राष्ट्रीय समाचार
25-09-2012
slaman not to invite anybody in his marriageनई दिल्ली। बॉलीवुड के टाइगर सलमान खान को लगता है कि वह अपनी शादी में किसी को नहीं बुलायेंगे। दरअसल, सैफीना की शादी में उनके शामिल होने पर किए गए सवाल के जवाब में सलमान ने कहा कि उन्हें शादी का इनविटेशन नहीं मिला है और उन्हें खबर भी नहीं है कि ऐसा कुछ हो रहा है। अगर ऐसा हो भी रहा है तो यह करीना और सैफ की प्राइवेसी से जुड़ा ...
25-09-2012
gas companies plans to watch cylinder bookngनई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा प्रति परिवार सब्सिडी प्राप्त सिलिंडरों की संख्या सालाना छह तक सीमित करने के फैसले से परेशान उपभोक्तओं को अब वितरकों ने भी झटका देने की तैयारी कर ली है। देशभर में लगभग 65 करोड़ उपभोक्ताओं को घर पर गैस सिलिंडर मुहैया कराने वाले वितरक अब इस सुविधा को बंद करने पर विचार कर रहे हैं।
25-09-2012
Maharashtra Deputy Chief Minister Ajit Pawar resignedनई दिल्ली। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। गौरतलब है कि डिप्टी सीएम अजित पवार का नाम सिंचाई घोटाला में लिया जा रहा है। हलांकि उन्होंने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि कि मैंने कोई गलत काम नहीं किया है। गौरतलब है कि एनसीपी नेता अजित पवार केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार के भतीजे हैं।
24-09-2012
नई दिल्ली। सीबीआइ ने कोल ब्लॉक आवंटन मामले में जाच का दायरा बढ़ा दिया है। सीबीआई वर्ष 1993 से हुए कोल ब्लॉक आवंटन की जाच करेगी। 1993 से 2012 के दौरान छह साल तक एनडीए का भी शासन रहा है। माना जा रहा है कि इस जाच से और भी कई बड़े नाम सामने आएंगे। वर्तमान में जाच 2003 से हुए आवंटन की हो रही थी।  
24-09-2012
लखनऊ। सपा में रह चुके केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा आज भी पार्टी से अपना मोह नहीं छोड़ पाए हैं और उन्होंने कहा है कि पार्टी का भला इसी में है कि अमर सिंह को इसमें वापस न लिया जाए। अमर सिंह की सपा में वापसी की खबरों को लेकर बेनी ने मुलायम सिंह को यह चेतावनी दी है।
24-09-2012
बेंगलूर। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मुख्यालय में फर्जी पहचान के साथ घुसी एक महिला को गिरफ्तार किया गया है। महिला को 6 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल [सीआइएसएफ] ने महिला को 22 सितंबर को उस समय गिरफ्तार किया जब नियमित जांच के दौरान उससे पहचान पत्र मांगा गया।
22-09-2012
pm manmohan will reshuffle his cabinetनई दिल्ली। महंगाई, कोलगेट और रिटेल में एफडीआई के मुद्दे पर चौतरफा घिरी केंद्र सरकार अब इसी महीने मंत्रिमंडल में व्यापक फेरबदल की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि कुछ मंत्रियों के विभाग बदले जा सकते हैं, कुछ को बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है तो कई नए चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।
22-09-2012
Image Loadingकर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को पार्टी छोड़ने के संकेत दिए, लेकिन कहा कि वह अंतिम फैसला दिसम्बर में लेंगे। वह इस समय भ्रष्टाचार के दर्जनों मामलों से जूझ रहे हैं। भाजपा के केंद्रीय नेता उन्हें दोबारा मुख्यमंत्री बनाने या राज्य में पार्टी प्रमुख का पद देने की उनकी मांग ठुकरा चुके हैं।
22-09-2012
अज्ञात उग्रवादियों ने इंफाल पश्चिम जिले में एक सांसद के आवास पर ग्रेनेड फेंक कर हमला किया, लेकिन इसमें विस्फोट नहीं हुआ। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। यह ग्रेनेड एक पॉलीथीन थैली में लिपटा हुआ था। मोइदांगपोक इलाके में कांग्रेस सांसद टी़ मेनया के आवासीस परिसर में कल यह ग्रेनेड पाया गया।
21-09-2012
Pakistani diplomat linked to espionage moduleचेन्नई। तमिलनाडु पुलिस ने रक्षा प्रतिष्ठानों की जासूसी मामले में दर्ज की गई एफआइआर में श्रीलंका स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के एक राजनयिक का नाम भी शामिल किया है।
पुलिस अधीक्षक संपत कुमार ने बताया, हमने हाल ही में दर्ज एफआइआर में कोलंबो स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के राजनयिक आमिर जुबैर सिद्दीकी को भी आरोपी बनाया है।
21-09-2012
