राष्ट्रीय समाचार
13-10-2015
भोपाल। केंद्र सरकार की ओर से दवाइयों की ऑनलाइन शॉपिंग को मंजूरी देने की तैयारी के विरोध में भोपाल समेत देशभर के दवा विक्रेता 14 अक्टूबर को मेडिकल स्टोर बंद रखेंगे। इससे मरीजों को परेशानी हो सकती है। भोपाल केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष ललित जैन का कहना है कि ऑनलाइन शॉपिंग को मंजूरी से दवाइयों के विक्रय पर किसी का नियंत्रण नहीं रह जाएगा। सरकार को दवाओं की ऑनलाइन शॉपिंग को मंजूरी नहीं देना चाहिए। प्रदेश में करीब 20 हजार और राजधानी में करीब 1250 मेडिकल स्टोर बंद रहेंगे।  
13-10-2015
नई दिल्ली। सीबीआई ने 6,000 करोड़ रुपये काला धन विदेश भेजने के मामले में आज बैंक ऑफ बड़ौदा के एजीएम और फोरेक्स ब्रांच हेड को गिरफ्तार किया। इसके अलावा एनफोर्स डिपार्टमेंट ने भी इस मामले में दिल्ली से चार लोगों को गिरफ्तार किया है। ईडी ने जहां मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत चार निर्यातक और हवाला कारोबारियों की गिरफ्तार किया है। वहीं सीबीआई ने भ्रष्टाचार निरोधक कानून, धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश रचने के आरोप में बैंक ऑफ बडौदा के दो अधिकारियों एजीएम और फोरेक्स ब्रांच हेड को गिरफ्त में लिया है। 
12-10-2015
पटना। विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सोमवार को लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ अपने-अपने हिस्से की आहुतियां डालीं। मतदान में हिस्सा लेने वाले करीब 61 फीसद मतदाताओं ने 583 उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद कर दी। प्रारंभिक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार सबसे अधिक मतदान खगड़िया जिले में 62 प्रतिशत और सबसे कम भागलपुर जिले में 50 प्रतिशत मतदान हुआ। यह सब कुछ हिसा की किसी बड़ी वारदात के बगैर हुआ। 
12-10-2015
नई दिल्ली। देश में बढ़ती असहिष्णुता और खराब होते सांप्रदायिक माहौल के खिलाफ साहित्यकारों का विरोध बढ़ता जा रहा है। कन्नड़ लेखक और तर्कवादी विचारक एमएम कलबर्गी की हत्या पर साहित्य अकादमी की चुप्पी के विरोध में रविवार को आधा दर्जन और साहित्यकारों ने अकादमी पुरस्कार लौटाने की घोषणा की। गुजराती लेखक गणेश देवी, अंग्रेजी के कथाकार अमन सेठी, कन्नड़ के कुम वीरभद्रप्पा और पंजाबी भाषा के गुरबचन भुल्लर, अजमेर सिंह औलख व आत्मजीत सिंह ने अकादमी की चुप्पी पर सवाल उठाया है। 
12-10-2015
मुंबई। पाकिस्‍तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी की किताब Neither a Hawk nor a Dove: An Insiders account of Pakistans Foreign Policy के विमोचन को लेकर दिनभर हुए बवाल के बाद आखिरकार शाम को लॉन्‍च हो गई। किताब की लॉन्चिंग के बाद कसूरी ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री फड़णवीस को सहयोग के लिए धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने कहा, मैं महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री को शानदार सुरक्षा प्रदान करने के लिए धन्‍यवाद देता हूं। इस पुस्‍तक को लिखने के पीछे मेरा विचार कुछ गलत धारणाओं को बदलना था। 
11-10-2015
नई दिल्ली। हाई कोर्टों के नाम बदलने की बढ़ती मांग के कारण सरकार इसका अधिकार राष्ट्रपति को देने के लिए कानून बनाने पर विचार कर रही है। उसके तहत राष्ट्रपति राज्य प्राधिकारी तथा संबंधित हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश से सलाह कर हाई कोर्ट का नाम बदल सकेंगे। इसके पहले कानून मंत्रालय की योजना बॉम्बे तथा मद्रास हाई कोर्टों के नाम संबंधित शहरों के बदले नाम- क्रमशः मुंबई तथा चेन्नई- के अनुसार करने के लिए संसद में बिल लाने की थी। लेकिन नाम परिवर्तन की और मांग उठने के बाद कानून मंत्रालय अब इस प्रस्ताव पर विचार कर रहा है.....
