राष्ट्रीय समाचार
20-12-2016
इस्लामाबाद: भारत-पाकिस्तान के आपसी संबंधों के लिहाज से 2016 सबसे खराब सालों में से एक रहा। पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों के हमलों ने सालभर शांति प्रक्रिया को बाधित रखा। जवाब में भारत ने गुलाम कश्मीर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की, तो सीमा पर दोनों ओर से कई दिनों तक जबर्दस्त गोलाबारी होती रही। 2016 की शुरुआत ही भारत में आतंकी हमले से हुई।
19-12-2016
नई दिल्ली। देश में काले धन के खिलाफ चल रही लड़ाई से राजनीतिक दल अपने आपको ज्यादा दिनों तक अलग नहीं रख सकते। अब चुनाव आयोग ने इस मुद्दे पर सक्रियता दिखाते हुए मांग की है कि दो हजार रुपये से ज्यादा के हर चंदे को सार्वजनिक करना चाहिए। यानी इससे ज्यादा का चंदा बेनामी नहीं हो सकता है। मौजूदा नियमों के मुताबिक राजनीतिक दलों को 20 हजार रुपये से ज्यादा के चंदे को ही सार्वजनिक करना होता है।
19-12-2016
नई दिल्ली। कोहरे के साथ ही बढ़ी ठंड ने लगभग पूरे उत्तर भारत में कहर बरपाना शुरू कर दिया है। कोहरे से जहां रेल व सड़क यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है वहीं अचानक बढ़ी ठंड से लोग ठिठुर रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उप्र, जम्मू-कश्मीर व हरियाणा समेत कई राज्य ठंड के आगोश में आ गए हैं। कोहरे के चलते रेल यात्रियों को होने वाली परेशानी रविवार को भी जारी रही। तीन दर्जन से अधिक ट्रेनें विलंब से पहुंचीं तो डेढ़ दर्जन ट्रेनें री-शेड्यूल की गई।
19-12-2016
जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जसोदा बेन का मानना है कि नोटबंदी भ्रष्टाचार पर रोकथाम के लिए है और उन्हें खुशी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह काम कर रहे हैं। राठौर समाज के युवक-युवती परिचय सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार को कोटा पहुंची जसोदा बेन ने पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही। सर्किट हाउस में समाज के लोगों ने यशोदा बेन का स्वागत किया।
18-12-2016
नई दिल्ली। मोदी सरकार ने 33 साल पुरानी परंपरा को तोड़ जनरल विपिन रावत को थलसेना का प्रमुख बनाया है। रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत को नया सेना प्रमुख नियुक्त करने का फैसला किया है और यह नियुक्ति 31 दिसंबर दोपहर बाद से प्रभावी होगी। आम तौर पर सेना प्रमुख के नियुक्ति की घोषणा 2 से 3 महीने पहले होती थी लेकिन पहली बार सरकार ने महज 14 दिन पहले इस बात की घोषणा की है।
18-12-2016
हैदराबाद। नोटबंदी के एलान के बाद अकेले हैदराबाद में ही करीब 2700 करोड़ रुपये का सोना खरीदा गया है। यह खरीद 8 नवंबर से लेकर 30 नवंबर के बीच हुई है। अब इस खरीद पर प्रवर्तन निदेशालय की निगाहें लगी है। ईडी के मुताबिक यह सोना बिस्किट के रूप में खरीदा गया है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक हैदराबाद में इस दौरान करीब आठ हजार किग्रा सोना आयात किया गया था।
18-12-2016
सूरत। सूरत के हीरा व्यापारी ने जब दीवाली बोनस में अपने कर्मचारियों को कार, फ्लैट, आभूषणों सहित कई अन्य सैकड़ों उपहार दिए थे तो कॉर्पोरेट दुनिया दंग रह गई थी। इस बार ये हीरा व्यापारी खबरों में है लेकिन गलत कारणों के लिए। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक 6000 करोड़ वैल्यू वाली कंपनी हरे कृष्णा एक्सपोर्ट्स के चेयरमैन सावजी ढोलकिया को एंप्लॉयी प्राविडन्ट फंड ऑर्गनाइज़ेशन (ईपीएफओ) की सूरत ब्रांच ने उनकी कंपनी को नोटिस जारी किया है।
