राष्ट्रीय समाचार
25-03-2016
नई दिल्ली। ब्रसेल्स आतंकी हमले के बाद वहां फंसे भारतीय शुक्रवार सुबह स्वदेश लौट आए। जेट एयरवेज की स्पेशल फ्लाटइ से 214 यात्रियों को दिल्ली लाया गया। यात्रियों ने दूतावास के जरिए भारत सरकार के प्रयासों और जेट एयरवेज के सहयोग की तारीफ की। बीती मंगलवार को ब्रसेल्स एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन पर हुए धमाकों के बाद ये यात्री वहां फंसे थे। हमले के वक्त जेट की फ्लाइट मुंबई के लिए उड़ान भरने को तैयार थी। 
23-03-2016
नई दिल्ली/ 11 करोड़ सदस्यों के साथ विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बनने वाली भाजपा का मुख्यालय भी अब पार्टी के विस्तार और ताकत का इजहार करेगा। इसमें पारंपरिक भव्यता और अति आधुनिक तकनीक का मेल होगा। नई बहुमंजिली इमारत में ध्यान रखा जाएगा कि यह कार्यकर्ताओं को अपनापन का अहसास कराए। इस नए भवन के लिए कार्यकर्ता भी आर्थिक योगदान देंगे। अगले महीने के पूर्वार्द्ध में इस इमारत की नींव पड़ेगी। अपने नए मुख्यालय के लिए भाजपा ने दीनदयाल उपाध्याय मार्ग को चुना है। फिलहाल पार्टी कार्यालय अशोक रोड पर है।
23-03-2016
हैदराबाद। जेएनयू में देशद्रोही गतिविधियों का आरोपी छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार हैदराबाद पहुंच गया है। उसका हैदराबाद यूनिवर्सिटी का दौरा करने और बीते दिनों आत्महत्या करने वाले दलित छात्र रोहित वेमुला की मां तथा दोस्तों से मिलने का कार्यक्रम है। इस बीच, मंगलवार को छात्रों द्वारा किए गए बवाल के बाद 27 मार्च को यूनिवर्सिटी बंद कर दी गई है। छात्रों के विरोध प्रदर्शनों के दौरान लंबी छुट्टी पर गए हैदराबाद विश्वविद्यालय के कुलपति अप्पा राव पोडिले ने मंगलवार को फिर से अपना पद संभाला था।
23-03-2016
नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट के कप्तान शाहिद अफरीदी नए विवाद में फंस गए हैं। मंगलवार रात न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टी-20 विश्वकप के मैच में उन्होंने कहा था कि बड़ी संख्या में कश्मीर से लोग उनके समर्थन में आए हैं। अब इस बयान पर तीखी प्रतिक्रियाएं हो रही हैं।कांग्रेस के संदीप दीक्षित की नजर में यह अफरीदी की डेलिब्रेट बदमाशी है। यानी उन्होंने जानबूझ कर कश्मीर का जिक्र किया है। संदीप के मुताबिक, खिलाड़ियों को ऐसी बयानबाजी से बचना चाहिए।
22-03-2016
भोपाल, उज्जैन। मप्र एटीएस ने उज्जैन में एक हॉस्टल से बरामद विस्फोटक को लेकर बड़ा खुलासा किया है। एटीएस की कस्टडी में 3 सिमी आतंकी है, जिनसे पूछताछ में पता चला है कि वे 27 मार्च को पेशवाई के दौरान धमाका करने वाले थे। वे 6 महीने से नानाखेड़ा के पास हॉस्टल में रुके थे। एटीएस के अनुसार संदिग्ध आतंकियों में एक इंजीनियरिंग का छात्र हैं, दूसरा प्राइवेज जॉब के साथ पढाई करता है और एक आतंकी को दौलतगंज से हिरासत में लिया गया। 
22-03-2016
देहरादून। उत्‍तराखंड में कांग्रेस के बागी विधायकों ने कहा कि उन्‍हें कांग्रेस से नहीं हरीश रावत से परेशानी है। यदि हरीश रावत को मुख्‍यमंत्री पद से हटा दिया जाए, तो वे वापस कांग्रेस का समर्थन कर सकते हैं। यह मांग बागी नेताओं की है, जिसका नेतृत्‍व हरक सिंह रावत कर रहे हैं। हरीश रावत सरकार के खिलाफ कांग्रेस के बागी विधायक हरक सिंह रावत के तेवर और भी तीखे हो गए हैं। हरक सिंह रावत ने कहा कि अगर हरीश रावत को बर्खास्त नहीं किया गया, तो कांग्रेस के नौ बागी विधायक राष्ट्रपति के सामने परेड करेंगे। 
22-03-2016
जम्मू। कश्मीर में सरकार के गठन को लेकर बने असमंजस के जल्द दूर होने की उम्मीद है। पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती मंगलवार 22 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए दिल्‍ली पहुंची। उन्‍होंने 24 मार्च को पार्टी विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में वह भाजपा के साथ सरकार बनाने के मुद्दे पर अपना अंतिम फैसला सुना सकती हैं और उन्हें विधायक दल का नेता भी चुना जा सकता है। पीडीपी के प्रमुख प्रवक्ता और पूर्व शिक्षामंत्री नईम अख्तर ने 24 मार्च को बैठक की पुष्टि करते हुए कहा कि यह दोपहर बाद होगी। 
