राष्ट्रीय समाचार
30-12-2016
नई दिल्ली। साल 2016 को भ्रष्टाचार के खिलाफ अबतक के सबसे बड़े जंग के आगाज के रूप में याद किया जाएगा। लेकिन इस जंग की असली दशा और दिशा 2017 में ही तय होगी। ढाई साल के कार्यकाल में कालेधन पर कारगर लगाम नहीं लगाने के लिए आलोचना झेल रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़े नोटों को चलन से बाहर कर इसके खिलाफ लड़ाई का बिगुल फूंक दिया है।
30-12-2016
नई दिल्ली। राजधानी में नए साल का आगाज घने कोहरे के साथ होगा। शुक्रवार से ही कोहरा घना होना शुरू हो जाएगा। पूर्वी हवा चलने के कारण तापमान में भी और कमी हो सकती है। गुरुवार को दिन की शुरुआत हल्के कोहरे से हुई और बाद में धूप खिली। हवा में नमी के कारण आ‌र्द्रता का स्तर अधिकतम 100 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक क्रमश: 21.6 और 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा।
29-12-2016
नई दिल्ली। नोट बंदी की घोषणा होने के तुरंत बाद बुलाई गई प्रेस कांफ्रेस में आरबीआइ गवर्नर उर्जित पटेल ने बताया था कि देश में जितनी मुद्रा प्रचलन में है उनका 86 फीसद (लगभग 14.50 लाख करोड़ रुपया) 500 व 1000 रुपये के नोट के हैं। दो दिन पहले सरकार ने संसद में बताया है कि 29 नवंबर, 2016 तक 8.45 लाख करोड़ रुपये के पुराने नोट वापस आ गये हैं। बैंकिंग सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार तक यह आंकड़ा 11 लाख करोड़ रुपये का हो चुका है।
29-12-2016
लखनऊ। नए सफर पर निकलने को स्थापित धारणाएं तोड़ने के मुद्दे पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मंगलवार को रुक गए थे। बुधवार को मर्जी के विरुद्ध प्रत्याशियों की घोषणा के बाद उसके मुखर होने की संभावना है। ऐसा हुआ तो समाजवादी परिवार का संग्राम भड़केगा ही, सियासत का नया इतिहास भी लिखा जाएगा। समाजवादी परिवार की नई-पुरानी पीढ़ी के बीच विचारों का मतभेद लंबे समय से हैं। 12 सितंबर के बाद से इसमें वर्चस्व व अधिकारों के इस्तेमाल का तड़का भी लग गया।
29-12-2016
नई दिल्ली। निवर्तमान वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल अरूप राहा ने कहा है कि वायुसेना का एन-32 विमान अब अंडमान या बंगाल की खाड़ी के उपर उड़ान भरने के लिए बेहतर विकल्प नहीं है। इस बयान के जरिए राहा ने साफ कहा कि सैनिकों की आवाजाही के लिए अब यह जवान सुरक्षा के लिहाज से मुफीद नहीं। वहीं फ्रांस से खरीदे जा रहे 36 राफेल लड़ाकू विमानों से वायुसेना की ताकत में इजाफा होने की बात कहते हुए राहा ने कहा कि फिर भी यह हमारी जरूरतों के लिहाज से पर्याप्त नहीं।
28-12-2016
नई दिल्ली। 8 नवंबर को पीएम मोदी द्वारा की गयी नोटबंदी की घोषणा करते समय पीएम नरेंद्र मोदी की तरफ से इस बात का भरोसा दिया गया था कि 50 दिन बाद तकलीफें दूर हो जाएंगी। अब पचास दिन की अवधि खत्म होने को है। प्रधानमंत्री मोदी के नोटबंदी के ऐलान के बाद 500 और 1000 के पुराने नोटों में 15.4 लाख करोड़ रूपयों की राशि में से 14 लाख करोड़ तक की राशि के नोट बैंकों में जमा किए जा चुके हैं जो सरकार के अनुमान से कहीं ज़्यादा है।
28-12-2016
नई दिल्ली। चंदे की सूची सार्वजनिक न करने पर आम आदमी पार्टी (आप) पर चौतरफा हमला शुरू हो गया है। भाजपा समेत भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के नेता रहे सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने आम आदमी पार्टी की वेबसाइट से चंदा देने वाले लोगों की सूची हटाए जाने पर सवाल उठाया है। भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंंद केजरीवाल का इस्तीफा मांगा है।
28-12-2016
नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ में पारसमल लोढ़ा अब टूटने लगा है। लोढ़ा अब तक 25 करोड़ रुपये के पुराने नोटों को दो हजार के नए नोटों में बदलने की बात स्वीकार कर चुका है। इनमें सात करोड़ रुपये दिल्ली के वकील रोहित टंडन के थे और 17 करोड़ रुपये चेन्नई के बालू माफिया शेखर रेड्डी के थे। पारसमल लोढ़ा और रोहित टंडन के मोबाइल और लैपटाप से मिले सबूतों के आधार पर ईडी ने कई हाईप्रोफाइल लोगों की पहचान की है, जिनके पुराने नोट नए नोटों में बदले गए थे।
