राष्ट्रीय समाचार
27-01-2017
नई दिल्ली। कश्मीर के गुरेज सेक्टर में बर्फीले तूफान में दबे चार और जवानों के शव बरामद हुए हैं। हिमस्खलन में अब तक एक मेजर समेत 15 सैनिक शहीद हो चुके हैं। सैन्य अफसरों ने गुरुवार को बताया कि गुरेज सेक्टर में बुधवार को आर्मी पोस्ट और पेट्रोल पार्टी पर हुए हिमस्खलन के मलबे से दस सैनिकों के शव निकाले गए हैं। वहीं सात सैनिकों को पहले ही सुरक्षित निकाल लिया गया था।
27-01-2017
मुंबई। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को महानगरपालिका (मनपा) और जिला परिषद चुनावों में भाजपा के साथ गठबंधन नहीं करने की घोषणा कर दी। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संजय निरूपम ने कहा कि अगर शिवसेना में हिम्मत हो तो उन्हें मौजूदा सरकार से अलग हो जाना चाहिए। शिवसेना अगर ऐसा नहीं करती है तो इसका मतलब साफ है कि वो बयानबाजी कर रहे हैं।
27-01-2017
मुंबई। बहुचर्चित शीना बोरा हत्याकांड मामले की मुख्य अभियुक्त इंद्राणी मुखर्जी ने पिछले महीने मुंबई कोर्ट को बताया कि वह अपनी 75 फीसदी संपत्ति के साथ-साथ अंगदान भी करना चाहती हैं। मुखर्जी ने कहा कि वह उसने अपने साथी कैदियों की पीड़ा को नजदीक से देखा है और इसलिए अपनी आधी संपत्ति इस्कॉन तथा बांकि संपत्ति महिलाओं और बच्चों के लिए काम करने वाले संगठन को दान करना चाहती हैं।
25-01-2017
vinay katiyar remark on priyanka gandhi, national news in hindi, national newsलखनऊ.बीजेपी नेता विनय कटियार ने बुधवार को प्रियंका गांधी को लेकर कॉन्ट्रोवर्शियल बयान दिया। कहा, "प्रियंका कोई कलाकार नहीं हैं, वो उतनी खूबसूरत भी नहीं हैं, जितना प्रचारित किया जाता है।" राज्यसभा सदस्य कटियार ने यह भी कहा, "हमारी पार्टी में स्मृति ईरानी हैं, जो प्रियंका से ज्यादा भीड़ जुटा सकती हैं। हमारे पास कई स्टार प्रचारक हैं, जो प्रियंका से ज्यादा खूबसूरत हैं।"
25-01-2017
नई दिल्ली.खुफिया एजेंसियों ने रिपब्लिक डे पर दिल्ली में आतंकी हमले की आशंका जताई है। अलर्ट के मुताबिक, लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी हवाई हमले (एयर अटैक) कर राजपथ समेत बाकी वीवीआईपी इलाकों को निशाना बना सकते हैं। राजधानी चप्पे-चप्पे पर ग्राउंड टू एयर सिक्युरिटी के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हेलिकॉप्टर या चार्टर प्लने के हमले से निपटने के लिए हाईराइज बिल्डिंग्स पर एंट्री एयरक्राफ्ट गन तैनात की गई हैं। आसमान में कोई ड्रोन या संदिग्ध चीज नजर आने पर उसे तत्काल मार गिराने का ऑर्डर है।
25-01-2017
नई दिल्ली. 68th रिपब्लिक डे के मौके पर प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि 1950 को हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र बने। लोगों ने संविधान को विश्वास दिया। हमारे लोकतंत्र के निर्माताओं की देन है कि पिछले कुछ समय में अस्थिरता के दौर में भी स्थिर रहा। गरीबी के अनुपात में दो तिहाई गिरावट आई है। आज हम दुनिया की मुख्य इकोनॉमी में एक हैं। देश कैशलेस की ओर बढ़ रहा है।
23-01-2017
नई दिल्ली। दिल्ली के वसंत विहार में दरिंदगी की शिकार निर्भया के गैंगरेप मामले में दिल्ली हाईकोर्ट से मिली मौत की सजा के खिलाफ दोषियों द्वारा दायर की गयी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की जाएगी। दिल्ली हाई कोर्ट ने सभी तथ्यों को ध्यान में रखकर चारों दोषियों अक्षय, पवन, विजय और मुकेश को फांसी की सजा सुनाई थी। शीर्ष अदालत के न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में यह फैसला सुनाया गया था।
23-01-2017
नई दिल्ली। देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दूरसंचार विभाग को ट्राइ आधारयुक्त इकेवाइसी का सुझाव दे सकती है। ट्राइ का मानना है कि नए ग्राहकों के साथ-साथ पुराने और बाहरी ग्राहकों के लिए इकेवाइसी के दायरे में लाना जरूरी है। ट्राइ के अधिकारियों का कहना है कि पुराने ग्राहकों के इकेवाइसी के दायरे में लाने के लिए कुछ इंसेंटिव की घोषणा की जा सकती है, मसलन टेलिकॉम कंपनिया फ्री डेटा या फ्री टॉकटाइम दे सकती हैं।
23-01-2017
नई दिल्ली। मुस्लिम धर्म प्रचारक व विवादित उपदेशक जाकिर नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन ऑफ इंडियन इस्लामिक (आइआरएफ) की याचिका पर हाई कोर्ट में सोमवार को सुनवाई होगी। याची ने केंद्र सरकार द्वारा गैरकानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम के तहत उस पर लगाई गई रोक को चुनौती दी है। इससे पूर्व न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा ने इस मामले में केंद्र सरकार को उन दस्तावेजों को पेश करने का निर्देश दिया था
