अंतर्राष्ट्रीय समाचार
15-10-2016
कैलिफोर्निया। अमेरिका में दूसरे समुदाय के लोगों पर वहां के नागरिकों द्वारा हमले का मामला अभी सामान्य नहीं हुआ है। कुछ दिनों पहले ही कैलिफोर्निया में दो शख्स ने एक सिख आइटी पेशेवर पर वहशी तरीके से हमला किया। इन हमलावरों पर घृणा अपराध का मुकदमा दर्ज हुआ है। पीड़ित सिख का नाम मान सिंह खालसा है। मान 25 सितंबर की रात को अपनी गाड़ी से घर लौट रहे थे
14-10-2016
लाहौर : पाकिस्तान के लाहौर में अगले सप्ताह होने वाले सैन्य अभ्यास में 16 देश भाग लेंगे। पाकिस्तानी सेना के इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन (आइसीपीआर) के हवाले से द न्यूज इंटरनेशनल ने यह जानकारी दी है। इसके मुताबिक अभ्यास में शामिल होने के लिए श्रीलंकाई सैनिकों का 25 सदस्यीय दल बुधवार को पाक पहुंचा।
14-10-2016
लंदन : 2002 के गुजरात दंगे के आरोपी समीर विनुभाई पटेल को कानूनी प्रक्रिया का सामना करने के लिए भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा। ब्रिटिश गृह विभाग ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। पटेल को स्कॉटलैंड यार्ड ने पिछले अगस्त में पश्चिमी लंदन में गिरफ्तार किया था। भारतीय अधिकारियों द्वारा जारी रेड कॉर्नर नोटिस पर उसे गिरफ्तार किया गया था।
14-10-2016
दमिश्क। सीरिया में हुए एक बम धमाके में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में ज्यादातर विद्रोही थे। ये धमाका सीरिया के उत्तरी प्रांत ओलेप्पो के चेकप्वाइंट पर हुआ । एक चश्मदीद के मुताबिक ये धमाका सीरिया और तुर्की के बॉर्डर से थोड़ी दूरी पर हुआ है। वहीं तुर्की की मीडिया के मुताबिक इस धमाके में कम से कम 30 लोग मारे गए हैं और दर्जनों घायल हुए हैं।
13-10-2016
न्यूयॉर्क। महिलाओं के बारे में टिप्पणी को लेकर विरोध का सामना कर रहे रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप गुरुवार को नए विवाद में फंस गए। पांच महिलाओं ने उन पर यौन शोषण, छेड़छाड़ और धमकी देने के आरोप लगाए हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए करीब तीन सप्ताह का समय रह जाने पर इस तरह के आरोप लगने से ट्रंप की मुश्किल बढ़ गई है। उनके प्रचार मुख्यालय पर भी महिलाओं के प्रदर्शन की खबर है। 
13-10-2016
इस्लामाबाद। लगता है कि भारतीय सेना की बेहद कामयाब सर्जिकल स्ट्राइक और भारत सरकार की सख्ती ने आतंकियों के आकाओं को जेहाद छोड़ने पर मजबूर कर दिया है। मुंबई आतंकी हमले में अहम भूमिका निभाने वाले हाफिज सईद ने चौंकाने वाला बयान दिया है कि पाकिस्तान को अब भारत के साथ अमन बहाली की कोशिश करना चाहिए। 
13-10-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के एक जज ने ईश निंदा में दोषी करार ईसाई महिला आसिया बीबी की याचिका पर सुनवाई के लिए गठित पीठ से खुद को अलग कर लिया है। नए जज की नियुक्ति तक शीर्ष अदालत ने सुनवाई को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है। आसिया का समर्थन करने पर ही पंजाब के गवर्नर सलमान तासीर की उनके अंगरक्षक ने 2011 में हत्या कर दी थी। 
10-10-2016
इस्लामाबाद। कश्मीर को लेकर पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़े पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सुधर नहीं रहे हैं। गुलाम कश्मीर में भारत के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सदमे में चल रहे शरीफ बडी बेशर्मी के साथ कश्मीर में जारी आतंकवाद की तुलना आजादी की लड़ाई से कर रहे हैं। सोमवार को उन्होंने कश्मीरी आतंकवादियों का फिर खुला समर्थन किया। कहा कि कश्मीर में जारी संघर्ष की तुलना आतंकवाद से नहीं की जा सकती है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) की केंद्रीय कार्यकारिणी को संबोधित करते हुए नवाज शरीफ ने अपना नापाक मंसूबा जाहिर किया। वह बोले, "भारत अगर यह सोचता है कि आजादी की लड़ाई की तुलना आतंकवाद से की जा सकती है तो वह गलती कर रहा है।" 
10-10-2016
हांगकांग। ब्रिटिश युद्ध पत्रकार क्लेयर होलिंगवर्थ ने सोमवार को अपना 105वां जन्मदिन मनाया। उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के बारे में ब्रेक्रिंग न्यूज दिए जाने का श्रेय दिया जाता है। क्लेयर ने 1939 में द डेली टेलीग्राफ से पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा था। उन्होंने अपनी पहली नौकरी के हफ्तेभर में ही यह खबर दी थी कि जर्मनी के सैकड़ों टैंक पोलैंड की सीमा पर जमा हो गए हैं। वे हमले के लिए तैयार हैं। 
