राष्ट्रीय समाचार
14-08-2016
    स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। समाचार एजेंसियों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में स्थित भारतीय सेना की चौकियों पर पाकिस्तानी सेना ने बिना उकसावे के फायरिंग की।
14-08-2016
भारत ने शनिवार को चीन के समक्ष एनएसजी सदस्यता और आतंकी मसूद अजहर पर पाबंदी की राह में अड़ंगा लगाने का मुद्दा उठाया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात में इन मुद्दों पर अपनी चिंताएं सामने रखीं।
14-08-2016
विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने आज गौरक्षकों के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर कड़ी आपत्ति जतायी और कहा कि उन्होंने उन्हें असामाजिक बताकर उनका अपमान किया है एवं मांग की कि सरकार उनसे बातचीत करे। विहिप के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि राज्यों को गौरक्षकों पर डोजियर तैयार करने का मोदी का निर्देश हिंदुओं का नस्ली प्रोफाइल तैयार करने जैसा है क्योंकि वे ऐसे लोग हैं जो गायों की रक्षा के लिए अपनी जान दे देते हैं।
13-08-2016
राष्ट्रपति की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी को फेसबुक अकाउंट पर अश्लील मैसेज भेजा गया है। शर्मिष्ठा ने खुद उस शख्स का न सिर्फ नाम बल्कि प्रोफाइल फोटो के साथ उस मैसेज के स्क्रीन शॉट को फेसबुक पर शेयर किया है।
13-08-2016
    जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जनमत संग्रह की मांग को लेकर अलगाववादियों की ऐतिहासिक लाल चौक तक आहूत रैली को आज विफल कर दिया। अलगाववादी संगठन हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों धड़ों ने शनिवार और रविवार को लाल चौक तक‘जनमत संग्रह रैली’का आह्वान किया था। हुर्रियत कांफ्रेंस ने हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद नौ जुलाई से ही बंद का आह्वान कर रखा है...
13-08-2016
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर बुरहान वानी और दो अन्य आतंकवादियों के मारे जाने के बाद भड़की हिंसा में घायल एक और व्यक्ति की आज अस्पताल में मौत हो गयी। अब तक हिंसक घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 58 हो गयी है।
12-08-2016
जम्‍मू-कश्‍मीर के हालात को लेकर शुक्रवार को हुई सर्वदलीय बैठक में सभी दलों ने एक सुर में कहा कि घाटी की सुरक्षा और देश की अखंडता पर कोई समझौता नहीं होगा। सरकार ने घाटी के हालात से सख्‍ती से निपटने की तरफ इशारा करते हुए पाकिस्‍तान को उसी के तरीके से जवाब भी दिया है।
12-08-2016
फ्लाइट में यात्रा करने के दौरान विमानन कंपनियां आपको दुनियाभर की जानकारियां देती हैं, जैसे सीट की पेटियां कैसी बांधनी हैं। प्लेन में गड़बड़ी हो जाए तो क्या करें। मगर, वे कई ऐसी बातें आपसे छिपाती हैं, जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है।
12-08-2016
कश्मीर मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक शुरू हो गई है। इससे पहले लोकसभा में कश्मीर पर एक प्रस्ताव पास हुआ, जिसमें हिंसा पर चिंता जताई गई, लेकिन यह भी कहा गया कि सुरक्षा और भारत की अखंडता पर कोई समझौता नहीं होगा। जम्मू-कश्मीर के नेताओं से वार्ता पर जोर दिया गया है।
11-08-2016
  सीबीआई ने गुरुवार को एंट्रिक्स-देवास डील के मामले में पूर्व इसरो प्रमुख जी माधवन नायर के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया। इसरो की वाणिज्यिक इकाई एंट्रिक्स की कार्यकारी परिषद के तत्कालीन अध्यक्ष माधवन पर बेहद कम कीमत पर सौदा कर राष्ट्रीय हितों को नुकसान पहुंचाने का आरोप है।
11-08-2016
    राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा परमाणु संयंत्र से महज 11 किलोमीटर दूर स्थित एक बारूद फैक्टरी में अचानक हुए धमाके में चार लोगों की मौत हो गई। हादसे में 20 से अधिक लोग घायल हुए। हादसा शाम साढ़े चार बजे हुआ। सूचना पर बचाव दल मौके पर पहुंचा और राहत कार्य शुरू कर दिया। धमाका इतना तेज था कि इसकी आवाज 20 किलोमीटर दूर तक सुनी गई।
11-08-2016
गुजरात के सार्वजनिक उपक्रम गुजरात खनिज विकास निगम (जीएमडीसी) के साथ काम करने वाली दक्षिण कोरिया की एक कंपनी ने तब विवाद उत्पन्न कर दिया जब उसके प्रबंधन ने कथित तौर पर भारत माता की जय का नारा लगाने के लिए एक भारतीय कर्मचारी को नोटिस जारी कर दिया।
10-08-2016
 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के दौरान लाल किले पर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकी हमला कर सकते हैं। खुफिया एजेंसियों ने इस साजिश से सुरक्षा बलों और पुलिस को आगाह किया है। दिल्ली पुलिस को मिले अलर्ट के मुताबिक हमले के लिए आतंकी आर्मी के ट्रक और पुलिस वाहन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
10-08-2016
    कश्मीर के शोपियां जिले के एक अल्पसंख्यक गांव की हिफाजत के लिए बनी एक सुरक्षा चौकी पर आज आतंकियों ने गोलीबारी की। पुलिस अधिकारी ने बताया, शोपियां जिले के जैनापोरा में आतंकियों ने कल रात करीब साढ़े नौ बजे गोलीबारी शुरू कर दी। हालांकि इस घटना में किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।