Image Loadingतृणमूल कांग्रेस के सभी छह मंत्रियों ने पार्टी के पूर्व निर्धारित निर्णय के तहत प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार से शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। सरकार से इस्तीफा देने के बाद तृणमूल के ये नेता राष्ट्रपति भवन गए और संप्रग सरकार से समर्थन वापसी का पत्र भी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को सौंप दिया।
20-09-2012
Image Loadingकेंद्र की कांग्रेसनीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार से तृणमूल कांग्रेस द्वारा समर्थन वापस लेने की घोषणा के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख मुलायम सिंह यादव सियासी उलझन से उपजी परिस्थितियों में फंसे हैं। मुलायम सिंह यादव मध्यावधि चुनाव के पक्ष में तो हैं लेकिन वह सरकार गिराने का पाप अपने सिर पर नहीं लेना चाहते हैं।
20-09-2012
Image Loadingखानों के आवंटन व विकास की जांच कर रहे अंतर मंत्रालयी समूह ने गुरुवार को दो और खानों का आवंटन निरस्त करने की सिफारिश की है। समूह अब तक कुल मिलाकर 13 खानों का आवंटन निरस्त करने की सिफारिश कर चुका है। जिन कंपनियों की खानों का आवंटन रद्द करने की आज सिफारिश की गई है, उनमें से एक कंपनी वह भी है जिसमें ....
20-09-2012
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के विवाद में गुरुवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को घसीट लिया। ममता ने दावा किया कि केंद्र सरकार इस मुद्दे पर अपने पुराने रुख से हट गई है। उन्होंने फेसबुक पर लिखा कि मुखर्जी ने सात दिसम्बर, 2011 को लोकसभा में कहा था कि खुदरा क्षेत्र में एफडीआई का फैसला ....
19-09-2012
बेतिया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कहा कि केंद्र की जो सरकार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देगी, वह उसी को समर्थन देंगे। इस क्रम में हालांकि उन्होंने किसी पार्टी या गठबंधन का नाम नहीं लिया।  बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर अधिकार यात्रा की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह न केवल यहां के लोगों की मांग है, बल्कि उनका हक भी है।
19-09-2012
मुंबई। शिवसेना और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 20 अगस्त के राष्ट्रव्यापी बंद में शामिल न होने का निश्चय किया है । वैसे तो इन दोनों दलों का यह निर्णय महाराष्ट्र में चल रहे गणपति उत्सव को ध्यान में रखकर किया गया है। लेकिन इसी बहाने शिवसेना मुंबई में भाजपा को उसकी जमीनी हैसियत का अहसास भी कराना चाहती है।
19-09-2012
नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने चार दिन पहले तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी से बातचीत की कोशिश की थी, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। चिदंबरम ने कहा, हमने चार दिन पहले ममता बनर्जी से बातचीत की कोशिश की थी। प्रधानमंत्री ने उनसे बातचीत का प्रयास किया था।
18-09-2012
अहमदाबाद। गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा व काग्रेस समेत करीब एक दर्जन राजनीतिक दल मैदान में कूद चुके है। काग्रेस, जीपीपी, राकापा, जदयू, लोजपा, शिवसेना, सपा व बसपा सहित हर दल के निशाने पर मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी है, जबकि मोदी के निशाने पर प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह व काग्रेस महासचिव राहुल गाधी।
18-09-2012
नई दिल्ली। जनता ने अन्ना हजारे को अपना फैसला सुना दिया है। वे भले ही बार-बार चुनाव लड़ने का विरोध कर रहे हों, लेकिन उनके तीन चौथाई समर्थक चाहते हैं कि वे राजनीतिक पार्टी बनाकर चुनाव लड़ें। इस संबंध में हुए एक सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 7.37 लाख लोगों में से 76 फीसद ने इस विकल्प की वकालत की है।
18-09-2012
नई दिल्ली। भाजपा के सांसदों ने 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाले की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति [जेपीसी] में प्रधानमंत्री को पूछताछ के लिए नहीं बुलाए जाने के फैसले के विरोध में मंगलवार को समिति की बैठक का बहिष्कार किया।
भाजपा के सूत्र ने कहा कि समिति के अध्यक्ष कांग्रेस सदस्य पीसी चाको ने पूर्व में कहा था...