10-10-2016
मेलबर्न। कहते हैं कि अति हर चीज की खराब होती है, फिर चाहे वह पानी ही क्यों न हो। आमतौर पर कहा जाता है कि 8 ग्लास पानी पीने से इंसान की सेहत ठीक रहती है। मगर, ऑस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के इस बात को सिरे से खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि ज्यादा पानी पीना जानलेवा भी साबित हो सकता है। असोसिएट प्रफेसर मिकाइल फैरल ने बताया कि पानी की अधिकता के कारण खून में सोडियम का स्तर गिर जाता है। इससे इससे सुस्ती, मतली आने लगती है और सिर चकराने लगता है। 
09-10-2016
क्वेटा। पाकिस्तान में बलूच नागरिकों का विरोध तेज होता जा रहा है। पाकिस्तान के क्वेटा के पास रविवार को बलूचिस्तान के लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। ये लोग चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर का विरोध कर रहे थे। प्रदर्शन में भाग लेने वाले लोगों ने पाकिस्तान से आजादी के नारे लगाए और चीन के दखल का विरोध किया। इन लोगों ने नवाज शरीफ के पुतले और पोस्टर जलाए। चीन, पाकिस्तान के साथ मिलकर अपने वेस्टर्न रूट पर इस आर्थिक गलियारे का निर्माण कर रहा है। इस रूट का ज्यादातर हिस्सा गिलगित, बाल्टिस्तान और बलूचिस्तान के होकर गुजरेगा। बलूच लोगों में चीन और पाकिस्तान के इस निर्माण को लेकर नाराजगी है, जिसका विरोध वे इस कॉरिडोर की शुरुआत से करते रहे हैं। 
09-10-2016
इस्लामाबाद। उरी में हुए आतंकी हमले के बाद भारत की तरफ से सफलतापूर्वक पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में की गई सर्जिकल स्ट्राइक ने इस्लामाबाद में वहां की सेना और सरकार के बीच आपसी तनाव को बढ़ा कर रख दिया। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, इस सर्जिकल स्ट्राइक ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को वहां की सेना पर अपनी बढ़त बनाने का एक मौका दे दिया। 
09-10-2016
वाशिंगटन। भारत में 67 अरब रुपए की लागत वाली भारत ग्रामीण स्वच्छता परियोजना वस्तुतः मिस्र के स्वच्छता अभियान की सफलता से प्रेरित है। यह सफलता की कहानी एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए स्थानांतरित होने की प्रक्रिया है। यह बात विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने वार्षिक बैठक में कही है। किम ने कहा कि जानकारी और अनुभवों के लाभ का लगातार विस्तार होना चाहिए। यह एक देश से दूसरे देश पहुंचना चाहिए। वहां के अनुभवों से अन्य देश लाभान्वित हों। सूचनाओं के इस स्थानांतरण की गति बढ़नी चाहिए। 
07-10-2016
वाशिंगटन। कैरेबियन सागर के पिछले एक दशक में आये सबसे ताकतवार समुद्री तूफान ‘मैथ्यू’ ने हैती को अपनी चपेट में ले लिया है। दक्षिणी इलाके में इस तूफान ने भारी तबाही मचाई है। अभी तक 339 लोगों की मौत हो गई और हजारों बेघर हो गए हैं। मैथ्यू तूफान केे खतरे से निपटने के लिए अमेरिका के फ्लोरिडा समेत जियोर्जिया में भी इमरजेंसी लगा दी गई है।
07-10-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के समाचारपत्रों में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तरफ से पाकिस्तान की ताकतवर सेना को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई में नाकाम रहने और उन पर एक्शन लेने की खबरों के बीच पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष राहिल शरीफ ने दुनिया से गुहार लगाई है। राहिल शरीफ ने वैश्विक समुदाय से इस बात की अपील की है
07-10-2016
नियामी। नाइजर में शरणार्थी कैंप पर हुए हमले में 20 सैनिकों की मौत हो गई है। एक अधिकारी ने बताया है कि ये सैनिक शरणार्थी कैंप की रक्षा कर रहे थे और तभी अज्ञात बंदूकधारियों ने इन पर हमला कर दिया जिसमें 20 सैनिकों की मौत हो गई। घटना टसारा क्षेत्र की है। अधिकारी ने साफ नहीं किया कि इस घटना को अंजाम देने वाले कितने बंदूकधारी थे और कहां से आए थे।
06-10-2016
