अंतर्राष्ट्रीय समाचार
06-12-2017
नई दिल्‍ली। पाकिस्‍तान को लेकर भारत के रक्षा और विदेश मामलों के जानकार जिन बातों का अंदेशा जताते आए हैं अब वही बातें हकीकत बनने की तरफ अग्रसर होती दिखाई दे रही हैं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्‍योंकि पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति और तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने आतंकी हाफिज सईद से राजनीतिक गठबंधन करने से परहेज न करने की बात कही है। इतना ही नहीं वह पहले ही इस बात को कह चुके हैं कि वह न सिर्फ हाफिज सईद बल्कि लश्‍कर ए तैयबा के सबसे बड़े समर्थक हैं।
06-12-2017
नई दिल्‍ली। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा यरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्‍यता देने के मुद्दे पर अरब देशों ने उन्‍हें सख्‍त चेतावनी दी है। तुर्की ने इस बाबत अमेरिका को सख्‍त लहजे में चेतावनी तक दे डाली थी। इस बीच अमेरिका ने अपने नागरिकों को इजरायल की निजी यात्रा पर जाने से बचने की चेतावनी दी है। एक संदेश में कहा गया है कि अमेरिकी इजरायल की यात्रा पर न जाए क्‍योंकि वहां पर प्रदर्शन हो सकते हैं।
05-12-2017

अमेरिका के प्रभावशाली लोगों की सूची में भारतवंशी सांसद भीवाशिंगटन। पॉलिटिको पत्रिका ने भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल को प्रभावशाली लोगों की सूची(पावर लिस्ट) में स्थान दिया है। वर्ष 2018 की इस सूची में 18 लोगों को जगह मिली है। 52 वर्षीय जयपाल पांचवें स्थान पर हैं। वह भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला है जो इस सूची में शामिल हुई हैं।

05-12-2017
लंदन। पहले लोग किसी जानकारी के लिए डिक्शनरी या किताबों की मदद लेते थे। लेकिन सर्च इंजन गूगल के आने के बाद पूरी तरह उस पर ही आश्रित हो गए हैं। देश-विदेश, फिल्म, साहित्य या विज्ञान से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए दिमाग पर जोर डालने के बजाय लोग अब गूगल की शरण लेते हैं। लेकिन शोधकर्ताओं ने आगाह किया है कि गूगल का ज्यादा इस्तेमाल हमारी स्मरण शक्ति को कमजोर कर डिमेंशिया का मरीज बना सकता है।
05-12-2017
दक्षिण कोरिया। इतिहास गवाह है कि एक तानाशाह कभी आम जनता के हितों की परवाह नहीं करता। उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग-उन इसका ताजा उदाहरण है। एक तरफ से वह अरबों डॉलर की राशि घातक हथियारों को बनाने में खर्च कर रहा है लेकिन दूसरी तरफ इस देश की अंदरुनी हालात दिनों दिन खराब होती जा रही है। आम जनता की दुश्वारियां बढ़ती जा रही हैैं।
29-11-2017

13 हजार किमी तक मार कर सकती उत्तर कोरिया की हॉसॉन्ग मिसाइल, खतरे में यूएसनई दिल्‍ली। उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से मिसाइल परीक्षण कर जहां अपनी मंशा जता दी है वहीं इस परीक्षण के बाद दक्षिण कोरिया समेत जापान में दहशत का माहौल है। इस मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका को सीधेतौर पर खतरा बढ़ गया है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इस बार उत्तर कोरिया ने जिस मिसाइल का परीक्षण किया है वह न सिर्फ पहले से ज्‍यादा उन्‍नत है ....