17-12-2016
नई दिल्ली । नोटबंदी के सियासी संग्राम की गरमी में आखिरकार संसद का शीत सत्र पूरी तरह धुल गया। सत्तापक्ष और विपक्ष की राजनीतिक लड़ाई की बंधक हुई संसद के इस सत्र ने हालिया सालों के इतिहास में सबसे कम काम होने का रिकार्ड भी बनाया। लोकसभा में 92 घंटे तो राज्यसभा में 86 घंटे का कामकाजी समय हंगामे की भेंट चढ़ गया। सरकार ने सत्र नहीं चलने देने के लिए विपक्ष के अडि़यल रवैये को जिम्मेदार ठहराया तो विपक्ष ने इसका दोष सत्तापक्ष की तानाशाही को दिया।
17-12-2016
नई दिल्ली। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) ने ईएसआइ स्कीम के दायरे में आने वाले कर्मचारियों के लिए राज्यों के साझे में चिकित्सा खर्च की सीमा को प्रति बीमित कर्मचारी 2150 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये कर दिया है। इसे 2017-18 से 2019-20 के दौरान फिक्स किया जाएगा तथा 2020-21 से इसका वार्षिक पुनरीक्षण होगा। केंद्रीय श्रम व रोजगार राज्यमंत्री बंडारू दत्तात्रेय की अध्यक्षता में हुई निगम की 170वीं वार्षिक आम बैठक में यह निर्णय लिया गया।
17-12-2016
नई दिल्ली। देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने की दिशा में सरकार सभी बैंक खातों को आधार से जोड़ने की मुहिम चलाने जा रही है। इससे आधार आधारित भुगतान व्यवस्था को तेजी से लागू करने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त डिजिटल ट्रांजैक्शन को सुरक्षित बनाने के लिए मोबाइल वॉलेट से होने वाले भुगतान में वन टाइम पासवर्ड की व्यवस्था लागू करने की तैयारी भी की जा रही है।
16-12-2016
नई दिल्ली। पीएम मोदी के कथित व्यक्तिगत भ्रष्टाचार से जुड़ी सूचना होने के राहुल गांधी के दावे पर भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष पर जमकर निशाना साधा। स्वामी ने कहा कि कानून कहता है कि राहुल गांधी इस तरह की विस्फोटक सूचना को पुलिस या कोर्ट को देनी चाहिए। भाजपा नेता ने कहा कि किसी अपराध के बारे में जानकारी होने के बावजूद उसे पुलिस या अदालत को नहीं बताने पर 3 साल की कैद हो सकती है।
16-12-2016
नई दिल्ली। गुरुवार को भी संसद के दोनों सदन अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले और किरण रिजिजू पर भ्रष्टाचार के आरोपों में हंगामे की भेंट चढ़ गए। इससे सबसे ज्यादा दुखी वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी हुए। उन्होंने कहा, मेरा तो मन कह रहा है, इस्तीफा दे दूं। उनके अलावा न तो सत्ता पक्ष के किसी अन्य नेता को और न ही विपक्ष को संसद ठप होने का अफसोस होता दिखा। हां, आरोप-प्रत्यारोप लगाने में कोई नहीं चूका।
16-12-2016
कोलकाता: कोलकाता पहुंचे आरबीआइ के गवर्नर उर्जित पटेल को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाए। महानगर से वापसी के लिए एयरपोर्ट जाने के क्रम में उन्हें काला झंडा दिखाया गया और उनके साथ धक्कामुक्की की गई। इनके द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गर्वनर के खिलाफ नारेबाजी भी की गई। हालांकि फौरन ही एयरपोर्ट पर तैनात सीआइएसएफ के जवानों ने स्थिति पर काबू पा लिया।
15-12-2016
Image result for modiन्यूयॉर्क । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में शुमार किए गए हैं। प्रमुख मैगजीन फोर्ब्स ने मोदी को टॉप 10 ताकतवर लोगों की लिस्ट में नौवें नंबर पर जगह दी है। इस सूची में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लगातार चौथे साल टॉप पर हैं। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जगह मिली है।
