राष्ट्रीय समाचार
24-11-2016
नई दिल्ली। अगर शुक्रवार के दिन आप भी अपने पुराने नोट को बदलने के लिए बैंक जा रहे है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। शुक्रवार से 500 और 1000 के पुराने नोट नहीं बदले जाएंगे। केंद्र सरकार ने आदेश जारी कर कहा है कि बैंक में 500 और 1000 के पुराने नोट नहीं बदले जाएंगे। ये फैसला आज आधी रात से लागू हो जाएगा। हालांकि इन पुराने नोटों को आप बैंक में जाकर जमा करा सकते हैं। 30 दिसंबर तक 500 और 1000 के नोट बैंक में जमा किए जा सकते हैं। 
23-11-2016
नई दिल्ली। अमृतसर में अगले हफ्ते होनेवाले हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस ऑन अफगानिस्तान में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज (वस्तुत: पाकिस्तान के विदेश मंत्री) के हिस्सा लेने की आधिकारिक पुष्टि के बावजूद भारत की तरफ से अभी पाकिस्तान के साथ किसी तरह के द्विपक्षीय वार्ता पर फैसला लेना बाकी है। जब से सरताज अजीज के भारत आने की इस महीने की शुरूआत में पुष्टि की गई
23-11-2016
नई दिल्ली। सरकार ने नोटबंदी के बाद कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए अॉनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग पर 31 दिसंबर तक सर्विस टैक्स माफ कर दिया है। बुधवार से आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए बुक किए जाने वाले रेल टिकट सस्ते हो जाएंगे। नोटबंदी की वजह से परेशान लोगों को सौगात देते हुए सरकार ने ऐलान किया है कि 31 दिसंबर 2016 तक ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग पर लगने वाला सर्विस चार्ज नहीं लगेगा।
23-11-2016
नई दिल्ली। नोटबंदी के फैसले से ग्रामीण क्षेत्रों की जनता और खासतौर पर किसानों को हो रही दिक्कतों को देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से मौजूदा नियमों में कुछ और बदलाव करने की तैयारी है। इसके तहत सहकारी बैंकों और संस्थाओं के लिए पुराने नोटों को स्वीकार करने संबंधी मौजूदा रोक को कुछ शर्तों के साथ हटाने का इरादा है। किसानों को पुराने नोट से सहकारी एजेंसियों से खाद और बीज खरीदने की छूट मिल सकती है।
22-11-2016
लखनऊ। शादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए ढाई लाख रुपये की एकमुश्त रकम निकालने की घोषणा पर मंगलवार से अमल शुरू हो जाएगा। आरबीआइ ने सोमवार शाम इस संबंध में बैंकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। हालांकि, इतनी कड़ी शर्ते लगा दी हैं कि यह राशि निकालना बेहद मुश्किल होगा। शादी के खर्च के नाम पर पैसा निकालने वाले के खाते में 8 नवंबर (नोट बंदी की तारीख) से पहले मौजूद बैलेंस से ही धन की निकासी संभव होगी।
22-11-2016
कानपुर। कानपुर के पुखरायां के समीप इंदौर-पटना एक्सप्रेस के हादसे के दो दिन बाद यातायात फिर से बहाल हो गया है। हादसे में करीब 145 लोगों की मौत हो गई थी। रेलवे ट्रैक से क्षतिग्रस्त ट्रेन हटाकर यातायात बहाल कर दिया गया है। गौरतलब है कि, कानपुर देहात जिले के पुखरायां के पास इंदौर-पटना एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसमें 145 यात्रियों की मौत और 250 से ज्यादा यात्री घायल हो गए थे।
22-11-2016
जम्मू। जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा में सेना ने दो आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया है। सेना को आशंका है कि यहां पर कुछ और आतंकी भी छिपे हो सकते हैं, लिहाजा यहां पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों में ही सेना ने अातंकियों से विभिन्न स्थानों पर चली मुठभेड़ में करीब छह आतंकियों को मार गिराया है। दरअसल नोटबंदी से बदली परिस्थितियों के बाद आतंकियों में भी हताशा फैल चुकी है।
21-11-2016
इंदौर। रविवार तड़के कानपुर के पास जो इंदौर-पटना ट्रेन हादसा हुआ उसमें उस ट्रेन की क्षमता से काफी ज्यादा सवारी सफर कर रही थी। हालांकि, रेलवे की तरफ से यह दावा किया गया है कि करीब 1200 लोग इस ट्रेन में सफर कर रहे थे। लेकिन, एक अंग्रेजी अखबार ने रेलवे सूत्रों के हवाले से लिखा है कि इस ट्रेन में सवार लोगों की संख्या इस आधिकारिक नंबर से काफी ज्यादा है।