बीजिंग। पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर को बचाने वाले चीन ने वैश्विक आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की पैरवी की है। सीमा पार आतंकवाद को खत्म करने के लिए उसने अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मजबूत प्रतिक्रिया की जरूरत बताई है। न्यूयॉर्क में बुधवार को आतंकरोधी बैठक को संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में चीन के स्थायी उप प्रतिनिधि वू हेताओ ने यह बात कही।
06-10-2016
स्टॉकहोम। फ्रांस के ज्यां--पियरे सॉवेज, ब्रिटेन के फ्रेजर स्टोडार्ट और नीदरलैंड्स के बर्नार्ड फेरिंगा को इस साल का रसायन को नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा। तीनों ने आणविक मशीनों का विकास किया है। ये दुनिया की सबसे छोटी मशीनें हैं। तीनों को पुरस्कार राशि 9.33 लाख डॉलर (6.21 करोड़ रपए) में से बराबर हिस्सा मिलेगा।
06-10-2016
क्यूबा। पूर्वी क्यूबा में आए मैथ्यू तूफान का कहर जारी है और इसने अब तक 25 लोगों की जान ले ली है। अब ये तूफान धीरे-धीरे अमेरिका की ओर बढ़ रहा है। तूफान मैथ्यू ने क्यूबा में स्थानीय समयानुसार शाम 6.07 बजे गुआंतानामो प्रांत में दस्तक दी थी जिसके बाद से क्षेत्र में तेज हवाएं और भारी बारिश जारी है।
04-10-2016
वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने कम कर चुकाने की बात मानते हुए दावा किया है कि देश की अर्थव्यवस्था का हाल बहुत बुरा है। अमेरिका पर 20,000 अरब डॉलर (करीब 13.5 लाख अरब रुपये) से अधिक का कर्ज है। 100,000 अरब डॉलर की ऐसी देनदारियां हैं जिनको चुकाने के लिए धन की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। सालाना व्यापार घाटा आठ सौ अरब डॉलर तक पहुंच चुका है। पेशे से उद्यमी ट्रंप ने कोलारोडो में समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था डूब चुकी है। 
04-10-2016
इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा है कि आतंकवाद और हिंसक चरमपंथ को खत्म करना उनकी सरकारी की शीर्ष प्राथमिकता में शामिल है। वह राष्ट्रीय कार्रवाई योजना (एनएपी) की प्रगति समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। पाकिस्तान में 2014 के पेशावर स्कूल हमले के बाद आतंकवाद खत्म करने के लिए एनएपी तैयार की गई थी। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासिर जनजुआ ने भी बैठक को संबोधित किया। इस बैठक में कैबिनेट मंत्री, चार प्रांतों के मुख्यमंत्री, सेना प्रमुख और नागरिक एवं सैन्य अधिकारी मौजूद थे। 
04-10-2016
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के इलेक्ट्रानिक मीडिया वाचडॉग ने कहा है कि बिना अनुमति के भारतीय चैनलों के कार्यक्रम दिखा रहे टीवी चैनल 16 अक्टूबर से निलंबित रहेंगे। भारतीय सामग्री के प्रसारण की अनुमति देने के लिए एक दिन पहले पाकिस्तान ने भारत से पारस्परिक आदान-प्रदान की मांग की थी।पाकिस्तान इलेक्ट्रानिक मीडिया नियामक प्राधिकरण (पीईएमआरए) ने पूर्व नोटिस के बगैर गैरकानूनी प्रसारण कर रही कंपनियों के लाइसेंस निलंबित या निरस्त करने का अधिकार चेयरमैन अबसार आलम को दिया है। 
03-10-2016
संयुक्त राष्ट्र। भारत रविवार को ऐतिहासिक पेरिस जलवायु समझौते में शामिल हो गया। उसने करार के अनुमोदन संबंधी दस्तावेज संयुक्त राष्ट्र में जमा करा दिए। अमेरिका, फ्रांस सहित पूरी दुनिया ने भारत के इस कदम की सराहना की है। नई दिल्ली के इस कदम से बढ़ते वैश्विक तापमान को काबू में करने के लिए वर्ष के अंत तक समझौता प्रभावी होने के प्रबल आसार बन गए हैं।
03-10-2016
बीजिंग। चीन के बीजिंग शहर में रविवार को इस साल की दूसरी छमाही में वायु प्रदूषण को लेकर पहला अलर्ट जारी किया गया है। वायु गुणवत्ता सूचकांक पर प्रदूषण की मात्रा 200 और 300 के बीच बताई गई है जो कि भारी प्रदूषण दर्शाता है। बीजिंग के मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि शहर सोमवार तक धुंध में छिप जाएगा।
03-10-2016
सैन फ्रांसिस्को। विमान में एक अमेरिकी महिला के साथ भेदभाव का मामला सामने आया है। पाकिस्तानी भिक्षुओं के लिए इस महिला की सीट बदल दी गई। अलग संस्कृति का होने के कारण पाकिस्तानी महिला के बगल वाली सीट पर नहीं बैठना चाहते थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मैरी कैम्पोस के साथ यह वाक्या उस समय हुआ जब वह कैलिफोर्निया से ह्यूस्टन जा रही थीं।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0