राष्ट्रीय समाचार
04-10-2015
चंडीगढ़। रिटायर्ड आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीएन हून ने दावा किया है कि 1987 में सेना द्वारा राजीव गांधी सरकार के तख्त पलट की साजिश रची गई थी। उस वक्‍त हून पश्चिम कमांड के प्रमुख के तौर पर तैनात थे। अपनी किताब अनटोल्‍ड ट्रुथ (Untold Truth) में उन्‍होंने दावा किया है कि इस साजिश में तत्‍कालीन लेफ्टिनेंट जनरल और बाद में आर्मी चीफ नियुक्‍त होने वाले जनरल कृष्‍णास्‍वामी सुंदरजी और लेफ्टिनेंट जनरल एसएफ रोड्रिग्‍स शामिल थे। अपनी किताब में उन्‍होंने दावा किया है पैरा-कमांडोज की तीन बटालियंस जिसमें एक वेस्टर्न कमांड की भी थी, उन्हें एक्शन के लिए दिल्ली जाने को कहा गया था। 
02-10-2015
नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने काले धन की समस्या के खिलाफ लड़ने की प्रतिबद्धता जताई है। साथ ही चेतावनी दी है कि जिन्होंने अनुपालन खिड़की के जरिये विदेश में जमा अवैध संपत्ति का खुलासा करने की छूट का फायदा नहीं उठाया है, उन्हें अब पछताना होगा। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर कहा, "काले धन के खिलाफ कार्रवाई वित्तीय सुधारों का हिस्सा है। एक देश के नाते हम अपनी वास्तविक अर्थव्यवस्था एवं विकास को नुकसान उठाने नहीं दे सकते।" 
02-10-2015
नई दिल्ली। महिलाओं की सुरक्षा के लिए सेल फोन में एक पैनिक बटन की व्यवस्था करने पर सरकार विचार कर रही है। सरकार ने सभी मोबाइल फोन बनाने वालों से इस सुविधा की संभावना पर काम करने को कहा है। महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने शुक्रवार को छात्राओं की मुश्किलों पर आयोजित "छात्र संसद" को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने कहा, "अपनी सुरक्षा के लिए लड़कियां सतर्कता का क्या उपाय अपनाएं और आपात स्थिति से कैसे बच निकले इस बारे में हमने सुझाव मांगे थे। 
02-10-2015
नई दिल्ली। देशभर की विभिन्न खुदरा और थोक दुकानों से सब्जियों, फलों, दूध और अन्य खाद्य पदार्थों के नमूनों में कीटनाशक के अंश पाए गए हैं। ये कीटनाशक स्वास्थ्य के लिहाज से काफी खतरनाक हैं। जैविक उत्पादों के नमूनों में भी कीटनाशक का पता चला है। इसका खुलासा सरकार की ओर से कराई गई जांच में हुआ है। वर्ष 2005 में शुरू हुई केंद्रीय योजना "कीटनाशक अवशेष निगरानी" के तहत पूरे देश से एकत्र किए गए 20,618 नमूनों में से 12.50 फीसद में कीटनाशक पाए गए। 2014-15 के दौरान एकत्र किए गए नमूनों की 25 प्रयोगशालाओं में जांच की गई। 
01-10-2015
महोबा। अदालत की अवमानना पर सुनवाई कर रहे सिविल जज कुलपहाड़ अंकित गोयल ने सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव को अदालत में उपस्थित होने और शपथ पत्र के जरिये स्पष्टीकरण देने का आदेश दिया है। सपा प्रमुख की ओर से दाखिल कथन के पैरा तीन को भी अदालत ने अवमानना मानते हुए उनके वकील को भी नोटिस दिया है। अगली सुनवाई के लिए आठ अक्टूबर को होगी।
01-10-2015