11-10-2015
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट ने रविवार को एक अहम फैसला दिया। हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाला संविधान का अनुच्छेद 370 स्थायी है, इसलिए इसमें किसी संशोधन या इसे हटाने की गुंजाइश नहीं बनती। इसके साथ ही अदालत ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 35ए राज्य में लागू कानूनों को सुरक्षा प्रदान करता है। हाईकोर्ट ने फैसले में कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत के अन्य राज्यों की तरह नहीं है। इसे सीमित संप्रभुता प्राप्त है, इसलिए इसे विशेष राज्य का दर्जा दिया गया है। 
11-10-2015
इंदौर। भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने को लेकर बढ़ती बहस के बीच चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। एक आरटीआई अर्जी के जवाब में केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि उसे हिंदू की परिभाषा पता नहीं है। मप्र के नीमच में रहने वाले चंद्रशेखर गौर ने यह जानकारी गृह मंत्रालय में सूचना के अधिकार (आरटीआई) की अर्जी दाखिल कर मांगी थी। उन्होंने बताया कि, 31 जुलाई को भेजे गए इसके जवाब में केन्द्रीय लोकसूचना अधिकारी ने बताया है कि उनके पास हिंदू की परिभाषा संबंधित कोई जानकारी नहीं है। 
09-10-2015
सासाराम/औरंगाबाद। विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए के पक्ष में चुनावी रैली को संबोधित करने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सासाराम में हैं। उन्‍होंने यहां सुअरा हवाई अड्डा मैदान में जनता को संबोधित करते हुए एक बार फिर महागठबंधन पर निशाना साधा। उन्‍होंने लालू यादव पर फिर हमला करते हुए कहा कि अब इनका एक ही काम रह गया है। सुबह से शाम तक डिक्सनरी लेकर बैठो और नई गाली निकालो, फिर दिनभर मोदी को गाली देते रहो। लालू प्रसाद रिमोट से बिहार से चलाना चाहते हैं। 
09-10-2015
नई दिल्ली। नीतीश कटारा की हत्या में दोषी विकास और विशाल यादव को फांसी की सजा नहीं होगी। सुप्रीम कोर्ट ने नीतीश कटारा की हत्या को अॅानर किलिंग नहीं माना है। इसी के साथ कोर्ट ने आज नीतीश कटारा के हत्यारों को मौत की सजा देने संबंधी याचिका पर विचार करने से इन्कार कर दिया। नीतीश कटारा की मां नीलम कटारा ने याचिका दायर विकास और विशाल यादव को फांसी की सजा देने की मांग की थी। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि नीतीश कटारा की हत्या अॅानर किलिंग नहीं थी। 
09-10-2015
जाने-माने संगीतकार रविंद्र जैन का शुक्रवार को निधन हो गया। वो मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें एअर एंबुलेंस से मुंबई लाया गया था। वो पिछले कुछ समय से बीमार थे। पुराने जमाने के गुणी संगीतकारों मे उनकी गिनती होती हैं। उन्होंने फिल्मी गीतों के साथ ही फिल्मी भजन भी बनाए थे। संगीतकार रविंद्र जैन ने अपने फिल्मी सफर की शुरूआत सौदागर से की थी। फिल्म के गीत और संगीत उन्होंने ही तैयार किया था। 