22-01-2017
ओडिशा। आंध्र प्रदेश के विजयानगरम में शनिवार देर रात जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस के इंजन सहित सात डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में अब तक 39 लोगों की मौत हो गई है जबकि 54 से ज्यादा घायलों का नजदीकी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। इसकी पुष्टि खुद रायगढ़ की कलेक्टर पूनम गुहा ने की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है।
22-01-2017
चांगलांग। असम राइफल्स के दो जवान नागालैंड के नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल के आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में रविवार को शहीद हो गए। ये मुठभेड़ अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग जिले के जयरामपुर के पास हुई है। बताया जाता है कि परेश बरुआ ग्रुप ने भी इस हमले में आतंकियों की मदद की है। दोनों समूहों के बीच भारी गोलीबारी के साथ कई ग्रेनेड भी नष्ट किए गए। विस्फोट में एक फोर्टुनर गाड़ी बुरी तरह से छतीग्रस्त हो गई है।
17-01-2017
नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के अंदर पिछले काफी समय से चल रही अंतर्कलह परिवार से सड़क तक आयी और फिर निर्वाचन आयोग तक भी पहुंच गई। आखिरकार निर्वाचन आयोग ने अखिलेश यादव के गुट को ही असली समाजवादी पार्टी मानते हुए उन्हें साइकिल चुनाव चिन्ह दे दिया। अखिलेश को साइकिल मिलते ही उन्हें तमाम लोगों ने बधाई दी।
17-01-2017
नई दिल्ली। सीमा नियंत्रण रेखा पर खराब गुणवत्ता का खाना दिये जाने के बीएसएफ जवान की ओर से आरोप लगाने के बाद मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने अपनी सुनवाई में गृहमंत्रालय से प्रतिक्रिया की मांग करते हुए नोटिस जारी की है। इस संबंध में कोर्ट ने गृहमंत्रालय, और बीएसएफ समेत सभी अर्ध सैनिक बलों को नोटिस भेजा है।
17-01-2017
नई दिल्ली । पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के शीर्ष पर चाहे कोई भी रहे, लेकिन वह भारत के खिलाफ आतंक फैलाना बंद नहीं करेगी। न ही भारत को लेकर उसकी पॉलिसी में कोई बदलाव आएगा। क्योंकि वह भारत को कश्मीर मुद्दे पर अपना सबसे बड़ा दुश्मन मानता है और पाकिस्तान के नेताओं के लिए भी यह बड़ा मुद्दा है। इस बात का जिक्र जर्मन के शोधकर्ता और जानेमाने पाॅलिटिकल साइंटिस्ट और इतिहासकार हेन किसलिंग ने अपनी एक किताब में किया है।
13-01-2017
नई दिल्ली। भारत के साथ संबंधों को लेकर चीन ने एक उत्साहजनक तस्वीर पेश की है। एशिया-प्रशांत सुरक्षा पर चीन के नीतिगत दस्तावेज में कहा गया है कि भारत के साथ उसके संबंध और गहरे हुए हैं। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक, हालांकि इस दस्तावेज में लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख मसूद अजहर को प्रतिबंधित करने और एनएसजी में भारत की सदस्यता को लेकर चीनी रूख का जिक्र नहीं किया गया है।
13-01-2017
नई दिल्ली। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से दिल्ली में ठिठुरन बढ़ती जा रही है। बृहस्पतिवार को औसत न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और 12 जनवरी इस सीजन में अब तक सबसे सर्द रही। जाफरपुर और लोधी रोड पर तो पारा क्रमश: 2.9 और 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कोहरे के कारण दिल्ली से आने-जाने वाली 25 ट्रेंने देरी से चल रहीं हैं जबकि 8 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है और 2 ट्रेनें रद कर दी गयी हैं।
13-01-2017
नई दिल्ली। सपा के सियासी उत्तराधिकार की जंग का प्रतीक बनी साइकिल चिह्न हासिल करने के दोनों गुटों के दावे पर चुनाव आयोग शुक्रवार को सुनवाई करेगा। इस बीच मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव के बीच सुलह की कोशिशें भी अंदरखाने चल रही हैं। मगर अखिलेश विरोधी नेताजी के कुछ करीबी सलाहकार पिता-पुत्र में सुलह की अंतिम कोशिशों को पूरी तरह पंक्चर करने में लगे हैं।
11-01-2017
नई दिल्ली। जब से सरकार ने नोटबंदी का एलान किया है, तब से देश में कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं। कैशलेस सिस्टम को बढावा देने के लिए। बैंक लेन देन और लगभग सभी कामों के लिए आज आधारकार्ड का नामांकन जरुरी होता जा रहा है। इसे देखते हुए लोग आदार नामांकन को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) ताजा रिपोर्ट के मुताबिक केवल दिसंबर में आधार नामांकन में साठ प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है।