। पाक अधिकृत कश्मीर में बुधवार देर रात हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद जहां एक ओर पाकिस्तान हैरान-परेशान है वहीं सीमा के दोनों तरफ ही सेना की बढ़ती हलचल को साफतौर पर महसूस किया जा सकता है। अमेरिका भी भारत और पाकिस्तान की मौजूदा स्थिति पर नजर रखेे हुए है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किरबी ने कहा कि अमेरिका वहां से आने वाली सभी रिपाेर्ट और स्थिति पर बारिकी से नजर रखे हुए है।
30-09-2016
न्यूजर्सी। अमेरिका के न्यू जर्सी में होबोकेन स्टेशन पर एक ट्रांजिट ट्रेन पटरी से उतरकर प्लेयटफॉर्म से टकरा गई। खबरों के मुताबिक, गुरुवार सुबह हुई इस दुर्घटना में 3 लोगों की मौत हो गई है और 100 से ज्याोदा लोग घायल हुए हैं जबकि कई लोगों की हालत चिंताजनक बनी हुई है। दुर्घटना सुबह के व्यास्त समय में हुई। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स और सोशल मीडिया के जरिए यह जानकारी मिली। न्यूयॉर्क की आधिकारिक आपातकालीन सूचना प्रणाली ने ट्वीट करके कहा,
30-09-2016
नई दिल्ली। अधिकांश विदेशी मीडिया ने सर्जिकल स्ट्राइक को भारत की बदली नीति के तौर पर देखा है। न्यूयार्क टाइम्स: अगर भारतीय सेना यह दावा कर रही है कि उसने नियंत्रण रेखा से आगे जाकर सर्जिकल स्ट्राइक किया है, तो यह भी अपने पहले के उदाहरण तोड़ने जैसा है। 1999 में कारगिल संघर्ष के दौरान सेना ने यह घोषणा नहीं की थी कि उसने नियंत्रण रेखा पार की है। साफ तौर पर वह सतर्क थी कि इस तरह की घोषणा से दोनों देशों में युद्ध भड़कने का खतरा है।
29-09-2016
इस्लामाबाद। गुलाम कश्मीर में घुसकर भारतीय सेना की तरफ से करीब 38 से 40 आतंकियों को सर्जिकल स्ट्राइक में मारने की ख़बर के बाद जहां एक तरफ भारत में सेना की वाहवाही की जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान पूरी तरह से बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से पाक में तैनात भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावले को तलब किया गया है। हालांकि, पाकिस्तान की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक की खबर की पूरी तरह से खारिज कर दिया गया है।
29-09-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रांत बलूचिस्तान की आजादी के लिए लड़ रहे विद्रोही समूह के नेता ने कहा कि वे भारत से मिलने वाले आर्थिक व अन्य मदद का स्वागत करेंगे। बलूच नेता की यह बात पाकिस्तान के लिए मुश्किल पैदा कर देगी क्योंकि बलूचिस्तान की खराब परिस्थिति का दोष वह भारत को देता है। अपने वीडियो इंटरव्यू में, बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट के प्रमुख, अल्लाह नजर बलूच ने चीन की इकोनॉमिक कोरिडॉर पर हो रहे हमले पर भी निशाना साधा। 46 बिलियन डॉलर लागत वाली व्यापार मार्ग की योजना के तहत ऐसी उम्मीद है
29-09-2016
नई दिल्ली। भारतीय सेना के बुधवार रात सीमा पार करके आतंकी ठिकानों पर किए गए सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर पाकिस्तान में काफी हलचल है। पाक सेना, सुरक्षा एजेंसियां और नेता इस पर अलग-अलग बयान दे रहे हैं तो यही हाल वहां के युद्ध और अंतरराष्ट्रीय मामलों के विशेषज्ञों का भी है। पाक पत्रकारों और विशेषज्ञों ने इस ऑपरेशन को लेकर पाकिस्तानी सरकार पर सवाल उठाए हैं।
27-09-2016
pakistan-army-ready-for-war 27 09 2016इस्लामाबाद। पाकिस्तान सेना ने कहा है कि वह भारतीय सीमा पर करीबी नजर रख रही है और किसी भी स्थिति का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है। उड़ी आतंकी हमले के बाद भारत के साथ बढ़ते तनाव को लेकर यह टिप्पणी की गई है। सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जनरल असीम सलीम बाजवा ने मंगलवार को पेशावर में एक सुरक्षा बैठक के बाद कहा, ....