लखनऊ। निलंबित आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर को फोन पर धमकी देने के मामले में आरोपी सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के खिलाफ हजरतगंज कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। कोतवाली प्रभारी विजयमल यादव ने गुरुवार को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में रिपोर्ट प्रेषित कर कहा कि 14 सितंबर के अदालत के आदेश के अनुपालन में 24 सितंबर को इस प्रकरण को लेकर धारा 506 (जान से मारने की धमकी) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है तथा मामले की विवेचना जारी है।
01-10-2015
नई दिल्ली। अपने उम्मीदवारों के प्रचार के लिए दिल्ली के कांग्रेसी नेता भी बिहार जाने की तैयारी में हैं। सूबे के सूरमा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन की अगुवाई में बिहार जाएंगे। वहीं दूसरी ओर पार्टी ने दिल्ली में रहने वाले बिहार के लोगों के बीच अपनी पैठ बनाने की कवायद भी तेज कर दी है।
30-09-2015
मुंबई। 2006 के मुंबई ट्रेन ब्लास्ट केस में मकोका कोर्ट द्वारा दोषियों की सजा पर बुधवार को मकोका कोर्ट ने फैसला सुना दिया। इस मामले में 12 लोगों को दोषी ठहराया गया था, जिनमें से पांच दोषियों को मौत की सजा सुनाई गई है।मौत की सजा पाने वाले दोषी बम रखने वाले हैं। बाकी सात दोषियों को उम्र कैद की सजा सुनाई गई है। सूत्रों ने बताया था कि इस मामले में आठ लोगों को मौत की सजा और चार लोगों को उम्रकैद की सजा दिए जाने की मांग की गई थी।जमीयत ए उलेमा के सक्रेट्री ने कहा कि वह इस मामले को हाईकोर्ट में ले लाएंगे। 
30-09-2015
बेगूसराय। बिहार चुनाव प्रचार में कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह बेगूसराय पहुंचे। उनके साथ केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, जेपी नड्डा, बिहार भाजपा अध्यक्ष मंगल पांडेय सहित अन्य नेता भी मौजूद रहे। सम्‍मेलन में अमित शाह ने पार्टी के बागियों को कड़ा संदेश दिया। साथ ही महागठबंधन को भी निशाने पर लिया। उन्‍होंने कहा कि लालू प्रसाद को बिहार नहीं, परिवार की चिंता है तथा नीतीश ने राज्‍य की जनता के साथ दगा किया है। बागियों को आड़े हाथ लेते हुए उन्‍होंने कार्यकर्ताओं को गीता का ..... 
30-09-2015
मुंबई। एक और स्वदेश निर्मित युद्धपोत आईएनएस कोच्चि ने आज मोर्चा संभाल लिया। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के हाथों इस पोत का जलावतरण मुंबई स्थित नौसेना डॉकयार्ड में किया गया। दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए आईएनएस कोच्चि को कई आधुनिकतम हथियारों एवं सेंसरों से लैस किया गया है। 
29-09-2015
गुड़गांव। गुड़गांव की ट्रैफिक जॉइंट कमिश्नर भारती अरोड़ा ने पुलिस कमिश्नर नवदीप सिंह विर्क पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है। उन्होंने हरियाणा के डीजीपी यशपाल सिंघल को पत्र लिखकर यह शिकायत की है। भारती ने आरोप लगाया है कि कमिश्नर विर्क दुष्कर्म के एक मामले में गैरजरूरी दखल दे रहे हैं और उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहे हैं। उन्होंने विर्क पर इस मामले में निर्दोष पर कार्रवाई करने के लिए दबाव बनाने का भी आरोप लगाया। 1998 बैच की आईपीएस भारती ने चिट्ठी में चिंता जताई है कि विर्क उनके करियर को नुकसान पहुंचा .... 
