राष्ट्रीय समाचार
17-05-2016
भारत ने अपने प्रस्ताविक नक्शा विधेयक पर पाकिस्तान की आपत्ति को सिरे से खारिज कर दिया है। सरकार ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह पूरी तरह से भारत का अंदरुनी मामला है और पाकिस्तान को इस बारे में कुछ भी कहने का अधिकार नहीं है।
16-05-2016
लखनऊ। राज्यसभा व विधान परिषद की रिक्त सीटों के लिए प्रत्याशी तय करने को समाजवादी पार्टी के संसदीय बोर्ड की मंगलवार को लखनऊ में बैठक होगी। प्रत्याशी के चयन में विधानसभा-2017 के समीकरण साधने का प्रयास नजर आ सकता है। समाजवादी पार्टी विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी है।
16-05-2016
नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के विभिन्न टीवी चैनलों पर दिखाए गए एक्जिट पोल के नतीजों में ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल में जबरदस्त जनसमर्थन से लगातार दूसरी बार सत्ता संभालने जा रही हैं। हालांकि वास्तविक स्थिति 19 मई को मतगणना के बाद ही स्पष्ट होगी।सोमवार को दिखाए गए एक्जिट पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल में वामदलों के साथ कांग्रेस का गठजोड़ निष्प्रभावी नजर आ रहा है।
16-05-2016
नई दिल्ली। संत निरंकारी मंडल के मुखिया बाबा हरदेव सिंह महाराज के पार्थिव शरीर के दिल्ली पहुंचने के साथ ही उनके अंतिम दर्शन के लिए अनुयायियों का हुजूम उमड़ पड़ा। बाबा और उनके दामाद का पार्थिव शरीर सुबह करीब सवा नौ बजे हवाई जहाज से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आइजीआई) एयरपोर्ट पहुंचा।
15-05-2016
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) एक बार फिर कामयाबी के झंडे को गाड़ने के लिए तैयार है। पहली बार एक ऐसी उड़ान भरने जा रहा है जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएगी। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी स्पेस शटल के स्वदेशी स्वरूप के पहले प्रक्षेपण के लिए तैयार है। इसे पूरी तरह मेड इन इंडिया बताया जा रहा है।
15-05-2016
भारतीय रेलवे पहली बार 20 किलोमीटर लंबी अत्याधुनिक टेस्ट ट्रैक बिछाने जा रहा है। रायपुर के पास इस टेस्ट ट्रैक पर हाई स्पीड और रेगुलर ट्रेनों का ट्रायल किया जाएगा। लोकोमोटिव और कोच के अलावा इस ट्रैक को हाई एक्सल लोड वैगन के ट्रायल के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाएगा।
15-05-2016
आध्यात्मिक गुरु और संत निरंकारी मिशन के प्रमुख बाबा हरदेव सिंह का अंतिम संस्कार बुधवार को दिल्ली में किया जाएगा। उनका शुक्रवार को कनाडा में एक सड़क हादसे में निधन हो गया था। संत निरंकारी मिशन के अधिकारी कृपा सागर ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘अंतिम यात्रा बुधवार सुबह आठ बजे मैदान नंबर आठ से शुरू होगी और निगम बोध घाट पर संपन्न होगी। अंतिम संस्कार दोपहर 12 बजे सीएनजी श्मशान गृह में होगा।’’
14-05-2016
    मालेगांव विस्फोट मामले में साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को क्लीन चिट देते हुए और उनके खिलाफ सारे आरोप हटाते हुए एनआईए ने कहा है कि लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद श्रीकांत पुरोहित ने अन्य आरोपियों के साथ कई मुलाकातों का आयोजन किया और उनकी गैर कानूनी गतिविधियों के लिए हथियार एवं विस्फोटकों की खातिर धन जुटाया।
14-05-2016
उज्जैन के निनौरा में अंतरराष्ट्रीय विचार कुंभ के समापन कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने शनिवार को सिंहस्थ घोषणापत्र जारी किया। इसमें मुख्य तौर पर 51 बिंदुओं को शामिल किया गया है। पीएम मोदी ने समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि कुंभ अद्भुत सामाजिक संरचना है, इससे समाज की दिशा तय होती थी। कुंभ की परंपरा मानव जीवन की यात्रा की पुरातन व्यवस्थाओं में से एक है।
14-05-2016
तमिलनाडु में चुनाव अधिकारियों ने शनिवार को तिरूपुर जिले में जांच के दौरान तीन कंटेनरों से करीब 570 करोड़ रुपये जब्त किए। बहरहाल, वाहन मालिकों ने दावा किया कि यह राशि अंतर-बैंक धन हस्तांतरण के लिए थी। अधिकारियों ने बताया कि कंटेनर के साथ मौजूद कर्मियों ने उन्हें बताया कि वे कोयंबटूर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक की शाखा से 570 करोड़ रुपये विशाखापत्तनम स्थित बैंक की शाखा में हस्तांतरित कर रहे थे...