21-03-2016
दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को विज्ञान भवन में आंबेडकर राष्ट्रीय स्‍मारक भवन का शिलान्यास किया। इस दौरान भारत माता की जय के नारे लगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें अंबेडकर मेमोरियल के लिए साठ साल इंतजार करना पड़ा। संभवत: यह मेरे ही भाग्य में लिखा होगा। उन्होंने कहा कि वाजपेयी जी ने इस मेमोरियल के लिए पहल की, लेकिन उनके बाद जिनकी सरकार आई, उनके दिल में अंबेडकर नहीं रहे। मोदी ने कहा कि वह 14 अप्रैल 2018 को इस स्मारक का उद्घाटन करने आएंगे। 
21-03-2016
कोलकाता। तकनीकी गड़बड़ी के चलते एयरइंडिया के यात्रियों को पूरे 13 घंटे विमान में ही गुजारने पड़े। घटनाक्रम कोलकाता एयरपोर्ट का है। एयरइंडिया के विमान एआई-701 को कोलकाता से रविवार रात साढ़े आठ बजे उड़ान भरना थी, लेकिन तकनीकी कारणों से ऐसा नहीं हो पाया। विमान आज सुबह 8.55 बजे दिल्ली पहुंच सका। यात्री पूरी रात विमान में ही बैठे रहे। कुछ बुजुर्ग यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। 
21-03-2016
ई दिल्ली। जेएनयू के मुद्दे पर भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने रविवार रात में कहा कि राष्ट्रवाद अब केवल इससे तय किया जाता है कोई व्यक्ति ‘भारत माता की जय’ कहता है या नहीं। शशि थरूर ने जेएनयू में कथित देशद्रोही नारे लगाने के आरोपी कन्हैया को आज का भगत सिंह बताया। उन्‍होंने कहा कि भारत माता की जय नारे लगाने या नहीं लगाने का अधिकार लोगों को होना चाहिए क्‍योंकि लोकतंत्र में लोगों जो सही लगता है, उसे चुनने का अधिकार होना चाहिए। 
20-03-2016
देहरादून। उत्‍तराखंड में भारतीय जनता पार्टी सरकार नहीं बनाएगी। वहां हरीश रावत की सरकार अल्‍पमत में आ गई है। सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के अनुसार, वहां राष्‍ट्रपति शासन लागू हो सकता है। इस बीच राहुल गांधी ने उत्‍तराखंड में जारी राजनीतिक उथल-पुथल को लेकर मोदी सरकार पर खुलकर हमला किया है। राहुल गांधी ने कहा है कि मोदी सरकार के इशारे पर उत्तराखंड में राजनीति को अस्थिर करने की कोशिश की जा रही है।
20-03-2016
नई दिल्ली। भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि केंद्र सरकार अभिव्यक्ति की आजादी के पक्ष में है, लेकिन राष्ट्रवाद से समझौता नहीं किया जाएगा। आज बैठक के समापन सत्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संबोधित करेंगे। बकौल जेटली, देश में फैसले लेने वाली सरकार है। भाजपा आगामी विधानसभा चुनावों में पूरी ताकत से लड़ेगी। मालूम हो, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं।
20-03-2016
नई दिल्ली। देश-विदेश में शनिवार की रात लगातार दसवें साल अर्थ ऑवर मनाया गया। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में इसकी शुरुआत सिडनी ओपेरा हाउस हार्बर ब्रिज से हुई। वहीं, देश भर के हजारों लोगों ने शनिवार को अतिरिक्त बत्तियां बुझाकर अर्थ आवर मनाया। हालांकि भारत-पाक क्रिकेट मैच के खुमार के कारण इस बार अर्थ ऑवर आम जनता में उतना प्रभावी नहीं रहा, जितना हर साल रहता है। पृथ्वी को ग्लोबल वार्मिग से बचाने के लिए डब्लूडब्लूएफ के इस आयोजन में इस बार भी 178 देशों के लाखों लोगों ने शिरकत की।
16-03-2016
नई दिल्ली। कच्चे तेल की कीमतों में पिछले एक महीने के भीतर आई उथल-पुथल ने वह कर दिया है जिसका डर उपभोक्ताओं को हमेशा रहता है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज आधी रात से पेट्रोल की कीमत 3.07 रुपये प्रति लीटर और डीजल को 1.90 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी इसकी वजह है लेकिन एक शुभ संकेत यह है कि हो सकता है इस महीने के अंत में उक्त उत्पादों की खुदरा कीमतों में कुछ कमी भी हो जाए क्योंकि पिछले तीन से चार दिनों में कच्चा तेल सस्ता हुआ है। 
16-03-2016