10-08-2016
    राज्यसभा में आज कश्मीर की स्थिति पर चर्चा हो रही है। इस मामले पर बोलते हुए नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने मांग की कि पीएम मोदी इस मामले पर अपना वक्तव्य संसद में दें।
06-08-2016
माता वैष्णो देवी के पुराने यात्रा मार्ग पर वंदना व्यू प्वाइंट के पास शुक्रवार देर रात मूसलधार बारिश से हुए भूस्खलन से दबकर चार श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि छह अन्य बुरी तरह से घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इस घटना के कारण वैष्णो देवी यात्रा करीब दो घंटे तक बंद रही। मार्ग से मलबा हटाने के बाद यात्रा फिर सुचारू कर दी गई।
06-08-2016
अभी तक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिये लोगों से संवाद करते आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को नए अंदाज में जनता से सीधे रूबरू हुए। इस दौरान एक व्‍यक्‍ित ने सवाल किया कि कृषि क्षेत्र में किसान का बेटा मजबूरी से आता है, अपनी पसंद से नहीं। मौसम के अप्रत्‍याशित होने के कारण कृषि अनिश्‍िचतता का खेल है। इसके बारे में क्‍या कहेंगे।
06-08-2016
अभी तक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिये लोगों से संवाद करते आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को नए अंदाज में जनता से सीधे रूबरू हुए। राजधानी के इंदिरा गांधी स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में अपनी तरह के इस पहले आयोजन को टाउन हॉल नाम दिया गया है।
05-08-2016
    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस्लामाबाद में दक्षेस बैठक के दौरान पाकिस्तान के रवैये को लेकर शुक्रवार को राज्यसभा में बयान दिया। बैठक के बाद भोज में शामिल न होने को लेकर गृह मंत्री ने कहा कि उन्होंने इस्लामाबाद में भारत की मर्यादा को ध्यान में रखते हुए वही किया, जो उन्हें करना चाहिए था।
05-08-2016
अगस्त, 2014 में गुजरात विधानसभा के स्पीकर विजुभाई वाला के इस्तीफा देने के बाद राजकोट पश्चिम सीट पर हुए उप-चुनाव को जीतकर पहली बार विधायक बने और आनंदीबेन सरकार में परिवहन, जल आपूर्ति, श्रम व रोजगार मंत्री का कार्यभार संभाला, अब मुख्यमंत्री बने हैं।
05-08-2016
    पत्रकार जे डे हत्या मामले में सीबीआई ने विशेष मकोका अदालत के समक्ष शुक्रवार को पूरक आरोपपत्र दायर किया। न्यायाधीश एसएस अदकार ने पांच जुलाई को जांच एजेंसी को निर्देश दिया था कि पांच अगस्त तक आरोप पत्र दायर करें।
04-08-2016
    सरकार ने कहा है कि उच्च न्यायपालिका में आरक्षण की अनुमति के लिए संविधान में संशोधन के किसी प्रस्ताव पर अभी विचार नहीं हो रहा है। हालांकि सरकार ने माना कि इस विषय पर किसी न किसी समय विचार की जरूरत है।
04-08-2016
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को टाउनहाल कार्यक्रम में उन चुनिंदा लोगों से मिलेंगे जिन्होंने माईगव के जरिये विभिन्न सरकारी योजनाओं, नीतियों एवं प्रतिस्पर्धाओं या मन की बात कार्यक्रम में हिस्सा लिया है। माईगव पर विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं के विजेताआओं को भी प्रधानमंत्री सम्मानित करेंगे।
04-08-2016
    सोशल मीडिया पर रोजाना तरह-तरह की तस्वीरें वायरल होती रहती हैं। ऐसी ही इन दिनों बकरियों की तस्वीरें वायरल हो रही हैं जो काफी ऊंचे-ऊंचे पेड़ों पर चढ़ी हुई हैं। मोरक्को देश की इन तस्वीरों पर लोगों को यकीन करना मुश्किल हो रहा है। लेकिन यह तस्वीरें बिलकुल सच हैं।
03-08-2016
    राज्यसभा में आज विपक्षी सदस्यों ने उत्तर प्रदेश में बलात्कार की घटनाओं, खास कर बुलंदशहर जिले में एक मां और बेटी के साथ हुए सामूहिक बलात्कार का मुद्दा उठाया और सरकार से दोषियों के खिलाफ कठोर कदम उठाने की मांग की।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में 2014 में विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुमानित रूप से 75 लाख स्नातक डिग्रियां दी गयीं जिनमें भारत की सबसे ज्यादा, एक-चौथाई हिस्सेदारी थी. हालांकि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में खर्च के लिहाज से अमेरिका पहले स्थान पर है. नेशनल साइंस फाउंडेशन की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर्स 2018 रिपोर्ट के.......
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


दिनेश निगम ‘त्यागी’
गुजरात के सूरत शहर ने जब अपनी बिल बुक में छपवाया हमारी भूल “कमल का फूल” तब इसे जीएसटी का विरोध माना गया लेकिन मध्यप्रदेश के सागर जिले की देवरी तहसील में एक मध्यमवर्गीय परिवार ने शादी कार्ड में भी “हमारी भूल कमल का फूल” छपवा दिया तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्शन तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया एक तरफ जहां सुर्खियां बना। वहीं भाजपा और संघ में चिंता बढ़ गई कि आखिर पूरे देश में तेजी से फैलते - फूलते कमल के फूल के बारे  में  लोग एेसा क्यों सोचने लगे हैं। एेसे कांग्रेस मुक्त भारत की बात तो छोड़ो कमल की बगिया जिन प्रदेशों में लगातार लहलहा रही है। कहीं वो भी न कहीं मुरझा जाये।.....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.