13-05-2016
    मालेगांव बम धमाके मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अपने पहले के रुख से पलटते हुए साध्वी प्रज्ञा ठाकुर और पांच अन्य आरोपियों के खिलाफ सभी आरोप हटा लिए हैं। एनआईए ने शुक्रवार को विशेष कोर्ट में पूरक आरोप पत्र दायर किया। इसमें जांच एजेंसी ने लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद श्रीकांत पुरोहित समेत 10 अन्य आरोपियों के खिलाफ  मकोका भी हटा लिया है।
13-05-2016
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मालेगांव विस्फोट मामले में साध्वी प्रज्ञा ठाकुर और कुछ अन्य लोगों को फंसाए जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा उनके खिलाफ आरोप हटाए जाने से यह बात साबित हो गई है। 
13-05-2016
    सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड के कांग्रेस के नौ अयोग्य ठहराए गए बागी विधायकों को सरकारी आवास से निकालने पर रोक लगा दी। अदालत ने सरकार से कहा कि आवासों में मिल रही उनकी सुविधाओं को भी न हटाया जाए। हालांकि अब उन्हें वेतन नहीं मिलेगा।
12-05-2016
    दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी अपने पुत्र संजय गांधी का निधन होने के बाद चाहती थीं कि उनकी छोटी बहू राजनीति में उनकी मदद करे लेकिन मेनका ऐसे लोगों के साथ थीं जो राजीव के विरोधी थे। हालांकि दिवंगत प्रधानमंत्री का सोनिया के प्रति अनुराग अधिक था लेकिन संजय की मौत के बाद उनका झुकाव मेनका की ओर भी हो गया था।
12-05-2016
    कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के दस लाख शिक्षकों को प्रोन्नति की प्रक्रिया जल्द ही आसान होगी। इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) मौजूदा अकादमिक प्रदर्शन सूचकांक (एपीआई) नियमों में बदलाव कर रहा है।
12-05-2016
पाकिस्तान के इंकार के बावजूद भारत अपने इस रुख पर कायम है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में ही छिपा है। उसके सभी पते ठिकानों की पूरी जानकारी भारत को है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि भारत ने समय समय पर पाकिस्तान को इस बात की जानकारी दी है कि दाऊद पाकिस्तान में ही रह रहा है।
11-05-2016
नई दिल्ली। किताब से 1000 से ज्यादा कानून विदा हो जाएंगे। इस संबंध में संसद से हाल ही में पारित दो विधानों को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपनी मंजूरी दे दी है। केंद्र ने विनियोग अधिनियम (निष्प्रभावी) अधिनियम 2016 और निष्प्रभावी एवं संशोधन अधिनियम 2016 को अधिसूचित कर दिया है। ये दोनों अधिनियम कानून की किताब में अनावश्यक बोझ बने कानूनों को हटाने के लिए पारित किए गए हैं। इसके जरिये कम से कम 1,053 पुराने कानूनों को खत्म किया गया है। 
11-05-2016
नई दिल्ली। जल्द ही काउंटर से खरीदे जाने वाले रेल टिकट बड़े आकार में दिखाई देंगे। अतिरिक्त जगह का उपयोग विज्ञापन के जरिये कमाई बढ़ाने में किया जाएगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड की ओर से जोनल महाप्रबंधकों को नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इनके अनुसार अब पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) से जारी होने वाले टिकटों की लंबाई 18 सेंटीमीटर होगी जबकि चौड़ाई 10 सेंटीमीटर होगी। इसके फ्रंट साइड के कुछ हिस्से का इस्तेमाल आरक्षण संबंधी विवरण देने के लिए होगा।  
11-05-2016
नई दिल्ली। मानव तस्करी गरीब देशों के लिए एक बड़ी समस्या है। इसी से जुड़े सेक्स पर्यटन और बच्चों के यौन शोषण के मामले हैं। ये बच्चों के लिए बड़े खतरे हैं। यह बात केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बच्चों पर अपराधों के संबंध में चौथी एशियाई मंत्री स्तर की बैठक को संबोधित करते हुए कही। राजनाथ ने कहा, बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सभी की है। इसमें उनके आसपास रहने वाले लोग- माता-पिता, शिक्षक, बच्चों और समाज सभी शामिल हैं। मानव तस्करी पूरे एशिया के लिए समस्या बनी हुई है। 
