राष्ट्रीय समाचार
02-12-2016
कोलकाता : नोटबंदी के बाद मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी अब राज्य के विभिन्न टोल प्लाजा पर सेना की तैनाती को लेकर केंद्र के खिलाफ मुखर हुई हैं। उन्होंने गुरुवार को इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए इसे राजनीतिक साजिश करार दिया और कहा कि जब तक सेना नहीं हटेगी, तब तक वे भी राज्य सचिवालय नवान्न से नही हटेंगी। ममता ने कहा कि राज्य को अंधकार में रखकर कुछ जगहों पर सेना के जवान तैनात कर दिए गए हैं।
02-12-2016
नई दिल्ली। सीबीआई ने कहा है कि उसे बोफोर्स मामले में आरोपी बनाए गए हिंदुजा ब्रदर्स को हाईकोर्ट से बरी करने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करने से मना कर दिया गया था। सीबीआई ने यह बयान सुप्रीम कोर्ट की दो जजों की बैंच के समक्ष दिया है। इस बैंच में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश टीएस ठाकुर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ शामिल हैं।
01-12-2016
नई दिल्ली । नोटबंदी के मुद्दे पर सड़क से लेकर संसद तक विपक्ष का हंगामा जारी है। पिछले 14 दिन से संसद में रोजाना सांसद जाते हैं। लेकिन बहस के नाम पर सिर्फ और सिर्फ हंगामा हो रहा है। विपक्ष की मांग है कि पीएम को आखिर बयान देने में किस तरह की परेशानी है। लेकिन सत्ता पक्ष का ये कहना है कि विपक्ष की मांग पर पीएम सदन की कार्यवाही में शामिल हुए हैं। इसके अलावा वो नोटबंदी पर बहस के दौरान हस्तक्षेप करने के लिए तैयार भी हैं।
01-12-2016
नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट हैक केस में कांग्रेस ने शिकायत दर्ज करायी है। दिल्ली पुलिस के साइबर सेल में इस सिलसिले में आधिकारिक तौर पर शिकायत दर्ज करायी गई। हैकर ने राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट से एक के बाद एक कई आपत्तिजनक ट्वीट किए थे। करीब पांच मिनट के अंदर ही उनके ट्विटर हैंडल से कम से कम सात आपत्तिजनक ट्वीट किए गए।
01-12-2016
नई दिल्ली। नगरोटा में सेना के जवानों पर हुए आतंकी हमले में सभी छह आत्मघाती हमालवर मारे गए। इनके पास से बरामद उर्दू के नोट पर लिखा था कि यह हमला 2001 में हुए संसद हमले के दोषी अफजल गुरू को दी गई फांसी का बदला है। जाहिर है, इससे यह जाहिर होता है कि नगरोटा आतंकी हमले में जैश-ए-मोहम्मद का हाथ हो सकता है। पठानकोट की वायुसेना छावनी पर हुए आतंकी हमले में जैश का हाथ माना जा रहा है।
30-11-2016
नई दिल्ली । नए आयकर कानून संशोधन को विपक्ष भले ही काला धन वालों के लिए राहत बता रहा हो, सरकार की मानें तो विभिन्न नियम कानून व प्रावधानों के जरिए 205 फीसद टैक्स व पैनाल्टी वसूला जाएगा। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा सांसदों को सूचित किया है कि उन्होंने शुरूआत में 200 फीसद वसूली की बात कही थी। लेकिन अब काला धन वालों को 205 फीसद देना होगा।
30-11-2016
नई दिल्ली। मेजर गोसावी कुणाल मन्नादिर के पिता ने नम आंखों से अपने बेटे की शहादत पर गर्व जताया है। उन्होंने कहा,’मेरे बेटे ने देश के लिए अपनी जिंदगी का बलिदान दिया। वह हमेशा से आर्मी से जुड़ना चाहता था और हमने उसे इससे कभी नहीं रोका।‘ जम्मू के नगरोटा में मंगलवार को सेना पर आतंकी हमला हुआ जिसमें सात सैनिक शहीद हो गए।
30-11-2016
नई दिल्ली। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में बुधवार को मौसम के पहले कोहरे ने दस्तक दी। जिसके चलते सड़कों पर दृश्यता न के बराबर रही। जिसकी वजह से ट्रेन और हवाई यात्रियों को काफी मुसीबतों का सामना कर पड़ रहा है। दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के तमाम इलाकों में यही नजारा दिखाई दिया।
29-11-2016
मुंबई : रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने बैंकों से निकासी की सीमा में कुछ रियायत दे दी है। अब जो लोग 10, 20, 50, 100 के मौजूदा और 500 व 2000 के नए नोट जमा करते हैं तो वे एक सप्ताह में बैंक से 28,000 रुपये निकाल पाएंगे। यानी वे अब एक हफ्ते में मौजूदा सीमा से 4,000 रुपये ज्यादा की निकासी कर सकेंगे। मंगलवार (29 नवंबर) से यह बदलाव लागू होगा। केंद्रीय बैंक ने लोगों को वैध नोट बैंकों में जमा करने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से यह कदम उठाया है।