15-12-2016
Image result for ugravadiमणिपुर। मणिपुर में तेंग्नोउपल के लोक्चो इलाके में पुलिस के काफिले पर उग्रवादियों ने अचानक हमला कर दिया। उग्रवादियों की तरफ से घात लगाकर किए गए इस हमले में 2 सुरक्षकर्मियों के शहीद होने की खबर है, जबकि छह घायल बताए जा रहे हैं। टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक, उग्रवादियों और पुलिस के बीच दो जगहों पर मुठभेड़ जारी है। मणिपुर के बॉन्यांग गांव में भी मुठभेड़ चल रही है।
15-12-2016
Image result for indian rupeeनई दिल्ली। केमिस्ट से दवा खरीदने या बिजली बिल का भुगतान करने के लिए गुरुवार आधी रात से 500 रुपये के पुराने नोट नहीं चलेंगे। सरकार ने 15 दिसंबर के बाद इनके इस्तेमाल की समय सीमा नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। पुराने नोट से अब मोबाइल फोन रिचार्ज की सुविधा भी नहीं रहेगी।
14-12-2016
चेन्नई। तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता को दफनाने को लेकर विवाद पैदा हो गया है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, जयललिता की मोक्ष प्राप्ति के लिए उनके रिश्तेदारों ने मंगलवार को श्रीरंगपटन स्थित कावेरी तट पर उनका अंतिम संस्कार हिंदू रीति-रिवाज से किया। रिश्तेदारों का मानना था कि जयललिता का अंतिम संस्कार नहीं किया गया था, बल्कि दफनाया गया था इसिलए मोक्ष की प्राप्ति के लिए मंगलवार को उनका दाह संस्कार किया गया।
14-12-2016
नई दिल्ली । कालाधन के कारोबारियों को बैंक से लेकर दूसरे कई स्तरों पर मदद पहुंचाने की खबरों के बाद बैंकिंग तंत्र जागा है। रिजर्व बैंक ने जारी होने वाले एक एक नए नोट की निगरानी करने का निर्देश दिया है। जबकि बैंकों के संगठन भारतीय बैंक संघ (आइबीए) ने जहां जहां नए नोटों का जखीरा पकड़ा गया है वहां अपनी विशेष सतर्कता टीम से जांच करवाने का फैसला किया है। मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से सभी बैंकों को एक सूचना भेजी गई है।
14-12-2016
नई दिल्ली।  बैंकों का सारा जोर अभी करेंसी चेस्ट से नकदी लाकर आम जनता के बीच इसे बांटने और नगदी जमा करने में लगा हुआ है। लेकिन सरकार का मानना है कि नोटबंदी की प्रक्रिया सरकारी बैंकों के लिए अंतत: मुनाफे का सौदा साबित होगी। जमा राशि में भारी वृद्धि से न सिर्फ बैंकों की वित्तीय स्थिति मजबूत होगी, बल्कि इससे आम जनता को सस्ती दरों पर कर्ज देने की राह भी खुलेगी।
12-12-2016
चेन्नई । बंगाल की खाड़ी में उठे भीषण चक्रवाती तूफान वरदा से निपटने के लिए तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की सरकारों ने कमर कस ली हैं। दोनों राज्यों में इस सिलसिले में कई उपाय किए जा रहे हैं। वरदा के कारण तमिलनाडु सरकार ने प्रभावित इलाकों में सोमवार को सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है। इसके तहत स्कूल-कॉलेज और दफ्तर बंद रहेंगे।
12-12-2016
नई दिल्ली। इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो सोमवार को दो दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचेंगे। उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों द्वारा नई बातों के साथ अपने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग समझौते का नवीकरण करने की संभावना जताई जा रही है। जोको विडोडो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यौते पर राजकीय यात्रा पर भारत यात्रा पर आ रहे हैं। यह राष्ट्रपति विडोडो की अक्तूबर, 2014 में राष्ट्रपति का पदभार ग्रहण के पश्चात पहली भारत यात्रा होगी।