10-05-2016
    अगुस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदा विवाद में कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ प्रधानमंत्री की कथित टिप्पणी को लेकर मुख्य विपक्षी दल के निशाने पर आई सरकार ने मंगलवार को पलटवार करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रधानमंत्री की आवाज को दबाया नहीं जा सकता।
10-05-2016
आगामी 26 मई को मोदी सरकार अपने शासन के दो साल पूरे कर रही है और ऐसे में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की योजना महीने भर तक एक अभियान चलाने की है, जिसमें मंत्री और सांसद सरकार की उपलब्धियां गिनाएंगे और साथ ही लोगों को इस बात से भी अवगत कराएंगे कि संसद में कांग्रेस की अगुवाई वाले विपक्ष द्वारा उसके प्रयासों में किस तरह बाधा पैदा की गई।
10-05-2016
दिल्ली से कोच्चि जा रहे एयर इंडिया के एक विमान को मंगलवार सुबह तकनीकी खराबी आने की वजह से मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के हवाईअड्डे पर आपात स्थिति में उतारा गया। विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।
09-05-2016
नई दिल्ली। आने वाले दिनों में छात्रों और अभिभावकों को जाति या निवास प्रमाण पत्र के लिए दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा। अब छात्रों के इन प्रमाण पत्रों को बनवाने की जिम्मेदारी उनके स्कूल की होगी। यह काम छात्र के पांचवीं या आठवीं कक्षा में रहते हुए कराया जा सकेगा। इस संबंध में कार्मिक मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आदेश जारी किया है।
09-05-2016
हमीरपुर। बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में शनिवार को गुफा में महिला के प्रवेश और इस दौरान हुई फोटोग्राफी के मामले में सुरक्षाकर्मियों से नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा गया है। तीनों सुरक्षाकर्मियों में से एक सुरक्षा कर्मचारी न्यास प्रबंधन का है, एक पुलिस का जवान व एक गृहरक्षक है। न्यास सुरक्षा कर्मचारी ने सोमवार को ही नोटिस पर जवाब न्यास प्रबंधन को सौंप दिया है।
09-05-2016
मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। दुनियाभर में महिलाओं को पुरुषों के बराबर हक देने की बात की जा रही है। भारत में भी महिला सीईओ की संख्‍या बढ़ तो रही है, लेकिन यह रफ्तार सुस्‍त कही जा सकती है। फिलहाल भारत की 500 सबसे बड़ी लिस्‍टेड कंपनियों में से केवल 17 में ही महिला सीईओ काबिज हैं। आइए जानते हैं, भारत में महिला सीईओ के नाम।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में 2014 में विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुमानित रूप से 75 लाख स्नातक डिग्रियां दी गयीं जिनमें भारत की सबसे ज्यादा, एक-चौथाई हिस्सेदारी थी. हालांकि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में खर्च के लिहाज से अमेरिका पहले स्थान पर है. नेशनल साइंस फाउंडेशन की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर्स 2018 रिपोर्ट के.......
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


दिनेश निगम ‘त्यागी’
गुजरात के सूरत शहर ने जब अपनी बिल बुक में छपवाया हमारी भूल “कमल का फूल” तब इसे जीएसटी का विरोध माना गया लेकिन मध्यप्रदेश के सागर जिले की देवरी तहसील में एक मध्यमवर्गीय परिवार ने शादी कार्ड में भी “हमारी भूल कमल का फूल” छपवा दिया तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्शन तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया एक तरफ जहां सुर्खियां बना। वहीं भाजपा और संघ में चिंता बढ़ गई कि आखिर पूरे देश में तेजी से फैलते - फूलते कमल के फूल के बारे  में  लोग एेसा क्यों सोचने लगे हैं। एेसे कांग्रेस मुक्त भारत की बात तो छोड़ो कमल की बगिया जिन प्रदेशों में लगातार लहलहा रही है। कहीं वो भी न कहीं मुरझा जाये।.....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.