29-11-2017
बेरुत। लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी ने कहा है कि अगर देश में हिजबुल्ला तटस्थ नहीं रहेगा तो वह इस्तीफा दे देंगे। हरीरी ने चार दिसंबर को सऊदी अरब से अपने इस्तीफे की घोषणा की थी लेकिन स्वदेश लौटने पर उन्होंने इसे स्थगित कर दिया था। इस्तीफे में उन्होंने ईरान और हिजबुल्ला पर अरब क्षेत्र में झगड़ा उत्पन्न करने का आरोप लगाया था।
29-11-2017
वाशिंगटन। अमेरिका में ओबामा दौर की नेट निरपेक्षता (न्यूट्रैलिटी) नीति को निरस्त करने का प्रस्ताव देकर संघीय संचार आयोग (एफसीसी) के भारतीय मूल के अध्यक्ष अजित पई विरोधियों के निशाने पर आ गए हैं। कोंकण से ताल्लुक रखने वाले 44 वर्षीय पई को दूसरी बार एफसीसी का प्रमुख बनाया गया है।
25-11-2017
सैन फ्रांसिस्को, माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट में आई एक खराबी के कारण ट्विटर पर यूजर्स लोकेशन सार्वजनिक हो गए। ट्विटर ने माना कि ऐसा एक सॉफ्टवेयर बग के कारण हुआ था। ट्विटर के अनुसार ट्वीट करते समय जिन लोगों ने भी लोकेशन-शेयरिंग बटन को ऑन किया था या अपने ट्वीट में कोई इमोजी और जीआइएफ इमेज लगाया था, उनकी लोकेशन बिना उनकी इजाजत के उजागर हो गई। 
25-11-2017
 मेक्सिको सिटी, संगठित अपराध के मामले में दुनिया के सबसे बदनाम मुल्कों में से एक मेक्सिको में एक और मेयर की हत्या कर दी गई। अमेरिका के पड़ोसी इस देश में दो महीनों के भीतर यह पांचवें मेयर की हत्या है।
25-11-2017
इस्लामाबाद। पाकिस्तान में सरकार विरोधी प्रदर्शनों ने हिंसक रुख अख्तियार कर लिया है। आंदोलनकारी बेकाबू हो गए हैं। पाकिस्तान के चार जिले हिंसा की चपेट में हैं। कट्टरपंथियों को नियंत्रित करने की कोशिश में एक पुलिस जवान की मौत हो गई है। झड़पों में 150 से अधिक लोग घायल हैं। बीते कई दिनों से सड़क जाम किए कट्टरपंथी धार्मिक दल के सदस्यों पर शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने कार्रवाई शुरू कर दी। 
23-11-2017
banjamin netanyahu 23 11 17 23 11 2017यरुशलम। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जनवरी में चार दिनों के दौरे पर भारत आएंगे। 1992 में भारत और इजरायल के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद भारत की यात्रा करने वाले वह दूसरे इजरायली प्रधानमंत्री होंगे। उनसे पहले प्रधानमंत्री एरियल शेरोन ने 2003 में भारत की यात्रा की थी।
23-11-2017
doklam.jpeg 23 11 2017नई दिल्ली। डोकलाम विवाद के बाद सेना ने चीन से लगते सीमाई इलाकों में सड़क निर्माण की प्रक्रिया तेज करने का फैसला किया है। सेना के इंजीनियर्स कोर को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। दुर्गम पर्वतीय क्षेत्रों में सड़क निर्माण के लिए जरूरी अत्याधुनिक उपकरण खरीदने के लिए कदम भी उठाए जा चुके हैं।
23-11-2017
यंगून। रोहिंग्या मुसलमानों की स्वदेश वापसी का रास्ता साफ करने के लिए म्यांमार और बांग्लादेश के बीच गुरुवार को समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। म्यांमार के रखाइन प्रांत में सेना की कार्रवाई के बाद अगस्त से करीब 620,000 रोहिंग्या मुसलमानों ने भागकर बांग्लादेश में शरण ली है।
22-11-2017
robert news 22 11 2017हरारे। 37 सालों से जिम्बाब्वे की सत्ता पर काबिज राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने आखिरकार अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सैन्य तख्तापलट के बाद मुगाबे ने पहले तो इस्तीफे से इनकार कर दिया था मगर मंगलवार को उनके खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू होने वाली थी। जिम्बाब्वे की संसद के अध्यक्ष जैकब मुडेंडा ने इसकी घोषणा की। स्पीकर मुडेंडा ने मुगाबे का पत्र पढ़ा।
22-11-2017
टोक्‍यो। अमेरिकी नौसेना का एक एयरक्राफ्ट जापान के पास प्रशांत महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस एयरक्राफ्ट में सवार 11 लोगों में से आठ को बचा लिया गया है।अमेरिकी रक्षा मंत्रालय से मिली शुरुआती जानकारी में इंजन फेल होने की वजह से विमान क्रैश होने की बात सामने आई है। ये विमान जापान की सीमा के पास गश्त कर रहे USS रोनाल्ड रीगन की तरफ जा रहा था।
22-11-2017
इस्लामाबादः आतंकवाद की शरणस्थली बने पाकिस्तान का चेहरा एक फिर बेनकाब हो गया है। पाक की एक अदालत ने 26/11 मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की नजरबंदी बढ़ाने से इंकार कर दिया है। हाफिज सईद को 6 दिसंबर के बाद रिहा किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार उसके खिलाफ कोई सबूत देने में नाकाम रही।