29-09-2015
नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार एक प्रस्‍ताव पर विचार कर रहा है, जिसके अनुसार हथियार (आर्म्‍स) लाइसेंस की वैधता को बढ़ाकर आजीवन किया जा सकता है। हालांकि आजीवन होने के बाद भी एक निश्चित अंतराल पर इनका पुलिस वेरिफिकेशन किया जाएगा। मौजूदा कानून के अनुसार आत्‍मरक्षा तथा कृषि उपज की सुरक्षा के लिए रखे गए फायर आर्म्‍स के लिए तीन साल का लाइसेंस दिया जाता है। ड्राफ्ट आर्म्‍स रूल्‍स 2015 में इस अवधि को तीन साल से बढ़ाकर पांच वर्ष किए जाने का प्रस्‍ताव है। 
29-09-2015
कोलकाता। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिजनों की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए 14 अक्टूबर की तिथि तय हो गई है। नेताजी के प्रपौत्र चंद्र कुमार बोस ने बताया कि हमें सोमवार को प्रधानमंत्री कार्यालय से ईमेल आया है, उसमें पीएम के आवास सात रेस कोर्स रोड, नई दिल्ली में मिलने का समय तय किया गया है। मुलाकात के दौरान वे लोग केंद्र सरकार के पास मौजूद नेताजी से संबंधी फाइलों को सार्वजनिक करने की मांग करेंगे। भारत सहित दुनिया भर में रह रहे नेताजी के परिवार के सदस्य बैठक में भाग लेंगे। 
28-09-2015
नई दिल्ली। धार्मिक उत्सवों पर जानवरों की कुर्बानी के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इंकार किया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ये बेहद संवेदनशील मामला है। सदियों पुरानी परंपरा को कैसे खत्म किया जा सकता है। इस कोर्ट का काम धार्मिक सदभाव को संतुलित करना है। हम लोगों के अधिकारो को खत्म नहीं कर सकते। मालूम हो, बकरीद पर बकरों की बलि को लेकर विवाद खड़ा हुआ था। इंदौर की भाजपा विधायक ऊषा ठाकुर ने बकरी ईद पर दी जाने वाली कुर्बानी को लेकर कहा था कि बकरे की प्रतीकात्‍मक कुर्बानी देना चाहिए। 
28-09-2015
श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा खगोलीय पिंडो के अध्ययन के लिए पूरी तरह से समर्पित भारत के प्रथम उपग्रह एस्ट्रोसेट को आज प्रक्षेपित किया गया। सोमवार सुबह 10 बजे इस उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया। एस्ट्रोसेट के साथ छह और उपग्रह हैं जिनमें एक-एक इंडोनेशिया और कनाडा से और चार छोटे उपग्रह अमेरिका से हैं। ये छह उपग्रह समुद्री निगरानी के लिए हैं। इसरो के मुताबिक एस्ट्रोसेट अंतरिक्ष वेधशाला के रूप में उसके द्वारा संचालित पहला मिशन है। 
28-09-2015
नई दिल्‍ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को सीबीआई ने कोल ब्‍लॉक आवंटन के मामले में बड़ी राहत दी है।झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने अदालत में याचिका लगाकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को मामले में अतिरिक्त आरोपी बनाए जाने की मांग की थी। इस मामले में अदालत ने सभी आरोपियों से अपनी राय 21 सितंबर तक देने को कहा था। नवीन जिंदल की तरफ से अदालत को बताया गया कि वह न तो मनमोहन सिंह को आरोपी बनाए जाने का समर्थन करते हैं और न ही इसका विरोध करते हैं। 
27-09-2015
नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर उनका नाम लिए बगैर जमकर निशाना साधा है। राहुल पर तंज कसते हुए संघ के मुखपत्र पांचजन्य में कहा गया है कि अखाड़ेबाजों के साथी सरदार मुकाबला गर्म होने से पहले ही नाव को किनारे छोड़ कहीं निकल लिए हैं। आरएसएस के इस लेख में राहुल को मिस्टर इंडिया भी कह दिया गया है। संपादकीय में राहुल का नाम लिए बिना कहा गया है, धोती और सूट वाले बयान की सलवटें 17वीं बार निकालकर युवराज भी लौट चुके हैं। 
27-09-2015
नई दिल्ली। जगमोहन डालमिया के निधन के बाद खाली हुए बीसीसीआई अध्यक्ष पद पर शशांक मनोहर का बैठना लगभग तय हो गया है। मनोहर को बोर्ड सचिव अनुराग ठाकुर और शरद पवार दोनों गुटों का समर्थन मिलने का दावा समर्थक कर रहे हैं। ऐसे में वर्तमान आईसीसी चेयरमैन और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन के लिए हालात मुश्किल हो सकते हैं विदर्भ के 57 वर्षीय वकील मनोहर 2008 से 2011 तक बीसीसीआई के अध्यक्ष थे। उनके बाद श्रीनिवासन अध्यक्ष बने। अपनी साफ छवि और खेलों में भ्रष्टाचार के मामले में कड़े रवैये..... 