08-10-2015
नई दिल्ली। साल 2009 से 2013 तक चार वर्षों में 11 परमाणु वैज्ञानिकों की अप्राकृतिक मौतें हुईं। यह जानकारी परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ताजे आंकड़ों से सामने आई है। इनमें विभाग के लैब तथा शोध केंद्रों में काम करने वाले आठ वैज्ञानिकों तथा इंजीनियरों की मौत विस्फोट या फांसी लगाने या समुद्र में डूबने से हुई। हरियाणा के राहुल सेहरावत के आरटीआई आवेदन पर 21 सितंबर को दिए जवाब में विभाग ने कहा है कि न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन के भी तीन वैज्ञानिकों की मौत रहस्यमयी परिस्थितियों में हो गई। 
08-10-2015
मुंबई। साल 2008 के मालेगांव ब्लास्ट मामले में चार साल से अधिक समय के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) एक महीने के अंदर चार्जशीट दाखिल करेगी। एजेंसी अभी इस मामले के मुख्य अभियुक्‍त लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद पुरोहित के खिलाफ कोर्ट ऑफ इन्क्वरी का हिस्सा रहे सेना के अधिकारियों का बयान ले रही है। बताया जा रहा है कि चार्जशीट की तैयारी अंतिम दौर में है और एनआईए इस चार्जशीट से कुछ आरोपियों के नाम हटा सकती है। महाराष्ट्र एटीएस ने कुल 14 लोगों के खिलाफ दायर अपनी चार्जशीट में शामिल किया था। 
08-10-2015
नवादा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि अलग-अलग पंथ अपनाते हुए एक-दूसरे की आस्था के प्रति सम्मान ही सर्वोच्च भारतीय मूल्य है। इसे सच्चे मन से अपनाया जाना चाहिए। उत्तर प्रदेश के दादरी कांड की चर्चा किए बगैर कहा कि देशवासियों से कहता हूं कि बेतुकी बातें करने वाले नेताओं की बयानबाजी पर ध्यान न दें। नरेंद्र मोदी की कोई बात अगर बुरी लगे तो उसे भी न सुनिए। सुनना है तो देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जो कहा, उसे सुनो। उन्होंने देश को जोड़ने की बात कही है। इससे बड़ी कोई प्रेरणा नहीं हो सकती। 
07-10-2015
नई दिल्‍ली। रेलवे भर्ती परीक्षा में 96 फीसद अंक हासिल करने वाले ललित कुमार को रेलवे नौकरी नहीं दे रहा है। उन्होंने दिसंबर 2013 में उत्तर रेलवे की ग्रुप डी परीक्षा में हिस्सा लिया था। मगर, रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ को लगता है कि यह अंक ललित ने गलत तरीके से हासिल किए हैं। ऐसे में उसे रेलवे ने नौकरी देने के लिए कॉल नहीं किया। 31 साल के ललित ने इस बात से निराश होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद मांगी है। दरअसल, भर्ती परीक्षा का परिणाम आने पर ललित का चयन नहीं हुआ। उन्‍हें पूरी उम्‍मीद थी कि वह परीक्षा में पास हुए हैं, लिहाजा .... 