17-09-2012
बदायूं। बीपी गौतम व साध्वी चिदर्पिता प्रकरण में सोमवार को चिदर्पिता के कोर्ट स्थित परिवार परामर्श केंद्र में नहीं पहुंचने से सुनवाई नहीं हो सकी। चिदर्पिता के पति बीपी गौतम ने फिर से आइजी जोन को पत्र भेजकर कहा है कि चिदर्पिता को किसी अज्ञात स्थान पर बंधक बना लिया गया है।
वेब न्यूज़ इंडिया - 17-09-2012
Family will be able to watch Big Boss -6मुंबई। सलमान खान पर एतबार करें तो सात अक्टूबर से शुरू हो रहे रियलिटी शो बिग बॉस का नया संस्करण एक पारिवारिक शो होगा। तीसरी बार शो के प्रस्तोता बने सलमान के मुताबिक इस बार बिग बॉस एक नए कलेवर में प्राइम टाइम [रात नौ बजे से] के दौरान प्रसारित किया जाएगा। सलमान मानते हैं कि अब तक प्रसारित संस्करणों में वही चेहरे ज्यादा दिखाई देते थे, जो विवादों से जुड़े रहते थे, लेकिन उनमें से कभी कोई विजेता नहीं बना।
वेब न्यूज़ इंडिया - 17-09-2012
Delhi govt to give three extra subsidised cylindersनई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने गोवा की तर्ज पर राजधानी के लोगों को महंगाई से कुछ राहत दिलाने की दिशा में कदम उठाते हुए साल भर में रियायती दर पर रसोई गैस सिलेंडरों की संख्या छह से बढ़ाकर नौ करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की अध्यक्षता में सोमवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
16-09-2012
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अगली पीढ़ी के सुपर कंप्यूटर के निर्माण की योजना तैयार कर ली है। यह मौजूदा सुपरकंप्यूटर की तुलना में 61 गुना तेज गति से काम कर सकेगा। केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर पांच वर्षो में करीब 4700 करोड़ रुपये की लागत से पेटाफ्लॉप और एक्साफ्लॉप रेंज के सुपर कंप्यूटर के निर्माण की योजना के बारे में जानकारी दी है।
16-09-2012
श्रीनगर,भारतीय जनता पार्टी और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को भले कश्मीर का एक वर्ग विशेष सांप्रदायिक और मुस्लिम विरोधी मानता हो, लेकिन एक वर्ग ऐसा भी है जो इन दिनों उनकी जीत की कामना और बधाई संदेशों वाले क्रिकेट के बल्ले तैयार कर रहा है।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में 2014 में विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुमानित रूप से 75 लाख स्नातक डिग्रियां दी गयीं जिनमें भारत की सबसे ज्यादा, एक-चौथाई हिस्सेदारी थी. हालांकि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में खर्च के लिहाज से अमेरिका पहले स्थान पर है. नेशनल साइंस फाउंडेशन की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर्स 2018 रिपोर्ट के.......
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


दिनेश निगम ‘त्यागी’
गुजरात के सूरत शहर ने जब अपनी बिल बुक में छपवाया हमारी भूल “कमल का फूल” तब इसे जीएसटी का विरोध माना गया लेकिन मध्यप्रदेश के सागर जिले की देवरी तहसील में एक मध्यमवर्गीय परिवार ने शादी कार्ड में भी “हमारी भूल कमल का फूल” छपवा दिया तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्शन तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया एक तरफ जहां सुर्खियां बना। वहीं भाजपा और संघ में चिंता बढ़ गई कि आखिर पूरे देश में तेजी से फैलते - फूलते कमल के फूल के बारे  में  लोग एेसा क्यों सोचने लगे हैं। एेसे कांग्रेस मुक्त भारत की बात तो छोड़ो कमल की बगिया जिन प्रदेशों में लगातार लहलहा रही है। कहीं वो भी न कहीं मुरझा जाये।.....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.