27-09-2016
संयुक्त राष्ट्र। चीन ने अगर फिर कोई पेंच नहीं फंसाया तो जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर जल्द वैश्विक आतंकी घोषित हो जाएगा। उसको आतंकी घोषित कराने के लिए संयुक्त राष्ट्र में पेश भारत के प्रस्ताव पर चीन के वीटो की मियाद हफ्ते-दस दिन में खत्म होने वाली है। इसके बाद बीजिंग ने फिर विरोध नहीं किया तो भारत का प्रस्ताव पारित समझा जाएगा। क्योंकि चीन को छोड़कर सुरक्षा परिषद के बाकी 14 सदस्य देश मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने के पक्ष में हैं।
27-09-2016
संयुक्त राष्ट्र। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाषण को तथ्य और इतिहास के साथ छेड़छाड़ बताया है और कहा है कि पाकिस्तान पर आतंकवाद के समर्थन का आरोप लगाना असत्य बातों की सूची है। संयुक्त राष्ट्र में उत्तर के अधिकार का उपयोग करते हुए पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर न तो कभी भारत का अभिन्न अंग था और न यह कभी हो सकता है। यह विवादित क्षेत्र है और इस बारे में अंतिम फैसला अभी होना है।
26-09-2016
shushma-mea 26 09 2016संयुक्‍त राष्‍ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र को संबोधित करते हुए विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और आगे भी रहेगा। इसलिए उसमें किसी को कोई शक और सुबहा नहीं रहना चाहिए। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र को संबोधित करते गरीबी, शांति और समृद्धि समेत कई बातें कही।
26-09-2016
न्यूयार्क। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित करेंगी। सभी की निगाहें उन पर टिकी हैं और माना जा रहा है कि वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा कश्मीर पर लगाए गए आरोपों का करारा जवाब देंगी। महासभा में होने वाली बहस में हिस्सा लेने के लिए विदेश मंत्री रविवार को यहां पहुंच गई। सुषमा स्वराज का संयुक्त राष्ट्र में संबोधन भारतीय समयानुसार शाम 7 से 7.30 बजे के बीच होगा।
26-09-2016
नई दिल्ली । उड़ी हमले के बाद भारत का कूटनीतिक दबाव रंग ला रहा है।अंतरराष्ट्रीय मंचों पर मुंह की खाने के बाद भारत में पाकिस्तान के हाई कमिश्नर अब्दुल बासित का कहना है कि जंग किसी समस्या का समाधान नहीं है। कश्मीरियों को अपने भविष्य को चुनने का मौका मिलना चाहिए। अगर वो भारत में खुश हैं तो उन्हें वहीं रहने दो। कोझिकोड में नरेंद्र मोदी की वॉर्निंग पर पाकिस्तान मेें हलचल है। बासित ने कहा कि पाकिस्तान को आतंकी मुल्क कहना सिर्फ जुमलेबाजी है।
26-09-2016
वाशिंगटन। अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के युद्धक विमान आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) की सौ से अधिक नौकाएं नष्ट कर चुके हैं। अकेले सितंबर में ही 65 नौकाएं नष्ट की गई हैं। इराक में हालांकि कोई बंदरगाह नहीं है। लेकिन इराक से होकर गुजरने वाली तिगरिस और फरात नदियां इतनी बड़ी और चौड़ी हैं कि उन पर जहाजों का परिचालन हो सकता है। इसी के चलते आइएस विभिन्न कार्यो के लिए नौकाओं का इस्तेमाल करता है।
25-09-2016
लाहौर: ब्रिटेन ने उरी आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव पर गंभीर चिंता जताई है और दोनों देशों से तनाव में कमी लाने को कहा है। पाकिस्तान में ब्रिटेन के उच्चायुक्त थॉमस ड्रेव ने कल कहा, ‘ब्रिटेन चाहता है कि पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव कम हो जाए क्योंकि वह (उरी हमले के मद्देनजर) मौजूदा स्थिति को लेकर चिंतित है।’ ड्रेव ने यहां पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ से मुलाकात की और पारस्परिक हित के मुद्दों, द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने तथा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में स्थिति को लेकर चर्चा की। 