27-09-2015
पटना। बिहार चुनाव में पहले दौर के मतदान को वक्‍त है लेकिन राजनीतिक पार्टियां एक दूसरे पर आरोप-प्रत्‍यारोप लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहीं हैं। चुनाव का पारा चरम पर है और पीएम मोदी भी यहां ताबड़तोड़ रैलियां करने वाले हैं। लेकिन फिलहाल प्रधानमंत्री अमेरिका में हैं और उनकी इसी यात्रा को लेकर राजद प्रमुख लालू यादव ने निशाना साधा है। लालू यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, मोदी बिहार के लिए मुख्‍यमंत्री पद का एनआरआई उम्‍मीदवार खोजने गए हैं क्‍योंकि बिहार में तो कोई काबिल चेहरा इनके पास है नहीं। 
25-09-2015
अहमदाबाद। शेर भूखा हो तो भी गुजरात के जूनागढ़ जिले के विसावदर तहसील स्थित मियावडला गांव के पशु या मानव का शिकार नहीं करता। गत 60 वर्षों से यहां एक भी घटना दर्ज नहीं हुई है। वन विभाग के रिकॉर्ड से स्पष्ट हो चुका है कि यहां शेर ने इनते वर्षों में किसी पर हमला नहीं किया। गांव से थोड़ी ही दूर स्थित अन्य गांवों में शेरों के शिकार की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। मियावडला गांव में शेरों का आवागमन सामन्य बात है। फिर भी वह गांव के लोगों या पशुओं पर हमला नहीं करता। गांव के लोग इसे ईश्वरीय शक्ति ही मानते हैं। 
25-09-2015
इंदौर। शहर की भाजपा विधायक ऊषा ठाकुर ने बकरी ईद पर दी जाने वाली कुर्बानी को लेकर कहा कि वे कुर्बानी के खिलाफ हैं। उन्‍होंने कहा कि बकरे की प्रतीकात्‍मक कुर्बानी देना चाहिए। किसी भी जानवर की हत्‍या का कोई हक नहीं है। उषा ठाकुर ने कहा मुस्लिम समाज कुर्बानी देना चाहता है तो उन्‍हें अपने बेटों की कुर्बानी देना चाहिए। गौरतलब है कि पिछली नवरात्र में उषा ठाकुर ने कहा था कि वे गैर हिंदुओ को गरबा पंडालों में घुसने नहीं देंगी। भाजपा विधायक के बयान को लेकर विवाद शुरू हो गया है। 
25-09-2015
जयपुर। राजस्‍थान में हाल ही में सामने आए खनन घोटाले को राजस्‍थान कांग्रेस के प्रमुख सचि‍न पायलट ने राज्‍य का सबसे बड़ा घोटाला बताया है। शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करते हुए उन्‍होंने आरोप लगाया कि राज्‍य में खदानों का वितरण पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर किया गया और इसकी सीबीआई जांच की जानी चाहिए। सचिन पायलट ने कहा कि, वसुंधरा सरकार ने नियमों का उल्‍लंघन करते हुए पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर खदानें बांट दी। सरकार ने इसके लिए निलामी की प्रक्रिया नहीं अपनाई। अगर निलामी होती तो सरकार 45,000 .... 
