राष्ट्रीय समाचार
15-11-2016
बेंगलुरु। खनन उद्योगपति व पूर्व भाजपा मंत्री जी जनार्दन रेड्डी की बेटी की बुधवार को बेंगलुरु में होने वाली शादी में कुछ भाजपा नेताओं के शामिल नहींं होने की उम्‍मीद है। पार्टी सूत्रों के अनुसार केंद्रीय नेतृत्‍व की ओर से निर्देश जारी हुआ है कि इस शादी से दूर रहें क्‍योंकि कालेधन और भ्रष्‍टाचार से लड़ने के लिए आम आदमी संघर्ष कर रहे हैं। एक वरिष्‍ठ नेता ने बताया, पार्टी ने कोई आदेश नहीं निकाला है लेकिन उनका कहना है कि इस तरह के भव्‍य शादी से इस वक्‍त दूर रहना बेहतर होगा। 
15-11-2016
अमरावती। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि वह लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए 200 रुपए के नोट जारी करे। उन्होंने कहा कि 500 और 1000 रुपए के नोट को बंद किए जाने के कारण आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 
15-11-2016
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 के पुराने नोट बंद करने के फैसले को वापस लेने की विपक्ष की मांग को ठुकरा दिया है। उन्होंने कहा कि देश ने इस कदम का स्वागत किया है। भाजपा संसदीय दल की कार्यकारिणी में बैठक में सोमवार को प्रधानमंत्री ने अपना रुख साफ किया। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में इस फैसले का स्वागत हुआ है लेकिन विपक्ष इसे नाकाम करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने पार्टी के सहयोगियों से कहा कि सरकार विपक्ष के दबाव में नहीं झुकेगी। 
13-11-2016
नई दिल्ली। पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट बंद करने के बाद सरकार ने आम लोगों को नकदी मुहैया कराने को एक बैंक खाते से रोजाना अधिकतम 10,000 रुपये निकासी की सीमा खत्म कर दी है। पुराने नोट बदलने की सीमा भी 4,000 रुपये से बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दी है। वहीं एटीएम से भी लोग एक दिन में अधिकतम 2,000 रुपये की जगह 2500 रुपये निकाल सकेंगे। साथ ही अब एक सप्ताह में एक बैंक खाते से अधिकतम 24,000 रुपये निकाल सकेंगे। 
13-11-2016
बेलगाम। पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को बेलगाम पहुंचे। यहां उन्‍होंने गोवा की ही तरह कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस के लोग 500 और 1000 के नोट बंद करने पर सवाल कर रहे हैं, आपने जब चवन्‍नी बंद की थी मैंने तो नहीं पूछा। मोदी यहां कर्नाटक लिंगायत एजुकेशन सोसासटी की शताब्दी समारोह में हिस्‍सा लेने पहुंचे थे। 
13-11-2016
नई दिल्ली। नोटबंदी के फैसले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कान्फ्रेंस कर मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। केजरीवाल ने कहा कि सरकार को नोट बंदी का फैसला तत्काल वापस लेना चाहिए और इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश की जनता से माफी मांगना चाहिए। 
11-11-2016
नई दिल्ली। मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में 500 और 1000 नोटों को मंगलवार की आधी रात से अमान्य घोषित कर दिया। प्रधानमंत्री की इस घोषणा के बाद देश भर में मोटे तौर पर समर्थन का माहौल बना हुआ है। कई लोगों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा लेकिन बुधवार ‎एक ओला ड्राइवर विपिन कुमार ने ऐसा काम कर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्वीट करना पड़ा।
11-11-2016
नई दिल्ली। भारत-पाक के रिश्तों में बढ़ रही तल्खियों के बीच रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने कहा कि वह निजी तौर पर मानते हैं कि भारत को परमाणु हथियारों के पहले इस्ते़माल नहीं करने संबंधी नीति से अपने को नहीं बांधना चाहिए। रक्षा मंत्री ने एक बुक रिलीज कार्यक्रम के दौरान इस बात का साफ सेंकेत दिया कि जरूरत पड़ने पर भारत इन सीमाओं में खुद को बांधे नहीं रखेगा ।