29-11-2016
वडोदरा। गुजरात के नवसारी जिले की 43 वर्षीय एनआरआई भारुलता ने सफलतापूर्वक यूके से इंडिया तक की यात्रा अकेले कार से तय करने का कारनामा किया है। इस मौके पर भारुलता ने कहा कि मेरा मिशन बालिकाओं के लिए काम करने का है। उन्होंने आगे कहा कि वह दुनिया को दिखाना चाहती थी कि ऐसा कोई काम नहीं है जो महिलाएं नहीं कर सकती।
29-11-2016
बरनाला। तर्कशील चौक निवासी एक टैक्सी ड्राइवर के जन-धन खाते में 4 नवंबर को अचानक 98 खरब रुपये जमा हो गए। मोबाइल पर मैसेज आने के बाद टैक्सी ड्राइवर बैंक मैनेजर के पास गया तो मैनेजर ने उसकी पासबुक अपने पास रखकर वापस भेज दिया और तीन दिन बाद नई पासबुक दे दी। जब ये मामला शांत हुआ तो 19 नवंबर को टैक्सी ड्राइवर के खाते में दोबारा करीब 10 खरब रुपये फिर आ गए।
28-11-2016
नई दिल्ली । पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने रविवार को कहा कि अगर वह वित्त मंत्री होते और प्रधानमंत्री नोटबंदी पर जोर देते तो वह इस्तीफा दे देते। चिदंबरम ने कहा, अगर प्रधानमंत्री मुझसे कहते कि मुझे 1000 और 500 रुपये के नोट को अवैध घोषित करने का फैसला करना है, तो मै ऐसा नहीं करने के लिए कहता। फैसला नहीं लेता।
28-11-2016
नई दिल्ली। बच्चे देश का भविष्य होते हैं। अगर देश के 43 लाख बच्चे बाल मजदूरी करते हैं तो निश्चित तौर पर उस देश का बचपन मुश्किल में है और भविष्य खतरे में। मुश्किल परिस्थितियों में बच्चों पर किये गये सर्वे और परामर्श प्रक्रिया से पता चलता है कि देश में 43 लाख बाल मजदूर हैं जिसमें सबसे ज्यादा 18 लाख सिर्फ उत्तर प्रदेश में हैं। 75 फीसद राज्यों में बच्चों की तस्करी और लापता होना तीसरा मुख्य मुद्दा है।
28-11-2016
नई दिल्ली। सरकार के नोटबंदी के फैसले के खिलाफ विपक्षी पार्टियों ने जन आक्रोश दिवस के रूप में देशबंद का आह्ववान किया है। लेकिन जनता दल यूनाइडेट(जदयू) और बीजू जनतादल इस विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं होगी। सोमवार को होने वाले विरोध प्रदर्शन में तृणमूल कॉंग्रेस के अलावा लेफ्ट पार्टियां, सीपीएम, आम आदमी पार्टी, बसपा और सपा शामिल होगी।
27-11-2016
चंडीगढ़। नाभा जेल ब्रेक घटना में पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है। मामले में फरार परमिंदर सिंह की उप्र के शामली स्‍थान से धरपकड़ की गई है। परमिंदर ने ही शेष कैदियों को जेल से भगाने में सहायता की थी। वह जेल से तकरीबन डेढ़ महीना पहले भागा था। रविवार सुबह पंजाब की नाभा जेल में हमला हुआ था जिसमें 10 हथियारबंद बदमाश जेल में घुस गए और धुआंधार फायरिंग कर दी। इस फायरिंग में अब तक दो पुलिसवालों हवलदार जगमीत सिंह व अवतार सिंह के घायल होने की खबर है वहीं पांच कैदी फरार हो गए हैं। 
27-11-2016
लखनऊ। देश में केंद्र सरकार ने 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान किया था जिसके बाद से ही आम जनता लगातार नकदी की कमी से जूझ रही है। इससे निपटने के लिए हर व्‍यक्ति लाइन में लगा है तो कुछ ने अजीब रास्‍ते अपनाए हैं। ऐसा ही रास्‍ता यूपी के लोग अपना रहे हैं और कैश की किल्‍लत को दूर करने के लिए नसबंदी करवाने में लगे हैं। टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार यूपी में नोटबंदी के बाद नसबंदी के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है। 
27-11-2016
नई दिल्ली। उद्योगपति गौतम अडानी की कंपनियों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) द्वारा मिले ऋण दस्तावेज सार्वजनिक नहीं किए जा सकते। केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने कहा कि दस्तावेज एसबीआइ के अधिकार में हैं और व्यावसायिक गोपनीयता से जुड़े हैं। आयोग ने रमेश रणछोड़दास जोशी की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया है। जोशी ने याचिका में जानकारी मांगी थी कि एसबीआई ने किस आधार पर गौतम अडानी समूह को इतना बड़ा ऋण दे दिया।