07-10-2015
नई दिल्ली। सरकार की ओर से आयातित प्याज में से 250 टन की पहली खेप आ चुकी है, जबकि 2,000 टन की पूरी खेप इस हफ्ते के अंत तक पहुंच जाएगी। ऐसे में प्याज के भाव घट सकते हैं। दालों के मामले में 3,223 टन दलहन मुंबई और चेन्नई बंदरगाह पर पहले ही पहुंच चुकी है। 20 अक्टूबर तक 5,000 टन दलहन की पूरी खेप भारत पहुंच जाएगी। खाने-पीने की जरूरी चीजों के दाम और इनकी उपलब्धता पर बनी अंतर मंत्रालयीय समिति ने दलहन और प्याज, दोनों के मौजूदा भाव की स्थिति और इनकी उपलब्धता की समीक्षा की है। 
07-10-2015
नई दिल्ली। रक्षा क्षेत्र में सरकार की मेक इन इंडिया पहल के साथ जुड़ने के लिए इस क्षेत्र की देश की निजी कंपनियों ने अपना साझा मंच तैयार किया है। ऐसी 60 कंपनियों ने मिल कर एसोसिएशन ऑफ डिफेंस कंपनीज (एडीसी) का गठन किया है। इसमें छोटी और मझोली कंपनियों से लेकर बड़ी निजी कंपनियां तक शामिल हैं। रक्षा क्षेत्र की इन कंपनियों के लगभग 80 प्रतिनिधियों ने बैठक कर एडीसी का गठन किया। इन्होंने तय किया है कि रक्षा क्षेत्र की निजी कंपनियों के हितों की रक्षा के लिए यह संगठन सक्रियता से प्रयास करेगा। 
06-10-2015
वाराणसी। सोमवार को बिगड़े हालात के बाद शहर अब पूरी तरह सामान्य हो चला है। लोग सुबह गंगा स्नान के साथ बाबा भोले के दर्शन कर अपनी दिनचर्या की शुरुआत कर चुके हैं। गोदौलिया पर तमाम तीर्थयात्रियो का जत्था गंगा घाट की तरफ जाता दिख रहा है जैसे सोमवार को कुछ हुआ ही नहीं है। यही है बनारस की पहचान जिसने सोमवार को कुछ मुट्ठी भर अराजक लोगों के मंसूबों पर अपने धैर्य से पानी फेर दिया है। अन्याय प्रतिकार यात्रा के दौरान वाराणसी में सोमवार शाम भगदड़, पथराव, आगजनी और बमबाजी हुई। 
06-10-2015
नई दिल्ली। बीते दिनों लंबे समय तक छुट्टियों पर रहने के बावजूद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को वेतन मिला है। वेतन ही नहीं दैनिक भत्ता भी पूरा-पूरा मिला है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुखपत्र ऑर्गेनाइजर ने अपने ताजा अंक में राहुल की छुट्टियों पर लंबा चौड़ा लेख छापा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुखपत्र में दावा किया गया है कि राहुल छुट्टी पर रहते हुए बिना काम किए 56 दिनों का वेतन उठाए और दैनिक भत्ता भी लिए। संघ के मुखपत्र में छपे इस लेख को एक्सपोज: राहुल गेट्स पे विदाउट वर्क का नाम दिया गया है। 
06-10-2015
नई दिल्ली/लखनऊ। दादरी कांड के बाद नेताओं की गैर-जिम्मेदाराना बयानबाजी से माहौल बिगड़ता जा रहा है। ऐसे में भाजपा ने व्हिप जारी कर अपने नेताओं से कहा है कि वे मामले में मीडिया के सामने उग्र बयान जारी न करें। 28 सितंबर को गोमांस खाने के आरोप में भीड़ ने पचास साल के मो. इखलाक की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। उसके बाद से इलाके में तनाव है। पूरे मामले को साम्प्रदायिक रंग दे दिया गया है। इस बीच, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शांति की अपील की है। उन्होंने कहा है, हमें साम्प्रदायिक सद्भाव कायम रखा है। 
05-10-2015
आगरा. गौतमबुद्धनगर जिले के दादरी इलाके में गोमांस खाने की अफवाह के बाद अखलाक नाम के शख्स की हत्या के मुद्दे पर बीजेपी के सीनियर लीडर लालकृष्ण कुछ नहीं बोले। एक कार्यक्रम में शामिल होने सोमवार को आगरा पहुंचे आडवाणी ने कहा- कुछ बोलूंगा तो अटलजी को अच्छा नहीं लगेगा। लेकिन उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधा। वहीं, केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री रामशंकर कठेरिया और यूपी बीजेपी के अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने इस मामले में आजम खान को आड़े हाथों लिया। 
05-10-2015