नई दिल्ली। देश में दूध की गुणवत्ता को लेकर चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। सरकार के मुताबिक, 68 फीसद से ज्यादा दूध खाद्य नियामक की ओर से तय मानकों पर खरा नहीं उतरता है। हालांकि इससे निपटने की दिशा में कदम उठाए गए हैं। विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री हर्षवर्धन ने प्रश्नकाल के दौरान जानकारी दी कि एक ऐसा स्कैनर तैयार किया गया है, जो 40 सेकेंड में दूध में अशुद्धियों का पता लगा लेता है। यह दूध में मिली अशुद्धि की बेहद थोड़ी मात्रा को भी पहचानने में सक्षम है।  
16-03-2016
नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने तृणमूल कांग्रेस के नेताओं पर लगे भष्टाचार के आरोपों की जांच संसद की आचार समिति को सौंप दी है। इस समिति के अध्यक्ष भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी हैं। तृणमूल कांग्रेस के नेताओं द्वारा कथित घूस लेने का स्टिंग सामने आने के बाद भाजपा, कांग्रेस और सीपीआई(एम) के सांसदों ने एक स्वर से इस मामले की जांच की मांग की थी जिसके बाद प्रश्नकाल समाप्त होते ही लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आचार समिति के पास इस मामले को भेज दिया है। 
15-03-2016
नई दिल्ली। राज्यसभा में पेश होने के बाद रियल एस्टेट बिल को लोकसभा में पेश किया गया। सदन में इस बिल पर चर्चा हुई। बिल्डरों पर नकेल कसने वाले इस बिल को कांग्रेस ने समर्थन देने का फैसला किया है। शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने लोकसभा में बिल की महत्वपूर्ण बातों को सदस्यों से साझा की। इस बीच कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम इस बिल को पास करना चाहते हैं। वेंकैया नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार इस बिल के माध्यम से देश में व्यापार करनेवाले लोगों को सहुलियत देना चाहती है। 
15-03-2016
दिल्‍ली। आप विश्‍वास करें या न करें लेकिन एअर इंडिया की दिल्‍ली से लंदन जाने वाली फ्लाइट्स के मेनू में लगभग दस सालों से कोई बदलाव नहीं हुआ था। लेकिन अगर आप यह सोचते हैं कि पुरानी ड‍िशेज का बरकरार रहना यह अक्‍सर यात्रा करने वाले यात्रियों की डिमांड के कारण रहा था तो आप गलत हैं।यह केवल इसलिए हुआ क्‍योंकि हर छोटे या बड़े फैसले के लि‍ए दिल्‍ली में बैठे किसी खास द्वारा ही मंजूरी दी जाती है जो कि एक वरिष्‍ठ अधिकारी है और उसका नाम नहीं देने के कहा गया है।  
15-03-2016
नई दिल्ली। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के नेता असदुद्दीन ओवैसी का कहना है कि मैं भारत माता की जय नहीं बोलूंगा। बकौल ओवौसी, अगर कोई मेरी गर्दन पर छुरी रखकर भी भारत माता की जय बुलवाएगा तो भी मैं नहीं बोलूंगा। ओवैसी के इस बयान के बाद देशभर से सख्त प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। वहीं इलाहाबाद में आईपीसी की धारा 124ए के तहत केस दर्ज हुआ है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए ओवैसी ने कहा कि मुझे कोर्ट पर पूरा भरोसा है। कोर्ट इंसाफ करेगा। जय हिंद। 
14-03-2016
नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ब्रिटिश नागरिकता के संबंध में संसद की एथिक्स कमेटी के कारण बताअो नोटिस का जवाब देते हुए कहा कि इस मामले पर जल्द ही प्रतिक्रिया देंगे। लोकसभा में लाल कृष्ण आडवाणी की अध्यक्षता वाली एथिक्स कमेटी ने कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी से जवाब तलब किया है कि क्या उन्होंने कभी अपने को ब्रिटिश नागरिक घोषित किया था। 
14-03-2016
उज्जैन। आगामी 22 अप्रैल से 21 मई होने वाले सिंहस्थ महाकुंभ में तीन शाही स्नान होंगे। 22 अप्रैल को पहला शाही स्नान होगा जबकि 9 मई को दूसरा और 21 मई को तीसरा शाही स्नान होगा। आज प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह, सिंहस्थ केंद्रीय समिति के अध्यक्ष माखनसिंह, अ‍खाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी के साथ 13 अखाड़ों के महंतों और सचिवों की मौजूदगी में यह निर्णय लिया गया। सिंहस्थ की तैयारी को लेकर सोमवार को पहली बार सरकार और अखाड़ों के प्रतिनिधि एक जाजम पर बैठे। 
13-03-2016