25-09-2016
बाल्टीमोर (अमेरिका): अमेरिकी के बाल्टीमोर में गोलीबारी की घटना में तीन साल की एक बच्ची सहित आठ लोग घायल हुए हैं और पुलिस घटनास्थल से पैदल भागे तीन संदिग्धों की तलाश कर रही है। गोलीबारी बीती रात एेसी जगह पर हुई जहां से कुछ ही दूरी पर कुछ समय पहले एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। बाल्टीमोर के पुलिस प्रवक्ता टीजे स्मिथ ने कहा कि गोलीबारी में घायल लोगों में किसी के भी जीवन को खतरा नहीं है और घायलों में एक पिता तथा उसकी तीन साल की बेटी भी शामिल है। 
25-09-2016
इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने कहा है कि भारत में राजनीतिक शरण मांगने वाले बलूच नेता ब्रह्मदाग बुगती के प्रत्यर्पण के लिए वह इंटरपोल की मदद लेगा। एक मीडिया रिपोर्ट से यह बात सामने आई है। पाकिस्तान सरकार ने बुगती के प्रत्यर्पण के लिए इंटरपोल को पत्र लिखने का फैसला किया है। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने गृह मंत्री निसार अली खान के हवाले से कहा है, ‘ब्रह्मदाग बुगती के प्रत्यर्पण के लिए संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) अगले कुछ दिन में इंटरपोल को एक औपचारिक अनुरोध भेजेगी।’ 
23-09-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के एक स्थानीय अखबार ने दावा किया है कि पाकिस्तान सरकार उड़ी में सेना के कैंप पर हुए हमले की जांच में भारत का सहयोग नहीं करेगी। गौरतलब है कि भारत ने दिल्ली स्थित पाकिस्तान के राजदूत को तलब कर कहा था कि भारत उड़ी हमले में मारे गए आतंकियों के डीएनए और फिंगर प्रिंट्स पाकिस्तान के साथ साझा करने को तैयार है।
23-09-2016
संयुक्त राष्ट्र। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कश्मीर के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय बिरादरी द्वारा तवज्जो न दिए जाने पर नाराजगी व्यक्त की है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र में हिस्सा लेने न्यूयार्क गए शरीफ ने खुलकर कहा है दुनिया कश्मीर जैसे ज्वलंत मुद्दे पर ध्यान नहीं दे रही है। वह इसको पूरी तरह से नजरअंदाज कर रही है।
23-09-2016
स्लामाबाद। पहली बार पाकिस्तान और रूस का संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए शुक्रवार को रूस की सुरक्षा बल पाकिस्तान पहुंची है। शनिवार से शुरू होने वाला यह सैन्य अभ्यास दो हफ्ते तक चलेगा। इस सैन्य अभ्यास में 200 रूसी सैनिक हिस्सा ले रहे हैं। जम्मू कश्मीर में भारतीय आर्मी बेस पर हुए हमले के बाद इस सैन्य अभ्यास के रद होने की खबरें थीं।
21-09-2016
इस्लामबाद/न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने से ठीक पहले प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के सबसे ताकतवार शख्स सेनाध्यक्ष जनरल राहिल शरीफ से फोन पर बात की। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि नवाज शरीफ यूएन के अपने संबोधन में कश्मीर मुद्दे को उठा सकते हैं। हालांकि, भारत के साथ बढ़े तनाव की वजह से नवाज थोड़ा नरम रूख दिखा सकते हैं।
21-09-2016
न्यूयॉर्क। भारत से पाकिस्तान डरता है। यही कारण है कि वह आतंकियों पर कार्रवाई नहीं करता। पाक में मौजूद आतंकवाद की शरणस्थलियों को खत्म करने की मांग करते हुए अफगानिस्तान ने यह बात कही है।अफगानिस्तान के विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी ने कहा कि आतंकियों पर कार्रवाई से पाकिस्तान के बचने के तीन मुख्य कारण हैं।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0