राष्ट्रीय समाचार
07-01-2017
मुंबई। बांबे हाई कोर्ट ने सहकारिता चीनी कारखानों में 25 हजार करोड़ रुपये के घोटाले की जांच सीबीआइ से कराने का आदेश देने से इन्कार कर दिया है। सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर केंद्रीय जांच ब्यूरो को यह मामला सौंपने की मांग की थी। इस घोटाले में राकांपा प्रमुख शरद पवार और उनके भतीजे अजित पवार का नाम भी लिया जा रहा है।
06-01-2017
वाशिंगटन। अमेरिका ने आतंकियों की अपनी काली सूची में अलकायदा संस्थापक ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन का नाम भी शामिल कर लिया है। 25 वर्षीय हमजा 2011 में अमेरिकी बलों द्वारा अपने पिता को मौत के घाट उतारे जाने के बाद से ही आतंकी संगठन अलकायदा के प्रचारक के रूप में सक्रिय हो गया था। विदेश विभाग ने हमजा बिन लादेन को विशेष रूप से नामित अंतरराष्ट्रीय आतंकी की सूची में डालने का आदेश दिया है।
06-01-2017
न्यूयॉर्क। हकलाने की वजह का पता चल गया है। वैज्ञानिकों का दावा है कि दिमाग के उस हिस्से में जहां बोलने की उत्पत्ति होती है वहां खून के कम प्रवाह के कारण लोग हकलाने लगते हैं। इसकी पहचान होने से अब उपचार की नई थैरेपी विकसित करने की राह आसान हो सकती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, मष्तिष्क के ब्रोका भाग में खून का प्रवाह कम होने से व्यक्ति को हकलाने की समस्या से जूझना प़़डता है।
06-01-2017
कनाडा : अमेजन की कनाडा इकाई की साइट पर भारतीयों को उस वक्त शर्मिंदगी महसूस हुयी जब उन्होंने तिरंगे से बने पायदान को बिक्री के लिए देखा। अमेजन साइट की ऐसी हरकत के बाद भारतीय मूल के लोगों द्वारा खासा विरोध प्रदर्शन किया गया। चंद मिनटों में ही सोशल मीडिया में अमेजन के खिलाफ कैंपेन शुरु हो गया। जिसके चलते अमेजन की साइट से इन पायदान की बिक्री को बंद कर दिया गया।
06-01-2017
मुंबई । फिल्म अभिनेता ओम पुरी का शुक्रवार सुबह 66 वर्ष की उम्र में दिल का दौरान पड़ने से निधन हो गया है। ओम पुरी भारतीय फिल्म जगत के जानेमाने अभिनेता थे और उनका पैरेलल सिनेमा में बड़ा योगदान था। ओमपुरी के निधन पर पीएम मोदी ने भी दुख जताया है। उनके निधन पर दुख जताते हुए एक्टर राजा मुराद ने गहरा दुख जताते हुए कहा है कि यह फिल्म जगत के लिए बड़ा नुकसान है।
06-01-2017
बडगाम में सुरक्षा बलों ने एक मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी को ढेेर कर दिया है। इस आतंकी का संबंध अल बद्र आतंकी संगठन से है। श्रीनगर (एएनआई)। जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले में सेना और पुलिस के साथ हुई एक मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया है। इस आतंकी का समंबध अल बद्र आतंकी संगठन से है। मारे गए आतंकी का मनाम मुज्जफर अहमद बताया गया है।
06-01-2017
हैदराबाद । दुबई में चार व्यापारी जहाजों पर कार्यरत 41 भारतीय नाविक वहां से निकलने की राह तलाश रहे हैं। उसमें से दो जहाज में कथित तौर पर लीकेज है और उनके डूबने का खतरा है। कंपनी के मालिकों ने उन्हें उनकी हालात से लड़ने के लिए छोड़ दिया है। इस स्थिति से संघर्ष कर रहे नाविकों ने SOS (आपातकालीन) संदेश भेजे हैं। बचाव के लिए अपील वाले ट्वीट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह को भेजा गया है।
05-01-2017