11-11-2016
नई दिल्ली। कैश बदलने का आज दूसरा दिन है और अब बैंक के साथ साथ एटीएम के बाहर भी लंबी कतार देखने को मिल रही है। लोग सुबह से ही लाइन लगाकर खड़े हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। वैसे तो वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि गुरुवार रात से ही एटीएम से कैश निकाला जा सकेगा लेकिन राजधानी के कई इलाकों में एटीएम में कैश था ही नहीं।
10-11-2016
मुंबई। काले धन पर लगाम लगाने के लिए सरकार के पुराने 500 और 1000 रुपये नोटों पर बैन लगाने के बाद आज से बैंकों के बाहर लंबी कतार लगनी शुरू हो गई है। लोग अपने पुराने नोट बदने के लिए बैंकों के बाहर इंतजार रहे हैं। वैसे तो बैंक सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक खुले रहेंगे लेकिन लोगों की लंबी लाइन परेशानी पैदा कर रही है। पोस्ट ऑफिस में तो ग्राहकों से कहा जा रहा है कि उनके पास कैश नहीं है
10-11-2016
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज तीन दिवसीय जापान यात्रा पर जापान रवाना हो चुके हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु करार पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है,जापान के साथ शिनमाएवा विमानों की खरीद को मंजूरी मिल सकती है। इसके अलावा दक्षिण चीन सागर और एनएसजी के मुद्दे पर भी चर्चा होगी । चीनी मीडिया में छपी एक रिपोर्ट में कहा गया है
10-11-2016
नई दिल्ली। मंगलवार रात को पीएम मोदी ने एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए। पीएम मोदी के इस फैसले के बाद कालाधन रखने वालों के लिए शामत आ गई है। इसके साथ ही एक बात और जान लेनी बेहद जरूरी है कि सरकार ने 500 और 2000 के जो नए नोट जारी किए हैं उनकी नकल कर पाना लगभग नामुमकिन है।
09-11-2016
Image result for modiनई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में 500 और 1000 रुपये के नोटों को खत्म करने के एलान के बाद देश में राजनीतिक प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गई हैं। इसी के तहत कांग्रेसी नेता दिग्विजय सिंह ने मोदी सरकार के फैसले पर निशाना साधते हुए ट्वीट करते हुए कहा कि चलो मोदी जी ने पहली बार वो किया जो कहा ! उन्होंने कहा था वे अब व्यापारियों पर सर्जिकल स्ट्राइक करेंगे और उन्होंने कर दिखाया।
09-11-2016
नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बड़ा एलान किया। पांच सौ और हजार रुपए के नोट मंगलवार आधी रात से बंद कर दिए गए हैं। इन नोटों को 31 दिसंबर तक बदला जा सकेगा। बुधवार को बैंक बंद रहेंगे। 10 नवंबर तक देशभर के दो लाख से ज्यादा एटीएम काम नहीं करेंगे। मंगलवार रात राष्ट्र के नाम संदेश में मोदी ने कहा - हमने काले धन के चोरों के लिए दरवाजे बंद कर दिए हैं। देश अब शुचिता की दिवाली मनाए।
09-11-2016
नई दिल्ली। दिल्ली से दोहा (कतर) जा रही जेट एयरवेज की फ्लाइट में एक यात्री की मौत हो गई है। इस यात्री ने तबीयत खराब होने की शिकायत फ्लाइट में की थी जिसके बाद फ्लाइट को कराची एयरपोर्ट पर लैंड किया गया लेकिन इस यात्री की मौत हो गई। जेट एयरवेज की इस फ्लाइट ने रात तकरीबन 12 बजकर 5 मिनट पर दिल्ली से उड़ान भरी।
08-11-2016
Image result for rahulनई दिल्ली। एजेंसी कांग्रेस कार्यसमिति ([सीडब्ल्यूसी)] की सोमवार को हुई बैठक में उपाध्यक्ष राहुल गांधी से पार्टी का अध्यक्ष पद संभालने का सोमवार को सर्वसम्मत आग्रह किया गया। पार्टी के वरिष्ठ नेता एके एंटोनी ने बताया कि कई नेताओं ने इस बात को जोरदार ढंग उठाया कि राहुल गांधी अध्यक्ष पद संभाल लें। इस आग्रह पर राहुल ने फैसला पार्टी पर छोड़ दिया।
08-11-2016