24-09-2015
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्‍यक्ष मायावती ने आज मुजफ्फरनगर दंगे की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग की। उन्होंने कहा कि सपा शासनकाल में भीषण दंगे में सरकार की नाकामी थी, इसिलए जांच रिपोर्ट को तत्‍काल सार्वजनिक कर दोषियों को सजा मिलनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 2013 में दो महीने चले दंगे में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी। 50 हजार से ज्‍यादा लोग अपना घर छोड़कर दूसरी जगहों के लिए पलायन कर गए थे। मामले में पुलिस और स्‍थानीय प्रशासन की लापरवाही सामने आने के बाद राज्‍य सरकार ने जस्टिस विष्णु सहाय आयोग गठित कर जांच कराई थी। 
24-09-2015
नई दिल्‍ली। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के अमेरिका दौरे को लेकर जहां कांग्रेस एक ही बात कह रही है वहीं बीजेपी ने इसे बड़ा मुद्दा बना लिया है। राहुल के अमेरिका दौरे को लेकर भाजपा लगातार सवाल उठा रही है और कांग्रेस से जवाब मांग रही है। इसी कड़ी में गुरुवार को भाजपा नेता जीवीएलएन राव ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करते हुए आरोप लगाया है कि कांग्रेस देश की जनता को धोखा दे रही है। राव ने कहा, कांग्रेस कह रही है कि राहुल गांधी एसपेन में एक कॉन्‍फ्रेंस में भाग लेने गए हैं लेकिन सच्‍चाई तो यह है कि वो जिस कॉन्‍फ्रेंस में भाग लेने गए हैं वो जून-जुलाई में ही हो चुकी है। 
24-09-2015
कोलकाता। भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (सीएबी) के अध्‍यक्ष बन गए हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी। गांगुली को सर्वसम्मिति से अध्‍यक्ष चुना गया। गांगुली ने कहा- मैं अपने साथियों को धन्‍यवाद देना चाहता हूं, जिन्‍होंने मुझे इस जिम्‍मेदारी को संभालने का मौका दिया। मुझे इस जिम्‍मेदारी को तुरंत ही संभालना होगा, क्‍योंकि हमें बहुत बड़े अंतर की भरपाई करना है। ममता और गांगुली ने गुरुवार को लगातार दूसरे दिन मुलाकात की, जिसके बाद..... 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में 2014 में विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुमानित रूप से 75 लाख स्नातक डिग्रियां दी गयीं जिनमें भारत की सबसे ज्यादा, एक-चौथाई हिस्सेदारी थी. हालांकि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में खर्च के लिहाज से अमेरिका पहले स्थान पर है. नेशनल साइंस फाउंडेशन की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर्स 2018 रिपोर्ट के.......
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


दिनेश निगम ‘त्यागी’
गुजरात के सूरत शहर ने जब अपनी बिल बुक में छपवाया हमारी भूल “कमल का फूल” तब इसे जीएसटी का विरोध माना गया लेकिन मध्यप्रदेश के सागर जिले की देवरी तहसील में एक मध्यमवर्गीय परिवार ने शादी कार्ड में भी “हमारी भूल कमल का फूल” छपवा दिया तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्शन तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया एक तरफ जहां सुर्खियां बना। वहीं भाजपा और संघ में चिंता बढ़ गई कि आखिर पूरे देश में तेजी से फैलते - फूलते कमल के फूल के बारे  में  लोग एेसा क्यों सोचने लगे हैं। एेसे कांग्रेस मुक्त भारत की बात तो छोड़ो कमल की बगिया जिन प्रदेशों में लगातार लहलहा रही है। कहीं वो भी न कहीं मुरझा जाये।.....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.