21-11-2016
मुंबई। विशेष कवच सिस्टम से लैस देश का पहला जंगी जहाज आईएनएस चेन्नई सोमवार को भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया गया। इस जंगी जहाज के आते ही पड़ोसी देशों की तुलना में भारत की समुद्री ताकत बढ़ जाएगी। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने मझगांव डाकयॉर्ड में 60 फीसद स्वदेशी बनावट वाले इस वॉरशिप को देश को सौंप दिया। ‘कवच’ चैफ डिकोय सिस्टम से लैस यह वॉरशिप दुश्मन के राडार को चकमा देने के साथ दो हेलिकाप्टर भी ढो सकता है।
21-11-2016
नई दिल्ली। नोट बंदी के बाद सामने आई परेशानियों के बाद सरकार परेशानियों से उबारने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रही है। सरकार लगातार कैश की किल्लत को दूर करने के लिए जो भी जरूरी कदम है वो उठा रही है। सरकार नोट छपाई केंद्रों से बैंकों तक कैश पहुंचाने के लिए हर तरह के परिवहन का इस्तेमाल कर रही है। देश में आई कैश की किल्लत को दूर करने के लिए सरकार भारतीय वायुसेना के जहाज और हैलिकॉप्टर्स की लगातार मदद ले रही है।
20-11-2016
कानपुर। इंदौर से पटना जा रही इंदौर-पटना एक्सप्रेस कानपुर देहात में पुखरायां स्टेशन पार करते ही दुर्घटनाग्रस्त हो गई। देर रात करीब तीन बजे हुए हादसे में अब तक क्षतिग्रस्त बोगियों से 97 शव निकाले जा चुके हैं। इसके अलावा 300 से अधिक घायलों को इलाज के लिए कई जिलों के अस्पतालों में भेजा जा चुका है। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के बाद रेलमंत्री सुरेश प्रभु भी मौके पर पहुंच चुके हैं।
20-11-2016
नई दिल्ली। वर्षो से भारत में रहकर अज्ञातवास झेल रहीं बांग्लादेश की लेखिका तस्लीमा नसरीन ने पड़ोसी देशों को नसीहत दी है कि वह भारत से सीखें कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का कैसे सम्मान किया जाता है। उन्होंने यह भाव अपनी यादों पर आधारित पुस्तक एक्साइल में व्यक्त किए हैं। यह उन पर पूर्व प्रकाशित पुस्तक निर्बासन का अंग्रेजी अनुवाद है।
20-11-2016
नई दिल्ली। नोटबंदी के मुद्दे पर अब जमकर सियासत हो रही है। केंद्र सरकार पर हमला करते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि मोदी सरकार देश को अराजकता की तरफ ले जा रही है। लेकिन केजरीवाल के इस आरोप पर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने करार जवाब दिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को बिना सोचे समझे बोलने की आदत पड़ चुकी है।
19-11-2016
नई दिल्ली। पांच सौ और एक हजार रुपये के पुराने नोट शनिवार को नहीं बदले जाएंगे। हालांकि सीनियर सिटीजन बैंक की शाखा जाकर पुराने नोट बदल सकेंगे। बैंकों ने अपने लंबित काम को निपटाने के लिए एक दिन के लिए पुराने नोट न बदलने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि सरकार आने वाले दिनों में पुराने नोट बदलने की सुविधा को बंद कर सकती है और बैंकों का यह कदम इसी दिशा में है।
19-11-2016
मुंबई। इस्लामिक धर्म प्रचारक जाकिर नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फांउडेशन पर मुंबई पुलिस और एनआईए की टीम ने शनिवार को कम से कम 10 जगहों पर छापेमारी की है। इसके साथ ही NIA की टीम ने जाकिर नाइक और अन्य के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। इससे पहले मुंबई पुलिस ने जाकिर नाइक की संस्था के सामने एक नोटिस चिपकाया था। दरअसल जाकिर नाइक पर गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है।
19-11-2016
नई दिल्ली। चुनाव आयोग जल्द ही पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तिथियों की घाेषणा कर सकता है। इनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड शामिल हैं। इसके अलावा उत्तराखंड और पंजाब में मतदाता सूची को संशोधित करना भी शामिल है। यहां पर फरवरी और मार्च में चुनाव हो सकते हैं।