नई दिल्‍ली। जम्‍मू-कश्‍मीर में कोर्ट द्वारा बीफ पर लगाए गए प्रतिबंध को लेकर सोमवार को सु्प्रीम कोर्ट ने दखल से इन्कार कर दिया है। हालांकि, सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने कोर्ट के बीफ बैन के फैसले पर दो महीने तक के लिए अस्‍थाई रोक लगाई है। इसके बाद कोर्ट का फैसला राज्‍य में अगले 2 महीनों तक लागू नहीं हो पाएगा। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने जम्‍मू और कश्‍मीर हाईकोर्ट के चीफ जस्‍टिस को कहा है कि वो तीन जजों की एक बेंच का गठन कर इस मुद्दे का समाधान निकालें। 
05-10-2015
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा में सिक्युरिटी फोर्सेस और आतंकियों के बीच जारी एनकाउंटर में सोमवार को आर्मी के चार जवान शहीद हो गए। इस मुठभेड़ में एक आतंकी के मारे जाने की खबर है। यहां रविवार रात से ही एनकाउंटर चल रहा है। जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने एनकाउंटर में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा कि घुसपैठ की घटनाओं को रोकने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाया जाएगा। 
04-10-2015
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी में एक मुस्लिम लड़के ने कुएं में कूद कर डूब रही गाय की जान बचाई। जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को राजधानी के ऐशबाग के बक्कल मील एरिया में रहने वाले जकी ने कुएं में डूब रही गाय को बचाया। घटना के वक्त वह नमाज पढ़ने जा रहा था। लेकिन कुएं के पास भीड़ देख कर वह रुक गया। जकी ने यह काम ऐसे वक्त में किया है, जब पिछले दिनों यूपी के ग्रेटर नोएडा के दादरी के एक गांव में भीड़ ने गोमांस खाने की अफवाह के चलते अखलाक नाम के शख्स का मर्डर कर दिया। 
04-10-2015
मुंबई। शीना बोरा हत्याकांड की मुख्य आरोपी इंद्राणी मुखर्जी की हालत नाजुक बनी हुई है। अगले 48 घंटे महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने खुदकुशी का प्रयास किया या नहीं, इस बात को लेकर शनिवार को रहस्य गहरा गया। ड्रग ओवरडोज को लेकर दो विरोधाभासी रिपोर्टें आई हैं। इंद्राणी को शुक्रवार को बेहोशी की हालत में भायखला जेल से जेजे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जेजे अस्पताल के डीन डॉ. टीपी लहाणे ने बताया कि हिंदूजा हॉस्पिटल की लैबोरेटरी से मिली यूरिन सैंपल की रिपोर्ट में पुष्टि हुई है कि उनके शरीर में एंटी डिप्रेसंट (अवसादरोधी) बेंजोडायजेपाइन की मात्रा बढ़ी हुई थी। 
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में 2014 में विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुमानित रूप से 75 लाख स्नातक डिग्रियां दी गयीं जिनमें भारत की सबसे ज्यादा, एक-चौथाई हिस्सेदारी थी. हालांकि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में खर्च के लिहाज से अमेरिका पहले स्थान पर है. नेशनल साइंस फाउंडेशन की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर्स 2018 रिपोर्ट के.......
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


दिनेश निगम ‘त्यागी’
गुजरात के सूरत शहर ने जब अपनी बिल बुक में छपवाया हमारी भूल “कमल का फूल” तब इसे जीएसटी का विरोध माना गया लेकिन मध्यप्रदेश के सागर जिले की देवरी तहसील में एक मध्यमवर्गीय परिवार ने शादी कार्ड में भी “हमारी भूल कमल का फूल” छपवा दिया तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्शन तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया एक तरफ जहां सुर्खियां बना। वहीं भाजपा और संघ में चिंता बढ़ गई कि आखिर पूरे देश में तेजी से फैलते - फूलते कमल के फूल के बारे  में  लोग एेसा क्यों सोचने लगे हैं। एेसे कांग्रेस मुक्त भारत की बात तो छोड़ो कमल की बगिया जिन प्रदेशों में लगातार लहलहा रही है। कहीं वो भी न कहीं मुरझा जाये।.....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.