Image result for cropsनई दिल्ली। देश में खेत से खाने वाले तक पहुंचने के बीच बड़े पैमाने पर फसलें बर्बादी की भेंट चढ़ रही हैं। फसल के तैयार होने के बाद करीब एक लाख करोड़ रुपये की कृषि उपज बर्बाद हो जाती है। यह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का एक फीसद है। खाद्य प्रसंस्करण सचिव अविनाश के श्रीवास्तव ने इस नुकसान पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि इस बर्बादी को रोकने के लिए सरकार नई तकनीकों को बढ़ावा देगी।
08-11-2016
अहमदाबाद। महात्मा गांधी के पौत्र 87 वर्षीय कनु रामदास गांधी का सोमवार शाम को निधन हो गया। उनका सूरत के एक चैरिटेबल अस्पताल में उपचार चल रहा था। 22 अक्टूबर को हृदयाघात, मस्तिष्काघात व आधे शरीर के पक्षाघात के बाद उन्हें भर्ती कराया गया था। वह कोमा में चले गए थे। अमेरिका के नासा में करीब 25 साल तक वैज्ञानिक रहे कनुभाई कुछ वर्ष पूर्व ही पत्नी शिवालक्ष्मी के साथ भारत लौटे थे।
07-11-2016
नई दिल्ली। इंडिया यूके टेक समिट कई मायनों में महत्वपूर्ण रही।ब्रिटिश पीएम टेरीजा में शुरूआती भाषण में ये कहकर संकेत दिया की भारत ब्रिटेन के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच एक खास का किस्म का रिश्ता है । अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने टेरीजा मे के दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि ये हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि ब्रिटिश पीएम ने यूरोप के बाहर भारत का विदेशी दौरे के लिए चुनाव किया।
07-11-2016
हैदराबाद। हैदराबाद में दिल पसीजने वाला एक मामला सामने आया है। ये गरीबी है साहब जो ना कराए वो कम है। भीख मांगकर अपना घर चलाने वाला एक शख्स पैसे की कमी की वजह से अपनी पत्नी का शव घर नहीं ले पाया। दरअसल एंबुलेंस किराए पर लेने के लिए इस शख्स के पास पैसे नहीं थे तो उसने हाथगाड़ी पर पत्नी के शव को रखकर अपने घर की ओर चल दिया।
07-11-2016
श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के शोपियां में आतंकियों और 62-राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस के जवानों के बीच मुठभेड़ चल रही है। इस मुठभेड़ में सेना के दो जवानों के घायल होने की भी खबर है, जबकि एक आतंकी को मार गिराया गया है। घायल जवानों को अस्पताल पहुंचाया गया है। कल नियंत्रण रेखा पर तीन दिन की खामोशी के बाद पाकिस्तान ने रविवार को पुंछ में आतंकियों की घुसपैठ, बार्डर एक्शन टीम (बैट) का हमला और गोलीबारी एक साथ की।
06-11-2016
पटना। लोक आस्था के महापर्व छठ के दूसरे दिन शनिवार को व्रतियों ने खरना किया। दिनभर उपवास के बाद शाम को पूजा कर रोटी और खीर का प्रसाद ग्रहण किया। व्रतियों ने घरों और गंगा तट पर प्रसाद बनाया। छठव्रतियों के घर प्रसाद ग्रहण के लिए शाम से रात तक लोगों के आने का सिलसिला चलता रहा। लोग संबंधियों एवं मित्रों के घर जाकर खरना का प्रसाद ग्रहण करते रहे।
06-11-2016
मंडी। जिला मुख्यालय मंडी से करीब तीन किलोमीटर दूर ¨बद्रावणी के समीप मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर शनिवार दोपहर बाद एक निजी बस ब्यास नदी में गिर गई। इससे 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि 28 अन्य घायल हो गए। सरकार ने बस हादसे की मजिस्ट्रेटी जांच के निर्देश दिए हैं। जांच का जिम्मा चार सदस्यीय कमेटी को सौंपा है, जो दो सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी।
06-11-2016
चंडीगढ़। नवजोत सिंह सिद्धू के आवाज-ए-पंजाब फ्रंट के साथ चल रही आम आदमी पार्टी की बात एक बार रुक गई है। सिद्धू चाहते हैं कि आप को बहुमत मिलने पर अरविंद केजरीवाल ही पंजाब के मुख्यमंत्री बनें। इस स्थिति में सिद्धू डिप्टी सीएम बनने को राजी है। पंजाब के आप नेताओं में किसी का भी कद सिद्धू के बराबर नहीं हैं। सिद्धू केजरीवाल से इस बारे में स्पष्ट आश्वासन लेना चाहते हैं।