27-12-2016
नई दिल्ली। टैक्स से बचने के लिए बेनामी संपत्ति खरीदने वाले मुश्किल में पड़ सकते हैं। सरकार नए साल से ऐसी संपत्तियों पर नकेल कसने की तैयारी में है। आयकर विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार पिछले वित्त वषर्ष के भरे गए टैक्स रिटर्न और बैंक लेन-देन के आंक़़डों के जरिए संदिग्ध प्रॉपर्टी की पड़ताल करेगी। पूरी जानकारी जुटाने के बाद ऐसी संदिग्ध प्रॉपर्टी पर छापेमारी की जाएगी।
27-12-2016
नई दिल्ली। दूरसंचार नियामक ट्राई ने मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो से फ्री ऑफर तीन महीने तक और बढ़ाने को लेकर जवाब तलब किया है। ट्राई ने पत्र लिखकर मोबाइल ऑपरेटर जियो से पूछा है कि मुफ्त इंटरनेट, कॉलिंग और एसएमएस सुविधा की पेशकश तीन दिसंबर के बाद आगे बढ़ाने को क्यों नहीं नियमों का उल्लंघन माना जाए। जियो ने 90 दिनों के वेलकम ऑफर को हैपी न्यू इयर ऑफर के नाम से तीन माह के लिए (31 मार्च तक) बढ़ा दिया है।
27-12-2016
नई दिल्ली। रोजना 100 नंबर पर की जा रही करीब 72 हजार ब्लैंक कॉल्स ने दिल्ली पुलिस की परेशानी बढ़ाकर रख दी है। जिनमें से कुछ कॉलर ऐसे भी हैं जो पुलिस कंट्रोल रूप के हेल्पलाइन नंबर पर पचास से भी ज्यादा बार गलती से कॉल कर देते हैं। एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि ट्रायल रन पर चलाए जा रहे 112 के साथ ही 100 नंबर के दोनों ही हेल्पलाइन पर रोज करीब 72 हजार फोन कॉल्स आ रहे हैं।
25-12-2016
Image result for modiमुंबई/ पुणे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के पुणे में शनिवार को मेट्रो के फेज-1 प्रॉजेक्ट की नींव रखी। शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री ने एक रैली को भी संबोधित किया। देश में कालाधन रखने वालों पर निशाना साधते पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे लोगों को लगा कि नोटबंदी के बाद बैंक में पैसे जमा करके उनका सारा पैसा काले से सफेद हो जाएगा। लेकिन पैसा तो काले से सफेद नहीं हुआ, बल्कि मुंह काला हो गया।
25-12-2016
पुणे। नोटबंदी के बाद जहां देशभर में कालेधन के कुबेर अपने काले धन को सफेद करने की जुगत में पकड़े जा रहे हैं वहीं पुणे में अजीब मामला सामने आया है। यहां एक व्यापारी अपने सफेद धन को काला करने की कोशिश में पकड़ा गया। इस व्यापारी ने 200 करोड़ से भी ज्यादा का लेन-देन किया है। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार डायरेक्टर जनरल ऑफ सेंट्रल एक्साइज इंटेलीजेंस ने पुणे के ऑटोमोबाइल पार्ट बनाने वाले व्यापारी के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
25-12-2016
Image result for anna hazareनई दिल्ली । भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने पार्टी के चंदा को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आड़े हाथ लिया है। उन्होंने केजरीवाल के आम आदमी पार्टी (आप) को चंदा देने वालों की सूची सार्वजनिक करने का वादा पूरा न करने पर कड़ी टिप्पणी की। हजारे ने यह टिप्पणी ऐसे समय की है जब केजरीवाल कांग्रेस और भाजपा के चंदे के स्रोत को लेकर सवाल उठा रहे हैं।
24-12-2016
मुंबई । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के एक दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इसके तहत वह मुंबई और पुणे जाएंगे। वह मुंबई तट पर अरब सागर में एक द्वीप पर छत्रपति शिवाजी स्मारक की आधारशिला भी रखेंगे। करीब 15 एकड़ के द्वीप पर प्रस्तावित स्मारक समंदर में किनारे से डेढ किलोमीटर अंदर होगा। इस स्मारक मे शिवाजी महाराज का जो पुतला होगा उसकी ऊंचाई घोड़े समेत 192 मीटर है।