नागौर (राजस्थान)। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने अपनी ड्रेस में बड़ा बदलाव करते हुए खाकी हाफपैंट के स्थान पर ब्राउन कलर की फुल पैंट करने का फैसला किया है। राजस्थान के नागौर में संघ की तीन दिनी बैठक के आखिरी दिन सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी ने यह ऐलान किया। उन्होंने कहा, सामान्य जीवन में फुल पैंट चलती है, तो हमने उसको स्वीकार किया है। हम समाज के साथ चलने वाले लोग हैं। भैय्याजी ने इस मौके पर बताया है कि शाखाओं की संख्या के लिहाज से संघ आज अपने शीर्ष पर पहुंच गया है।
13-03-2016
रायपुर। इस बार होली मनाने पर संशय है। ज्योतिष की मानें तो 22 मार्च को होलिका दहन के दिन भद्रा होने से इस दिन होलिका दहन नहीं किया जा सकेगा इसलिए 23 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा और 24 मार्च को होली खेली जाएगी वहीं जो लोग 22 मार्च की रात 4 बजे के बाद भद्रा समाप्त होने पर होलिका दहन करेंगे वे 23 मार्च को होली खेलेंगे। मध्यप्रदेश के एक पंचांग के अनुसार 22 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा चूंकि छत्तीसगढ़ में काफी संख्या में मध्यप्रदेश के मूल निवासी नौकरी व व्यवसाय के सिलसिले में रहते हैं इसलिए वे लोग मध्यप्रदेश के पंचांग के आधार पर तीज-त्योहार मनाते हैं। वे होली भी 23 मार्च को मनाएंगे।
13-03-2016
नई दिल्ली। बैंकों के हजारों करोड़ रुपये लेकर विदेश चले गए विजय माल्या ने रविवार को ट्वीट कर मीडिया पर निशाना साधा है। माल्या ने ट्वीट किया है कि मीडिया मेरे शिकार में लगा है। दुख है वह सही जगह पर मुझे नहीं ढूंढ रहे हैं। मैं मीडिया से बात नहीं करूंगा इसलिए बेवजह कोशिश न करें। इससे पहले विजय माल्या ने ट्वीट कर कहा है कि वह भगोड़े नहीं है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था कि वह एक अंतरराष्ट्रीय व्यापारी हैं और इस सिलसिले में भारत से दूसरे देशों को जाते रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं भारत से भागा नहीं और ना ही मैं कोई भगोड़ा हूं।
12-03-2016
नई दिल्ली। आप जल्द ही देश की तेज रफ्तार वाली सड़कों (एक्सप्रेस-वे) पर 140 किलोमीटर प्रतिघंटा की चाल से वाहन चला सकेंगे। केंद्र ने इस सिलसिले में मौजूदा स्पीड लिमिट को 100 किलोमीटर प्रतिघंटे से बढ़ाने का फैसला किया है। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि नियम बदले जाएंगे क्योंकि देश भर में पूरे कंट्रोल वाले कई एक्सप्रेसवे का निर्माण किया गया है। गुड़गांव में इस हफ्ते की शुरुआत में केंद्रीय मंत्री ने निवेशकों के एकर सम्मेलन में इन रास्तों पर तेज रफ्तार से चलने की बात की जहां.....
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में 2014 में विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुमानित रूप से 75 लाख स्नातक डिग्रियां दी गयीं जिनमें भारत की सबसे ज्यादा, एक-चौथाई हिस्सेदारी थी. हालांकि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में खर्च के लिहाज से अमेरिका पहले स्थान पर है. नेशनल साइंस फाउंडेशन की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर्स 2018 रिपोर्ट के.......
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


दिनेश निगम ‘त्यागी’
गुजरात के सूरत शहर ने जब अपनी बिल बुक में छपवाया हमारी भूल “कमल का फूल” तब इसे जीएसटी का विरोध माना गया लेकिन मध्यप्रदेश के सागर जिले की देवरी तहसील में एक मध्यमवर्गीय परिवार ने शादी कार्ड में भी “हमारी भूल कमल का फूल” छपवा दिया तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्शन तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया एक तरफ जहां सुर्खियां बना। वहीं भाजपा और संघ में चिंता बढ़ गई कि आखिर पूरे देश में तेजी से फैलते - फूलते कमल के फूल के बारे  में  लोग एेसा क्यों सोचने लगे हैं। एेसे कांग्रेस मुक्त भारत की बात तो छोड़ो कमल की बगिया जिन प्रदेशों में लगातार लहलहा रही है। कहीं वो भी न कहीं मुरझा जाये।.....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.