21-11-2017
वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने आवाज की गति से तेज चलने वाले (सुपरसॉनिक) लैंडिंग पैराशूट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस पैराशूट का इस्तेमाल नासा वर्ष 2020 के मंगल ग्रह मिशन के दौरान करेगा।
21-11-2017
बर्खास्त उपराष्ट्रपति ने मुगाबे से इस्तीफा देने की अपील कीहरारे, जिंबाब्वे में राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के खिलाफ संसद में महाभियोग की प्रक्रिया की तैयारी के बीच बर्खास्त उपराष्ट्रपति एमर्सन नांगाग्वा ने उनसे इस्तीफा देने की अपील की है। जिंबाब्वे में सेना के सत्ता संभालने के बाद पहली बार उनका बयान आया है। इस बीच बुधवार को सैन्य तख्तापलट के बाद मुगाबे ने पहली कैबिनेट बैठक की।
21-11-2017
वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाऊस कैबिनेट की बैठक शुरु करते  ही  सनकी किंग के खिलाफ सबसे सख्त फैसला लेते उत्तर कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक घोषित किया। इसके साथ ही प्योंगयांग द्वारा हथियारों के निर्माण जारी रखने को लेकर उस पर नए प्रतिबंध और आर्थिक दंड लगाने की भी घोषणा की गई है।
20-11-2017
लंदन: विवादों में घिरे शराब व्यवसायी विजय माल्या प्रत्यर्पण मुकदमे से पहले की सुनवाई के लिए एक लंदन के एक स्थानीय अदालत पहुंचे जहां उन्होंने भारत में अपनी जान का खतरा बताया। सोमवार को हई सुनवाई के दौरान माल्या के वकील ने कहा कि उनके मुवक्किल को भारत में जान का खतरा है। माल्या ने एक बार फिर दावा किया कि उनके खिलाफ लगाए गए सारे आरोप आधारहीन और झूठे हैं।
20-11-2017
लंदन: आम धारणा यह है कि महिलाएं अच्छी चालक नहीं होती हैं लेकिन एक नए अध्ययन पर गौर करें तो इससे यह मिथक टूटता है। अध्ययन में दावा किया गया है कि महिलाओं के वाहन चलाते समय विचलित होने की संभावना पुरुषों की तुलना में कम होती है।अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार युवकों और बहिर्मुखी या तंत्रिका तंत्र से जुड़ी किसी समस्या से ग्रस्त व्यक्तियों के ध्यान भटकने की आशंका अधिक होती है।
19-11-2017
black hole  19 11 2017वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने एक बार फिर ब्लैक होल में गुरुत्वाकर्षण तरंगों की खोज की है। धरती से करीब एक अरब प्रकाश वर्ष दूर और सूर्य से क्रमशः सात और 12 गुना अधिक भार वाले दो हल्के ब्लैक होल के आपस में मिलने से इन तरंगों की खोज हुई है। दोनों ब्लैक होल जब आपस मिले तो इनका द्रव्यमान सूर्य से 18 गुना ज्यादा था।
19-11-2017
पेइचिंग: उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम को लेकर जारी तनातनी के बीच चीन का एक शीर्ष दूत आज पूर्वी एशियाई देश पहुंचा, वहीं अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे एक ‘बड़ा कदम’ बताया है जो कि चीन से उसके सहयोगी देश पर दबाव बनाने की लगातार अपील करते रहे हैं।
19-11-2017
नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने पाकिस्तान डिफेंस के वेरिफाइड अकाउंट को सस्पेंड कर दिया। इसके पीछे कारण है इस हैंड द्वारा एक भारतीय लड़की की फर्जी तस्वीर के साथ भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा करना।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ दिनों पहले @defencepk के हैंडल से दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही भारतीय छात्रा कवलप्रीत कौर की फोटोशॉप्ड तस्वीर पोस्ट की गई थी।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
19-01-2018
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि......
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


देवदत्त दुबे
जैसी कार्यवाही पार्टी हाईकमान ने ‘नीच’ शब्द वाले बयान पर तुरंत एवंं ठोस कार्यवाही मणिशंकर अय्यर के बारे में की थी कुछ वैसा ही सख्त रवैया और तुरंत मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेताओं के बारे में पार्टी हाईकमान करना चाहिये अन्यथा अपनी-अपनी ढपली अपना-अपना राग अलाप रही कांग्रेस की दिशा तय नहीं हो पाई है। सभी सरकार बनना तो चाह रहे हैं लेकिन किसी और के नहीं बल्कि अपने नेत=त्व में। इसके लिए सबके अपने-अपने अखाड़े हैं अौर नेताओं के समर्थक भी अखाड़ों में मजमा लगा रहे हैं। सो, जब तक पार्टी हाईकमान सख्त निर्देश जारी नहीं तब तक कांग्रेसी चुनाव की चिंता की बजाय ‘चेहरे का खेल’ लगाये रहेंगे। प्रदेश में सत्ता से 14 साल से बाहर रहना भी कांग्रेसियों को....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known--->0