नई दिल्ली। आयकर विभाग की जांच में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने हवाला ऑपरेटरों के माध्यम से भारी भरकम राशि मनी लांड्रिंग की है। आयकर विभाग इस मामले में जैन को नोटिस जारी कर चुका है और आगे बड़ी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। जैन को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का विश्वस्त माना जाता है।
05-01-2017
नई दिल्ली। इंडिया टुडे-एक्सिस के चुनाव पूर्व ओपीनियन पोल में उत्तर प्रदेश में भाजपा को स्पष्ट बहुमत का अनुमान जताया गया है। सर्वे 12 से 24 दिसंबर के बीच किया गया था। पोल में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी को भारी नुकसान की संभावना बताई गई है।
उत्तराखंड में भी भाजपा आगे
उत्तराखंड से भी भाजपा के लिए अच्छी खबर है। एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वेक्षण के मुताबिक राज्य में भाजपा आगे है।
05-01-2017
नई दिल्ली। सपाई इन दिनों असमंजस की स्थिति में दिखाई दे रहे हैं।समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता मुलायम सिंह यादव के पारिवारिक लड़ाई के कारण ऊहापोह की स्थिति में हैं। मुलायम सिंह यादव के पारिवारिक लड़ाई के पीछे जहां शिवपाल यादव अौर अखिलेश यादव के अहम को माना जा रहा है, वहीं परिवार के तीन देवियों की भूमिका भी कम नहीं है।
04-01-2017
नई दिल्ली। पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज यानि 4 जनवरी 2017 को होगा। इसे लेकर चुनाव आयोग दोपहर 12 बजे प्रेस कांफ्रेस करेगा। ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में फरवरी के पहले हफ्ते के बाद चुनाव कराए जा सकते हैं। उत्तर प्रदेश के विधानसभा सत्र के बाद चुनाव की तराखों का ऐलान होना था।
04-01-2017
नई दिल्ली। जिले के बाजारशुकुल थाना क्षेत्र अंतर्गत महोना पश्चिम गांव में जमालुदीन के पूरे परिवार की गला रेतकर हत्या कर दी गई है। सुबह मामले की जानकारी ग्रामीणों को हुई तो उन्होंने पुलिस को घटना की जानकारी दी। सूचना पर कई थानों की फोर्स मौके पर पहुँच गई है। जिले की यह अबतक की सबसे बड़ी वारदात है। मरने वालों में 2 महिलाए, 1 पुरुष व 8 बच्चे शामिल।
04-01-2017
नई दिल्ली। बीजेपी का मानना है कि तमाम कठिनाइयों के बावजूद उत्तरप्रदेश की जनता ने नोटबंदी के फैसले का स्वागत किया है। इसलिए बीजेपी आगामी विधानसभा चुनावों में इसे एक चुनावी मुद्दा बनाना चाहती है। हालांकि बीजेपी ने अयोध्या में राम मंदिर और अल्पसंख्यक समुदाय के दबाव की वजह से हिंदुओं के कथित भारी संख्या में पलायन जैसे दो मुद्दों पर ध्रुवीकरण की संभावना से भी इनकार नहीं किया है।
03-01-2017
Image result for income taxनई दिल्ली। नोटबंदी से बेअसर लखनऊ जोन के करदाताओं ने आय कर जमा करने में नया मुकाम हासिल किया है। चालू वित्त वर्ष में लखनऊ जोन में व्यक्तिगत आय कर संग्रह में पिछले साल के मुकाबले भारी भरकम 51 प्रतिशत वृद्धि हुई। आय कर संग्रह में लखनऊ जोन की यह दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरीय क्षेत्रों के मुकाबले काफी अधिक है। खास बात यह है कि कानपुर और पटना जोन में भी व्यक्तिगत आय कर संग्रह में करीब 30 प्रतिशत वृद्धि हुई है
03-01-2017
नई दिल्ली। जाति, धर्म, भाषा और समुदाय के नाम पर राजनीति करने वालों को सुप्रीमकोर्ट से बड़ी नसीहत मिली है। कोर्ट ने जाति, धर्म, भाषा और समुदाय के नाम पर वोट मांगने को गैरकानूनी करार दिया है। सात न्यायाधीशों की संविधानपीठ ने सोमवार को बहुमत से दिये फैसले में कहा है कि कानून में दिये गये शब्द उसके धर्म में प्रत्याशी और विरोधी के धर्म के अलावा मतदाता का धर्म भी शामिल माना जाएगा।